ताज़ा खबर
 

दिल्ली में 24 घंटे के भीतर कोरोना के 2,948 ताजा मामले, 66 की मौत; गौतमबुद्ध नगर में केस 2000 के पार

इससे पहले, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वाले नए कोविड देखभाल केन्द्र का दौरा कर प्रबंधों की समीक्षा की। दक्षिणी दिल्ली में बनाए गए इस विशाल केन्द्र के दौरे के दौरान शाह के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे।

दुनियाभर में इस वक्त कोरोना वायरस की करीब 100 से अधिक वैक्सीन पर काम चल रहा है। (फाइल फोटोः पीटीआई)

दिल्ली में शनिवार को कोरोना के 2,948 ताजा मामले सामने आए, जबकि पिछले 24 घंटों में 66 लोगों की जानें चली गईं। वहीं, राजधानी से सटे यूपी के जिला गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से एक मौत के बाद यहां कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई, जबकि कुल मामले 2000 के पार चले गए। इससे पहले, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वाले नए कोविड देखभाल केन्द्र का दौरा कर प्रबंधों की समीक्षा की। दक्षिणी दिल्ली में बनाए गए इस विशाल केन्द्र के दौरे के दौरान शाह के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि शाह ने अपनी यात्रा के दौरान केन्द्र में चल रही तैयारियों की जायजा लिया।

छतरपुर इलाके में राधा स्वामी सत्संग व्यास के परिसर में बनाए गए इस केन्द्र में दो हिस्से होंगे। एक हिस्से में ऐसे रोगियों का इलाज किया जाएगा जिनमें लक्षण नहीं दिखाई दिये हैं जबकि दूसरे हिस्से में कोविड स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र होगा। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को केन्द्र के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है और वह एक नोडल एजेंसी के तौर पर कार्य करेगी। दिल्ली में अब तक लगभग 80 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से करीब 2,500 लोगों की मौत हो चुकी है।

इससे पहले, आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के शनिवार को 796 नये मामले सामने आए, जबकि 24 घंटों में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12,285 पर पहुंच गई। संक्रमण के कारण 11 और मौत होने से मृतकों की संख्या 157 हुई। इसी बीच, जम्मू कश्मीर के बारामूला में 70 साल की एक महिला की कोविड-19 से मौत के बाद केंद्र शासित प्रदेश में इस बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 92 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर जिले के सोपोर इलाके की महिला की शुक्रवार देर रात यहां एसएमएचएस अस्पताल में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि महिला को बृहस्पतिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसे फेफड़ों का रोग तथा निमोनिया था।

Live Blog

Highlights

    06:23 (IST)28 Jun 2020
    जयपुर में बाबा रामदेव सहित पांच के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला

    पतंजलि आयुर्वेद द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की आयुर्वेदिक दवा पेश करने के मामले में दर्ज शिकायत के आधार पर योग गुरू बाबा रामदेव सहित पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस उपायुक्त अशोक गुप्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘''हमें कई शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद धोखाधड़ी का एक मामला ज्योतिनगर थाने में दर्ज किया गया है। यह मामला एक वकील द्वारा बाबा रामदेव व चार अन्य के खिलाफ दी गयी शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है।''’ मामले के अन्य आरोपियों में आचार्य बालकृष्ण, निम्स जयपुर के निदेशक बी एस तोमर, उनके पुत्र अनुराग सिंह तोमर व वरिष्ठ वैज्ञानिक अनुराग वार्ष्णेय शामिल हैं। इनके खिलाफ धारा 420 तथा दवा व जादुई उपचार कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। शिकायत बलराम जाखड़ ने दी थी। 

    06:22 (IST)28 Jun 2020
    हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों ने वेतन में देरी को लेकर दूसरे दिन भी किया विरोध प्रदर्शन

    हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों ने अस्पताल में काम करने की स्थिति और वेतन भुगतान में देरी के खिलाफ शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी अपना विरोध जारी रखा, जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा संचालित इस अस्पताल में कोविड-19 रोगियों को भर्ती किया गया है।

    05:59 (IST)28 Jun 2020
    कोविड-19 के 85 प्रतिशत मामले, 87 प्रतिशत मौत 8 राज्यों में : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में कोविड-19 के 85.5 प्रतिशत इलाजरत मरीज और देश में इस महामारी से हुई कुल मौत में 87 प्रतिशत महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु समेत आठ राज्यों से हैं। मंत्रालय ने कहा कि उसने शनिवार को कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह को देश में महामारी की स्थिति और उससे निपटने के लिये स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को तैयार करने के लिये किये जा रहे प्रयासों पर जानकारी दी।

    05:20 (IST)28 Jun 2020
    सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के दायरे में 20,000 लोग आएंगे: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक आनलाइन ब्रींफिंग में कहा, ‘‘सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण शनिवार से शुरू हो गया है और इसके दायरे में 20,000 लोग आएंगे। यह सर्वेक्षण घर-घर जाकर किया जा रहा है और इससे दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार का पता चलेगा।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों और जांच की संख्या बढ़ा कर, घर पर पृथक रह रहे रोगियों को आक्सीमीटर एवं आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स मुहैया कराकर, प्लाज्मा थेरेपी उपलब्ध करा कर और सर्वेक्षण तथा जांच के जरिए इस वैश्विक महामारी से लड़ रही है।

    04:04 (IST)28 Jun 2020
    दिल्ली सरकार ने सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण शुरू किया

    दिल्ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 के प्रसार के व्यापक विश्लेषण के लिये शहर के कुछ इलाकों में शनिवार को ‘‘सीरोलॉजिकल’’ सर्वेक्षण शुरू किया गया।इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,948 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 80 हजार के पार पहुंच गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    03:37 (IST)28 Jun 2020
    बिहार में 301 नए केस आए. दो लोगों की जान भी गई

    बिहार में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 301 मामले सामने आए और दो लोगों की मौत हो गई। राज्य में इस महामारी से अब तक कुल 58 लोगों की जान गई है। अधिकारियों ने बताया कि इन नए मामलों के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 8,979 हो गई।

    21:05 (IST)27 Jun 2020
    केरल में कोविड-19 के 195 नये मामले, संक्रमितों की संख्या चार हजार के पार

    केरल में शनिवार को एक दिन में अब तक के सबसे अधिक, 195 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,071 हो गई। उल्लेखनीय है कि केरल में गत नौ दिनों से रोजाना कोरोना वायरस से संक्रमण के करीब 100 से अधिक नये मामले सामने आ रहे हैं। राज्य में करीब एक लाख 67 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने विज्ञप्ति में बताया कि मलाप्पुरम में सबसे अधिक 47 नये मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पल्लकड़ में 25, त्रिशूर में 22, कोट्टायम में 15 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    21:03 (IST)27 Jun 2020
    गुजरात में रिकॉर्ड 615 कोरोना के केस

    गुजरात में कोविड-19 के एक दिन में सबसे ज्यादा 615 नए मामले सामने आए हैं, राज्य में अभी तक कुल 30,773 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, संक्रमण से अब तक 1,790 लोग की मौत हुई है : स्वास्थ्य विभाग ।

    20:27 (IST)27 Jun 2020
    कोरोना वायरस महामारी का दूसरा दौर शुरु होने का खतरा: जर्मनी

    जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शनिवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म होने से काफी दूर है और स्थानीय स्तर पर इसके प्रकोप के चलते महामारी का दूसरा दौर शुरु होने का खतरा बढ़ गया है। वहीं भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 हजार से अधिक नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या पांच लाख से अधिक हो गई है और वह संक्रमितों के मामले में अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद चौथे स्थान पर आ गया है। इसके अलावा मिस्र और ब्रिटेन ने कहा कि है कि वह वायरस से संबंधित पाबंदियों में ढील देंगे जबकि चीन और दक्षिण कोरिया की राजधानियों में छोटे स्तर पर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

    19:58 (IST)27 Jun 2020
    सर्बिया के रक्षा मंत्री कोविड-19 से संक्रमित

    सर्बिया सरकार ने कहा है कि रक्षा मंत्री एलेक्जेंडर वुलिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वुलिन में इस वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं और वह ठीक महसूस कर रहे हैं। रूस समर्थक के रूप में चर्चित वुलिन मास्को में इसी सप्ताह विक्ट्री परेड में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुसिस के नेतृत्व में रूस गये सर्बियाई प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। वुसिस रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से आमने-सामने मिले थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वुलिन ने ऐसा किया था या नहीं। सरकारी संवाद समिति तांजुंग ने शनिवार को खबर दी कि सर्बिया की संसद के अध्यक्ष माजा गोजकोविक भी संक्रमित पाये गये हैं।

    19:49 (IST)27 Jun 2020
    'कोरोना के दौरान पैदा बाधा एक तरह का अवसर है'

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राजकिरण राय जी. ने कहा कि कोविड-19 संकट के कारण पैदा हुआ व्यवधान व्यवसायों के लिए फिर से रणनीति बनाने और खुद की क्षमताओं को समझने का अवसर है। उन्होंने पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक वेबिनार में शुक्रवार को कहा कि बैंकिंग उद्योग हमेशा व्यवसायों की मदद के लिए मौजूद है, लेकिन उन्हें भी नवाचार पर जोर देना होगा और तय परिपाटी से आगे सोचना होगा।

    19:26 (IST)27 Jun 2020
    फरीदाबाद में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत, 194 नये मामले सामने आए

    फरीदाबाद में कोरोना वायरस के संक्रमण से शनिवार को जहां एक व्यक्ति की मौत हो गई वहीं संक्रमण के 194 नये मामले सामने आए। उप सिविल सर्जन डॉ. रामभगत ने बताया कि संक्रमितों की संख्या अब 3323 हो गई है, वहीं 1826 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, जबकि 514 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 912 व्यक्ति गृह पृथक-वास में हैं। उन्होंने बताया कि करीब 100 मरीजों को आज अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जिसमें 20 मरीजों की स्थिति गंभीर है। कोरोना वायरस से आज सेहतपुर निवासी 53 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही जिले में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 71 हो गई है।

    18:23 (IST)27 Jun 2020
    24 घंटे में देश में कोरोना के 18552 नए मामले

    देश में हर दिन कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 18552 नए मामले सामने आए हैं। जो कि एक दिन में मिलने वाले मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है। वहीं बीते 24 घंटे में 384 मरीजों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 508953 हो गया है। इनमें से 197387 एक्टिव केस हैं। वहीं 295881 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 15685 हो गई है।

    जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 5024, दिल्ली में 3460 और तमिलनाडु में 3645 नए केस मिले हैं। ये तीनों राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित चल रहे हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में अब तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। पश्चिम बंगाल में कल एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का मामला सामने आया है। बंगाल में शुक्रवार को 616 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। वहीं 542 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में ही कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 47 हजार पर पहुंच गई है। 

    18:06 (IST)27 Jun 2020
    ठाणे जिले से भाजपा विधायक कोविड-19 से संक्रमित पाये गये

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले से भाजपा के एक विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये है। एक नगर निकाय स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले 40 वर्षीय विधायक इस महामारी से संक्रमित पाये गये थे और इस समय उनका मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मी भाजपा नेता के संपर्क में आये लोगों का पता लगा रहे है और उन्हें पृथक किया जायेगा। महाराष्ट्र में अब तक कोविड-19 के 1,52,765 मामले सामने आये है और 7,106 लोगों की मौत हुई है।

    17:46 (IST)27 Jun 2020
    अदालत ने दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन के दौरान सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध को रखा बरकरार

    दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत के कोरोना वायरस को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान सिगरेट की बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध को बरकरार रखा है। देश की राजधानी प्रिटोरिया में हाई कोर्ट ने तम्बाकू निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले ‘फेयर ट्रेड इन्डीपेंडेंट टोबैको एसोसिएशन’ की प्रतिबंध हटाने की अपील शुक्रवार को खारिज कर दी। समूह ने दलील दी कि सिगरेट पीने वाला व्यक्ति इसका आदी हो जाता है, इसलिए इसे आवश्यक वस्तु समझा जाना चाहिए।

    17:38 (IST)27 Jun 2020
    महाराष्ट्र के नांदेड़ में कांग्रेस विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित

    महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में कांग्रेस के एक विधायक को शनिवार सुबह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। जिले के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। नांदेड़ से ही आने वाले एक वरिष्ठ मंत्री के संक्रमण से ठीक होने के कुछ दिन बाद विधायक के संक्रमित होने का पता चला है। अधिकारी ने बताया, ‘‘विधायक का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। वह संक्रमित पाए गए एक स्थानीय पार्षद के संपर्क में आए थे।’’ उन्होंने बताया कि नांदेड़ जिले में कोविड-19 के रोगियों की संख्या 248 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 16 हो गई है।

    16:28 (IST)27 Jun 2020
    पुडुचेरी में कोविड-19 से वृद्ध महिला की मौत, मृतकों की कुल संख्या दस हुई

    कोविड-19 के कारण 82 वर्षीय एक महिला की यहां के सरकारी अस्पताल में मौत हो गई। साथ ही संक्रमण के 87 नये मामलों के साथ केंद्र शासित क्षेत्र में कुल संक्रमितों की संख्या 619 हो गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं के निदेशक एस. मोहन कुमार ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि पड़ोसी मुथियालपेट की महिला को इंदिरा गांधी सरकारी अस्पताल में 16 जून को भर्ती कराया गया था और उनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। हालांकि, वह पहले से अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थीं। महिला की शुक्रवार को मौत हो गई जिससे संघ शासित क्षेत्र में महामारी से मरने वालों की कुल संख्या दस हो गई है।

    16:01 (IST)27 Jun 2020
    कोविड-19 : केंद्र ने हिमाचल प्रदेश को 500 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए

    केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में हिमाचल प्रदेश को 500 वेंटिलेटर उपलपब्ध कराए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने शनिवार को यहां बताया कि इनमें से, 178 ट्रांसपोर्ट वेंटिलेटर हैं जबकि शेष 322 आईसीयू वेंटिलेटर हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र ने राज्य को ये वेंटिलेटर मुफ्त में उपलब्ध कराए हैं क्योंकि मु्ख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ हु ई वीडियो कॉन्फ्रेंस में अपर्याप्त वेंटिलेटरों का मुद्दा उठाया था। धीमान ने बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित वेंटिलेंटरों को एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। इन वेंटिलेटरों को कोविड-19 के मामलों को देख रहे मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों एवं अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में लगाया जा रहा है।

    15:24 (IST)27 Jun 2020
    यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 607 नए मामले

    यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 607 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 6684 हो गई है। वहीं 14215 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 649 मरीजों की मौत हुई है।

    15:22 (IST)27 Jun 2020
    बिहार में 80 नए मामले, कुल आंकड़ा 8858 पहुंचा

    बिहार में आज कोरोना के 80 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 8858 हो गई है।

    15:21 (IST)27 Jun 2020
    दिल्ली के छतरपुर स्थित कोविड केयर सेंटर का मुआयना करेंगे अमित शाह और अरविंद केजरीवाल

    केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ राजधानी के छतरपुर इलाके में स्थित कोविड केयर सेंटर का दौरा करेंगे। बता दें कि यह सेंटर राधा स्वामी व्यास सेंटर में स्थापित किया गया है और इसमें सैंकड़ों की संख्या में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा सकता है।

    14:13 (IST)27 Jun 2020
    भारत में कोरोना से 3 लाख मरीज हुए रिकवर

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने जानकारी दी है कि देश में अब तक कोरोना से 3 लाख के करीब लोग रिकवर हो चुके हैं। हमारा रिकवरी रेट 58 फीसदी से ज्यादा है। वहीं मोर्टैलिटी रेट 3 फीसदी है, जो कि काफी कम है। देश में कोरोना के मामले दोगुने होने की समयावधि 19 दिन है, जो कि लॉकडाउन लागू करने से तीन दिन पहले थे।

    14:01 (IST)27 Jun 2020
    हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 9 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 873 पहुंचा

    हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि राज्य में कोरोना के 9 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल केस बढ़कर 873 हो गए हैं। इनमें से 358 एक्टिव केस हैं और 495 मरीज रिकवर हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 7 लोगों की मौत हुई है।

    13:22 (IST)27 Jun 2020
    सब-इंस्पेक्टर की पत्नी कोरोना पॉजिटिव मिली , चेन्नई का त्रिपुर पुलिस स्टेशन बंद

    तमिलनाडु के त्रिपुर नॉर्थ पुलिस स्टेशन को बंद कर दिया गया है। दरअसल थाने में तैनात एक पुलिस सब इंस्पेक्टर की पत्नी कोरोना पॉजिटिव पायी गई हैं। हालांकि सब इंस्पेक्टर का कोरोना टेस्ट निगेटिव पाया गया है। लेकिन अब थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। जिसके नतीजे आने के बाद ही थाने को खोलने पर विचार किया जाएगा।

    12:55 (IST)27 Jun 2020
    कोरोना मरीजों के लिए 4000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स खरीदे गए

    दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोना माहमारी से लड़ाई के लिए सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए 4000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स खरीदे हैं।

    11:57 (IST)27 Jun 2020
    राजस्थान में 127 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 16787 पहुंचा

    राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 127 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही 9 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 16787 हो गई है। वहीं राज्य में कोरोना के चलते अब तक 389 लोगों की मौत हुई है। राज्य में एक्टिव केस 3249 हैं।

    11:54 (IST)27 Jun 2020
    आईसीएमआर ने दिल्ली को 4.7 लाख कोरोना जांच किट सप्लाई की

    भारत सरकार ने बताया है कि आईसीएमआर ने अब तक दिल्ली की 12 लैब्स में कोरोना की जांच के लिए 4.7 लाख आरटी-पीसीआर किट सप्लाई की हैं। आईसीएमआर दिल्ली को 50 हजार और ऐसी किट मुहैया कराएगी। खास बात ये है कि ये सभी किट दिल्ली को मुफ्त दी गई हैं।

    11:05 (IST)27 Jun 2020
    करतारपुर साहिब कॉरिडोर फिर से खोलने पर विचार कर रही है पाकिस्तानी सरकार

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है। महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर कॉरिडोर को खोला जा सकता है।

    11:01 (IST)27 Jun 2020
    कर्नाटक में 10वीं की परीक्षाएं शुरू, इंतजाम का जायजा लेने पहुंचे कैबिनेट मंत्री

    कोरोना वायरस माहमारी के बीच कर्नाट में आज से 10वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इस दौरान स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। वहीं कर्नाटक के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री के.ईश्वरप्पा ने शिमोगा के एक स्कूल का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया।

    10:19 (IST)27 Jun 2020
    महाराष्ट्र में हैं सबसे ज्यादा कोरोना एक्टिव केस, तमिलनाडु के साथ दिल्ली टॉप 3 में

    देश के महाराष्ट्र राज्य में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र में एक्टिव केस की संख्या 65844 है। वहीं तमिलनाडु में यह आंकड़ा 32308 है। दिल्ली में 27657 एक्टिव केस हैं। तेलंगाना में 7346, यूपी में 6730, गुजरात में 6294, आंध्र प्रदेश में 6145, पश्चिम बंगाल में 5039 एक्टिव केस हैं।

    10:14 (IST)27 Jun 2020
    त्रिपुरा में रिकवरी दर सबसे तेज

    देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना से रिकवरी की दर सबसे बेहतर त्रिपुरा में है। बता दें कि राज्य के 1325 मरीजों में से 1055 रिकवर हो चुके हैं। इसके बाद राजस्थान का नंबर आता है, जहां 16660 मरीजों में से 13062 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    10:12 (IST)27 Jun 2020
    बीते 24 घंटे में 10244 मरीज हुए रिकवर

    देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच अच्छी खबर ये है कि मरीजों की तेजी से रिकवरी हो रही है। बता दें कि बीते 24 घंटे में भी कोरोना संक्रमण से देश में कुल 10,244 मरीजों की रिकवरी हो चुकी है।

    10:10 (IST)27 Jun 2020
    दिल्ली में एक दिन में हुए सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि शुक्रवार को एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना की टेस्टिंग की गई है। केजरीवाल के अनुसार, यह आंकड़ा 21,144 रहा। सीएम ने कहा कि टेस्टिंग की संख्या चार गुना बढ़ायी गई हैं। दिल्ली सरकार अब आक्रामक टेस्टिंग और आइसोलेशन की रणनीति पर काम कर रही है।

    09:47 (IST)27 Jun 2020
    देश में करीब 80 लाख कोरोना सैंपल की हुई अब तक जांच

    देश में 26 जून तक कुल 79,96,707 सैंपल्स की जांच हुई है। आईसीएमआर ने यह जानकारी दी है। वहीं अकेले शुक्रवार को ही देश में 2,20,479 सैंपल की जांच की गई है।

    09:35 (IST)27 Jun 2020
    बीते 24 घंटे में बीएसएफ के 43 जवान कोरोना पॉजिटिव मिले

    बीएसएफ ने बताया है कि बीते 24 घंटे में उसके 43 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में कोरोना पॉजिटिव जवानों की संख्या बढ़कर 911 हो गई है। इनमें से 633 जवान रिकवर कर चुके हैं।

    07:39 (IST)27 Jun 2020
    घरेलू और अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों को सीमित करना चाहती हैं ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार राज्य में घरेलू और अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन को सीमित करना चाहती हैं। ममता बनर्जी ने केन्द्र से अपील की है कि एक माह में राज्य में सिर्फ एक अन्तरराष्ट्रीय और दो घरेलू उड़ानों के संचालन की ही मंजूरी दी जाए। बता दें कि देश में घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू होने के बाद से कोलकात एयरपोर्ट पर हर दिन करीब 60 घरेलू उड़ान होती हैं। वहीं वंदे भारत मिशन के तहत अभी तक कोलकाता एयरपोर्ट पर करीब 25 इंटरनेशनल फ्लाइट लैंड हुई हैं।

    06:20 (IST)27 Jun 2020
    छत्तीसगढ़ में 89 मिले नए कोरोना मरीज

    छत्तीसगढ़ में और 89 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इन वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2545 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि आज कुल 89 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई। इनमें जशपुर जिले से 39, दुर्ग और रायपुर से 14-14, रायगढ़ और राजनांदगांव से पांच-पांच, बलौदाबाजार और बलरामपुर से चार-चार, कवर्धा से तीन तथा सरगुजा से एक व्यक्ति शामिल है। मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि आज जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें सीमा सुरक्षा बल के दो अधिकारी समेत सात लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बीएसएफ के दो सहायक उप निरीक्षक, दो प्रधान आरक्षक और तीन आरक्षकों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है।

    05:02 (IST)27 Jun 2020
    मुंबई में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 72,287

    ग्रेटर मुंबई नगर निगम के मुताबिक मुंबई में शुक्रवार कोरोना वायरस के 1,297 नए मामले सामने आए और 44 लोगों की मौत हुई। मुंबई में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 72,287 हो गई है, कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 4,177 है।

    03:27 (IST)27 Jun 2020
    देश में संक्रमण के मामले पांच लाख के करीब

    देश में कोरोना विषाणु संक्रमण के मामले बढ़कर पांच लाख के करीब पहुंच गए हैं। एक समाचार एजंसी के शुक्रवार रात 9:15 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,99,729 पहुंच गई थी। वहीं, महाराष्ट्र में शुक्रवार को रेकॉर्ड 5,024 नए मामले सामने आए। पहली बार किसी राज्य में चौबीस घंटे के दौरान पांच हजार से अधिक मामले बढ़े हैं। इसके चलते महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों की संख्या 1,52,765 तक पहुंच गई। संक्रमितों की बढ़ोतरी के मामले में तमिलनाडु ने दिल्ली को पीछे छोड़ दिया। यहां एक दिन में 3,645 मामले बढ़े। वहीं, दिल्ली में दो दिन से लगातार संक्रमितों की संख्या में पिछले दिन के मुकाबले कमी के बाद शुक्रवार को फिर से मामलों में वृद्धि हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में 3,440 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई। तेलंगाना में भी प्रतिदिन नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। यहां शुक्रवार रात 985 मामले बढ़े। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक चौबीस घंटे में रेकॉर्ड 17,296 मामलों की बढ़ोतरी हुई जिसके चलते कुल संक्रमितों की संख्या 4,90,401 हो गई है। 

    02:05 (IST)27 Jun 2020
    आईटीबीपी प्रमुख ने दिल्ली में नए कोविड-19 देखभाल केन्द्र का दौरा किया

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख एस एस देशवाल ने शुक्रवार को यहां 10,000 बिस्तरों वाले नए कोविड-19 केन्द्र का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी के छतरपुर इलाके में राधा स्वामी ब्यास के परिसर में बनाए गए इस केन्द्र में दो हिस्से होंगे। पहले हिस्से में कोविड देखभाल केन्द्र होगा, जिसमें उन रोगियों का इलाज किया जाएगा, जिनमें लक्षण नहीं दिखे हैं। दूसरे हिस्से में लक्षण वाले रोगियों का इलाज किया जाएगा। पहले हिस्से में 90 प्रतिशत जबकि दूसरे हिस्से में 10 प्रतिशत बिस्तर होंगे। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर आईटीबीपी को इस केन्द्र की नोडल एजेंसी बनाया गया है। बुधवार को बल ने इसकी जिम्मेदारी अपने हाथों में ले ली। अधिकारियों ने कहा कि देशवाल ने डॉक्टरों और पैरामैडिकल कर्मियों की एक टीम से बात की। टीम ने देशवाल को केन्द्र में चिकित्सा और प्रशासनिक नियमों से अवगत कराया।

    00:54 (IST)27 Jun 2020
    आगरा में कोरोना के 11 नये मामले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1177 हुई

    आगरा में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 11 नये मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1177 हो गयी। वहीं दस मरीजों के ठीक होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। अब तक 984 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं। इस समय 110 लोग इससे संक्रमित हैं। इस बीच दो और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 84 हो गयी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने यह जानकारी दी।

    23:24 (IST)26 Jun 2020
    उत्तराखंडः राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर 2725 हुई, एक और मौत

    उत्तराखंड में शुक्रवार को 34 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने से राज्य में ऐसे लोगों की संख्या बढकर 2725 हो गयी जबकि प्रदेश में एक और मरीज की मौत हो गयी । यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, ऋषिकेश में एक निर्माण स्थल पर कार्यरत एक मजदूर गिर गया जिसे एम्स ऋषिकेश मे मृत अवस्था में लाया गया । पोस्टमार्टम से पहले लिए गये नमूने की जांच में वह कोरोना संक्रमित निकला । ताजा मामले को मिलाकर प्रदेश में अब तक 37 संक्रमितों की मृत्यु हो चुकी है ।

    22:28 (IST)26 Jun 2020
    राजस्थान में कोरोना के 364 नए मामले

    राजस्थान में कोरोना वायरस के 364 नए मामले सामने आए और 1 मौत हुई। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 16,660 हो गई है, कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की संख्या 3,218 है और कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 380 है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी।

    20:56 (IST)26 Jun 2020
    दिल्ली में 31 जुलाई तक सभी स्कूल बंद

    दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना के फैलते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राज्य के सभी स्कूल 31 जुलाई तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। बता दें  संक्रमित राज्यों में दूसरा नंबर दिल्ली का है, जहां एक दिन में करीब 3390 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 73 हजार 780 हो गया है।

    20:34 (IST)26 Jun 2020
    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 203 नए मामले

    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 203 नए मामले सामने आए हैं और 4 मौतें हुई हैं। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 12,798 हो गई है, कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की संख्या 2,448 है। कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 546 है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी।

    20:33 (IST)26 Jun 2020
    अभिषेक मनु सिंघवी भी कोरोना पॉजिटिव

    कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि उनके ऑफिस स्टाफ की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। वह 9 जुलाई तक होम क्वारंटीन में रहेंगे।

    19:21 (IST)26 Jun 2020
    15 जुलाई तक अतंर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स सस्पेंड, बंगाल में मेट्रो सेवा बहाल करने पर विचार

    कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 15 जुलाई तक अतंर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी है। वहीं पश्चिम बंगाल में  लॉकडाउन 31  जुलाई तक बढ़ा दिया गया है हालांकि राज्य में लॉकडाउन के नियमों में कुछ ढील दी गई है। राज्य में सुबह के 5बजे से रात के 10बजे तक लॉकडाउन में छूट दी जाएगी। सीएम ममता बनर्जी ने बताया कि राज्य में मेट्रो चलाने पर भी विचार किया जा रहा है। एक जुलाई से मेट्रो में सीट की क्षमता के बराबर लोगों की एंट्री के साथ मेट्रो यतायात की बहाल की जा सकती है। इस पर विचार किया जा रहा है।

    18:57 (IST)26 Jun 2020
    सत्येंद्र जैन अस्पताल से लौटे

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया, उन्हें आज यानी शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जाएगी। बता दें कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनकी तबीयत और बिगड़ गई और फिर उन्हें 19 जून को दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया था।

    18:26 (IST)26 Jun 2020
    सीएम केजरीवाल बोले हमनें दिल्ली में बढ़ाई टेस्टिंग

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते केसों पर शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस काफी ज्यादा हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। हमने टेस्टिंग तीन गुना बढ़ाई है, लेकिन पॉजिटिव मरीजों की संख्या सिर्फ तीन हजार तक ही बढ़ी है। केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में सिर्फ 6 हजार मरीजों को ही एडमिट होने की जरूरत पड़ी है, जबकि हर दिन तीन हजार मरीज आ रहे हैं। क्योंकि दिल्ली में ज्यादातर केस गंभीर नहीं हैं। इसलिए उन्हें अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, हमने 13 हजार बेड्स तैयार रखे हैं।

    17:42 (IST)26 Jun 2020
    स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया, उन्हें आज यानी शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जाएगी। बता दें कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनकी तबीयत और बिगड़ गई और फिर उन्हें 19 जून को दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया था।

    Next Stories
    1 कोरोनिल विवाद: रामदेव की पतंजलि ने योगी-मोदी राज में लगातार भुनाए हैं कमाई के अवसर, मिड-डे-मील तक का ठेका लेने की कर चुके हैं कोशिश
    2 लद्दाख में चीनी अतिक्रमण पर मुखर हुआ अमेरिका, विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो बोले- इसीलिए यूरोप से हटाकर भेजे सैनिक
    3 गलवान में खूनी झड़प से एक महीने पहले भी आमने-सामने आ गई थीं भारत-चीन की सेनाएं; चीनी राजदूत का खुलासा, विदेश मंत्रालय भी माना
    ये पढ़ा क्या?
    X