ताज़ा खबर
 

लाकडाउन आगे बढ़ेगा या नहीं? आज सभी सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे पीएम मोदी

मध्य प्रदेश के इंदौर में शनिवार को दो मौतों के बाद कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 57 हो गया, जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1085 हो चुके हैं।

coronavirusलोगों की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी। (Photo PTI)

पीएम मोदी आज सभी राज्यों के सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। लॉकडाउन के दौरान यह पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ तीसरी बैठक है। माना जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना संक्रमण फैलने से पैदा हुए हालात, लॉकडाउन को बढ़ाए जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। लॉकडाउन को 3 मई के बाद भी जारी रखा जाए या फिर धीरे धीरे पाबंदियां हटायी जाएं, इस मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 15 अप्रैल को लगाए गए लॉकडाउन फेज-2 के 10 दिन में ही संक्रमण के मामले दोगुने हो गए। जहां 15 अप्रैल को संक्रमितों की संख्या 12 हजार के आंकड़े से कुछ ज्यादा थी, वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार शनिवार रात तक यह दोगुनी तक बढ़ गई और अब संक्रमितों का आंकड़ा 27 हजार के ऊपर चला गया। बड़ी बात यह है कि पिछले 24 घंटे में ही देश में 1990 संक्रमण के मामले दर्ज हुए। यह अब तक एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण के 65 फीसदी से भी ज्यादा मामले अकेले 5 राज्यों से ही हैं। खास बात यह है कि देश में 78% मौतें भी इन्हीं राज्यों में हुई हैं। COVID19India.org वेबसाइट के मुताबिक, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के 7628 मामले सामने आए हैं। यहां 323 लोगों की मौत भी हुई है। वहीं, दूसरे नंबर पर गुजरात है, जहां 30171 संक्रमित पाए गए और 133 की मौत हुई है। तीसरे नंबर पर दिल्ली है जहां 2625 लोग संक्रमित पाए गए हैं और 54 की मौत हुई।

UP Coronavirus LIVE Updates

बता दें कि भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में देशभर में 49 लोगों की मौत हुई। देश में अबतक मामलों की संख्या 27890 बताई है। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 8881 लोगों की मौत हुई है और कोरोना वायरस से संक्रमित 6523 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं।

Haryana Coronavirus LIVE Updates in Hindi

देश के विभिन्न राज्यों में कैसे हैं कोरोना से हालात, यहां क्लिक कर लें जानकारी

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:01 (IST)27 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना के 36 नए मामले सामने आए

    राजस्थान में कोरोना के 36 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2221 हो गई है। जयपुर में कोरोना के मरीज बढ़कर 817 हो गए हैं। वहीं अजमेर में 123 और भरतपुर में 110 मामले सामने आ चुके हैं।

    08:55 (IST)27 Apr 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ा- कुल मरीजों का आंकड़ा 28 हजार के करीब

    देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 27,892 हो गई है, जिनमें 20,835 एक्टिव मरीज हैं। वहीं 6185 मरीज ठीक हो चुके हैं और कुल 872 लोगों की मौत हो चुकी है।

    08:53 (IST)27 Apr 2020
    दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल में जारी रहेंगी इमरजेंसी सेवाएं

    दिल्ली के हिंदूराव अस्पताल में कैजुएलिटी और इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। इनमें फ्लू क्लीनिक और 3 ओपीडी सेवाएं भी जारी रहेंगी।

    07:53 (IST)27 Apr 2020
    लॉकडाउन में 65 प्रवासी श्रमिकों को ले जा रहे दो वाहन चालकों के खिलाफ मामला दर्ज

    उत्तर पूर्वी दिल्ली में लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन कर अपने वाहनों में 65 प्रवासी श्रमिकों को ले जा रहे दो वाहन चालकों पर मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अप्सरा बॉर्डर पर वाहन की जांच के दौरान दो मालवाहक वैन को प्रवासी श्रमिकों को ले जाते हुए पकड़ा गया। पुलिस ने बताया कि वाहन पानीपत से आ रहे थे और उनमें बिहार और उत्तर प्रदेश के श्रमिक थे। पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) डी के गुप्ता ने बताया कि संदीप गुप्ता और अजब सिंह नामक वाहन चालकों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया और वाहनों को जब्त कर लिया गया।

    06:28 (IST)27 Apr 2020
    कोरोना वायरस: आजादपुर मंडी में खाली वाहनों के लिए जारी हुए दिशा निर्देश

    एशिया की सबसे बड़े फल और सब्जी के बाजार आजादपुर मंडी में खाली वाहनों के आवागमन को नियंत्रित करने के लिए रविवार को दिशा निर्देश जारी किए गए ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। इस सप्ताह एक व्यापारी की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत होने और तीन अन्य व्यक्तियों के संक्रमित होने के बाद कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) ने यह निर्णय लिया है। समिति के निर्णय में कहा गया की बाजार के आसपास यातयात कम करने के लिए बुराड़ी स्थित डीडीए के एक मैदान में खाली वाहनों को रखने की अनुमति दी गई है। सभी खाली वाहनों को मंडी आकर माल भरने से पहले बुराड़ी जाकर टोकन लेना होगा।

    06:14 (IST)27 Apr 2020
    तेलंगाना में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक हजार के पार पहुंची

    तेलंगाना में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में कमी के बावजूद रविवार को 11 नये मामले सामने आने के साथ ही मामलों संक्रमितों की कुल संख्या एक हजार के पार पहुंच गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार राज्य में 11 नये मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के मामलों की संख्या 1001 हो गई है। बुलेटिन के अनुसार रविवार को नौ मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में अभी 660 मरीजों का इलाज चल रहा है। बुलेटिन में कहा गया है कि 11 नये मामले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) क्षेत्र से सामने आये हैं। इसके अनुसार इस वायरस से मौत होने का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य में इस वायरस से अब तक 25 लोगों की मौत हुई है।

    06:07 (IST)27 Apr 2020
    देश में पिछले तीन दिनों में मामले दोगुना होने की दर 10.5 दिन

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा ‘‘देश में पिछले तीन दिनों में मामले दोगुना होने की दर 10.5 दिन है। पिछले सात दिन में यह दर 9.3 दिन है और पिछले 14 दिन के लिए यह दर 8.1 दिन है। इससे पता चलता है कि देश में लॉकडाउन और क्लस्टर प्रबंधन तथा कंटेनमेंट स्ट्रैटेजी के कारण सकारात्मक परिणाम मिले हैं। ’’ मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली स्थित एम्स में कोविड-19 अस्पताल के रूप में तब्दील किये गये ट्रॉमा सेंटर का दौरा कर यहां भर्ती कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के इलाज की सुविधाओं का जायजा लेने के बाद यह बात कही। उल्लेखनीय है कि सरकार ने 15 अप्रैल को संक्रमण के प्रभाव वाले देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट क्षेत्र और संक्रमण से अप्रभावित 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है।

    05:55 (IST)27 Apr 2020
    कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में हो रहा सुधार, लॉकडाउन का पालन जरूरी : डा हर्षवर्धन

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप ही देश में संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट जिलों के रूप में चिन्हित किये गये क्षेत्र अब सामान्य स्थिति की ओर अग्रसर हैं। देश में कोविड-19 के फैलने की स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस समय भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्युदर 3.1 है जबकि वैश्विक स्तर पर यह दर सात प्रतिशत है। 5913 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से दी जा चुकी है। स्वस्थ होने की दर लगभग 22 प्रतिशत है जो अधिकतर देशों के मुकाबले बेहतर है।

    23:27 (IST)26 Apr 2020
    बाबू जगजीवन राम अस्पताल में सभी कर्मचारियों की होगी कोरोना जांच

    दिल्ली सरकार के बाबू जगजीवन राम अस्पातल के कुछ कर्मचारियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल ने अपने सभी कर्मियों की जांच कराने का फैसला लिया है। साथ ही अस्पताल तीन दिन के लिये बंद रहेगा। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अस्पताल जहांगीरपुरी में है, जोकि कोविड-19 का निरुद्ध क्षेत्र है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''सभी कर्मचारियों की कोविड-19 की जांच की जा रही है। अस्पताल को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।''

    23:15 (IST)26 Apr 2020
    कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा कानून को प्रभावी ढंग से लागू करें: उच्च न्यायालय

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र और आप सरकार को कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा कानून के प्रावधानों को प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि सभी हेल्पलाइन और व्हाट्सएप नंबर सुचारू रूप से काम करें जिससे कि पीड़िताएं मदद मांग सकें और इनपर आने वाली कॉल तथा संदेशों का जवाब दिया जा सके।

    23:01 (IST)26 Apr 2020
    लॉकडाउन में ढील देकर दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दे सरकार : फिरोज बख्त अहमद

    शिक्षाविद और मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय के चांसलर फिरोज बख्त अहमद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि कोरोना संकट से निपटने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन में ढील देकर दुकाने खोलने की अनुमति न दी जाये, क्योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जायेगा। अहमद ने रविवार को पत्र में कहा कि अमेरिका और यूरोपीय देशों में जिस प्रकार से कोरोना का संक्रमण फैला है, उसकी तुलना में भारत में स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से पूरे देश में संक्रमण को नियंत्रित करने में कारगर सफलता मिली है लेकिन इसमें ढील देकर दुकानों को खोलने की इजाजत देने से संक्रमण के पहले से ज्यादा पैमाने पर फैलने का खतरा है।

    22:31 (IST)26 Apr 2020
    लॉकडाउन संबंधी पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन पर 24 घंटे में आईं 800 कॉल

    दिल्ली पुलिस की 24 घंटे काम करने वाली हेल्पलाइन पर शनिवार से लॉकडाउन संबंधी पूछताछ के लिए 800 फोन कॉल आईं। अधिकारियों ने कहा कि रविवार तक उसके हेल्पलाइन नंबर 23469526 पर कुल 30,149 कॉल आईं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से संबंधी परेशानियों को लेकर शनिवार दोपहर दो बजे से रविवार दोपहर दो बजे के बीच 800 लोगों ने संपर्क किया, जिनमें से 56 दिल्ली से बाहर के मामले थे और उन्हें संबंधित राज्य की हेल्पलाइन सेवा को स्थानांतरित कर दिया गया।

    22:17 (IST)26 Apr 2020
    दंपत्ति के कोरोना वायरस संक्रमित की पुष्टि, धौलपुर जिले के चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

    राजस्थान में धौलपुर जिले की सैपउ पंचायत समिति क्षेत्र के बसईनबाब में एक दंपत्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद क्षेत्र में निषेधाज्ञा और कर्फ्यू लगा दिया गया है। फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित दंपत्ति को सदर अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया हैं। जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि सैपउ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बसईनबाब में एक दंपत्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके बाद क्षेत्र में निषेधाज्ञा और कर्फ्यू लगा दिया गया है।

    22:01 (IST)26 Apr 2020
    25 मजदूरों को लेकर मध्यप्रदेश जा रहे ट्रक को दिल्ली पुलिस ने जब्त किया

    लॉकडाउन का उल्लंघन कर सात नाबालिगों समेत 25 मजदूरों को लेकर मध्यप्रदेश के छतरपुर जा रहे एक ट्रक को दिल्ली पुलिस ने दक्षिण दिल्ली के कोटला मुबारकपुर में जब्त कर लिया। पुलिस ने बताया कि चालक ओम प्रकाश (48) और सहायक मनोज (27) को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि मजदूरों को आश्रय गृह में भेज दिया गया है। दक्षिण दिल्ली के पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर ने बताया, ‘‘चालक और उसके सहायक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं और महामारी रोग अधिनियम की धारा तीन के तहत मामला दर्ज किया गया है। ट्रक को भी जब्त किया गया है।’’

    21:28 (IST)26 Apr 2020
    दिल्ली में सीआरपीएफ के 15 कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाये गए

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दिल्ली स्थित बटालियन में तैनात 15 कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये जवान सीआरपीएफ की 31वीं बटालियन के हैं जिसके नौ कर्मी बृहस्पतिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाये गए थे। इन ताजा मामलों के साथ इस इकाई में संक्रमित कर्मियों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। अधिकारी ने कहा कि मरीजों को पृथक कर दिया है और उन्हें यहां मंडावली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि इकाई के करीब 12 और कर्मियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और उनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

    21:10 (IST)26 Apr 2020
    प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी के लिए विशेष तंत्र : डॉ रघु शर्मा

    राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों में अटके हुए प्रवासी राजस्थानी और प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी के लिये सरकार विशेष तंत्र (मैकेनिज्म) विकसित कर रही है ताकि बिना सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन और परेशानी के उन्हें राजस्थान लाया जा सके। डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अधिकारियों के साथ मंत्रणा कर उन्हें सकुशल घर वापस लाने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी मदद के लिए अन्य राज्यों में भी विज्ञापन जारी किए गए हैं। आने वाले सभी प्रवासियों की संघन जांच की जाएंगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें पृथक वार्ड, घरों में पृथक-वास, या संस्थानात्मक पृथक वास केंद्रों में भी रखा जा सकता है।

    20:44 (IST)26 Apr 2020
    एमपी में 145 नये मामले आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,090 हुई

    मध्य प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के 145 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में अभी तक 2,090 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। राज्य सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार कोरोना से रविवार को चार और मरीजों की मौत हुई है। इनमें से दो मौत उज्जैन में और एक—एक मौत खंडवा एवं होशंगाबाद में हुई है। इसी के साथ राज्य में अब तक कोरोना वायरस की महामारी से 103 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। कोरोना वायरस की महामारी से राज्य में हुई 103 मौत में से सबसे अधिक 57 मौत अकेले इन्दौर में हुई हैं, जबकि उज्जैन में 17, भोपाल में नौ, देवास में छह, खरगोन में छह, होशंगाबाद में दो और छिंदवाड़ा, जबलपुर, आगर मालवा, धार, खंडवा एवं मंदसौर में एक-एक मरीज की मौत हुई है। राज्य के कुल 52 में से 26 जिलों के लोग अब तक कोरोना के लिए संक्रमित पाये गये हैं।

    20:19 (IST)26 Apr 2020
    राजस्थान में कोविड-19 की एक मरीज की मौत, 69 नये मामले आये सामने

    राजस्थान में रविवार को कोरोनावायरस संक्रमण से एक महिला की मौत और दोपहर दो बजे तक इस वायरस से संक्रमित 69 नये मरीज सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,152 हो गये। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को जोधपुर के एमजीएच अस्पताल में प्रतापनगर निवासी 60 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। वह उच्च रक्तचाप, मधुमेह बीमारी से पीडित थी। महिला को शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। शनिवार को उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी और रविवार तडके उसकी मौत हो गई।

    20:03 (IST)26 Apr 2020
    लॉकडाउन में गंगा नदी पहले से अधिक साफ हुई, घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ी 

    कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान गंगा नदी पहले के अधिक साफ हुई है और नदी के पानी में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ी है । राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने यह जानकारी दी । मिश्रा ने कहा कि लॉकडाउन के कुछ ही दिन बाद हमने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और संबंधित राज्यों के साथ बैठक की और उनसे नदी जल की गुणवत्ता की निगरानी के संबंध में अध्ययन पर चर्चा की ।

    19:43 (IST)26 Apr 2020
    सीएम शिवराज ने दूसरे राज्य से लाए मजदूरों से की बात

    मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे राज्यों से वापस लाए गए मध्य प्रदेश के मजदूरों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बात की। सीएम ने उन्हें 14 दिन अपने घर पर क्वारंटाइन में रहने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की सलाह दी।

    19:16 (IST)26 Apr 2020
    महाराष्ट्रः ग्रामीण के संक्रमित होने की पुष्टि, अमरावती में कोरोना वायरस के 20 मामले

    महाराष्ट्र में अमरावती के एक गांव के 58 साल के व्यक्ति में शनिवार देर रात कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे जिले में संक्रमित लोगों की तादाद 20 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति मोर्शी तहसील के नंदुरा पिंगलई गांव का रहने वाला है और उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। अधिकारी ने कहा, " वह यहां पाठन चौक पर रहता है और कुछ दिन पहले गांव लौट था। " उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से छह लोगों की मौत हुई है और चार लोग ठीक हो गए हैं, जबकि 10 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

    18:54 (IST)26 Apr 2020
    मालगाड़ी से सामानों को चढ़ाने-उतारने में अनुचित देरी करने वाले ग्राहकों पर जुर्माना लगाएगा रेलवे

    रेलवे ने अपने उन ग्राहकों पर जुर्माना लगाने का फैसला किया है जो अपना सामान मालगाड़ियों से उतारने या उनमें चढ़ाने में “अनुचित देरी” कर रहे हैं। रेलवे ने यह फैसला इसलिए किया है कि क्योंकि लॉकडाउन के दौरान उसे देश भर में अत्यावश्यक सामान पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक रेल डिब्बों की जरूरत है। रेलवे ने इससे पहले बंद के दौरान इस तरह की देरी के लिए दो तरह के शुल्क - विलंब शुल्क और घाट शुल्क को माफ कर दिया था।

    18:29 (IST)26 Apr 2020
    वुहान के अस्पतालों में कोविड-19 के मामले शून्य हुए: अधिकारी

    चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती कोविड-19 मरीजों की संख्या रविवार को पहली बार शून्य हो गई। यह शहर के लिए एक और मील का पत्थर है जिसे 76 दिन के लॉकडाउन के बाद आठ अप्रैल को खोला गया था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के एक प्रवक्ता मी फेंग ने कहा, ‘‘परिणाम वुहान में चिकित्साकर्मियों के कठिन प्रयासों’’ और उन लोगों की मदद से प्राप्त हुए जिन्हें वायरस के खिलाफ लड़ाई में शहर की सहायता के लिए देशभर से भेजा गया था।

    18:06 (IST)26 Apr 2020
    गर्भवती महिला की अनंतनाग के अस्पताल में मौत, जांच के आदेश

    जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले के एक प्रसूति अस्पताल में गर्भवती महिला की मौत हो गई। यह महिला कोविड-19 के मद्देनजर घोषित किए गए रेड जोन की रहने वाली थी। प्रशासन ने उसकी मौत के जांच के आदेश दे दिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि महिला दक्षिण कश्मीर जिले के खरपोरा गांव की रहने वाली थी। प्रशासन ने इसे कोरोना वायरस रेड जोन घोषित किया हुआ है। उसे शनिवार सुबह प्रसूति एवं बाल देखभाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    17:45 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना वायरस: पश्चिम बंगाल में वरिष्ठ सरकारी डॉक्टर समेत दो लोगों की मौत

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की जंग में उतरे एक वरिष्ठ सरकारी डॉक्टर और 34 वर्षीय एक व्यक्ति की संक्रमित होने के बाद रविवार को यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य सेवाओं (उपकरण और स्टोर) के सहायक निदेशक के तौर पर सेवारत 60 वर्षीय डॉक्टर को शुरुआत में बेलियाघाटा संक्रामक रोग अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें बाद में 18 अप्रैल को ‘साल्ट लेक’ निजी अस्पताल में भेजा गया, जहां उनका कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया।

    17:17 (IST)26 Apr 2020
    आईआईटी खड़गपुर ने संस्थान में फंसे विदेशी छात्रों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन फोरम बनाया

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने संस्थान में फंसे विदेशी छात्रों की मदद के लिए ऑनलाइन फोरम तैयार किया है जहां वे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान आ रही समस्याओं को साझा कर सकें। संस्थान के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय संबंध कार्यालय (ओआईआर) विदेशी छात्रों तक संपर्क बना रहे हैं और फोरम पर अकादमिक सूचना भी साझा कर रहे हैं। प्रवक्ता ने बताया कि संस्थान में वर्तमान में अफगानिस्तान, भूटान, कोलंबिया, इथियोपिया, फ्रांस, म्यामां, नेपाल, नाइजीरिया, रूस, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे से पीएचडी पास शोधार्थी मौजूद हैं।

    16:46 (IST)26 Apr 2020
    कोविड-19 से देश में मृतक संख्या 824 हुई, मामलों की संख्या 26,496 पहुंची :स्वास्थ्य मंत्रालय

    देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार को 824 हो गई, वहीं संक्रमण के कुल मामले 26,496 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    16:34 (IST)26 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना की प्रजाति ज्यादा घातक होने की संभावना, एनआईवी भेजे जाएंगे नमूने: डॉक्टर

    कोरोना महामारी के मरीजों का मध्य प्रदेश के इंदौर में इलाज कर रहे डॉक्टरों ने संभावना जताई है कि देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में कोरोना की ज्यादा घातक प्रजाति का प्रकार वहां तबाही मचा रही है। इन चिकित्सकों का कहना है कि इंदौर के कोविड-19 के मरीजों के नमूनों को जांच के लिए राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजा जाएगा, ताकि अपनी इन आशंकाओं की पुष्टि की जा सके कि इंदौर शहर की कोविड-19 की प्रजाति का प्रकार देश के अन्य भागों में चल रहे कोविड—19 से ज्यादा घातक है। इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 से संक्रमित 57 लोगों की मौत हुई है।

    16:12 (IST)26 Apr 2020
    कुछ राज्य लॉकडाउन की सीमा बढ़ाने पर कर रहे विचार

    देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश के कुछ राज्य लॉकडाउन की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। एक दिन पहले ही दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि वे 3 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ाए जाने को लेकर चर्चा करेंगे। इसी बीच खबरें हैं कि महाराष्ट्र सरकार भी लॉकडाउन के दूसरे फेज की अवधि मुंबई और पुणे जैसे शहरों में 15 मई तक बढ़ा सकती है। दरअसल, यह दोनों ही शहर कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हैं। राज्य में अब तक संक्रमण के 7682 मामले हैं, जिनमें से 5049 अकेले मुंबई से हैं। वहीं पुणे और पिपंरी चिंचवाड़ में पीड़ितों की संख्या 1030 है।

    15:15 (IST)26 Apr 2020
    उद्धव ठाकरे बोले- हमारे 80% मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया है कि राज्य में कोरोनावायरस के जितने मरीज मिले हैं, उनमें से 80 फीसदी में बीमारी के लक्षण नहीं हैं। वहीं, 20% में ही हल्के या गंभीर लक्षण पाए गए हैं। हमें देखना होगा कि इन लोगों को कैसे बचा सकते हैं। जो लोग इसे छिपा रहे हैं और टेस्टिंग से बच रहे हैं, उनसे अपील है कि वे टेस्ट कराएं।

    14:52 (IST)26 Apr 2020
    जम्मू कश्मीरः कोटा से 376 छात्रों को लौटाया जाएगा

    जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव (प्लानिंग) रोहित कंसल ने बताया है कि सोमवार को राजस्थान के कोटा और जैसलमेर में लॉकडाउन के चलते फंसे 376 छात्रों को राज्य लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार सभी की वापसी की कोशिश में जुटी है। इसलिए लोगों को धैर्य रखना होगा।

    14:27 (IST)26 Apr 2020
    दिल्ली के जगजीवन राम अस्पताल में 40 स्टाफ के सदस्य कोरोना पॉजिटिव

    दिल्ली के जहांगीरपुरी स्थित जगजीवन राम अस्पताल में स्टाफ में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बताया गया है कि 40 स्टाफ सदस्य पीड़ित हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि जहांगीरपुरी से कई संक्रमित मरीज यहां आए थे। उन्हीं के संपर्क में आने से स्टाफ में भी कोरोना फैला है।

    13:59 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना मरीजों को देखने एम्स ट्रामा सेंटर पहुंचे डॉक्टर हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन रविवार को एम्स स्थित ट्रॉमा सेंटर में कोरोना मरीजों को देखने पहुंचे। दरअसल, ट्रॉमा सेंटर को ही कोरोना के लिए डेडिकेटेड हॉस्पिटल बनाया गया है।

    13:36 (IST)26 Apr 2020
    मध्य प्रदेशः पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे कैलाश विजयवर्गीय

    भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल में पार्टी के पर्यवेक्षक नेता कैलाश विजयवर्गीय रविवार को इंदौर स्थित अपने घर के बाहर पश्चिम बंगाल सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ धरने पर बैठ गए। विजयवर्गीय ने ममता पर कोरोना महामारी के वक्त केंद्र के साथ सहयोग न करने का आरोप लगाया है।

    Image

    13:15 (IST)26 Apr 2020
    कर्नाटकः सीएम येदियुरप्पा ने मनाई बासव जयंती

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को बेंगलुरु में बासव जयंती मनाई। उनके साथ राज्य के कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार, गृह मंत्री बासवराज बोम्मई और उपमुख्यमंत्री गोविंद करजोल भी मौजूद रहे।

    12:47 (IST)26 Apr 2020
    केरलः पुलिसकर्मी समेत 41 लोग क्वारैंटाइन, संक्रमित लॉरी ड्राइवर के संपर्क में आए थे

    केरल में रविवार को कोरोनावायरस से संक्रमित लॉरी ड्राइवर के संपर्क में आने वाले पुलिसकर्मी के साथ 41 अन्य लोगों को उनके घरों में क्वारैंटाइन कर दिया गया है। एर्नाकुलम के कलेक्टर ने यह जानकारी दी है।

    12:26 (IST)26 Apr 2020
    झारखंडः कोरोना के 13 मरीज ठीक होकर घर लौटे

    झारखंड में कोरोनावायरस के 13 मरीज अब तक ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। इनमें 6 लोग रांची से, 4 बोकारो से, दो हजारीबाग से और 1 सिमडेगा से है। झारखंड स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में इस हफ्ते मरीजों के रिकवरी की दर 18 फीसदी रही। झारखंड में अभी 67 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 3 की इससे मौत हो चुकी है।

    12:07 (IST)26 Apr 2020
    उत्तर प्रदेशः कोरोना संकट पर योगी आदित्यनाथ की बैठक

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोनावायरस संकट से निपटने के लिए बनाई गई 11 कमेटियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने कोरोना से लड़ाई के कदमों पर चर्चा की।

    11:45 (IST)26 Apr 2020
    देश लौटाए गए एक महीने से केरल में फंसे स्विट्जरलैंड के नागरिक

    केरल के कोच्ची से शनिवार देर रात 164 स्विट्जरलैंड के नागरिकों को उनके देश वापस भेजा गया। बताया गया है कि यह स्विस नागरिक लॉकडाउन का ऐलान होने के बाद से ही भारत में फंसे थे। स्विस एयर की फ्लाइट ने कल रात 11:10 बजे इन नागरिकों को लेकर कोच्ची एयरपोर्ट से उड़ान भरी।

    10:55 (IST)26 Apr 2020
    तमिलनाडुः सोशल डिस्टेंसिंग की परवाह किए बिना ही सब्जी मंडी में जुट रहे लोग

    तमिलनाडु के चेन्नई स्थित कोयमबेडु सब्जी मंडी में लगातार दूसरे दिन लोग बिना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए खरीदारी करते दिखे। राज्य में अभी कोरोना संक्रमितों की संख्या दो हजार के पार हो चुकी है।

    10:35 (IST)26 Apr 2020
    पीएम मोदी 11 बजे करेंगे मन की बात, कोरोना-लॉकडाउन पर रख सकते हैं विचार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे देशवासियों से मन की बात कार्यक्रम के जरिए जुड़ेंगे। इसमें वे लोगों को कोरोना संकट और लॉकडाउन पर सलाह दे सकते हैं। साथ ही आगे की योजनाओं पर भी बात कर सकते हैं। लाइव कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

    10:12 (IST)26 Apr 2020
    राजस्थानः आज 58 नए मामले सामने आए, पीड़ितों की संख्या 2100 के पार

    राजस्थान में रविवार को कोरोना के 58 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 2141 पहुंच गया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, आज सबसे ज्यादा 20 मामले नागौर से, जोधपुर से 15 मामले, अजमेर से 11, जयपुर से 7, कोटा से 3 और झालावाड़-हनुमानगढ़ से 1-1 मामला सामने आया।

    09:51 (IST)26 Apr 2020
    अक्षय तृतीया पर संगम में दिखे इक्क-दुक्का लोग

    हिंदुओं के पवित्र त्योहार अक्षय तृतीया पर प्रयागराज स्थिति त्रिवेणी संगम में सिर्फ इक्का-दुक्का भक्त ही डुबकी लगाते नजर आए। यहां लॉकडाउन की वजह से सभी घाट सुनसान पड़े हैं।

    09:28 (IST)26 Apr 2020
    राजस्थानः लॉकडाउन के बीच घर नहीं पहुंच पाई, तो प्रशासन ने महिला को स्कूल में रखा, हुआ रेप

    राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक महिला से लॉकडाउन के बीच रेप का मामला सामने आया है। बताया गया है कि महिला लॉकडाउन के ऐलान के बाद दौसा से जयपुर स्थित अपने घर नहीं जा पाई थी, जिसके बाद प्रशासन ने उसे सवाई माधोपुर के एक स्कूल में रखा। हालांकि, यहां तीन लोगों ने 23-24 अप्रै की दरमियानी रात को महिला का रेप कर दिया। फिलहाल महिला का मेडिकल परीक्षण किया गया है और तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

    09:03 (IST)26 Apr 2020
    दिल्ली में खाने के लिए लगी लोगों की लंबी लाइन

    कोरोना संकट-काल में दिल्ली के रामलीला मैदान के पास शनिवार को एक वक्त का खाना पाने के इंतजार में लोगों की लंबी कतार (Photo by Tashi Tobgyal).

    08:43 (IST)26 Apr 2020
    यूपीः कानपुर का कुली बाजार रेड जोन घोषित, सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी लोगों की निगरानी

    उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण के मामले रुक नहीं रहे हैं। कानपुर के कुली बाजार इलाके को रविवार को कोरोनावायरस रेड जोन घोषित कर दिया गया। यहां अब किसी को भी आने की इजाजत नहीं है। सभी एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर सीसीटीवी कैमरे की मदद से नजर रखी जा रही है।

    08:22 (IST)26 Apr 2020
    ओडिशाः राज्य में अब तक 103 पॉजिटिव केस

    देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच ओडिशा में संक्रमितों की संख्या अब स्थिर हो चुकी है। ताजा आंकड़ों के अनुसार यहां अब तक 103 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 68 एक्टिव केस हैं, जबकि 34 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। एक व्यक्ति की मौत भी हुई है।

    08:05 (IST)26 Apr 2020
    दिल्लीः ओखला सब्जी मंडी में टूटे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम

    दिल्ली की ओखला सब्जी मंडी में लॉकडाउन के बावजूद भारी भीड़ दिखी। यहां सैकड़ों की संख्या में लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करते दिखे और दुकानों के बाहर भीड़ जमाते रहे।

    07:42 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना से प्रभावित अगले संक्रमण से सुरक्षित, इसके सबूत नहींः WHO

    वहीं, कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीज क्या फिर से इसके संक्रमण का शिकार हो सकते हैं? शनिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसी पर कहा है कि फिलहाल इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि जो लोग कोरोना से सही हुए हैं और उनमें एंटी-बॉडीज हैं, वे दूसरी बार इसके संक्रमण का शिकार होने से सुरक्षित हैं।

    06:32 (IST)26 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: केंद्रीय दलों ने ममता सरकार पर असहयोग का आरोप लगाया 

    पश्चिम बंगाल में कोविड—19 का आकलन करने वाली टीम ने शनिवार को पश्चिम बंगाल सरकार पर असहयोग करने का आरोप लगाया और कहा कि क्या सत्तारूढ़ दल इसके सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेगा। इस पर तृणमूल कांग्रेस की ओर से तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई। पार्टी ने केंद्रीय टीम को ''भारत की सबसे अधिक असंवेदनशील टीम करार दिया।'' पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा को लिखे ताजा पत्रों में दोनों टीमों ने वाहनों की व्यवस्था और अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने में असहयोग करने के कई उदाहरणों को चिह्नित किया और संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के सख्त कार्यान्वयन का सुझाव दिया।

    Next Stories
    1 VIDEO: डिबेट शो में बीच में टोका-टाकी करने लगे मौलाना, लेफ्ट नेता ने दिया लताड़- आप उलेमा-ए-फसाद हैं…
    2 कोटा से घर पहुंचेंगे अब हरियाणा, असम, छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र के छात्र! पर नीतीश कुमार ‘शांत’; बिहार के स्टूडेंट्स ने किया प्रदर्शन
    3 पूर्णबंदी से होगा 12 लाख करोड़ का नुकसान
    यह पढ़ा क्या?
    X