ताज़ा खबर
 

मुंबई में कोरोना के मामले 50 हजार के पार, दिल्ली में कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा

भारत में अब कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 1 लाख 20 हजार के पार पहुंच गई है, जबकि 1 लाख 18 हजार लोग ठीक होकर घर भेजे जा चुके हैं।

Coronavirusदेश में कोरोना से अब तक करीब 9 हजार मौत हुई हैं। (PTI Photo)

मुंबई में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 50 हजार के पार चली गई है, जो कि देश के किसी भी शहर की तुलना में काफी ज्यादा है। वहीं राजधानी दिल्ली में जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उससे यहां कोरोना के तीसरी स्टेज यानि कि कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा पैदा हो गया है। मंगलवार को आपदा प्रबंधन की अहम बैठक होगी, जिसमें उपराज्यपाल और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शामिल होंगे। सीएम केजरीवाल तबीयत खराब होने के चलते इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और दो अन्य बल में अब तक 1,600 से अधिक कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं और इन बलों में स्वस्थ होने की दर 70 फीसदी है। एक आधिकारिक आंकड़े में सोमवार को यह बताया गया है। आंकड़ों के अनुसार, छह जून तक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में स्वस्थ होने की दर सबसे अधिक 87.89 फीसदी रही। इसके बाद 82.94 फीसदी के साथ ही सीमा सुरक्षा बल स्वस्थ होने दर की अनुसार दूसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सीएपीएफ के अंतर्गत आने वाले पांच बल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के साथ ही राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के 1,668 कर्मी महामारी के दौरान अब तक संक्रमित पाए गए हैं। सुरक्षा बलों में संक्रमण का सबसे पहला मामला 28 मार्च को सामने आया था।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का लाइव अपडेट्स जानें यहां

कोरोना को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आज के आंकड़े सामने आ गए हैं। जिनके मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 9983 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 206 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 2,56,611 हो गई है। इनमें से 1,25,381 एक्टिव केस हैं और 1,24,095 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना से अब तक कुल 7135 लोगों की मौत हुई है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,007 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 85,975 हो गई। मालूम हो कि चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 83036 मामले सामने आए थे।

Live Blog

Highlights

    09:19 (IST)09 Jun 2020
    देश में 10 लाख लोगों में से 187 कोरोना संक्रमित

    देश की आबादी के हिसाब से देखें तो अभी स्थिति ये है कि 10 लाख की आबादी में 187 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। वहीं पांच लोगों की मौत हो रही है। देश में अब तक करीब 50 लाख सैंपल की जांच की जा चुकी है।

    08:18 (IST)09 Jun 2020
    त्रिपुरा में 30 इलाके कंटेनमेंट जोन्स में तब्दील

    त्रिपुरा में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि राज्य सरकार ने 30 इलाकों को कंटेनमेंट जोन्स में तब्दील करने का फैसला किया है। राज्य सरकार के मंत्री रतन लाल नाथ ने यह जानकारी दी है।

    07:32 (IST)09 Jun 2020
    अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना से 450 की मौत

    कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में बीते 24 घंटे के दौरान 450 मौत हो चुकी हैं। वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन ने अनुमान जताया है कि अगस्त तक अमेरिका में कोरोना से 1,45,000 लोगों की मौत हो सकती है।

    06:29 (IST)09 Jun 2020
    पाबंदियों में ढील देने के फैसले के खिलाफ अदालत पहुंचा बच्चा

    एक बच्चे ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख कर दिल्ली सरकार द्वारा पाबंदियों में ढील देने और कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मरीजों की जांच नहीं करने के कारण उसे और अन्य बच्चों के समक्ष खतरे को रेखांकित किया। दो साल के बच्चे ने अपने पिता के जरिए दायर याचिका में कहा है कि बिना लक्षण वाले मरीजों की जांच बंद करने और अस्पतालों में बेड तथा वेंटिलेटर की कमी के कारण स्थिति बिगड़ गई है। बच्चे ने कहा कि वह एक संयुक्त परिवार में रहता है जिसके सदस्य काम पर जाते हैं। वे दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार से प्रभावी "अन-लॉकडाउन" के कारण नियमित दफ्तर जाएंगे जिससे उसे और अन्य बच्चों को तथा दिल्ली के निवासियों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का काफी खतरा है।

    06:11 (IST)09 Jun 2020
    निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा, ईडीएमसी व एसडीएमसी करेगा अपने श्मशान स्थलों की क्षमता का विस्तार

    पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों द्वारा श्मशान स्थलों की ‘क्षमता बढ़ाने’ का निर्णय करने के साथ ही अब निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा। एनडीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश ने निगमबोध घाट का दौरा करने के बाद यह बात कही।

    05:52 (IST)09 Jun 2020
    एनएमसी मंगलवार को बंद रहेगा

    पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के प्रधान महानिदेशक के एस धतवालिया के कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देश मुताबिक नेशनल मीडिया सेंटर (एनएमसी) की इमारत को संक्रमणमुक्त किया जा रहा है और यह सेंटर मंगलवार को बंद रहेगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। धतवालिया को रविवार शाम सात बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। उसके बाद नेशनल मीडिया सेंटर में उनका कार्यालय बंद कर दिया गया और सोमवार को भी वह बंद रहा।  

    05:44 (IST)09 Jun 2020
    एक ही नाम होने के कारण दो शवों की अदला-बदली मामले में एलएनजेपी अस्पताल का लापरवाही से इंकार

    एलएनजेपी अस्पताल ने सोमवार को माना कि एक ही नाम होने के कारण दो मरीजों के शव की ''गलत शिनाख्त'' हुई लेकिन दावा किया कि अस्पताल की तरफ से ''''कोई लापरवाही'''' नहीं थी। दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल में विशेष तौर पर कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अस्पताल ने कहा कि दोनों मरीज का नाम मोईनुद्दीन था और दोनों कोरोना वायरस संक्रमित थे और अस्पताल में इनकी मौत चार जून को ही हुई।

    04:14 (IST)09 Jun 2020
    निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा, ईडीएमसी व एसडीएमसी करेगा अपने श्मशान स्थलों की क्षमता का विस्तार

    पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों द्वारा श्मशान स्थलों की ‘क्षमता बढ़ाने’ का निर्णय करने के साथ ही अब निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा। एनडीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश ने निगमबोध घाट का दौरा करने के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे श्मशान स्थल पर दिल्ली के सभी हिस्सों से शव लाये जा रहे हैं... ये शव उनके हैं जिनकी कोविड या किसी अन्य वजह से मौत हो गयी है। अब ईडीएमसी और एसडीएमसी ने अपने श्मशान स्थलों की क्षमता बढ़ाने का निर्णय लिया है। इससे हमारे स्थल पर बोझ घटेगा।’’

    23:21 (IST)08 Jun 2020
    कोविड-19: एचआरडी मंत्रालय ने विद्यालयों को खोलने के विषय पर विचार-विमर्श शुरू किया

    मानव संसाधन विकास (एचआरडी)मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के चलते बंद कर दिये गये विद्यालयों को खोलने के संबंध में सोवमार को राजयों एवं अन्य संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श शुरू किया। स्कूल शिक्षा सचिव अनिता करवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्यों के शिक्षा सचिवों ने विद्यार्थियों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा, विद्यालयों में स्वच्छता संबंधी उपायों और ऑनलाइन एवं डिजिटल शिक्षण से जुड़ों पर चर्चा की। बाद में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘ विद्यालय शिक्षा से संबंधित मुद्दों पर राज्य सरकारों से बहुमूल्य सुझाव मिले। हमारी प्राथमिकता विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की संरक्षा और सुरक्षा रही है।’’

    22:40 (IST)08 Jun 2020
    केरल में कोरोना वायास के मामले 91 बढ़कर 2000 के पार गये

    केरल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 91 नए मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 2000 के पार चली गयी तथा मालदीव से लौटे एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही इस बीमारी से अबतक 16 लोगों ने अपनी जान गंवायी है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने बताया कि नये मरीजों के सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 2004 हो गयी जबकि उपचाराधीन मरीज 1174 हो गये। उन्होंने बताया कि सोमवार को 11 मरीजों को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी जिसके साथ राज्य में अब तक स्वस्थ हुए मरीजों की संख्याकेरल में कोरोना वायास के मामले 91 बढ़कर 2000 के पार गये बढ़कर 814 हो गई है ।

    21:56 (IST)08 Jun 2020
    तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 1,562 नए मामले, 17 की मौत

    तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 1,562 नए मामले सामने आए और 17 मरीजों की मौत हो गई। इसके बाद राज्य में कुल मामले 33,299 हो गए हैं और 286 संक्रमितों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि नए मामलों में 1,149 मरीज राजधानी चेन्नई के हैं, जहां कुल संक्रमितों की संख्या 23,298 हो गई है। तमिलनाडु में रोजाना 1000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को 1,515 मामले आए जबकि सोमवार को 1,562 मामले आए, जो एक दिन में सबसे ज्यादा है। राज्य में कुल मामले 33,229 हैं जबकि संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 15,413 है। उपचार के बाद 17,527 मरीज ठीक हो गए हैं। वहीं, 528 मरीजों को आज ही अस्पताल से छुट्टी दी गई है। सरकार ने बुलेटिन में बताया कि जिन 17 लोगों की मौत हुई उनमें से 14 मरीज पहले से किसी और बीमारी से पीड़ित थे।

    21:21 (IST)08 Jun 2020
    देश में कई स्थानों पर मॉल, धार्मिक स्थल खुले, पर लोगों की संख्या कम रही

    भारत में 75 दिन के लॉकडाउन के बाद सोमवार को कई हिस्सों में मॉल, प्रार्थना स्थल और दफ्तर खुले, लेकिन लोगों की संख्या सीमित रही और परिसर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया । देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच मॉल, प्रार्थना स्थल और दफ्तर तो खोल दिए गए लेकिन क्या करना और क्या नहीं करना है, इसकी एक सूची है जिसमें साफ- सफाई, शरीर के तापमान की जांच, स्वच्छता टनल, टोकनों के आधार पर प्रवेश और मंदिर में प्रसाद नहीं दिया जाना शामिल है। हालांकि इन प्रतिष्ठानों को निषिद्ध क्षेत्र के बाहर के इलाकों में खोला गया है। देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू था।

    20:46 (IST)08 Jun 2020
    भाजपा ने एलजी पर डाला दबाव, दिल्ली में इलाज के फैसले पर बोले मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी ने LG पर दवाब डाला और उन्हें फैसला बदलने को मजबूर किया। अब दिल्ली के लोगों को दिल्ली के अस्पतालों में इलाज में प्राथमिकता नहीं मिलेगी। कोरोना पर बीजेपी राजनीति क्यों कर रही हैं और दिल्ली सरकार की नीतियो को फेल करने की कोशिश क्यों कर रही है।

    20:38 (IST)08 Jun 2020
    राजस्थान ने हर दिन 25 हजार कोरोना जांच करने की क्षमता हासिल की

    राजस्थान के चिकित्सा विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण की प्रतिदिन 25 हजार जांच करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। राज्य सरकार के एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि अब प्रत्येक जिले में जांच सुविधा विकसित करने के लक्ष्य को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। शर्मा ने बताया कि जब राज्य में पहला संक्रमित रोगी मिला तब यहां जांच की सुविधा नहीं थी और नमूनों को पुणे की प्रयोगशाला में भेजना पड़ा था लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सबसे पहले 10 हजार जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा गया।

    19:55 (IST)08 Jun 2020
    मणिपुर में कोरोना वायरस के 37 और मरीज, कुल मामले 209 हुए

    मणिपुर में कोरोना वायरस से 37 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद राज्य में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 209 हो गई है। कोविड-19 साझा नियंत्रण कक्ष द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सभी मरीज हाल में दिल्ली, मुंबई और उत्तर प्रदेश की यात्रा करके लौटे हैं। बयान में कहा गया है कि नए मामलों में 26 पुरुष हैं। उसमें बताया गया है कि मणिपुर में 157 मरीज कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करा रहे हैं। कुल 52 मरीज इस जानलेवा बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

    19:27 (IST)08 Jun 2020
    ऑनलाइन कक्षाओं से बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता: कस्तूरीरंगन

    प्रख्यात वैज्ञानिक के. कस्तूरीरंगन का कहना है कि वह ऑनलाइन शिक्षा की अवधारणा के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि प्रत्यक्ष शारीरिक उपस्थित और परस्पर मानसिक जुड़ाव महत्वपूर्ण होता है और इसी से बच्चों में चंचलता और रचनात्मकता आती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019 का मसौदा तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष आमने-सामने के संपर्क, बातचीत और विचारों के आदान-प्रदान के पारंपरिक तरीकों पर जोर देते हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच स्कूलों के बंद होने की वजह से ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर देश में एक बहस चल रही है।

    18:48 (IST)08 Jun 2020
    कर्नाटक में आम लोगों के लिए खुले धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां

    केंद्र सरकार द्वारा लगभग ढाई महीने बाद अनलॉक-1 के तहत प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद बेंगलुरु समेत कर्नाटक के कई क्षेत्रों में धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां आम लोगों के लिए सोमवार को खोल दिए गए। मंदिरों को कुछ कड़े नियमों के साथ खोला गया है जिसके चलते श्रद्धालुओं की संख्या में कमी देखी गई। मंदिरों के प्रवेश द्वार पर शरीर का तापमान जांचने की व्यवस्था, श्रद्धालुओं और कर्मचारियों द्वारा सैनिटाइजर और मास्क का प्रयोग और उन्हें सामाजिक दूरी का पालन करते देखा गया। एक मंदिर के अधिकारी ने बताया कि अभी किसी भी श्रद्धालु को पवित्र जल या प्रसाद नहीं दिया जा रहा है।

    18:35 (IST)08 Jun 2020
    ओडिशा में कोविड-19 के 138 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2,994 हुई

    ओडिशा में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 138 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,994 तक पहुंच गई है। एक अधिकारी ने बताया कि इन 138 नए मामलों में से 125 लोग ऐसे हैं जो पृथक-वास केंद्रों में रह रहे थे, इन केंद्रों में दूसरे राज्यों से लौटने वाले लोगों को रखा जा रहा है। वहीं 13 स्थानीय संपर्क वाले मामले हैं। गंजाम जिले में संक्रमण के 33 मामले, कटक में 15, खुर्दा में 13, सुंदरगढ़ में 12, भद्रक में 11, क्योंझर और कंधमाल में 10-10, पुरी में सात, जाजपुर और मयूरभंज में छह-छह, नयागढ़, नुआपाड़ा और ढेनकनाल में तीन-तीन, कालाहांडी में दो और रायगढ़, सम्बलपुल, बोलांगीर और केंद्रपाड़ा जिले में एक-एक नए मामले सामने आए हैं।

    17:48 (IST)08 Jun 2020
    पश्चिम बंगाल ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया

    कोरोना संक्रमण के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस फैसले की जानकारी दी।

    17:34 (IST)08 Jun 2020
    असम में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2,693 हुई

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,693 हो गई। सरमा ने एक ट्वीट में बताया कि 12 नए मामले आए हैं जिनमें से सात नगांव से है और पांच बारपेटा से हैं। उन्होंने बताया कि अब तक खतरनाक वायरस की वजह से चार मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमण से मुक्त होने के बाद 636 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली है। मंत्री ने कहा कि तीन अन्य मरीज दूसरे राज्य चले गए हैं।

    17:16 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली में कोविड-19 सामुदायिक स्तर पर फैला है या नहीं, मंगलवार को होगी समीक्षा बैठक

    दिल्ली में कोविड-19 सामुदायिक स्तर पर फैला है या नहीं इसकी समीक्षा करने के लिए दिल्ली सरकार मंगलवार को बैठक करेगी। यह जानकारी दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दी। सिसोदिया ने कहा कि विशेषज्ञों की राय के आधार पर आगे फैसला लिया जाएगा।

    16:58 (IST)08 Jun 2020
    केरल में ढाई महीने बाद कर्मचारियों की पूर्ण मौजूदगी के साथ खुले सरकारी कार्यालय

    केरल में कोविड-19 के चलते लगभग ढाई महीने तक बंद रहे सरकारी कार्यालय सोमवार को खुल गए। सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की पूर्ण मौजूदगी रही। राज्य सरकार द्वारा रविवार को जारी आदेश में कहा गया था कि निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर सोमवार से सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कार्यालय कर्मचारियों की पूर्ण मौजूदगी के साथ खुलेंगे।

    16:29 (IST)08 Jun 2020
    पलामू में कोरोना से 8 मरीजों को मिली छुट्टी

    बिहार के पलामू जिला में सोमवार को 8 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो गए। इन लोगों की अस्पताल से छुट्टी कर दी गई। सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इन लोगों को डिस्चार्ज किया गया। इन सभी लोगों को सिविल सर्जन और डीपीएम दीपक कुमार ने डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर से किया विदा किया।

    16:29 (IST)08 Jun 2020
    असम में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2,693 हुई

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,693 हो गई। सरमा ने एक ट्वीट में बताया कि 12 नए मामले आए हैं जिनमें से सात नगांव से है और पांच बारपेटा से हैं। उन्होंने बताया कि अब तक खतरनाक वायरस की वजह से चार मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमण से मुक्त होने के बाद 636 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली है। मंत्री ने कहा कि तीन अन्य मरीज दूसरे राज्य चले गए हैं।

    15:49 (IST)08 Jun 2020
    महाराष्ट्र में कोविड केयर सेंटर से दो संक्रमित कैदी फरार

    हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए दो कैदी महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक कोविड केयर सेंटर से फरार हो गए । जेल के एक अधिकारी ने सोमवार को इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि रविवार रात खिड़की के ग्रिल को मोड़कर उन्होंने बाहर निकलने का रास्ता बनाया और चादर को रस्सी की तरह इस्तेमाल कर वहां से बाहर निकल गए। उन्होंने बताया कि जेल के एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया और बेगमपुरा थाने में एक मामला दर्ज किया गया है।

    15:20 (IST)08 Jun 2020
    अहमदाबाद के नर्सिंग स्टाफ ने सैलरी कटौती के खिलाफ की हड़ताल

    अहमदाबाद के एसवीपी अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ ने सैलरी में कटौती के खिलाफ हड़ताल कर दी है। हालांकि हंगामा बढ़ता देख अस्पताल प्रशासन ने नर्सिंग स्टाफ की मांग मान ली है। जिसके बाद हड़ताल भी वापस ले ली गई है।

    15:16 (IST)08 Jun 2020
    इंदौर में तेजी से ठीक हो रहे मरीज, रिकवरी रेट 64 फीसदी

    मध्य प्रदेश में कोरोना हॉटस्पॉट इंदौर में मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि यहां रिकवरी रेट 64 फीसदी है। सीएम के अनुसार, यहां स्थिति नियंत्रण में है।

    15:16 (IST)08 Jun 2020
    इंदौर में तेजी से ठीक हो रहे मरीज, रिकवरी रेट 64 फीसदी

    मध्य प्रदेश में कोरोना हॉटस्पॉट इंदौर में मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि यहां रिकवरी रेट 64 फीसदी है। सीएम के अनुसार, यहां स्थिति नियंत्रण में है।

    14:47 (IST)08 Jun 2020
    कोरोना हॉटस्पॉट धारावी में बीते सात दिनों से नहीं हुई कोई मौत

    मुंबई में कोरोना हॉटस्पॉट धारावी से एक राहत की खबर आयी है। दरअसल बीते सात दिनों से यहां कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

    14:15 (IST)08 Jun 2020
    गोवा में खुले होटल-रेस्तरां, कामगारों की कमी से जूझ रहे

    केन्द्र सरकार की गाइडलाइंस के तहत गोवा की राजधानी पणजी में आज से होटल रेस्तरां खुल गए हैं। गोवा होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के प्रमुख ने बताया कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि आज 25 फीसदी से ज्यादा रेस्तरां नहीं खुलेंगे क्योंकि हमारे कामगार प्रवासी मजदूर हैं और वो अपने घर जा चुके हैं।

    14:13 (IST)08 Jun 2020
    बीते 24 घंटे में आंध्र प्रदेश में कोरोना के 125 नए मामले मिले

    आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 125 नए मामले मिले हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मामले 3843 हो गए हैं। इनमें से 1381 एक्टिव केस हैं और 2387 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 75 लोगों की मौत हुई है।

    13:02 (IST)08 Jun 2020
    तमिलनाडु में 86 फीसदी कोरोना संक्रमितों में नहीं बीमारी के लक्षण

    तमिलनाडु के सीएम के.पलानीस्वामी ने जानकारी दी है कि राज्य में सामने आए कोरोना के कुल मामलों में से 86 फीसदी ऐसे हैं, जिनमें बीमारी का कोई लक्षण नहीं है। सीएम ने कहा कि राज्य में कोरोना से मृत्यु दर अन्य राज्यों की तुलना में कम है और मरीज तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। राज्य में अब तक कोरोना के 30,152 मामले सामने आ चुके हैं और 251 मरीजों की मौत हुई है।

    12:59 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली सीएम केजरीवाल हुए आइसोलेट, कोरोना टेस्ट होगा

    दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की रविवार को तबीयत खऱाब हो गई। उन्हें बुखार और गले में खराश की समस्या है। जिसके बाद रविवार दोपहर की उनकी सभी मीटिंग कैंसिल कर दी गई। अब सीएम का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, लेकिन उससे पहले ही केजरीवाल ने खुद को आइसोलेट कर लिया है।

    12:24 (IST)08 Jun 2020
    न्यूजीलैंड हुआ कोरोना संक्रमण मुक्त, आखिरी मरीज भी हुआ स्वस्थ

    न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि अंतिम मरीज के भी कोरोना वायरस संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद देश ने संक्रमण के प्रसार को रोक लिया है। न्यूजीलैंड में संक्रमण का अंतिम मामला 17 दिन पहले आया था और फरवरी के अंतिम सप्ताह के बाद से अब सोमवार ऐसा दिन बन गया है जब देश में किसी भी संक्रमित व्यक्ति का उपचार नहीं चल रहा है। अर्डर्न ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि न्यूजीलैंड ने पिछले 17 दिनों में 40,000 लोगों की जांच की है और पिछले 12 दिन से कोई अस्पताल में भी नहीं है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने मध्यरात्रि से देश को खोलने के दूसरे चरण को लेकर सहमति दे दी है। न्यूजीलैंड में सिर्फ 1,500 लोग संक्रमित हुए जिनमें से 22 लोगों की मौत हो गई।

    12:11 (IST)08 Jun 2020
    महाराष्ट्र में संक्रमण दर चीन के मुकाबले ज्यादा

    महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़कर 85,975 हो गए हैं। जिसके साथ ही महाराष्ट्र ने कोरोना के मामलों में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है, जहां कोरोना के 84,620 केस मिले थे। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना की संक्रमण दर चीन से भी ज्यादा है। चीन में जहां 84 हजार केस करीब पांच माह में सामने आए थे, वहीं महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 85 हजार होने में सिर्फ तीन माह का वक्त लगा है। 

    11:51 (IST)08 Jun 2020
    अनलॉक 1 के तहत आज से खुले मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स

    अनलॉक 1 के तहत आज से देश में धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल और मॉल, होटल आदि खुल गए हैं। गाजियाबाद में शॉपिंग मॉल 11 जून से खुलेंगे। वहीं दिल्ली सरकार ने अभी राजधानी में होटल, बैंक्वेट हॉल नहीं खोलने का ऐलान किया है।

    11:30 (IST)08 Jun 2020
    कोरोना के खिलाफ योगी सरकार की कोशिशों को पाकिस्तान में भी मिली तारीफ, मशहूर अखबार के संपादक ने किया ट्वीट

    उत्तर प्रदेश में बड़ी जनसंख्या होने के बावजूद कोरोना का संक्रमण अभी तक नियंत्रण में है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तारीफ हो रही है लेकिन भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी योगी सरकार के कोरोना के खिलाफ उठाए गए कदमों की लोग सराहना कर रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान के मशहूर अखबार डॉन के संपादक फहद हुसैन ने ट्वीट कर कहा है कि यूपी में पाकिस्तान के बराबर जनसंख्या होने के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम हैं।

    11:13 (IST)08 Jun 2020
    केन्द्र शासित दमन दीव भी पहुंचा कोरोना, पहला मरीज मिला

    अब तक कोरोना से अछूते रहे केन्द्र शासित दमन दीव में भी कोरोना संक्रमण पहुंच गया है। दमन दीव की एक प्लास्टिक कंपनी में काम करने वाला सिक्योरिटी गार्ड कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

    11:12 (IST)08 Jun 2020
    ओडिशा में मिले 138 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज

    ओडिशा में कोरोना के 138 नए मामले मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2994 हो गया है।

    10:53 (IST)08 Jun 2020
    एस्कलेटर पर चलते समय ध्यान रखें ये बातें

    pib

    10:50 (IST)08 Jun 2020
    कोरोना के चलते सीआरपीएफ जवान की मौत

    कोरोना संक्रमण के चलते एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई है। सीआरपीएफ जवान फिलहाल श्रीनगर में तैनात था और बीते दिनों ही उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी।

    09:58 (IST)08 Jun 2020
    नेशनल मीडिया सेंटर की बिल्डिंग हुई सील

    देश में फिलहाल कोरोना मरीजों की कुल संख्या ढाई लाख के पार चली गई है। वहीं एक पीआईबी अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद एहतियातन नेशनल मीडिया सेंटर की बिल्डिंग को सील कर दिया गया है। हालांकि यह बिल्डिंग एक ही दिन यानि की सोमवार को ही बंद रहेगी और मंगलवार से फिर खुल जाएगी। 

    09:44 (IST)08 Jun 2020
    भारत में कोरोना मरीजों की संख्या ढाई लाख के पार पहुंची

    भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 2,56,611 हो गई है। इनमें से 125381 एक्टिव केस हैं और 1,24,094 मरीज ठीक हो चुके हैं। भारत में कोरोना से अब तक 7135 लोगों की मौत हुई है।

    09:16 (IST)08 Jun 2020
    बीते 24 घंटे में 5220 कोरोना मरीज ठीक हुए, अब तक कुल 1,19,293

    बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 5220 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले कुल लोगों का आंकड़ा 1,19,293 पहुंच गया है। देश में कोरोना से रिकवरी की दर 48.37 फीसदी है। बीते 24 घंटे में 1,42,069 सैंपल की जांच की गई है।

    08:16 (IST)08 Jun 2020
    कंटेनमेंट जोन के बाहर आज से खुले सभी धार्मिक स्थल, श्रद्धालुओं का लगा तांता

    देशभार में आज से सभी धार्मिक स्थल खुल गए हैं। जिसके बाद मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और चर्च में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं पहुंच रहे हैं। बता दें कि कंटेनमेंट जोन्स में अभी भी जरुरी चीजों को छोड़कर बाकी गतिविधियों पर मनाही है। वहीं धार्मिक स्थल पहुंच रहे लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा जा रहा है। 

    08:14 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली बॉर्डर खुले, वाहनों की लगी कतार

    दिल्ली सरकार ने रविवार को पड़ोसी राज्यों के साथ सील किए हुए अपने बॉर्डर खोलने का ऐलान किया था। जिसके बाद आज बॉर्डर खुल गए हैं और सुबह से ही दिल्ली जाने और वहां से आने वाले वाहनों की लंबी कतार देखी जा रही है।

    07:29 (IST)08 Jun 2020
    लोगों को पार्कों में घूमने के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश

    सरकार ने लॉकडाउन में ढील के साथ ही लोगों को पार्कों में घूमने की छूट दे दी है। हालांकि इसके साथ ही सरकार ने कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जिनके तहत घूमने के दौरान फेस मास्क पहनना जरूरी है। लोगों को फिजिकल कॉन्टैक्ट में नहीं आना है और सामाजिक दूरी बनाकर रखनी है। अपने चेहरे को छूना नहीं है। साथ में हैंड सैनेटाइजर रखना है और उसका बीच बीच में इस्तेमाल करना है। अपने मोबाइल, चाबी आदि को भी सैनेटाइज करें।

    07:29 (IST)08 Jun 2020
    लोगों को पार्कों में घूमने के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश

    सरकार ने लॉकडाउन में ढील के साथ ही लोगों को पार्कों में घूमने की छूट दे दी है। हालांकि इसके साथ ही सरकार ने कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जिनके तहत घूमने के दौरान फेस मास्क पहनना जरूरी है। लोगों को फिजिकल कॉन्टैक्ट में नहीं आना है और सामाजिक दूरी बनाकर रखनी है। अपने चेहरे को छूना नहीं है। साथ में हैंड सैनेटाइजर रखना है और उसका बीच बीच में इस्तेमाल करना है। अपने मोबाइल, चाबी आदि को भी सैनेटाइज करें।

    06:24 (IST)08 Jun 2020
    देरी से उपचार के कारण गुजरात में बढ़ रही है मृत्युदर :अधिकारी

    गुजरात सरकार ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित हुए मरीजों के पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने और चिकित्सकीय उपचार प्राप्त करने में देरी अहमदाबाद और राज्य के शेष हिस्से में अधिक मृत्युदर के लिए जिम्मेदार है। एक वरिष्ठ नौकरशाह ने बताया कि गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मृत्युदर देश में सर्वाधिक है। राज्य में मृत्युदर 6.22 प्रतिशत है और अहमदाबाद में यह दर और भी अधिक 7.2 प्रतिशत है।

    06:11 (IST)08 Jun 2020
    पीआईबी के प्रधान महानिदेशक कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए, एम्स में भर्ती

    पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के प्रधान महानिदेशक केएस धतवालिया कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं और उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि धतवालिया को शाम सात बजे एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया। ट्रॉमा सेंटर में विशेष रूप से कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। हालांकि, उनके स्वास्थ्य को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय मीडिया केंद्र (एनएमसी) को बंद कर दिया गया है, जहां धतवालिया का कार्यालय है और सोमवार को भी यह बंद रहेगा क्योंकि पूरी इमारत को संक्रमणमुक्त किया जाएगा।

    Next Stories
    1 पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर भारत, चीन की सेनाएं विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सहमत
    2 यूपी: 8 महीने की गर्भवती महिला की मौत, 12 घंटे में 8 अस्पताल भटका परिवार, किसी ने नहीं किया एडमिट
    3 कोरोना का असर: इस बार हज जाने की संभावना कम, वापस होगी जमा रकम
    IPL 2020
    X