महाराष्ट्र में लॉकडाउन का ऐलान, गुरुवार की रात आठ बजे से पहली मई तक रहेगी कड़ी पाबंदी

महाराष्ट्र में सरकार ने कोरोना के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए पूर्ण बंदी की घोषणा कर दी है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Apr 21, 2021 10:37:44 pm
Maharashtra, Lockdownमहाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए राज्य सरकार ने कड़ी पाबंदी लगाने का फैसला किया है। सरकार ने 22 अप्रैल (गुरुवार) की रात आठ बजे से पहली मई (शनिवार) तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक तुलनात्मक आंकड़ा जारी किया जिसमें दर्शाया गया है कि कोविड-19 की मौजूदा दूसरी लहर में पीड़ितों की जनसांख्यिकी व गंभीरता पहली लहर के लगभग समान है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 146 जिलों में कोविड-19 की सकारात्मकता दर 15 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गयी है जबकि 274 जिलों में यह दर पांच से 15 प्रतिशत के बीच रही है।

कोरोनावायरस महामारी से लड़ाई के बीच देशभर में ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा जस का तस बना हुआ है। इस बीच सरकार ने इस बात का खंडन किया है कि साल 20220-21 में मेडिकल ऑक्सीजन का निर्यात किया गया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक “यह सरकार के खिलाफ एक दुर्भावनापूर्ण प्रोपेगैंडा है। सरकार ने सिर्फ औद्योगिक ऑक्सीजन का निर्यात किया था। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उसकी यहां खपत कम थी। मेडिकल ऑक्सीजन का निर्यात नहीं किया गया था।”

उधर, कुछ ऑक्सीजन कंपनियों ने आरोप लगाए हैं कि दिल्ली में किसान आंदोलन की वजह से उनके पास ऑक्सजीन सिलेंडर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इन आरोपों का अब किसान नेता राकेश टिकैत ने जवाब दिया है। टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर से कहा, “ये आरोप गलत हैं, हाईवे खुले हैं। यहां से पूरी आपूर्ति हो रही है। ये समझ में नहीं आ रहा कि गैस कंपनियों ने किसके कहने से आरोप लगाया।” टिकैत ने आगे कहा, “देश में ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो एक बहाना ये ही लगा दो। यह राजनीतिक बयान है। किसान संगठनों ने किसी भी आवश्यक आपूर्ति को नहीं रोका है।”

Live Blog

Highlights

    22:32 (IST)21 Apr 2021
    महाराष्ट्र में लॉकडाउन का ऐलान, गुरुवार की रात आठ बजे से पहली मई तक रहेगी कड़ी पाबंदी

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए राज्य सरकार ने कड़ी पाबंदी लगाने का फैसला किया है। सरकार ने 22 अप्रैल (गुरुवार) की रात आठ बजे से पहली मई (शनिवार) तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

    22:11 (IST)21 Apr 2021
    बड़े पैमाने पर टीकों के निर्माण के लिए प्रयास तेज किए जा रहे हैं: डीबीटी सचिव

    केन्द्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीकों का उत्पादन बढ़ाने और उन्हें कम से कम समय में उपलब्ध कराने के लिए प्रयास तेज किए जा रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि भारत के पास कोविड-19 टीके के निर्माण के चार से पांच उम्मीदवार हैं वहीं तीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी पहले ही दे दी गई है। 

    21:51 (IST)21 Apr 2021
    टीके को लेकर ‘एक राष्ट्र, एक कीमत’ की व्यवस्था हो: कांग्रेस

    कांग्रेस ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की ओर से राज्यों एवं निजी अस्पतालों के लिए कोरोना रोधी टीके का मूल्य निर्धारित किए जाने के बाद बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह एक ‘घटिया’ कदम है तथा पूरे देश में टीके की एक कीमत तय होनी चाहिए।

    19:57 (IST)21 Apr 2021
    नये कोविड-19 मामलों में से 76 प्रतिशत मामले 10 राज्यों से हैं

    देश में एक दिन में सामने आए 2,95,041 नये मामलों में से 76 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान समेत 10 राज्यों में आये हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। महाराष्ट्र में एक दिन में सर्वाधिक 62,097 मामले सामने आए। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 29,574 और दिल्ली में 28,395 नये मामले सामने आए। 

    18:42 (IST)21 Apr 2021
    सीरम इंस्टीट्यूट ने किया टीके के दामों का ऐलान

    देश में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रा जेनेका की वैक्सीन- कोविशील्ड का निर्माण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ने तीसरे फेज में दिए जाने वाले टीके के दामों का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपए और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपए रखी गई है।

    16:56 (IST)21 Apr 2021
    बायोटेक निर्मित कोवैक्सिन डबल म्यूटेंट वायरस के खिलाफ भी कारगर

    आईसीएमआर ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सिन को लेकर एक खुशखबरी दी है। दरअसल, एक स्टडी में सामने आया है कि कोवैक्सिन कोरोनावायरस के अलग-अलग घातक वैरिएंट्स पर प्रभावी है। इसके साथ ही यह टीका भारत में बड़े स्तर पर फैले डबल म्यूटेंट वायरस के खिलाफ भी कारगर है। अब इस खबर के बाद देशभर में वैक्सीन को लेकर खुशी का माहौल है। देश में टीकाकरण अभियान को समर्थन देने के लिए भारत बायोटेक ने अगले महीने कोविड-19 टीके की तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करने का दावा किया है।

    15:22 (IST)21 Apr 2021
    महाराष्ट्रः नासिक में ऑक्सीजन टैंकर में लीकेज, 22 की मौत

    कोरोनावायरस महामारी से लड़ाई के बीच महाराष्ट्र के नासिक में एक दिल दहलाने वाला हादसा हुआ है। यहां के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंकरों को भरने के दौरान एक टैंकर लीक हो गया। बताया गया है कि इस घटना में कम से कम 22 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि इस घटना की जांच बिठा दी गई है। साथ ही मौके पर लीकेज रोकने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़िया भी पहुंच गई हैं।

    15:03 (IST)21 Apr 2021
    टाटा समूह तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए 24 क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात करेगा

    देश में कोविड-19 संक्रमण के तेजी से बढ़ने के बीच टाटा समूह तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए 24 क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात करेगा और ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में मदद करेगी। समूह ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ‘‘टाटा समूह तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए 24 क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात कर रहा है और देश में ऑक्सीजन की कमी को कम करने में मदद कर रहा है।’’

    14:39 (IST)21 Apr 2021
    उत्तराखंडः कोरोना के बीच बढ़ाए गए प्रतिबंध, बाहरी लोगों को आने से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

    उत्तराखंड में बेकाबू होती कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने सख्ती बढ़ाते हुए शहरी क्षेत्रों में जरूरी सामान के अलावा अन्य दुकानें दोपहर दो बजे तक ही खोले जाने का आदेश जारी किया है। अब संपूर्ण राज्य में प्रत्येक रविवार को पूर्णत: कर्फ्यू रहेगा और साथ ही सप्ताह के अन्य छह दिनों में सायं सात बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। बाहरी व्यक्तियों के लिए उत्तराखंड स्मार्ट सिटी के पोर्टल पर पंजीकरण करना और अधिकतम 72 घंटे पूर्व की कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। समस्त धार्मिक, राजनीतिक एवं सामाजिक आयोजनों जैसे विवाह आदि में अनुमन्य व्यक्तियों की संख्या 100 से अधिक नहीं होगी लेकिन कुंभ क्षेत्र के लिए पूर्व में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश यथावत रखा गया है।

    14:15 (IST)21 Apr 2021
    कोरोनावायरस का ट्रिपल म्यूटेंट वायरस बरपा रहा कहर

    भारत में अब कोरोनावायरस का नया वैरिएंट परेशानी बन गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, देश में अब कोरोना का ट्रिपल म्यूटेंट वैरिएंट फैल रहा है। कोरोना के तीन अलग-अलग स्ट्रेन से ये नया वैरिएंट बना है। विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली, बंगाल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में लोग इसी वैरिएंट का शिकार हो रहे हैं।

    13:48 (IST)21 Apr 2021
    महाराष्ट्रः प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी, नौकरी पर रखने वाले ही भेज रहे घर

    महाराष्ट्र से प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। रेलवे स्टेशनों से लेकर बस स्टेशनों तक पर भारी भीड़ जमी है। इसके चलते हजारों की संख्या में लोग जैसे-तैसे गाड़ियों में भर-भरकर घरों को जाने को मजबूर हैं। 

    13:27 (IST)21 Apr 2021
    बोरिस जॉनसन के बाद जापान के पीएम की भारत यात्रा भी रद्द

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बाद अब जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने भी भारत का दौरा रद्द कर दिया है। सुगा अगले हफ्ते भारत और फिलिपिंस जाने वाले थे। जापान के मीडिया के अनुसार देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दोनों देशों की यात्रा प्रधानमंत्री ने रद्द कर दी है। प्रधानमंत्री बनने के बाद ये उनकी पहली भारत की यात्रा थी। 

    Next Stories
    1 ऑक्सीजन संकट से निपटने को टाटा ग्रुप ने बढ़ाया मदद का हाथ, PM मोदी ने की तारीफ़
    2 जब लालू प्रसाद यादव ने अनशन के बताए थे फायदे, कहा था- इससे पेट ठीक होगा, भ्रष्टाचार नहीं मिटेगा
    3 राहुल गांधी के प्रचार न करने से हम दुखी, बोले भाजपा प्रवक्ता, सुप्रिया श्रीनेत ने दिया जवाब
    यह पढ़ा क्या?
    X