ताज़ा खबर
 

COVID-19 पर केंद्र का डेटा गलत? 30% भारतीय हैं संक्रमित, फरवरी 2021 तक आधी आबादी को सकता है इन्फेक्शन- एक्सपर्ट ने किया आगाह

24 घंटे में कोरोना के नए 46,791 केस आए, जबकि इससे 587 मौतें दर्ज की गईं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह नौ बजे के आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कुल कोरोना के मामले 75,97,064 हो चुके हैं।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: October 20, 2020 10:28 AM
COVID-19, Coronavirus, COVID-19 Tracker, COVID-19 Infectionनई दिल्ली में PPE किट पहन कर एक सिनेमा हॉल को सैनिटाइज करता हेल्थ वर्कर। (फाइल फोटोः PTI)

COVID-19 Tracker in India: त्यौहारों और सर्दी की दस्तक के साथ और वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भारत में और भयावह रूप ले सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, एक सरकारी कमेटी के सदस्य ने सोमवार को आगाह करते हुए कहा है कि फरवरी 2021 तक 50 फीसदी भारतीय कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ‘Reuters’ को Indian Institute for Technology, कानपुर में प्रोफेसर और कमेटी के सदस्य मनिंद्र अग्रवाल ने बताया, “हमारा गणितज्ञ मॉडल के अनुमान के मुताबिक, मौजूदा समय में देश की 30 फीसदी आबादी संक्रमित है, जबकि फरवरी 2021 तक 50 फीसदी लोग संक्रमित हो चुके होंगे।” कमेटी सदस्य का अनुमान केंद्र सरकार के Coronavirus Serological Surveys से काफी अधिक है, क्योंकि उसमें सितंबर तक देश की 14 प्रतिशत आबादी को संक्रमित बताया गया था।

आसानी से नहीं जा रहा कोरोना!: इसी बीच, Oxford University की एक Study में पता चला है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों में कुछ महीनों तक लक्षण नजर आ रहे हैं। इस स्टडी के मुताबिक, आधे से अधिक अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए कोरोना मरीजों को अगले दो-तीन महीने तक सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, कमजोरी और तनाव की शिकायत रही।

कोरोना संकट के बीच ICU पड़ सकते हैं कम: सर्दी और बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर COVID-19 की संभावित दूसरी लहर के बीच दिल्ली में ICU पड़ सकते हैं कम। दिल्ली में मौजूदा समय में 77% आईसीयू भर चुके हैं। अंग्रेजी अखबार ‘HT’ की रिपोर्ट में यह दावा डेटा के आधार पर किया गया। बताया गया कि लगभग 75% नॉन कोरोना आईसीयू बेड्स फुल हो चुके हैं, जबकि 54% कोरोना वाले ICU बेड्स भर चुके हैं।

कोरोना के बीच प्रदूषण दोहरी चुनौतीः सर्दी की दस्तक से पहले दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा का स्तर खराब होने लगा है। मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, आईटीओ क्षेत्र में पीएम 10 का स्तर 178 और पीएम 2.5 का स्तर 129 रिकॉर्ड किया गया। प्रदूषण बढ़ने से राजधानी में वायु की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। इस बाबत समाचार एजेंसी ‘ANI’ को सुबह सैर पर निकली एक महिला ने बताया, “जब से पराली जलनी शुरू हुई है उससे काफी समस्या आ रही है। मुझे सांस लेने में भी परेशानी हो रही है।”

24 घंटे में कैसा रहा देश में कोरोना का हाल?: 24 घंटे में कोरोना के नए 46,791 केस आए, जबकि इससे 587 मौतें दर्ज की गईं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह नौ बजे के आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कुल कोरोना के मामले 75,97,064 हो चुके हैं। इनमें 7,48,538 एक्टिव केस हैं। कल के मुकाबले आज के एक्टिव मामलों में 23,517 केसों की गिरावट है। वहीं, 67,33,329 लोग सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट किए जा चुके हैं। कल के मुकाबले आज के आंकड़े में 69,721 मामलों का इजाफा हुआ है। वहीं, 1,15,197 लोगों की इस वैश्विक महामारी से जान जा चुकी है। इसी बीच, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने COVID19 अपडेट देते हुए बताया कि 19 अक्टूबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 9,61,16,771 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 10,32,795 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

इसी माह टीके का मानव परीक्षणः इजराइल में कोविड-19 के लिए विकसित किए गए टीके ‘ब्रिलाइफ’ का मानव पर परीक्षण अक्टूबर माह के अंत तक आरंभ होगा, जिसे ‘इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च’ (आईआईबीआर) ने विकसित किया है। इजराइल ने अगस्त में दावा किया था कि उसके पास कोरोना वायरस का टीका है लेकिन इसे नियामक प्रक्रियाओं से गुजरना होगा और इन प्रक्रियाओं की शुरुआत मानव परीक्षण के साथ होगी। रक्षा मंत्री बेनी गांट्ज सोमवार को आईआईबीआर पहुंचे जहां उन्हें टीके के मानव परीक्षण के बारे में जानकारी दी गई। विज्ञप्ति में यह नहीं बताया गया है कि टीके का मानव परीक्षण कितने समय तक चलेगा और टीका इस्तेमाल में कब से आने लगेगा। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LAC विवाद के बीच भारत के क़ब्ज़े में चीन का सैनिक, सेना बोली- PLA जवान को लौटा देंगे
2 सूचना का अधिकार: छह साल में दिल्ली को नहीं मिली एक भी नई डीटीसी बस
3 ‘सफर’ ने दी चेतावनी: अगले दो दिन तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा रहेगी जहरीली: पराली के कारण बिगड़ेगी हालत
आज का राशिफल
X