ताज़ा खबर
 

सीपीआई(एम) ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पश्चिम बंगाल और केरल में उतारे 16-16 कैंडिडेट

सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट फ्रंट ने पश्चिम बंगाल में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में लेफ्ट फ्रंट ने 25 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था।

Author Updated: March 16, 2019 9:56 PM
सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी। (express photo)

मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (CPI(M)) ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने 45 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। माकपा के उम्मीदवारों की यह पहली लिस्ट है। इस लिस्ट के मुताबिक पार्टी ने असम में 2 सीटों पर, हरियाणा-हिमाचल प्रदेश में 1-1 सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। वहीं माकपा ने अपने सबसे मजबूत गढ़ केरल और पश्चिम बंगाल में 16-16 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। एमपी, महाराष्ट्र, ओडिशा की एक-एक सीट पर भी माकपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों का खुलासा कर दिया है। तमिलनाडु, त्रिपुरा में दो-दो सीटों पर माकपा ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया। केन्द्र शासित लक्षद्वीप में भी माकपा ने एक सीट पर अपने उम्मीदवार का ऐलान किया है।

बता दें कि शुक्रवार को सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट फ्रंट ने पश्चिम बंगाल में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में लेफ्ट फ्रंट ने 25 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था। वहीं राज्य की बाकी 17 सीटें अभी खाली छोड़ी गई हैं। जिन पर गठबंधन की सहयोगी पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार उतारे जाएंगे। आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए माकपा और भाकपा 17 मार्च को हरियाणा में एक रैली का भी आयोजन करने जा रहे हैं। इस रैली के माध्यम से माकपा केन्द्र सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश करेगी।

सीपीआई (एम) ने केरल में अपने 16 उम्मीदवारों का ऐलान कुछ दिन पहले ही कर दिया था। इन 16 उम्मीदवारों में से 6 पार्टी के मौजूदा सांसद हैं और 4 मौजूदा विधायक हैं। केरल की चालाकुड्डी लोकसभा सीट से सीपीआई (एम) से इनोसेंट, इडुक्की सीट से जोएस जॉर्ज, पलक्कड़ से एमबी राजेश, अलाथुर से पीके बीजू, अट्टिंगल से ए.संपत और कन्नूर से पीके श्रीमति चुनाव लड़ेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जेल से छूटते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पहुंची पूर्व मंत्री मंजू वर्मा, बालिका यौन शोषण केस में पति हैं बंद
2 दाऊद को सौंपकर आतंक से निपटने में ईमानदारी दिखाए पाकिस्तान, भारत ने की मांग
3 स्टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के कर्मचारियों को चार महीने से नहीं मिला वेतन, हड़ताल पर गए