ताज़ा खबर
 

यूपी में सस्ती हुई कोरोना की जांच, अब पहले से दो-तिहाई कीमत में ही होगा टेस्ट

गुरुवार को उत्तर प्रदेश में 1,49,311 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक कुल 70,66,208 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 7042 नए मामले सामने आए हैं जो कि अब तक के सबसे अधिक मामले हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: September 10, 2020 10:45 PM
coronavirus testingप्रतीकात्मक तस्वीर।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोनावायरस की जांच कराने वालों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने प्राइवेट लैबों (निजी प्रयोगशालाओं) में कोरोना जांच के लिए ली जाने वाली फीस में एक तिहाई से ज्यादा की कमी कर दी है। उत्तर प्रदेश में अब मरीजों को जांच के लिए 1600 रुपए ही देने होंगे। सूबे में पहले कोरोना की जांच कराने वाले लोगों को 2500 रुपए खर्च करने पड़ते थे।

गुरुवार को यह जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी। उन्होंने बताया कि प्राइवेट लैबों में अगर 1600 रुपए से अधिक वसूले जाते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। बता दें प्रदेश सरकार ने यह दूसरी बार कोरोना की टेस्टिंग फीस में कमी की है। इससे पहले कोरोना की जांच के लिए यूपी में 4500 रुपए खर्च करने पड़ते थे। जून महीने में योगी सरकार ने निजी लैब में कोरोना वायरस संक्रमण की सिंगल स्टेप जांच का अधिकतम शुल्क 2500 रुपये निर्धारित किया था। इससे अधिक शुल्क लेने पर लैब के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान भी किया गया था।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को यूपी में कोरोना को लेकर अपडेट भी दिया है। अमित मोहन ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश में 1,49,311 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक कुल 70,66,208 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 7042 नए मामले सामने आए हैं जो कि अब तक के सबसे अधिक मामले हैं। अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि एक्टिव मामलों की कुल संख्या 66,317 है। जो लोग पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं उनकी संख्या 2,21,506 पहुंच गई है। रिकवरी का प्रतिशत 75.85 है।

वहीं, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया, वर्तमान में जो कोविड कंमाड सेंटर है उसे परिवर्तित करके प्रयागराज में कुंभ के समय निर्मित इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर का उपयोग करने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar: रघुवंश की चिट्ठी पर लालू का जवाब- आप कही नहीं जा रहे स्वस्थ्य हो जाइए फिर बात करेंगे
2 रिपब्लिक टीवी पर पैनलिस्ट को बेटा कह बुलाने लगे अरनब गोस्वामी, बाकी पैनलिस्ट्स से भी लगवाई लताड़
3 कंगना के दफ्तर पर BMC की कार्रवाई पर संजय राउत ने तोड़ी चुप्पी, जानिए शिवसेना सांसद ने क्या कहा
राशिफल
X