शिवराज के मंत्री की आपत्ति के बाद डाबर ने हटाया करवा चौथ का विज्ञापन, बिना शर्त माफी मांगी

डाबर इंडिया ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि फेम का करवा चौथ अभियान सभी सोशल मीडिया हैंडल से वापस ले लिया गया है और अनजाने में लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए हम बिना शर्त माफी मांगते हैं।

भाजपा नेता की आपत्ति के बाद डाबर ने करवाचौथ वाला विज्ञापन वापस ले लिया है। (फोटो: फेसबुक/ Fem Skincare)

शिवराज सरकार में मंत्री नरोत्तम मिश्रा की आपत्ति के बाद घरेलू एफएमसीजी कंपनी डाबर ने करवा चौथ पर अपना विज्ञापन वापस ले लिया है। जिसमें एक समलैंगिक जोड़े को क्रीम ब्लीच के विज्ञापन अभियान में करवा चौथ का त्योहार मनाते हुए दिखाया गया था। कंपनी ने इसके लिए बिना शर्त माफी मांगी है।

डाबर इंडिया ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि फेम का करवा चौथ अभियान सभी सोशल मीडिया हैंडल से वापस ले लिया गया है और अनजाने में लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए हम बिना शर्त माफी मांगते हैं। साथ ही कंपनी ने बयान जारी कहा कि डाबर और फेम एक ब्रांड के रूप में विविधता, समावेश और समानता के लिए प्रयास करता है और हम गर्व से अपने संगठन के भीतर इन मूल्यों का समर्थन करते हैं। 

आगे कंपनी ने कहा कि हम समझते हैं कि हर कोई हमसे सहमत नहीं हो सकता और हम अलग राय रखने वालों का सम्मान करते हैं। हमारा इरादा किसी भी विश्वास, रीति-रिवाजों, परंपराओं और धर्म को ठेस पहुंचाना नहीं है। यदि हमने किसी के भी भावनाओं को ठेस पहुंचाया है तो हम उसके लिए माफ़ी मांगते हैं। साथ ही कंपनी ने कहा कि हम कैंपेन में साथ देने वाले का भी शुक्रिया अदा करते हैं। 

दरअसल सोमवार को मध्यप्रदेश के शिवराज सरकार में मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने डाबर के द्वारा जारी किए गए फेम ब्लीच विज्ञापन आपत्ति जताते हुए कहा था कि मैं इसे गंभीर मामला मानता हूं क्योंकि इसमें हिंदू धर्म के त्योहार को लेकर विज्ञापन जारी किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज वे इन लेस्बियन को करवाचौथ का व्रत तोड़ते हुए दिखा रहे हैं। कल को दो लड़को को शादी करते हुए दिखा देंगे। ये आपत्तिजनक है। इसलिए इसमें हमने डीजीपी को आदेश दिया है कि वे इसकी जांच करें और कंपनी को विज्ञापन हटाने के लिए कहें।

डाबर कंपनी द्वारा जारी किए गए फेम क्रीम विज्ञापन में दो युवतियों को करवा चौथ उत्सव की तैयारी करते हुए दिखाया गया था और साथ ही दोनों महिलाएं एक दूसरे के चेहरे पर ब्लीच लगा रही थीं । विज्ञापन में दोनों महिलाएं करवा चौथ के महत्व और इसे मनाने की वजह पर चर्चा करती नजर आ रही थीं। बाद में एक अन्य महिला उनके पास आती है और उन दोनों को पहनने के लिए एक साड़ी उपहार में देती है। रात में दोनों महिलाएं पति-पत्नी की तरह एक-दूसरे का सामना करती हुई दिखाई देती हैं। इस दौरान दोनों महिलाओं को पार्टनर के रूप में दिखाया गया, जिसके बाद विज्ञापन में फेम क्रीम का लोगो दिखाई देता है और वॉयस ओवर कहता है ‘ग्लो विथ प्राइड’। इससे पहले भाजपा नेताओं की आपत्ति के बाद फैब इंडिया ने भी अपने एक विज्ञापन को वापस लिया था। (भाषा इनपुट्स के साथ)

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट