दिल्ली में 70% तक बढ़े शराब के दाम, केजरीवाल सरकार ने लगाई ‘स्पेशल कोरोना फीस’

Lockdown 3.0: दिल्ली में 23 मार्च के बाद पहली बार सरकारी शराब की दुकानें खुलीं।

wine and beer
सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली में एक शराब की दुकान के बाहर तैनात पुलिकर्मी। (Express photo: Amit Mehra)

Lockdown 3.0: दिल्ली में मंगलवार यानी आज से शराब की कीमतें ज्यादा होंगी क्योंकि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगा दिया है। सूत्रों से यह जानकारी मिली। सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व को बढ़ावा मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक, ‘शराब की बोतलों के एमआरपी पर 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगा दिया गया है। नए मूल्य मंगलवार से प्रभावी होंगे।’ बता दें कि दिल्ली में 23 मार्च के बाद पहली बार सरकारी शराब की दुकानें खुलीं।

इसी बीच शराब की दुकानों के सामाजिक दूरी के नियमों को पालन कराने में विफल रहने के बाद दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने सोमवार को एक रिपोर्ट तैयार की और दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाए जाने का सुझाव दिया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 40 से अधिक दिनों के बाद शराब की दुकानें सोमवार को खुलीं और उन्हें बंद करना पड़ा क्योंकि दुकान के बाहर जमा लोग सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्कि करें

विशेष शाखा की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाया जा सकता है और दुकानों में शराब का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि लोग अपनी जरूरतों से अधिक शराब खरीदेंगे।’ उल्लेखनीय है कि सोमवार लोग दुकानों के खुलने से पहले ही वहां पहंच गए थे। एक अधिकारी के अनुसार, लॉकडाउन के नियमों में ढील देने के बाद शराब की करीब 150 दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। ये दुकानें सुबह नौ बजे से शाम साढ़े छह बजे तक खुल सकती हैं। कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि केवल सरकारी दुकानों को शराब बिक्री की अनुमति दी गई है। बुराड़ी, मयूर विहार, गांधी विहार, रोहिणी और जनकपुरी में बड़ी संख्या में लोग दुकानों के बाहर इकट्ठे हो गए।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

अधिकारी ने बताया कि पूर्वी दिल्ली में मयूर विहार के पास एक दुकान को बंद कराना पड़ा क्योंकि लोग वहां सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे थे। उत्तर और मध्य दिल्ली से भी ऐसी खबरें मिली हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘उन दुकानों को बंद करने को कहा गया, जहां सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन नहीं हो रहा था। वहीं कुछ स्थानों पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्के बल का इस्तेमाल करना पड़ा।’