ताज़ा खबर
 

पराक्रम पर्व: रक्षा मंत्रालय ने म्‍यूजिक वीडियो में जिस F-16 जेट को दिखाया, उसे इस्‍तेमाल ही नहीं करती वायुसेना

डिफेंस मैगजीन लिव फिस्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की ओर से इस बात का ध्यान दिलाया गया तो रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में गलती को स्वीकार किया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में लिखा, ''गलती को इंगित करने के लिए धन्यवाद, इसे ठीक किया जा रहा है।''

@livefist के द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट।

केंद्र सरकार सर्जिकल स्ट्राइक दिवस को पराक्रम पर्व के तौर पर मना रही है। इस मौके पर रक्षा मंत्रालय की ओर से एक म्यूजिक वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में ‘एफ-16’ लड़ाकू विमान दिखाए गए हैं लेकिन हैरत की बात यह है कि भारतीय वायुसेना इन विमानों का इस्तेमाल ही नहीं करती है। डिफेंस मैगजीन लिव फिस्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की ओर से इस बात का ध्यान दिलाया गया तो रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में गलती को स्वीकार भी किया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में लिखा, ”गलती को इंगित करने के लिए धन्यवाद, इसे ठीक किया जा रहा है।” लिव फिस्ट के द्वारा ट्वीट किए गए करीब 11 सेकेंड के वीडियो की शुरुआत में ही दो विमान तेजी उड़ान भरते हुए दिखाई देते हैं। वीडियो में अमर जवान ज्योति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा दी जा रही श्रद्धांजलि दिखाई गई है। इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार एफ-16 जेट को ‘जनरल डायनैमिक्स एफ-16 फाइटिंग फॉलकन’ भी कहते हैं।

अमेरिकी वायुसेना इन विमानों का इस्तेमाल करती है। इन्हें दुनिया के पांचवें सबसे बड़े डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर जनरल डायनैमिक्स कॉर्पोरेशन ने विकसित किया था लेकिन अब लॉकहीड मार्टिन के नाम की अमेरिकी कंपनी यह काम करती है, इसलिए इन विमानों को एफ-16 लॉकहीड मार्टिन जेट भी कहा जाता है। अमेरिकी वायुसेना के बेड़े में शामिल ये विमान किसी भी मौसम में मल्टीरोल में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

भारतीय वायुयेना में को मजबूत करने के लिए फिलहाल फ्रांस तैयार हो रहे राफेल विमानों की इंतजार किया जा रहा है। हालांकि वर्तमान में राफेल के मुद्दे पर राजनीति गर्मायी हुई है। विपक्ष का कहना है कि सरकार ने जरूरत से ज्यादा कीमत पर राफेल विमान फ्रांस से खरीद रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केंद्र की मोदी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राफेल डील को लेकर भ्रष्टाचार का आरोप लगा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App