ताज़ा खबर
 

COVID-19 फोन, बैंक नोट पर 28 दिन तक रह सकता है एक्टिव- स्टडी में दावा

वैज्ञानिकों के अनुसार, 20 डिग्री सेल्सियस पर कोरोना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है और चिकने और सपाट सतह जैसे मोबाइल फोन की स्क्रीन, ग्लास, स्टील और प्लास्टिक नोटों आदि पर 28 दिन तक एक्टिव रह सकता है।

coronavirus covid19 longevityस्टडी में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस फोन की स्क्रीन पर 28 दिन तक एक्टिव रह सकता है। (फाइल फोटो)

एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस ठंडे और अंधेरे वातावरण में बैंक नोट, फोन पर 28 दिन तक एक्टिव रह सकता है। ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी की स्टडी में यह खुलासा हुआ है। रिसर्चर्स ने कोरोना वायरस को तीन तापमान पर एक्टिव रहने का अध्ययन किया। जिसमें पता चला कि वायरस के एक्टिव रहने की दर तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ कम होती गई है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, 20 डिग्री सेल्सियस पर कोरोना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है और चिकने और सपाट सतह जैसे मोबाइल फोन की स्क्रीन, ग्लास, स्टील और प्लास्टिक नोटों आदि पर 28 दिन तक एक्टिव रह सकता है। 30 डिग्री तापमान पर कोरोना वायरस के एक्टिव रहने की दर घटकर 7 दिन पर आ गई और 40 डिग्री तापमान पर यह दर सिर्फ 24 घंटे रह गई।

रिसर्च में यह भी पता चला है कि खुरदरी सतह पर कोरोना वायरस 14 दिन तक एक्टिव रह सकता है लेकिन अगर खुरदरी सतह पर वायरस को ज्यादा तापमान मिलता है तो उसके एक्टिव रहने की दर घटकर 16 घंटे से भी कम हो जाती है।

बता दें कि इससे पहले की एक रिसर्च में दावा किया गया था कि गैर खुरदरी सतह पर वायरस 4 दिन तक ही एक्टिव रह सकता है। वायरोलॉजी जर्नल में छपी एक रिसर्च में यह दावा किया गया था।

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 71 लाख के पार पहुंच गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 66,732 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 816 मरीजों की मौत भी हुई है। देश में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1,09,150 हो गई है। अच्छी बात ये है कि 61,49,535 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए वैक्सीन विकसित करने की कोशिशें दुनिया भर में चल रही हैं। भारत में भी तीन वैक्सीन ट्रायल चरण में चल रही हैं और अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल तक वैक्सीन मिलने की संभावना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाथरस कांडः गैंगरेप, हत्या और SC/ST ऐक्ट के तहत CBI ने दर्ज किया केस, पर वेबसाइट से हटाई FIR
2 कोविड-19 से देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या लगातार चौथे दिन नौ लाख से कम रही
3 भारत में किसे मिलेगी पहले COVID-19 Vaccine? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये जवाब
यह पढ़ा क्या?
X