ताज़ा खबर
 

COVID-19 के बीच त्यौहारी सीजन के मद्देनजर कलाकारों और क्रू मेंबर्स के लिए केंद्र ने जारी किए SOP, जानें गाइडलाइंस

इन गाइडलाइंस के मुताबिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कलाकारों और क्रू मेंबर्स को अपना कोरोना टेस्ट कराना जरूरी है। रिपोर्ट निगेटिव मिलने के बाद ही उन्हें आयोजन में भागीदारी की इजाजत मिलेगी।

cultural events covid19 coronavirus guidelinesत्योहारों के सीजन में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कलाकारों और क्रू मेंबर्स के लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। (फाइल फोटो)

देश में नवरात्रों के साथ ही त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में जगह-जगह कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने कलाकारों और क्रू मेंबर्स के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं, ताकि कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान Covid19 संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

इन गाइडलाइंस के मुताबिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कलाकारों और क्रू मेंबर्स को अपना कोरोना टेस्ट कराना जरूरी है। रिपोर्ट निगेटिव मिलने के बाद ही उन्हें आयोजन में भागीदारी की इजाजत मिलेगी। गौरतलब है कि कोरोना टेस्ट आयोजन के 7 दिन पहले ही कराना है। यदि संभव है तो कार्यक्रम के आयोजकों को आयोजन स्थल पर एक कोरोना की मोबाइल टेस्टिंग यूनिट का भी इंतजाम करके रखना अनिवार्य होगा।

कार्यक्रम के दौरान आयोजकों को कम से कम क्रू मेंबर्स को रखने की हिदायत दी गई है। कार्यक्रम के दौरान पहनी जाने वाली कॉस्टयूम्स को भी कलाकारों के घर पर ही ट्रायल और फिटिंग आदि का काम किया जाएगा। कार्यक्रम के अलावा कलाकारों को हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

सरकार ने कार्यक्रम आयोजन स्थल पर ज्यादा भीड़ को इकट्ठा ना होने देने संबंधी भी गाइडलाइंस जारी की हैं। इनके तहत पार्किंग और आयोजन स्थल के बाहर ज्यादा भीड़ को इकट्ठा ना होने देने की हिदायत दी गई है। एलिवेटर्स आदि पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। इंटरवल के दौरान कॉमन एरिया में ज्यादा लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा।

आयोजकों द्वारा पर्याप्त संख्या में फेस मास्क, कवर आदि का इंतजाम किया जाएगा। स्टाफ को भी मास्क आदि पहनने की हिदायत दी जाएगी। बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने को कहा गया है।

गाइडलाइंस के तहत आयोजन स्थल पर सभी एसी का तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस रखना होगा। वहीं ह्युमिडिटी का स्तर भी 40-70 फीसदी रहेगा। हवा के क्रॉस वेंटिलेशन का भी ध्यान रखा जाएगा। दर्शकों के लिए एंट्री और एग्जिट गेट अलग रखने की सलाह दी गई है साथ ही एंट्री गेट पर हैंड सैनेटाइजर आदि की व्यवस्था रखनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Global Hunger Index 2020: 107 मुल्कों की लिस्ट में 94वें पायदान पर भारत, प्रशांत भूषण का तंज- PAK से भी पिछड़े, बढ़िया जा रहे हैं मोदी जी…
2 बुद्धिजीवी बनाए जा रहें कुंद? प्रो.जीएन साईबाबा को नहीं दी जा रही किताबें-खत, चेताया- जेल में बैठ जाऊंगा भूख हड़ताल पर
3 COVID-19: भारत में एक्टिव केस 8 लाख से कम, डेढ़ माह में ऐसा पहली बार; पर डरा रहे ये हालात
ये पढ़ा क्या?
X