ताज़ा खबर
 

सीपीएम का कांग्रेस को प्रस्ताव- बंगाल की इन छह सीटों पर ना लड़ें ‘एक-दूसरे’ के खिलाफ चुनाव

ओडिशा में माकपा भुवनेश्वर लोकसभा सीट और बोन्नई समेत विधानसभा की कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होने है।

Author Updated: March 5, 2019 9:06 AM
माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो सोर्स : Express File Photo)

माकपा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में छह सीटों पर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ‘‘एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव ना लड़ने’’ का सोमवार को प्रस्ताव दिया। ये सीटें अभी कांग्रेस और वाम मोर्चें के पास है। माकपा के इस प्रस्ताव से यह संकेत मिलता है कि वह भाजपा विरोधी वोटों को मजबूत करने के लिए राज्य में दो राजनीतिक खेमों के बीच परस्पर समझ कायम करना चाहती है। राज्य में कांग्रेस और माकपा सामरिक गठबंधन पर जोर दे रही है जबकि वाम दल की केरल ईकाई कांग्रेस के साथ किसी भी तरह के गठबंधन का विरोध कर रही है।

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में केंद्रीय समिति ने पहले निर्णय लिया था कि माकपा भाजपा विरोधी, तृणमूल कांग्रेस विरोधी वोट खींचने के लिए उचित हथकंडे अपनाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके अनुसार माकपा ने लोकसभा की मौजूदा छह सीटों पर एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव ना लड़ने का प्रस्ताव दिया है। इन सीटों पर कांग्रेस और वाम मोर्चे का कब्जा है।’’

उन्होंने कहा कि बाकी सीटों के लिए बंगाल में वाम मोर्चा आठ मार्च को फैसला लेगा। सूत्रों ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या प्रस्ताव का कांग्रेस पार्टी ने समर्थन किया है। उन्होंने बताया कि पार्टी वाम मोर्चे के कब्जे वाली कम से कम दो सीटों रायगंज और मुर्शिदाबाद पर चुनाव लड़ने की इच्छुक नहीं है। पहले ये दोनों सीटों कांग्रेस का गढ़ कही जाती थी।

येचुरी ने साथ ही कहा कि बिहार के समस्तीपुर जिले में उजियारपुर सीट पर चुनाव लड़ने के लिए राजद से बातचीत चल रही है जबकि तमिलनाडु में द्रमुक के साथ सीटों के बंटवारे पर चर्चा चल रही है। ओडिशा में माकपा भुवनेश्वर लोकसभा सीट और बोन्नई समेत विधानसभा की कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होने है। माकपा नेता ने बताया कि महाराष्ट्र में डिंडोरी या पालघर सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए राकांपा से बातचीत चल रही है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पीएम मोदी की फिसली जुबान: कोच्चि की जगह बोल गए कराची, फिर यह कह सुधारी गलती
2 VIDEO: शहीदों की माताओं का सम्मान कर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने छुए पांव!
3 पुलवामा के बहाने महागठबंधन में फिर एकजुटता की कोशिश, दो नेताओं की अपील- ममता, केजरीवाल से हाथ मिलाएं राहुल गांधी