ताज़ा खबर
 

सितंबर से घटने लगेंगे कोरोना संक्रमण के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय के रिपोर्ट से सामने आई जानकारी

विश्लेषण के लिये विशेषज्ञों ने भारत में कोविड-19 के लिये आंकड़े वर्ल्डमीटर्स डॉट इंफो से एक मार्च से 19 मार्च तक दर्ज किये गये मामलों, संक्रमण मुक्त हो चुके मामले और मौतों से जुड़े आंकड़े लिये।

COVID-19कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। (PTI Photo)

कोरोना के प्रकोप से पूरा विश्व परेशान है। भारत में भी इसका संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय के एनालिसिस रिपोर्ट से एक राहत वाली खबर सामने आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार एक एनालिसिस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सितंबर के आसपास भारत में कोरोना संक्रमण के मामले घटने लगेंगे। स्टडी में बताया गया है कि जब संक्रमित की संख्या इससे उबरने वाले रोगियों की संख्या के बराबर हो जाएगी तो गुणांक 100 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा और महामारी कम हो जाएगी।

अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब वायरस का प्रसार कम हो गया है और महामारी पर काबू पाया जा सकेगा। विश्लेषण के लिये विशेषज्ञों ने भारत में कोविड-19 के लिये आंकड़े वर्ल्डमीटर्स डॉट इंफो से एक मार्च से 19 मार्च तक दर्ज किये गये मामलों, संक्रमण मुक्त हो चुके मामले और मौतों से जुड़े आंकड़े लिये। स्टडी डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक बेलीज रिलेटिव रिमूवल रेट (बीएमआरआरआर), कोविड-19 के सांख्यिकीय विश्लेषण (लिनियर), के भारत में सांख्यिकीय विश्लेषण से प्रदर्शित हुआ है कि मध्य सितंबर के बीच ‘लीनियर लाइन’ 100 पर पहुंच रहा है।

विश्लेषण ऑनलाइन जर्नल- एपिडेमियोलॉजी इंटरनेशनल के लेटेस्ट इशू में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन के लेखक उप महानिदेशक (सार्वजनिक स्वास्थ्य) डॉ अनिल कुमार और स्वास्थ्य मंत्रालय में उप सहायक निदेशक (कुष्ठ) डीजीएचएस रूपाली रॉय हैं। हालांकि, लेखकों ने कहा है कि इसे प्राप्त करने के लिए केंद्रीय, राज्य और जिला स्तर पर साक्ष्य-आधारित निर्णय की आवश्यकता है। इसे प्राप्त करने के लिए गणितीय मॉडलिंग एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है।

देश में रविवार को एक बार फिर रिकॉर्ड 9971 नए केस सामने आए। इसी के साथ अब भारत में कुल केसों की संख्या 2 लाख 46 हजार 628 पहुंच गई है। वहीं एक दिन में 287 लोगों की जान भी गई है, जिससे मृतकों का आंकड़ा 6929 पर आ गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब दिल्ली के निजी अस्पतालों में बैठेंगे दिल्ली सरकार के स्टाफ, बेड उपलब्ध हैं या नहीं? ऐसी मनमानी पर रखेंगे नजर
2 अगले दो-तीन महीनों में और बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, AIIMS निदेशक ने चेताया
3 दिल्ली -एनसीआर में हुई प्री मानसून बारिश, इस हफ्ते इन राज्यों में बरसेंगे बादल
राशिफल
X