ताज़ा खबर
 

दिव्यांग पूर्व सैनिकों को गणतंत्र दिवस पर तोहफा, बढ़ाया गया न्यूनतम पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

पूर्व दिव्यांग सैनिकों को पेंशन के रूप अब प्रत्येक महीने 18 हजार रुपये दिए जाएंगे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले पर मुहर लगा दी।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण। (एक्सप्रेस फोटोः प्रेम नाथ पांडे)

रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र  दिवस के मौके पर देश के पूर्व सैनिकों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि शारीरिक रूप से अक्षम यानी दिव्यांग पूर्व सैन्यकर्मियों को पेंशन के तौर पर हर महीने 18,000 रुपए दिए जाएंगे। पूर्व दिव्यांग सैन्यकर्मियों को यह पेंशन 1 जनवरी, 2016 से ही दिया जाएगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व दिव्यांग सैनिकों के नए पेंशन पर अपनी मुहर लगा दी है।

बता दें कि इससे पहले सातवें वेतन आयोग ने दिव्यांग सैनिकों के पेंशन के लिए स्लैब-बेस्ड सिस्टम अपनाने का सुझाव दिया था। इस सिस्टम से कई पूर्व सैनिक नाराज हो गए थे। स्लैब-बेस्ट सिस्टम अपनाने को लेकर सरकार की काफी आलोचना हुई थी और यह मामला Anomaly Committee को भेज दिया गया। अब सरकार ने फैसला लिया है कि पूर्व दिव्यांग सैनिकों को पेंशन के रूप में प्रत्येक महीने 18 हजार की रकम दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App