ताज़ा खबर
 

‘न काम, न ही खाना, क्या भूखे मरेंगे?’, धारावी से ट्रक में ठसाठस भर यूपी लौट रहे प्रवासी मजदूरों का दर्द; बोले- हमारी पूछने कोई नहीं आता

मजदूरों ने बताया कि वे लोग उत्तर प्रदेश से हैं और धारावी से इस ट्रक में बैठे हैं। एक मजदूर ने कहा "यहाँ पर हमारे पास खाने के लिए नहीं है, काम भी नहीं है। इसीलिए हम अपने गाँव जा रहे हैं।"

Coronavirus: ट्रक में ठसाठस भर उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी मजदूर। (PC- barkha dutt/twitter)

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए देश पूरी तरह से लॉकडाउन है। लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूरों के पास ना तो काम है ना ही खाने- पीने का समान खरीदने के लिए पैसे। ऐसे में शहर में रह रहे प्रवासी मजदूर अपने घर वापस जाने के लिए मजबूर हैं। ये मजदूर पैदल, या पटरी के रास्ते, या किसी बहन में छिपकर राज्यों की सीमा पार करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही एक ट्रक मुंबई पुलिस ने पकड़ा है। इस ट्रक में मजदूर ठसाठस भरे हुए थे और ये लोग धारावी से उत्तर प्रदेश जा रहे थे। वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने इसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर की हैं।

यूट्यूब चैनल मोजो का एक वीडियो बरखा ने ट्वीट किया है। इस वीडियो में एक ट्रक में प्रवासी मजदूर ठसाठस भरे हुए हैं। मजदूरों ने बताया कि वे लोग उत्तर प्रदेश से हैं और धारावी से इस ट्रक में बैठे हैं। एक मजदूर ने कहा “यहाँ पर हमारे पास खाने के लिए नहीं है, काम भी नहीं है। इसीलिए हम अपने गाँव जा रहे हैं।” एक अन्य मजदूर ने कहा “दो महिना हो गया लॉकडाउन को, न तो हम लोगों को पगार मिली है, ना ही कहीं काम चल रहा है। कोई भी हमें बैठाके नहीं खिलाएगा। कमरे का भाड़ा देना होता है, खाना के लिए पैसे चाहिए। किसी ने हमें एक रुपया नहीं दिया।”

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट….

मजदूर ने आगे कहा “हम लोग क्या करें भूखे मर जाये? कोई सरकार नहीं सुन रही है। सरकार बोलती है इधर ही रहो हम खाने को देंगे, क्या दिया सरकार ने? खाना दिया, किसी से पूछा की राशन मिला की नहीं। हमारी पूछने कोई नहीं आता।” इसपर बरखा ने उनसे पूछा कि ट्रेन चलना शुरू हो गई है तो आप लोग ट्रेन से क्यों नहीं जा रहे? इसपर मजदूर ने बोला कि कितने दिन इंतज़ार करेंगे, 15 दिन हो गए अप्लाई किए हुए। कोई जवाब नहीं आया। हम यहां भूखे नहीं मर सकते।

बता दें देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3604 मामले सामने आए हैं। इसके बाद कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 70,768 हो गए हैं। इनमें से 45,921 एक्टिव मरीज हैं और 22,549 मरीज रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना से अब तक 2294 लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: शराब पर टैक्स राज्यों के लिए क्यों है अहम? जानें, क्या है इसका अर्थशास्त्र और यूपी से तमिलनाडु तक किसे कितनी कमाई । शराब से रोज 500 करोड़ की कमाई, केजरीवाल सरकार ने 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना फीस’ लगाई । लॉकडाउन के बाद मेट्रो और बसों में सफर पर तैयार हुईं गाइडलाइंस, जानें- किन नियमों का करना होगा पालन । भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 40 हजार के पार, वायरस से बचना है तो इन 5 बातों को बांध लीजिये गांठ…। कोरोना से जंग में आयुर्वेद का सहारा, आयुर्वेदिक दवा के ट्रायल को मिली मंजूरी ।

Next Stories
1 केंद्र के बाद अब UP भी चलाएगा ट्रेनें! बोले CM योगी आदित्यनाथ- पैदल घरों को न लौटें प्रवासी मजदूर
2 अब Lockdown 4.0 की बारी? पीएम मोदी, मुख्यमंत्री एकाएक ‘बंदी’ हटाने के पक्ष में नहीं, पाबंदियों को लेकर दिए ये संकेत
3 Coronavirus in India: देश में कोरोना से अब तक 2293 लोगों की मौत, महाराष्ट्र-तमिलनाडु में स्थिति गंभीर, संक्रमितों का आंकड़ा 70756 हुआ
यह पढ़ा क्या?
X