ताज़ा खबर
 

Delhi Assembly Election: दिल्ली विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू, जल्द जारी हो सकती है तारीख; EC ने की अहम बैठक

Delhi Assembly Election: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र ने 26 दिसंबर को एक बैठक कर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया।

फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Delhi Assembly Election: अगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव को लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र ने गुरुवार (26 दिसंबर) को दिल्ली में एक बैठक कर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारी, नई दिल्ली नगर निगम के प्रमुख और छावनी बोर्ड और संबंधित अन्य विभागों के नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के आदेश जारी: बता दें कि चुनाव आयोग के शीर्ष अधिकारियों ने दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव और पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के साथ एक अलग बैठक की। बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीईसी अरोड़ा ने कहा कि वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करेंगे। गौरतलब है कि लवासा ने अधिकारियों से सीवीजीएल ऐप पर शिकायतों की निगरानी करने और ईवीएम के संचालन के लिए  मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के आदेश जारी  किए।

Hindi News Today, 27 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

 मतदान में वृद्धि के आदेश: दिल्ली के सीईओ रणवीर सिंह ने चुनाव की तैयारियों, मतदाता सूची को अपडेट करने, मानव संसाधन और ईवीएम की आवश्यकता के साथ-साथ मतदान में वृद्धि करने की गतिविधियां और मतदाताओं के बीच विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केंद्रों पर सुविधाओं के लिए सभी को प्रशिक्षण देनें को कहा है। बता दें कि कम मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान कर मतदान अधिकारी अधिक मतदाताओं को बाहर आने और मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का काम करेगें इसके लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा।

अधिकारियों  को सतर्क रहने की सलाह: दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त प्रवीर रंजन ने चुनाव आयोग की सुरक्षा सिफारिशों को लागू करने के लिए कानून और व्यवस्था की स्थिति और रोडमैप की सिफारिश की है। चुनाव आयोग ने सभी मतदान और पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे सतर्क रहें ताकि माहौल को खराब करने और परेशानी बढ़ाने के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके।

सीवीजीएल ऐप पर प्रशिक्षण पर जोर दें: पोल पैनल ने सभी आदर्श आचार संहिता निगरानी कर्मचारियों / व्यय प्रेक्षकों के लिए सीवीजीएल ऐप पर प्रशिक्षण पर जोर दिया, ताकि वे किसी भी नागरिक की किसी भी शिकायत का तेज और प्रभावी ढंग से जवाब दे सकें। जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह भी कहा कि फोटोयुक्त मतदाता आईडी का समय पर वितरण सुनिश्चित करें। ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार से परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘मुंबई पर आतंकी हमला यूपीए सरकार और पाक आर्मी का था ज्वाइंट ऑपरेशन’, बीजेपी सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने लगाया आरोप
2 WSJ ने लिखा- कोई और सरकार होती तो मुसलमानों का डर खत्म कर सकती थी, मोदी सरकार तो लगातार ऐसे काम ही कर रही कि ये खत्म न हो
3 ‘अब डैमेज कंट्रोल मोड में हैं हम लोग’, CAA, NRC के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन पर बोले केंद्रीय मंत्री- हमलोगों को ऐसी उम्मीद थी ही नहीं
ये पढ़ा क्या?
X