ताज़ा खबर
 

COVID-19 संक्रमित प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक, ब्रेन सर्जरी के बाद हैं वेंटिलेटर पर

अस्पताल के बयान के अनुसार, मुखर्जी की चिकित्सीय जांच में उनके दिमाग में बड़ा सा थक्का नजर आया है, जिसके लिए उनकी आपातकालीन जीवनरक्षक सर्जरी की गई।

Author नई दिल्ली | Updated: August 11, 2020 3:07 PM
COVID-19, Coronavirus, Pranab Mukherjee, Former President, Surgeryपूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः अमित मेहरा)

COVID-19 संक्रमित पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को नाजुक हालत में सोमवार को सेना के आर एंड आर अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल के बयान के अनुसार, मुखर्जी की चिकित्सीय जांच में उनके दिमाग में बड़ा सा थक्का नजर आया है, जिसके लिए उनकी आपातकालीन जीवनरक्षक सर्जरी की गई। ऑपरेशन के बाद भी उनकी हालत नाजुक है। फिलहाल वह जीवनरक्षक प्रणाली पर हैं।

दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की नई दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च और रेफरल (आर एंड आर) अस्पताल में ब्रेन सर्जरी हुई। मस्तिष्क में बने खून के थक्के को हटाने के लिए यह सर्जरी की गई। फिलहाल डॉक्टरों की एक टीम उनकी सेहत पर नजर रखे है।

इससे पहले, 84 वर्षीय मुखर्जी ने ट्वीट किया था,‘‘अन्य कारणों से अस्पताल गया था, जहां पर आज कोविड-19 जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई।’’ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वर्ष 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे मुखर्जी ने ट्वीट में कहा, ‘‘मैं अनुरोध करता हूं कि जो लोग गत एक हफ्ते में मेरे संपर्क में आए हैं, वे खुद पृथक-वास में चले जाएं और अपनी कोविड-19 की जांच कराएं।’’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुखर्जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी से बात कर उनके पिता की तबीयत के बारे में पूछा। राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, ”राष्ट्रपति ने शर्मिष्ठा मुखर्जी से बात कर उनके पिता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत के बारे में जानकारी ली। राष्ट्रपति ने उनके जल्द स्वस्थ होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।”

वहीं, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आरआर अस्पताल जाकर पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य की जानकारी ली। वह अस्पताल में करीब 20 मिनट तक रहे। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित पार्टी के कई साथियों ने मुखर्जी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘हम पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कोविड-19 की बीमारी से शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट ने कहा- पिता की मौत के बाद भी बेटी समान संपत्ति के अधिकार की हकदार, संशोधित हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम का दिया हवाला
2 तुम जेल छोड़ना चाहते हो, भगवान श्रीकृष्ण तो जेल में ही पैदा हुए थे, सुनवाई के दौरान बोले CJI
3 COVID-19 पर मुख्यमंत्रियों संग नरेंद्र मोदी का मंथनः ‘मंत्र’ दे बोले PM- कंटेनमेंट, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस प्रभावी हथियार
ये पढ़ा क्या?
X