scorecardresearch

Omicron Coronavirus Highlights: नवंबर में घरेलू उड़ानों पर यात्रियों का आंकड़ा एक करोड़ के पार, ओमीक्रोन दे सकता है झटका

New Coronavirus Variant Hindi News, Coronavirus Omicron Virus (ओमीक्रोन वैरिएंट) Cases in India, 7th December Live Updates: कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को कथित तौर पर शिकस्त दे चुका शहर का एक डॉक्टर फिर से कोविड-19 से पीड़ित पाया गया है।

coronavirus india live news, covid-19 news cases and deaths, coronavirus omicron virus
Coronavirus Omicron Virus: लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी (फोटो- पीटीआई)

कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से नवंबर में पहली बार घरेलू हवाई यात्रियों का आंकड़ा एक करोड़ को पार पहुंच गया है। फरवरी, 2020 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 1.23 करोड़ रही थी। दो माह के बाद उड़ानें फिर शुरू होने पर जून में हवाई यात्रियों की संख्या 19.84 लाख रही थी। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कहा कि ऐसा ही रहा तो कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन की वजह स्थिति बिगड़ सकती है।

जानकारी के अनुसार घरेलू हवाई यातायात में सुधार इस साल मार्च तक जारी रहा। लेकिन महामारी की दूसरी लहर आने के बाद मई, 2021 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या घटकर 21.15 लाख पर आ गई। इक्रा के अनुसार सुधार के दूसरे चरण में नवंबर 2021 में घरेलू हवाई यात्रियों की मांग बढ़कर 1.04 से 1.05 करोड़ पर पहुंच गई। एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 63.54 लाख रहा था। नवंबर में यह आंकड़ा वृद्धि 15-16 प्रतिशत रहा है।

ओमीक्रोन’ को शिकस्त देने वाला डॉक्टर दोबारा आया संक्रमण की चपेट में
कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को कथित तौर पर शिकस्त दे चुका शहर का एक डॉक्टर फिर से कोविड-19 से पीड़ित पाया गया है। यह डॉक्टर भारत में ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित मिले पहले दो लोगों में से एक है। इस बीच, पुलिस ने उस दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है जो अधिकारियों को सूचना दिए बिना देश से बाहर चला गया है। गुजराती मूल का दक्षिण अफ्रीकी व्यक्ति यहां पृथक-वास में था और वह सूचना दिए बिना दुबई के लिए रवाना हो गया।

बृहत बेंगलुरु महानगरपालिका के एक अधिकारी ने कहा कि यह सच है कि ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित मिला डॉक्टर फिर से कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है।’’अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि संबंधित डॉक्टर को पृथक-वास में रखा गया है और उसे हल्के लक्षण हैं। इस बीच, पुलिस ने उस दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है जो पृथक-वास के नियमों का उल्लंघन कर और अधिकारियों को बिना सूचना दिए देश से बाहर चला गया है।

ओमीक्रोन से जुड़ी अहम बातों के लिए इस लिंक को क्लिक करें

Live Updates
05:18 (IST) 8 Dec 2021
ओमीक्रोन बनाम डेल्टा : कोरोना वायरस के स्वरूपों पर वैज्ञानिक समुदाय की नजर

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के प्रसार और दुनिया भर में कई देशों से इसके मामले सामने आने के बाद चिंतित वैज्ञानिक एक ऐसी लड़ाई को देख रहे हैं जो महामारी का भविष्य तय करेगी। क्या ओमीक्रोन दुनिया में तबाही मचा चुके डेल्टा से आगे निकलेगा? हार्वर्ड मेडिकल स्कूल नीत एक अनुसंधान में कोविड के स्वरूपों की निगरानी करने वाले डॉक्टर जैकब लेमिक्स ने कहा, ‘‘ अब भी शुरुआत ही है लेकिन बढ़ते समय के साथ आंकड़े आ रहे हैं जो इस ओर इशारा करते हैं कि ओमीक्रोन सभी जगह तो नहीं, लेकिन कुछ जगहों पर डेल्टा स्वरूप को पीछे छोड़ सकता है।'' उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से खतरे की आशंका है। लेकिन अन्य की राय में अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि ओमीक्रोन का प्रसार डेल्टा से ज्यादा तेज गति से होगा और अगर ऐसा होता है तो कितनी तेजी से यह आगे निकलेगा।’’

04:52 (IST) 8 Dec 2021
कोरोना वायरस के कठिन प्रतिबंधों के बीच हांगकांग की चमक खोई

हांगकांग का हलचल भरा महानगरीय व्यापार केंद्र अपने कड़े महामारी विरोधी नियमों के चलते विदेशी कंपनियों और घूमने-फिरने आने वाले लोगों के बीच अपनी चमक खो सकता है। इन नियमों के तहत सभी नए आगमनों के लिए 21 दिनों तक पृथक-वास में रहना अनिवार्य कर दिया गया है।

प्रतिबंध आगंतुकों और व्यापार यात्रियों दोनों को हतोत्साहित कर रहे हैं और यह अर्ध-स्वायत्त चीनी क्षेत्र के सामने पहले से मौजूद चुनौतियों को बढ़ाता है जब बीजिंग पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर अधिक नियंत्रण बढ़ाता जा रहा है।

03:43 (IST) 8 Dec 2021
नवंबर में घरेलू उड़ानों पर यात्रियों का आंकड़ा एक करोड़ के पार, ओमीक्रोन दे सकता है झटका : इक्रा

कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से नवंबर में पहली बार घरेलू हवाई यात्रियों का आंकड़ा एक करोड़ को पार कर गया है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने यह जानकारी देते हुए आगाह किया कि कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन की वजह से यह पुनरुद्धार पटरी से उतर सकता है। पिछले साल मार्च में महामारी की शुरुआत के बाद से विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

02:55 (IST) 8 Dec 2021
डब्ल्यूएचओ यूरोप ने कहा, पांच से 14 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण की दर अधिक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के यूरोप कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि क्षेत्र में पांच से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण की दर सर्वाधिक हो गई है। डब्ल्यूएचओ यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डॉ हैंस क्लुग ने यह भी दलील दी कि टीकाकरण का आदेश बिल्कुल एक अंतिम उपाय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से होने वाली मृत्यु दर पहले की तुलना में काफी कम बनी हुई है। लेकिन उन्होंने कहा कि मध्य एशिया तक फैले क्षेत्र के 53 देशों में पिछले दो महीनों में कोरोना वायरस मामले और मौत की संख्या दोगुनी रही है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के व्यापक प्रसार से खतरा बना हुआ है और नये ओमीक्रोन स्वरूप के क्षेत्र के 21 देशों में अब तक 432 मामले सामने आए हैं।

01:20 (IST) 8 Dec 2021
कोरोना वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप, डेल्टा स्वरूप की तरह ताकतवर नहीं है: खाचरियावास

राजस्थान सरकार के एक मंत्री ने मंगलवार को दावा किया कि कोरोना वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप पूवर्वर्ती डेल्टा स्वरूप की तरह ‘‘शक्तिशाली’ नहीं है। खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मंगलवार को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि ‘‘हमारे पास जो रिपोर्ट है और मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि ओमीक्रोन स्वरूप, डेल्टा स्वरूप की तरह ताकतवर नहीं है।’’ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक जयपुर में कांग्रेस पार्टी की ओर से 12 दिसंबर को होने वाली महारैली की तैयारियों और व्यवस्थाओं पर चर्चा करने के लिये बुलाई गई थी। कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद रैली के आयोजन के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि सभी दिशा निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा।

22:19 (IST) 7 Dec 2021
ओमीक्रोन: भारत ने ‘खतरे वाले’ देशों की सूची में घाना और तंजानिया को शामिल किया

भारत ने सोमवार को “खतरे वाले” देशों की सूची में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया जहां से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच करानी होगी और पृथक-वास के नियमों का पालन करना होगा। विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि “खतरे वाले” देशों की सूची को सोमवार को अद्यतन किया गया। मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों तथा दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्स्वाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर, तंजानिया और इजराइल को “खतरे वाले” देशों की सूची में रखा गया है।

21:41 (IST) 7 Dec 2021
महाराष्ट्र में कम टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य केंद्र का चिकित्सा अधिकारी निलंबित

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के ग्रामीण इलाके में कार्यरत एक महिला चिकित्सा अधिकारी को जिलाधिकारी ने मंगलवार को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया। चिकित्‍सा अधिकारी अपने कार्यस्‍थल पर मौजूद नहीं था और उसके अंतर्गत आने वाले स्‍वास्‍थ केंद्र पर टीकाकरण दर भी काफी कम है। इस वहज से औरंगाबाद के जिलाधिकारी सुनील चव्हाण ने सिद्धांत वडगांव के स्वास्थ्य केंद्र के डॉ चित्रा बुरहाड़े को निलंबित किया कर दिया है।

20:08 (IST) 7 Dec 2021
कर्नाटक में कोरोना

कर्नाटक में मंगलवार को 299 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसमें से 215 मामले अकेले बेंगलुरु में दर्ज किए गए हैं। वहीं कोरोना से छह लोगों की मौत हो गई है।

19:30 (IST) 7 Dec 2021
केरल में कोरोना से आज 134 मौतें

केरल में मंगलवार को कोरोना ने 4,656 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 134 लोगों की मौत भी कोरोना के कारण हो गई है।

19:15 (IST) 7 Dec 2021
घाना और तंजानिया ‘जोखिम’ वाले देशों की सूची में शामिल

भारत ने सोमवार को घाना और तंजानिया को “जोखिम” वाले देशों की सूची में जोड़ दिया। यहां से आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त कोविड -19 परीक्षण और क्वारंटाइन नियमों का पालन करना होगा।

18:58 (IST) 7 Dec 2021
दिल्ली में कोरोना

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 51 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 19 लोग ठीक हो कर घर वापस चले गए हैं।वहीं आज किसी की भी कोरोना से मौत नहीं हुई है।

17:27 (IST) 7 Dec 2021

विदेश से आने वाले 30 हजार यात्रियों की हो चुकी है जांच

पुणे में कोविड के लिए ज़िला निगरानी अधिकारी डॉ. प्रदीप आवटे ने बताया कि अब तक विदेश से आने वाले 30 हज़ार यात्रियों की टेस्टिंग की गई है, 10 ऑमिक्रोन पॉजिटिव पाए गए हैं। कोविड दिशानिर्देशों का पालन करने और वैक्सीनेशन पूरा कराने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है

16:15 (IST) 7 Dec 2021

मध्य प्रदेश आया जर्मन नागरिक संक्रमित पाया गया, नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया

कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर चिंता के बीच मध्य प्रदेश के जबलपुर में 28 वर्षीय एक जर्मन नागरिक में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और उसका नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जिला संपर्क अधिकारी डॉ डी मोहंती ने बताया कि व्यक्ति रविवार शाम को यहां एक विवाह समारोह में शामिल हुआ था इसलिए उसके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाकर कम से कम 50 लोगों के नमूने एकत्र किए गए हैं।

16:15 (IST) 7 Dec 2021

उच्च खतरे वाले देशों से लौटे आठ संक्रमित यात्रियों में ओमीक्रोन की पुष्टि नहीं

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने मंगलवार को बताया कि ‘उच्च खतरे’ वाले देशों से लौटे कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के 10 नमूनों में से आठ में ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि नहीं हुई है।

15:07 (IST) 7 Dec 2021
केरल में ओमीक्रोन की स्थिति

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मंगलवार को कहा कि 'उच्च जोखिम' वाले देशों से केरल पहुंचे 10 कोरोना पॉजिटिव लोगों में से आठ में ओमीक्रोन वायरस की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बचे हुए दो लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

13:13 (IST) 7 Dec 2021
गोवा में 19 दिसंबर तक टीकाकरण की अपील

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लोगों से अपील की है कि वो 19 दिसंबर तक पूरी तरह से टीकाकरण करा लें। उन्होंने कहा कि ओमीक्रॉन के डर से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य अपने नागरिकों के लिए टीकाकरण में तेजी से काम करता रहा है।

12:04 (IST) 7 Dec 2021
मध्य प्रदेश में जर्मन नागरिक मिला कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के जबलपुर में एक 28 वर्षीय जर्मन नागरिक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि अभी उसमें ओमीक्रोन की पुष्टि नहीं हो पाई है। इसके लिए जांच रिपोर्ट का अभी इंतजार किया जा रहा है।

10:04 (IST) 7 Dec 2021
भारत में कोरोना

भारत ने पिछले 24 घंटों में 6,822 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। ये मामले सोमवार की तुलना में 17.9 प्रतिशत कम हैं। सबसे अधिक मामले दर्ज करने वाले शीर्ष पांच राज्यों में, केरल में 3,277 मामले, इसके बाद तमिलनाडु में 719 मामले, महाराष्ट्र में 518 मामले, पश्चिम बंगाल में 465 मामले और मिजोरम में 330 मामले सामने आए हैं।

10:02 (IST) 7 Dec 2021
भारत में कोरोना

भारत में पिछले 24 घंटों में 6,822 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। जो सोमवार की तुलना में 17.9 प्रतिशत कम है। सबसे अधिक मामले दर्ज करने वाले शीर्ष पांच राज्यों में, केरल में 3,277 मामले हैं, इसके बाद तमिलनाडु में 719 मामले, महाराष्ट्र में 518 मामले, पश्चिम बंगाल में 465 मामले और मिजोरम में 330 मामले सामने आए हैं।

09:38 (IST) 7 Dec 2021
प्लाज्मा पर WHO की राय

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना के हल्के या मध्यम लक्षण वाले लोगों को प्लाजमा थेरेपी नहीं दिया जाना चाहिए।

09:35 (IST) 7 Dec 2021
ब्रिटेन में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने संसद को बताया कि ओमीक्रॉन वैरिएंट का इंग्लैंड में अब कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। यूके में अभीतक 336 ओमीक्रोन संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं।

08:40 (IST) 7 Dec 2021
महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा लोग लापता

महाराष्ट्र के कल्याण डोंबिवली नगर निगम के प्रमुख विजय सूर्यवंशी ने कहा कि ठाणे जिले के टाउनशिप में हाल ही में लौटे 295 में से 109 विदेशी यात्रियों का अभी पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ लोगों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ हैं, जबकि कई के पते गलत पाए गए हैं। प्रशासन की टीम इन्हें तलाश करने में जुटी है।

08:29 (IST) 7 Dec 2021
रूस में मिला पहला ओमीक्रोन केस

रूस ने दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले दो यात्रियों को ओमीक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि की है। रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण अफ्रीका से लौटे कुल 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिनमें से दो में ओमीक्रोम पाया गया है।

07:31 (IST) 7 Dec 2021
बूस्टर छोड़ टीके पर ध्यान दे देश- WHO इंडिया प्रमुख

डब्ल्यूएचओ इंडिया प्रमुख डॉ रोडेरिको ओफ्रिन ने कहा है कि बूस्टर के बजाय टीके पर ध्यान देना चाहिए। डॉ रोडेरिको ओफ्रिन ने कहा कि बूस्टर के बजाय पहले पूरी आबादी को टीका लगाना अधिक महत्वपूर्ण है।

07:18 (IST) 7 Dec 2021
मुम्बई में दो और मामले

मुंबई में ओमीक्रोन वैरिएंट के दो और मामलों का पता चला है, जिससे महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों की संख्या 10 हो गई है। फाइजर की कोविड वैक्सीन लेने वाले दोनों मरीजों में कोई लक्षण नहीं थे। इन्हें फिलहाल मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

04:37 (IST) 7 Dec 2021
ओमीक्रोन: गोवा में मर्चेंट नेवी पोत के पांच क्रू सदस्यों को पृथक-वास में रखा गया

गोवा में मर्चेंट नेवी के एक पोत से पहुंचे, दो रूसी नागरिकों समेत पांच लोगों की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण पाए जाने के बाद उन्हें पृथक-वास में भेज दिया गया है। इसके साथ ही वायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने के वास्ते उनके नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

04:12 (IST) 7 Dec 2021
‘ओमीक्रोन’: केजरीवाल ने लोगों से नहीं घबराने और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने को कहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ का एक मामला राष्ट्रीय राजधानी में सामने आने के बाद लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें बीमारी से बचने के लिए सामाजिक दूरी और मास्क लगाने के नियम का पालन करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि वह कोविड-19 के नए स्वरूप के सामने आने के बाद से हालात पर करीब से निगाह रख रहे हैं और अस्पतालों में बिस्तर, दवाइयों जैसे जरूरी चीज़ों की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

03:34 (IST) 7 Dec 2021
कोविड-19 के गोवा में 35 और कोहिमा में चार नए मामले

कोविड-19 के गोवा में 35 और कोहिमा में चार नए मामले सामने आए हैं। राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली। गोवा में संक्रमण के 35 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,79,209 हो गई। वहीं संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई और मृतकों की संख्या 3,387 बनी हुई है।

03:11 (IST) 7 Dec 2021
देश में 552 दिन में कोविड-19 के सबसे कम उपचाराधीन मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,306 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,41,561 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 98,416 रह गई है, जो 552 दिन में सबसे कम है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 211 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,73,537 हो गई। देश में लगातार 10 दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले 10 हजार से कम हैं और 162 दिन से 50 हजार से कम दैनिक मामले सामने आ रहे हैं।

22:37 (IST) 6 Dec 2021
कोरोना के कारण मलेरिया से निपटने के प्रयासों को लगा झटका, लाखों लोगों की गई जान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कई देशों में स्वास्थ्य सेवाएं बाधित होने के कारण वैश्विक स्तर पर मलेरिया के खतरे से निपटने के प्रयास प्रभावित हुए हैं। जिससे पिछले साल मलेरिया ने दुनियाभर में हजारों और लोगों की जान ले ली। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी विश्व मलेरिया रिपोर्ट के नए संस्करण में वर्ष 2020 में इस बीमारी के कुल 24 करोड़ 10 लाख मामलों की जानकारी दी, जो कि एक साल पहले की तुलना में एक करोड़ 40 लाख अधिक हैं। जबकि इसी दौरान 6,27,000 मौतें हुईं जो कि एक साल पहले की तुलना में 69,000 ज्यादा है।

Liveblog Highlights
‘ओमीक्रोन’: केजरीवाल ने लोगों से नहीं घबराने और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने को कहा
अपडेट