ताज़ा खबर
 

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2 डीजी सोमवार से मरीजों को मिलनी होगी शुरू, रक्षा मंत्री करेंगे लॉन्च

सोमवार को दिल्ली के डीआरडीओ भवन में एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री कुछ चुनिंदा अस्पतालों के डॉक्टरों को दवा के 10 हजार पैकेट सौपेंगे।

डीआरडीओ द्वारा कोरोना से लड़ने के लिए 2 डीजी दवा का निर्माण किया गया है (प्रतीकात्मक तस्वीर- एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

कोविड-19 से लड़ने के लिए डीआरडीओ की तरफ से बनाए गए एंटी-कोविड दवा 2 डीजी सोमवार से मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। सोमवार को दिल्ली के डीआरडीओ भवन में एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री कुछ चुनिंदा अस्पतालों के डॉक्टरों को दवा के 10 हजार पैकेट सौपेंगे। यह दवा पानी में घोलकर मरीजों को दिया जाएगा।

इधर भारत बायोटेक ने रविवार को कहा कि उसका कोविड-19 टीका भारत और ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के स्वरूपों के खिलाफ प्रभावी पाया गया है। एक मशहूर मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध का हवाला देते हुए हैदराबाद की टीका निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि कोवैक्सीन टीकाकरण भारत और ब्रिटेन में क्रमश: सामने आए बी.1.617 और बी.1.1.7 समेत कोरोना वायरस के सभी प्रमुख स्वरूपों के खिलाफ कारगर साबित हुआ है।

कंपनी के मुताबिक, यह शोध राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर किया गया था। भारत बायोटेक की सह-संस्थापक एवं संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इला ने एक ट्वीट में कहा, ” कोवैक्सीन को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है, प्रकाशित हुए वैज्ञानिक शोध आंकड़े नए स्वरूपों के खिलाफ भी सुरक्षा को दर्शाते हैं।” उन्होंने इस ट्वीट को प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन समेत अन्य को टैग किया है।

इधर पंजाब,हरियाणा और दिल्ली में कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। पंजाब में अब 31 मई तक कर्फ्यू लागू रहेंगे। वहीं हरियाणा सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को 24 मई तक बढ़ाने की रविवार को घोषणा की। राज्य में पहले से लागू लॉकडाउन को 17 मई से अगले एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लॉकडाउन के बारे में ट्वीट कर बताया, ‘‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा 17 मई से 24 मई तक विस्तारित।’’ उन्होंने कहा कि राज्य में सख्त पाबंदी लागू की जाएगी।’’

विज ने पिछले रविवार को लॉकडाउन को 10 मई से 17 मई तक विस्तारित कर दिया था। कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान हरियाणा सरकार ने सबसे पहले तीन से 10 मई तक एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगाया था। इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। यह अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के चीफ बलराम भार्गव ने हाल ही में दिल्ली सरकार को सुझाव दिया था कि उन जिलों से तब तक लॉकडाउन न हटाया जाए, जहां कोरोना की वजह से पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ऊपर है। उन्होंने कहा था कि मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में अभी यह दर 10 फीसदी के ऊपर है। इसलिए अगर दिल्ली सोमवार से खुलता है, तो यह आपदा को बुलावा होगा।

Next Stories
1 मोदी की आलोचना वाले पोस्टर चिपकाने पर 15 गिरफ्तार
2 सरकार, प्रशासन व लोगों की लापरवाही से बढ़े मामले, कोरोना महामारी के खिलाफ चेताते हुए मोहन भागवत ने कहा
3 गांवों में घर-घर की जाए जांच, उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा
ये पढ़ा क्या?
X