ताज़ा खबर
 

कोरोना से देश बेहाल, 6 महीने में अंबानी, अडानी समेत 6 कारोबारियों ने कमाए 45 अरब डॉलर

खबर के अनुसार इस साल विप्रो का शेयर 41 फीसदी चढ़ा। आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल और डीमार्ट के राधाकृष्म दमानी की संपत्ति में क्रमश: 4.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी।

देश में कोरोना संकट के कारण लोगों को काफी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है। लेकिन इस दौरान ही अंबानी, अडानी समेत 6 कारोबारियों ने 45 अरब डॉलर रुपये कमाए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के आंकड़ों अनुसार सबसे अधिक इजाफा गौतम अडानी की संपत्ति में देखने को मिली है।

आंकड़ों के अनुसार इस दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति 2.61 अरब डॉलर बढ़कर 79.3 डॉलर तक पहुंच गयी। वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गए। वहीं जून महीने में अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट के बाद भी इस साल उनकी संपत्ति में 27.4 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी और वो 61.2 अरब डॉलर के आंकड़ों तक पहुंच गया। इन दोनों के अलावा विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी की संपत्ति में इस साल की पहली छमाही में 7.34 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला। जिसके बाद उनकी संपत्ति बढ़कर 32.7 अरब डॉलर तक पहुंच गयी।

खबर के अनुसार इस साल विप्रो का शेयर 41 फीसदी चढ़ा। आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल और डीमार्ट के राधाकृष्म दमानी की संपत्ति में क्रमश: 4.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। मित्तल 20.5 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। दमानी की संपत्ति 17.4 अरब डॉलर है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सायरस पूनावाला और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गयी है।

बताते चलें कि कुछ ही दिन पहले फोर्ब्स पत्रिका की  रपट के मुताबिक दुनिया में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक अरबपति भारत में हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने चीनी कारोबारी जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान फिर हासिल कर लिया है।

फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की 35वीं वार्षिक सूची में अमेजन के सीईओ और संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं।फोर्ब्स ने कहा कि बेजोस की शुद्ध संपत्ति 177 अरब अमरीकी डॉलर है, जो एक साल पहले 64 अरब अमरीकी डॉलर थी। इस सूची में दूसरे स्थान पर स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति में डॉलर की मद में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई। मस्क की कुल संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 126.4 अरब डॉलर बढ़कर 151 अरब डॉलर हो गई। पिछले साल वह 24.6 अरब डॉलर के साथ इस सूची में 31वें स्थान पर थे।

Next Stories
1 गुलशन कुमार हत्याकांड: दाऊद के साथी रऊफ की उम्रकैद बरकरार, टी-सीरीज के मालिक को मंदिर के बाहर कर दिया था गोलियों से छलनी
2 झड़प के बाद राकेश टिकैत ने भाजपा को दी धमकी, मंच पर आए तो बक्कल उधेड़ दूंगा
3 बढ़ गई रसोई गैस की कीमत, जानें अब एक सिलिंडर के लिए कितने रुपये देने होंगे
ये पढ़ा क्या?
X