scorecardresearch

Covid Update: गुजरात में कुत्ते और गाय में कोरोना संक्रमण, दिल्‍ली में बढ़ रही रफ्तार, बूस्‍टर डोज क्यों नहीं लगवा रहे लोग, जानें सबकुछ

देशभर में करीब 3 लाख 87 हजार लोगों ने कोरोना की बूस्टर डोज लगवा ली है। ज्यादातर वे लोग इसे लगवा रहें हैं जिन्हें विदेश यात्रा की आवश्यकता होती है।

COVID-19-Vaccine| covid| booster dose|
पिछले एक हफ्ते में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई है (फोटो सोर्स- पीटीआई)

भारत में कोरोना के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले हफ्ते दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत 12 राज्यों में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई। पिछले 24 घंटों में देशभर में 2541 नए कोरोना के मामलें आये जबकि दिल्ली में 1083 नए मामले पाए गए। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 4.48 फीसदी है। वहीं कोरोना बूस्टर डोज भी लोग अधिक संख्या में नहीं लगवा रहें।

लोग क्यों नहीं लगवा रहें तीसरी डोज: आंकड़ों के अनुसार पिछले 14 दिनों में 18-59 आयु वर्ग में देश भर में करीब 3 लाख 87 हजार लोगों को तीसरी डोज दी गई, जिसमें 20 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच 1 लाख 98 हजार लोगों को तीसरी डोज लगाई गई। यानी कुल तीसरी डोज लगवाने वालों में करीब 50% लोगों को तीसरी डोज पिछले 4 दिनों में दी गई। इसके अलावा मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि आधे से अधिक 18-59 आयु वर्ग के लोगों को तीसरी डोज मेट्रो शहरों में लगाई गई है।

स्वास्थ अधिकारी जो टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा हैं, उनका मानना है कि तीसरी डोज लोग इसलिए कम लगवा रहें क्योंकि ये सिर्फ प्राइवेट सेंटर पर लगाई जा रही और पेमेंट लिया जा रहा। उन्होंने बताया कि तीसरी डोज मुख्य रूप से केवल उन लोगों द्वारा ली जा रही है जिन्हें विदेश यात्रा की आवश्यकता होती है और जो कॉमरेडिटीज से पीड़ित हैं।” साथ ही प्राइवेट सेंटर पर लगने के कारण मेट्रो शहरों के लोग इसे अधिक लगवा रहे हैं।

कुत्ते और गाय में कोरोना संक्रमण: हाल ही में एक अध्यन में पता चला है कि गुजरात में कुत्ते और गायों में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। कोरोना की जांच के लिए कुत्ते, गाय और भैंस का सैंपल लिया गया था जिसमे कोरोना का संक्रमण पाया गया। हालांकि इस अध्यन में एक बात और स्पष्ट की गई कि इन पशुओं से नागरिकों में कोरोना का संक्रमण नहीं फैलेगा।

अध्यन के लिए 413 जानवरों के सैंपल लिए गए थे, जिनमे 195 कुत्ते, 64 गाय, 42 घोड़े, 41 बकरियां, 39 भैंस, 19 भेड़, 6 बिल्ली , 6 ऊंट और 1 बन्दर शामिल था। इनमे से 95 जानवरों (24 फीसदी) में कोरोना का संक्रमण पाया गया। एक शोधकर्ता ने बताया कि भारत में पहली दुधारू पशुओं में कोरोना संक्रमण पाया गया है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X