ताज़ा खबर
 

स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के वीडियो में पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमान को तिरंगे के साथ दिखाया

टि्वटर पर पोस्ट किए गए इस वीडियो की तरफ यह ध्यान दिलाए जाने पर कि इसमें जेट विमान वास्तव में पाकिस्तानी विमान हैं।

Author नई-दिल्‍ली | August 13, 2016 1:00 PM
पाकिस्तानी लड़ाकू विमान JF-17

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए शूट किए गए एक वीडियो ने सरकार में कइयों को शर्मिंदा होने को मजबूर कर दिया क्योंकि इस वीडियो में एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को तिरंगे के साथ उड़ते हुए दिखाया गया है। टि्वटर पर पोस्ट किए गए इस वीडियो की तरफ यह ध्यान दिलाए जाने पर कि इसमें जेट विमान वास्तव में पाकिस्तानी विमान हैं। हालांकि बाद में वीडियो को हटा लिया गया। ‘स्वतंत्रता के 70 वर्ष’ पर संस्कृति मंत्रालय के इस एक मिनट के वीडियो के शुरुआती हिस्से में दो जेएफ-17 को भारतीय तिरंगे के साथ एनिमेशन के क्रम में दिखाया गया।

एक सरकारी सूत्र ने बताया कि यह अनजाने में हुई एक चूक थी क्योंकि जेएफ-17 भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस जैसा दिखता है और एक आम नागरिक के लिए दोनों विमान में अंतर कर पाना मुश्किल है। हालांकि, गलती का एहसास होने पर इसे तुरंत हटा लिया गया। जेएफ-17 को पाकिस्तान और चीन द्वारा मिलकर विकसित किया गया है और दोनों ही देश वैश्विक स्तर पर आपूर्ति का ऑर्डर हासिल करने के लिए इस विमान को काफी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

HOT DEALS
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback
  • I Kall K3 Golden 4G Android Mobile Smartphone Free accessories
    ₹ 3999 MRP ₹ 5999 -33%
    ₹0 Cashback

दिलचस्प है कि जेएफ-17 के लिए बातचीत करने वाले देश श्रीलंका ने इस विमान को खारिज कर दिया है और अब उसकी नजर तेजस पर है। गौरतलब है कि मार्च, 2011 में पाकिस्तानी नौसेना ने अपने देश के कई अखबारों में पूरे पन्ने का विज्ञापन जारी किया था जिसमें भारतीय नौसेना के दिल्ली, गोदावरी और तलवार श्रेणी के युद्धपोतों को कई देशों के अमन-11 युद्धाभ्‍यास करते दिखाया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App