scorecardresearch

Covid Curbs in Delhi: दिल्‍ली में सोमवार से खुलेंगे स्‍कूल और जिम, नाइट कर्फ्यू का क्‍या होगा, जानें पूरा अपडेट

नाईट कर्फ्यू की अवधि को भी एक घंटे के लिए कम कर दिया गया है। अब नाईट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा।

coronavirus| covid 19| covid cases
दिल्ली में फिर बढ़े कोरोना के मामले (फोटो क्रेडिट: पीटीआई)

सोमवार से दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान फिर से खुल सकते हैं। दिल्ली सरकार ने यह अहम फैसला कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए लिया। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भी अगले सप्ताह से जिम, स्विमिंग पूल और स्पा को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

इसके साथ ही नाईट कर्फ्यू की अवधि को भी एक घंटे के लिए कम कर दिया गया है। अब नाईट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा। पहले रात 10 बजे से नाईट कर्फ्यू शुरू होता था। इसके अलावा रेस्टोरेंट भी 11 बजे तक खोले जा सकेंगे। वहीं सभी दफ्तर को भी 100% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

शुक्रवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जानकारी देते हुए बताया कि डीडीएमए की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं कि दिल्ली में 7 फरवरी से 9वीं-12वीं के स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल 14 फरवरी से खोल दिए जाएंगे। इस 7 फरवरी से कॉलेज और कोचिंग संस्थान भी खुल जाएंगे।

भले ही स्कूल और कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी गई हो लेकिन शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा जिम समेत भीड़ भीड़ वाली जगहों में भी कोरोना नियमों का पालन करना जरुरी होगा। शुक्रवार को हुई डीडीएमए की बैठक में 15-18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण भी बढ़ाने को कहा गया है।

इसके अलावा दिल्ली में कारों में अकेले ड्राइविंग करने वालों को मास्क नहीं पहनने की छूट दी गई है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह फैसला शुक्रवार को मीटिंग में लिया। दिल्ली आपदा प्राधिकरण का यह फैसला दिल्ली उच्च नयायालय के उस आदेश के बाद आया है जिसमें उन्होंने कार में मास्क पहनने वाले आदेश को बेतुका करार दिया था।

बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 2668 नए मामले सामने आए। इस दौरान करीब 13 मरीजों की मौत इस महामारी की वजह से हुई। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 5 फीसदी से कम हो गई है। इस समय केंद्र शासित प्रदेश में करीब 13 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। राजधानी में अबतक संक्रमण के 18 लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट