ताज़ा खबर
 

कोरोनावायरस: ब‍िना लक्षण के द‍िल्‍ली में 186 लोग पॉज‍िट‍िव, 1.5 महीने की बच्‍ची की मौत

दिल्ली के सीएम ने कहा कि कल मिले बिना लक्षण वाले 186 मरीजों में से एक सरकार के खाना बांटने वाले केंद्र में काम कर रहा था, इसलिए केंद्र में रैपिड टेस्टिंग की जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कोरोनावायरस और लॉकडाउन के हालात पर चर्चा की। (फोटो- एएनआई)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राजधानी में कोरोनावायरस और लॉकडाउन की स्थिति पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में संक्रमण तेजी से फैल रहा है, लेकिन स्थितियां अभी नियंत्रण में हैं।

केजरीवाल ने कॉन्फ्रेंस के दौरान एक चौंकाने वाला खुलासा भी किया। उन्होंने बताया- “पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हमने इसी हिसाब से टेस्टिंग भी बढ़ाई है। एक दिन पहले ही हमें 736 लोगों की रिपोर्ट मिली। इसमें 186 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। परेशान करने वाली बात यह है कि इन 186 लोगों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। उन्हें यह भी नहीं पता था कि वे संक्रमित हैं। वे दूसरों को भी कोरोना फैला सकते हैं।”

देश में कोरोना वायरस से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मुख्यमंत्री ने बताया कि 186 लोगों में से एक दिल्ली सरकार के खाना बांटने वाले केंद्र में वॉलंटियर के तौर पर काम कर रहा था। ऐसे में दिल्ली सरकार ने अब केंद्र पर रैपिड टेस्टिंग के आदेश दे दिए हैं।

जानिए राज्यों में कैसे बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामले

दूसरी तरफ दिल्ली में ही एक डेढ़ महीने के बच्चे की कोरोनावायरस से जान चली गई। अधिकारियों के मुताबिक, बच्चे की मौत कलावती सरण चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में हुई। एक डॉक्टर ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि बच्चे को कुछ दिन पहले ही अस्पताल लाया गया था। उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उसे SARI (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस) वॉर्ड में भर्ती किया गया, जहां कल उसकी मौत हो गई। अब इस मामले में सर्विलांस टीम को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए कहा गया है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पीड़ित तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति अभी नियंत्रण में है। कंटेनमेंट जोन को भी तेजी से बढ़ाया जा रहा है, इन इलाकों में ऑपरेशन शील्ड भी लागू कर दी गई है। अब तक दिल्ली में 77 इलाके कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत कर दिए गए हैं।

सीएम ने बताया कि दिल्ली में आज तक 1893 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 26 लोग आईसीयू में हैं और 6 को वेंटिलेटर्स पर रखा गया है। दिल्ली देश की राजधानी है और हम सबसे कठिन लड़ाई में जुटे हैं। हमारे देश में कोरोनावायरस नहीं था, लेकिन विदेश से जो आए वे कोरोनावायरस लाए। मरकज में जो हुआ, दिल्ली को उसका नुकसान झेलना पड़ रहा है।

केजरीवाल ने बतायाय कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। हम एक हफ्ते बाद स्थितियों की समीक्षा करेंगे। लेकिन फिलहाल लॉकडाउन में किसी तरह की छूट नहीं होगी। अगर हालात बिगड़ गए तो खुद को माफ नहीं कर पाउंगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘इतना सेक्यूलरिज्म अच्छा नहीं, कहीं कोई थूककर न चला जाय;, ज्वाला गुट्टा ने की एकता की अपील तो ट्रोल्स ने ले लिया निशाने पर
2 लॉकडाउन पर MHA की संशोधित गाइडलाइन्स, ई-कॉमर्स कंपनियां गैर जरूरी सामानों की नहीं कर सकेंगी होम डिलीवरी
3 जॉब नेचर में हो सकता है बड़े पैमाने पर बदलाव, नीति आयोग के सीईओ बोले- औद्योगिक क्रांति-4.0 की ओर बढ़ा रहे कदम
यह पढ़ा क्या?
X