ताज़ा खबर
 

एयर इंडिया का नया फरमान- हर एनाउंसमेंट के बाद बोलना होगा जय हिंद

एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह ने यह परामर्श जारी किया है। अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा परामर्श ‘‘देश के रुख’’ के साथ कर्मचारियों के लिए ‘‘रिमाइंडर’’ है।इससे पहले मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे।

क्रू मेंबर्स के लिए जारी इस एडवाइजरी को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

देश में जारी देशभक्ति की लहर के बीच एक नई एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत अब हर एनाउंसमेंट के बाद जय हिंद बोलना होगा। यह एडवाइजरी सरकारी एयर लाइन एयर इंडिया के लिए है। एयर इंडिया की तरफ से सोमवार को जारी ऑफीसियल एडवाइजरी में इसकी जानकारी दी गई। क्रू मेंबर्स के लिए जारी इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है, ‘‘तत्काल प्रभाव से सभी क्रू को हर घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद तथा जोश के साथ ‘जय हिंद’ बोलना होगा।’’ एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के अपने पहले कार्यकाल के दौरान अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे। अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा परामर्श ‘‘देश के रुख’’ के साथ कर्मचारियों के लिए ‘‘रिमाइंडर’’ है।

लोहानी ने मई 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था, ‘‘विमान के कैप्टन को अकसर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़े होना चाहिए और ‘जय हिंद’ शब्दों के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा।’’ इसके अलावा, लोहानी ने यह भी कहा था कि कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए और हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखना ‘‘अच्छी बात’’ होगी। लोहानी ने कहा था, ‘‘केबिन क्रू को यात्रियों के विमान पर चढ़ने और उतरने के समय परंपरा के तौर पर उन्हें ‘नमस्कार’ कहना चाहिए। चेहरे पर गुस्सा या नाराजगी के रत्तीभर भी भाव नहीं हों और चेहरे पर मुस्कान और विनम्रता से बात करना अच्छा होगा।’’

बता दें कि, अश्वनी लोहानी इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स के 1980 बैच के अधिकारी हैं। लोहानी को अगस्त 2017 में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह दिसंबर 2018 में रिटायर हो गए थे। हालांकि केंद्र सरकार ने उन्हें रिटायरमेंट के बाद बीते महीने (फरवरी) ही वापस बुलाया है। अश्विनी लोहानी को एयर इंडिया का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वह इससे पहले भी एयर इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं। एयर इंडिया में लोहानी का पहला कार्यकाल अगस्त 2015 से अगस्त 2017 तक था।

 

Next Stories
1 वैश्विक आतंकी : कैसे लगे आतंक पर नकेल
2 पाकिस्तान : यूं ही नहीं है चीन से नजदीकी, अमेरिका से दूरी
3 पाकिस्तान ने नहीं लौटाए विंग कमांडर अभिनंदन के दस्तावेज और पिस्तौल
ये पढ़ा क्या?
X