scorecardresearch

Dalai Lama Birthday : एक्टर रिचर्ड गेरे संग मनाया दलाई लामा ने 87वां जन्म दिन, 1959 में तिब्बत छोड़ आए थे भारत

Happy Birthday Dalai Lama,Tibetan Dharam Guru Dalai Lama Birthday Celebrated In Dharamshala: बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने बुधवार को अपना 87वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड गेरे भी मौजूद थे।

Dalai Lama Birthday| Guru Dalai Lama |Dalai Lama| Janamdin
दलाई लामा का आज 87वां जन्मदिन, Dalai Lama's 87th Birthday (फोटो सोर्स- PTI)

Dalai Lama Janamdin Hindi News: बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार (6 जुलाई, 2022) को अपना 87वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर हॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता रिचर्ड गेरे भी हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में उनके जन्मदिन समारोह में शामिल हुए।

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक वीडियो में अभिनेता रिचर्ड गेरे को धर्मशाला के त्सुगलगखांग के मुख्य बौद्ध मंदिर में निर्वासित तिब्बती सरकार के केंद्रीय तिब्बती प्रशासन द्वारा आयोजित समारोह में भाग लेते हुए दिखाया गया है। गेरे दलाई लामा के समर्थक और अनुयायी हैं।

दलाई लामा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जन्मदिन की बधाई दी। पीएम मोदी ने उनके लंबे जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी प्रार्थना की। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में लिखा, “बुधवार को फोन पर परम पावन दलाई लामा को 87वें जन्मदिन की बधाई दी। हम उनके लंबे जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करते हैं।”

शांति, सद्भाव और अहिंसा के एक अंतरराष्ट्रीय प्रतीक के रूप में दलाई लामा ने दुनिया के राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक नेताओं के बीच पहचान हासिल की है। वह चीनी शासन के तहत रहने वाले तिब्बती लोगों की अनकही कठिनाइयों के साथ-साथ चीन के वास्तविक अलोकतांत्रिक, धार्मिक-विरोधी और मानव-विरोधी रुख की ओर लोगों को ध्यान आकर्षित करने में सफल रहे हैं।

तिब्बती स्वतंत्रता आंदोलन के लिए दलाई लामा को व्यापक वैश्विक समर्थन प्राप्त हुआ है। उन्होंने तिब्बती लोगों के अधिकारों को बढ़ावा देने, चीन द्वारा नष्ट किए गए हजारों बौद्ध मठों की बहाली एवं पिछले कई दशकों से बीजिंग द्वारा कैद किए गए सैकड़ों तिब्बतियों की रिहाई के लिए उन्होंने आवाज उठाई और उसमें कामयाब हुए।

उन्होंने हिंसा का सहारा लिए बिना तिब्बतियों के हक के लिए काम किया है। हर साल, 14वें दलाई लामा के दुनियाभर में मौजूद अनुयायी 6 जुलाई को “अवतार दिवस” ​​के रूप में मनाते हैं। हालांकि, कोविड -19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से अवतार दिवस का उत्सव नहीं मनाया गया था। 1959 में चीन छोड़ने के बाद से दलाई लामा भारत में रह रहे हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X