scorecardresearch

ओमिक्रोनः सब वेरिएंट BA.4, BA.5 लगा सकते हैं इम्युनिटी में सेंध, जानें क्या कहती है वैज्ञानिकों की स्टडी

देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। दिल्ली समेत कई राज्यों में कोविड मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी गई है।

corona
देश में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले (Express Photo by Amit Chakravarty)

ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BA.4, BA.5 इम्युनिटी पर सीधे तौर पर सेंध लगा सकते हैं। स्टडी में ये जानकारी सामने आई है। दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने पाया है कि ओमिक्रोन के दो नए सब वेरिएंट के संक्रमण से इम्यूनिटी पर काफी असर पड़ सकता है।

कई संस्थानों के वैज्ञानिक ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 पर रिसर्च कर रहे हैं। इस सब वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने अपनी निगरानी सूची में जोड़ा था। इसकी जांच के लिए वैज्ञानिकों ने 39 लोगों के सैंपल लिए थे, जिसमें कुछ लोगों ने वैक्सीन ले रखी थी तो कुछ बिना वैक्सीन वाले लोगों के भी सैंपल लिए गए थे। जिसके बाद टेस्ट करके इनका अध्ययन किया गया।

स्टडी में सामने आया कि जिन्होंने वैक्सीन ली थी, उनमें पांच गुना अधिक न्यूट्रलाइजेशन की क्षमता देखी गई। वहीं जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी उनमें यह क्षमता तीन गुणा कम पाई गई है।

वहीं महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में फेस मास्क की अनिवार्यता अभी जरूरी नहीं है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कहा कि अगर राज्य में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता रहा तो मास्क लगाने का अनिवार्य नियम बहाल कर दिया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई ने मंत्री के हवाले से कहा- “अगर कोविड -19 के मामलों की संख्या बढ़ती रही, तो हमें मास्क का उपयोग अनिवार्य करना होगा। हमारा लक्ष्य टीकाकरण में तेजी लाना है और हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेंगे। साथ ही इस पर भी ध्यान दिया जाएगा कि कैसे युवाओं के टीकाकरण में तेजी लाई जा सके।”

बता दें कि देश के कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में तेजी देखी गई है। देश में पिछले 24 घंटों में 3324 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,30,79,188 हो गई। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 19,092 हो गई है। वहीं 40 लोगों की मौत भी कोविड से हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामलों में कुल संक्रमणों का 0.04 प्रतिशत हिस्सा है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट