ताज़ा खबर
 

कोरोनाः अनलॉक हैं, पर रहें सावधान! AIIMS चीफ ने किया आगाह- डेढ़ से दो माह में आ सकती है तीसरी लहर

डॉ.गुलेरिया के मुताबिक, "सब कुछ इस पर निर्भर करता है कि आखिर हम भीड़ से कैसे बचते हैं और कोविड संबंधी प्रोटोकॉल्स का कितना सही से पालन करते हैं।"

कोरोना वायरस की तीसरी लहर नया रूप धर के आ सकती है और यह बच्चों पर भी प्रभाव डाल सकती है। (फोटोः unsplash)

कोरोना की दूसरी लहर के बाद देश भले ही मौजूदा वक्त में लॉकडाउन व कर्फ्यू सरीखी कड़ी पाबंदियों से अनलॉक हो चुका हो, पर जरा सी लापरवाही देश को भारी पड़ सकती है।

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निर्देशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने इस संबंध में आगाह किया है। शनिवार (19 जून, 2021) को उन्होंने अंग्रेजी समाचार चैनल ‘NDTV’ से बातचीत में आशंका जताई, “इस वैश्विक महामारी की तीसरी लहर देश में अगले छह से आठ हफ्तों (यानी डेढ़ से दो महीने) में आ सकती है।”

बकौल गुलेरिया, “चूंकि, हम अनलॉक होने लगे हैं, इसलिए फिर कोविड के खिलाफ जरूरी आचार और व्यवहार की कमी (बाजारों में भीड़ और बगैर मास्क के घूमते लोगों के संदर्भ में) मालूम पड़ती है। ऐसा नहीं लगता कि हमने पहली लहर और दूसरी लहर के बीच जो कुछ हुआ, उससे कुछ सीखा हो…। फिर से भीड़ जुटने लगी हैं…लोग इकट्ठा हो जाते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना मामलों की संख्या बढ़ने में वक्त लगेगा, पर यह छह से आठ हफ्तों में हो सकता है…हो सकता है कि थोड़ा और वक्त ले।”

Coronavirus, New Delhi, India

उनके मुताबिक, “सब कुछ इस पर निर्भर करता है कि आखिर हम भीड़ से कैसे बचते हैं और कोविड संबंधी प्रोटोकॉल्स का कितना सही से पालन करते हैं।”

कोरोना पर क्या है ताजा अपडेट?: देश में 24 घंटे में कोरोना के 60,753 नए मामले आए हैं, जिसके बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,98,23,546 हो गई है। वहीं, 1,647 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,85,137 हो गई है। यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह यह भी बताया गया कि 97,743 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,86,78,390 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 7,60,019 है।

2.98% पॉजिटिविटी तो 96.16% है रिकवरी रेटः देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 33,00,085 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 27,23,88,783 हुआ। मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 74 दिनों बाद सबसे कम हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 96.16% हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.98% है। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 कोई अन्न उगा देशद्रोही होता, तो कोई चंदा खा भी राष्ट्रभक्त, वाह मोदी जी वाह- ट्वीट कर दिग्विजय सिंह ट्रोल
2 जब ‘फ्लाइंग सिख’ ने उड़ा दिये थे पाकिस्तानी फील्ड मार्शल के होश!, बंटवारे के जख्म से बुलंदियों तक ऐसी है मिल्खा की कहानी
3 “गांधी की हत्या कर हत्यारे का मंदिर बनवाते हो, पूजते हो…”, बोले टिकैत, BJP नेता ने यूं दिया जवाब
ये पढ़ा क्या?
X