ताज़ा खबर
 

Cyclone Amphan LIVE Tracker: महाचक्रवात ‘अम्फान’ के बारे में ऐसे मिलेगी पल-पल की खबर, बंगाल ओडिशा में कई जगह हुई बारिश

Cyclone Amphan LIVE Tracker: अम्फान जब 20 मई को पहुंचेगा तो यह बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान होगा, इसके नुकसान पहुंचाने की क्षमता बनी हुई है। असम सरकार ने चक्रवात ‘अम्फान’ को लेकर मंगलवार को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी किया और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देश दिया कि वह, स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए।

Super Cyclone, Amphan, Amphan TrackerCyclone Amphan LIVE Tracker: महा चक्रवात ‘अम्फान’ से जुड़ी सारी जानकारी जानें यहां।

Cyclone Amphan LIVE Tracker: महाचक्रवात ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारतीय तटों की ओर बढ़ने के साथ ही पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया। इसके प्रभाव के कारण पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश भी होने लगी है। महाचक्रवात ‘अम्फान’ के ओडिशा तट के करीब पहुंचने के साथ ही राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई जबकि राज्य सरकार ने संवेदनशील एवं निचले इलाकों को खाली कराने के प्रयास तेज कर दिए हैं। अम्फान से प्रभावित होने वाले दो राज्य ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की कुल 41 टीमों को तैनात किया गया है।’

अम्फान जब 20 मई को पहुंचेगा तो यह बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान होगा, इसके नुकसान पहुंचाने की क्षमता बनी हुई है। असम सरकार ने चक्रवात ‘अम्फान’ को लेकर मंगलवार को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी किया और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देश दिया कि वह, स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग को उद्धृत करते हुए मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने कहा कि असम में चक्रवात के व्यापक प्रभाव की संभावना है, खासकर पश्चिम असम के जिलों में।ऐसे में आप इस चक्रवात के बारे में पल-पल की जानकारी निम्नलिखित वेबसाइट के जरिये पा सकते हैं।

Weather forecast Today, Cyclone Amphan Tracker Live News Updates

यहां पा सकते हैं पल-पल की जानकारीः भारती मौसम विभाग की वेबसाइट mausam.imd.gov.in चक्रवात पर नजर रखने के लिए सबसे विश्वसनीय स्रोत में से एक है। इसे मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस ने विकसित किया है। चक्रवात की जानकारी के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर चक्रवात के विकल्प पर क्लिक करना है। वहां आपको हवा और तूफान की चेतावनी से जुड़ी ताजा जानकारी मिल जाएंगी।

चक्रावात के रियल टाइम अपडेट की जानकारी के लिए https://www.cyclocane.com भी एक विश्वसनीय स्रोत है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ट्रॉपिकल साइक्लोन अम्फान के लिंक पर क्लिक करना है। मौसम की जानकारी संबंधी लोकप्रिय वेबसाइट https://www.accuweather.com पर भी आप चक्रवात से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद आप अम्फान लिंक पर क्लिक कर चक्रवात से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। चक्रवात अम्फान की जानकारी के लिए आप https://www.hurricanezone.net पर भी जा सकते हैं।

दूरसंचार विभाग ने बनाया कंट्रोल रूमः वहीं, दूरसंचार विभाग ने ‘अम्फान’ चक्रवाती तूफान के दौरान संचार नेटवर्क में रुकावटों व बाधाओं को दूर करने और नेटवर्क के बेहतर प्रबंधन के लिए कंट्रोल रूम बनाया है। विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम करने वाला है।

दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने मीडिया को बताया कि लोगों को स्थानीय भाषा में एसएमएस अलर्ट भेजने के प्रबंध किए जा चुके हैं। साथ ही संकट के समय मोबाइल उपयोक्ता उस क्षेत्र में उपलब्ध किसी भी नेटवर्क से अपने आप जुड़ जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहारः समस्तीपुर में क्वारेंटीन सेंटर पर डांसर बुला नचवाया, मामले की जांच में जुटा प्रशासन
2 Lockdown 4.0 में खुले ऑफिस, पर हैं कर्मचारियों के लिए गाइडलाइंस; जानें
3 रेलवे का ऐलान- संबंधित राज्‍यों की मंजूरी के बिना भी चल सकती हैं ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें, बांद्रा स्‍टेशन पर जुटी हजारों की भीड़
ये पढ़ा क्या?
X