ताज़ा खबर
 

Delhi Assembly Election Exit Poll 2020: दिल्ली में केजरीवाल लगा सकते हैं ‘हैट्रिक’, एग्जिट पोल में 50 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान

Delhi Election Exit Poll 2020, Delhi Vidhan Sabha Chunav/Election Exit Poll Result 2020: तकरीबन सभी पोल में कहा जा रह है कि आप को 40 से 60 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। वहीं भाजपा को अधिकतम 26 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने के आसार हैं। हालांकि चुनाव परिणाम 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल। (Photo: Twitter@AamAadmiParty)

Delhi Election Exit Poll Results 2020, Delhi Vidhan Sabha Chunav/Election Exit Poll Result 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 6 बजे तक कुल 57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मतदान की समयसीमा खत्म होने के बाद आए तकरबीन सभी एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (आप) की जीत का दावा किया गया। पोल में कहा जा रह है कि आप को 40 से 60 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। सभी पोल आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने की ओर इशारा कर रहे हैं। वहीं भाजपा को अधिकतम 26 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने के आसार हैं। हालांकि चुनाव परिणाम 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में आप को 59-68, बीजेपी को 02-11 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं टाइम्स नाउ-Ipsos के एग्जिट पोल के मुताबिक आप को कुल 44 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है वहीं बीजेपी को कुल 26 सीटें मिल सकती है। वहीं कांग्रेस और अन्य दल अपना खाता भी नहीं खोल सकेंगे। रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 48-61 और भाजपा को 9-21 सीट मिलने के आसार हैं।

टीवी 9 भारतवर्ष-सिसेरो के अनुसार आप को 52-64 और भाजपा को 6-16 सीट मिल सकती हैं। वहीं, नेता-न्यूज एक्स के अनुसार आप के खाते में 53-57 और भाजपा के खाते में 11-17 सीट आ सकती हैं। वहीं पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के आंकड़े आम आदमी पार्टी को 52 सीटें दे रहे हैं। जबकि कांग्रेस का मुश्किल से खाता खुल सकता है।

Delhi Election Exit Poll Results 2020 LIVE Updates: पोल ऑफ पोल्स में AAP 50 के पार, BJP को 18 सीटें

तिवारी बोले- जीतेंगे 48 सीटें: एग्जिट पोल के नतीजों को बीजेपी सही नहीं मान रही तो वहीं सत्तारूढ़ दल इससे काफी खुश है। दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि बीजेपी 48 सीटों पर जीत हासिल करने जा रही है। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए यह दावा किया। तिवारी ने ट्वीट किया ‘सभी एग्जिज पोल फेल होंगे। मेरा ये ट्वीट सम्भाल के रखियेगा। भाजपा दिल्ली में 48 सीट ले कर सरकार बनाएगी। कृपया ईवीएम को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढे।’

VIDEOS: दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़े वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

केजरीवाल ने ईवीएम सुरक्षा पर की बैठक: प्रदेश अध्यक्ष के इस ट्वीट के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम सुरक्षा को लेकर अपने आवास पर बैठक बुलाई। बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि इसमें ईवीएम सुरक्षा पर गहन चर्चा की गई। इसके साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं को ईवीएम सुरक्षा के लिए कुछ विशेष निर्देश दिए जा सकते हैं। वहीं बीजेपी के दिग्गज नेता अमित शाह ने दिल्ली के सातों सांसदों की बैठक बुलाई। इसमें दिल्ली बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए।

Delhi Election Exit Poll Results 2020 LIVE Updates: 9 एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को बहुमत, केजरीवाल तीसरी बार बनेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री

मौजूदा विधानसभा की स्थिति: मौजूदा विधानसभा में आप के कुल 67 सदस्य हैं जबकि तीन बीजेपी के हैं। सदन में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है। बता दें कि 2019 के लोकभा चुनाव में दिल्ली के 57 फीसदी मतदाताओं ने बीजेपी के लिए वोट दिया था। लोकसभा में बीजेपी को मिले वोट प्रतिशत के हिसाब से 70 में से 65 सीटों पर पार्टी बढ़त बनाए हुए हैं लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे भगवा पार्टी के लिए निराशाजनक हैं।

Next Stories
1 Delhi Election Exit Poll Results 2020: मनोज तिवारी बोले- 48 सीटें जीतेंगे, EVM को दोष मत देना; केजरीवाल ने की ईवीएम सुरक्षा पर मीटिंग
2 Delhi Election Exit Poll 2020: मनोज तिवारी ने किया 48 सीटें मिलने का दावा, लोग कर रहे ऐसे कमेंट्स
3 Shaheen Bagh: प्रदर्शन जारी रखते हुए बारी-बारी से वोट करने पहुंची शाहीन बाग की महिलाएं
ये पढ़ा क्या?
X