ताज़ा खबर
 

दमन-दीव और दादर-नगर हवेली मिलाकर बनेगा एक केंद्र शासित प्रदेश, Winter Session में बिल लाएगी मोदी सरकार

दोनों प्रदेशों में मात्र 35 किमी की दूरी है। इसके बावजूद दोनों केंद्र शासित प्रदेशों का अलग-अलग सचिवालय है और अलग-अलग बजट बनता है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

केंद्र सरकार दो केंद्र शासित प्रदेशों दमन एवं दीव और दादर एवं नगर हवेली को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने जा रही है। इसको लेकर विधेयक अगले हफ्ते संसद में पेश किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने शुक्रवार को लोकसभा को यह जानकारी दी। कहा कि इससे राज्य में बेहतर प्रशासन और लोगों की जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी।

बेहतर प्रशासन में मिलेगी मदद : उन्होंने बताया कि दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव (केंद्र शासित प्रदेशों का विलय) बिल 2019 अगले हफ्ते के लिए प्रस्तावित सरकारी कामकाज का हिस्सा है। इस मामले में अफसरों ने कहा कि गुजरात के नजदीक पश्चिमी तट पर स्थित इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के विलय से कामकाज में सुविधा होगी, साथ ही बेहतर प्रशासन में मदद मिलेगी।

Hindi News Today, 23 November 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

दोनों प्रदेशों में मात्र 35 किमी की दूरी : दोनों प्रदेशों में मात्र 35 किमी की दूरी है। इसके बावजूद दोनों केंद्र शासित प्रदेशों का अलग-अलग सचिवालय है और अलग-अलग बजट बनता है। दादरा एवं नगर हवेली में मात्र एक जबकि दमन एवं दीव में दो जिले हैं। विलय के बाद इसका नाम दादरा, नगर हवेली, दमन एवं दीव और इसका मुख्यालय दमन एवं दीव में हो सकता है। देश में मौजूदा समय में नौ केंद्र शासित प्रदेश हैं।

अगस्त में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को बांटा गया था : अभी अगस्त महीने में ही केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था। अब दो केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर एक किया जा रहा है। हालांकि इसको लेकर केंद्र की एनडीए सरकार को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था, लेकिन सरकार ने राज्य को दो हिस्सों में बाटंकर केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था।

Next Stories
1 VIDEO: शराब नहीं मिली, 100 नंबर पर कॉल करके पुलिस से मांगी मदद- हमें दारू चाहिए
2 जब ममता बनर्जी ने शेख हसीना से कहा- मुझे आप नहीं तुम कहिए, आप से बेहद दूर का लगता है रिश्ता
3 ‘संजय राउत लीलावती जाएं और अपने अंगों की जांच कराएं’, कांग्रेस नेता ने दी सलाह
ये पढ़ा क्या?
X