ताज़ा खबर
 

COVID-19: टहलने, दौड़ने, साइक्लिंग के दौरान मास्क पहनना चाहिए? जानें एक्सपर्ट्स की राय

डॉ. फहीम यूसुफ ने बताया कि टहलने, दौड़ने या साइक्लिंग करते वक्त मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बतायी।

coronavirus pandemic mask social distancingजॉगिंग करते हुए या साइक्लिंग करते हुए मास्क पहनने की जरुरत नहीं है। (एक्सप्रेस फोटो)

कोरोना माहमारी ने दुनियाभर में आम जनजीवन और लोगों की सामान्य गतिविधियों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। लेकिन अब कई माह तक घरों में बंद रहने के बाद अब धीरे धीरे लोग घरों से बाहर निकलना शुरू हो गए हैं। ऐसे में कुछ सवाल उठ रहे हैं, जिन्हें लेकर लोगों के मन में शंका है। ऐसे ही सवालों को लेकर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने एक्सपर्ट डॉ. फहीम यूसुफ से बात की। इस दौरान डॉ. फहीम यूसुफ ने ये भी बताया कि टहलने, दौड़ने और साइक्लिंग के दौरान मास्क पहनना जरुरी है या नहीं।

बता दें कि डॉ. फहीम यूसुफ ने बताया कि टहलने, दौड़ने या साइक्लिंग करते वक्त मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। इसके पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि आम तौर पर यदि दो लोग एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और उनमें से किसी ने भी मास्क नहीं पहना है तो अगर वह 10-15 मिनट तक एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे तो उनके संक्रमित होने की आशंका होती है लेकिन दौड़ने, टहलने या फिर साइक्लिंग करते वक्त व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आधा या एक सेकेंड ही रहता है, ऐसे में उनके संक्रमित होने की आशंका बेहद कम हैं।

डॉ. फहीम ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मास्क बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि जितने भी देशों ने अपने यहां कोरोना पर जीत हासिल की है, उन्होंने मास्क को ही अपना हथियार बनाया है। कोरोना से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका ‘टेस्ट, ट्रेस और आइसोलेट’ ही है। इसके साथ ही यदि सभी लोग मास्क पहनें तो इससे बीमारी के फैलने की आशंका बेहद कम हो जाती है।

सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत के बारे में बताते हुए डॉ फहीम ने कहा कि कोरोना हवाजनित बीमारी नहीं है लेकिन अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति एयरकंडीशनर के सामने बैठता है तो उस स्थिति में उसके मुंह से निकले ड्रॉपलेट एसी की हवा से ज्यादा दूर तक जा सकते हैं और कई लोगों को बीमार कर सकते हैं। लेकिन आमतौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर कोरोना से काफी हद तक निपटा जा सकता है। बता दें कि देश में कोरोना के कुल मामले 60 लाख के पार चले गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 …तो ट्रेनों में नहीं मिलेगी पैंट्री? रेल मंत्री को खत लिख बोला टॉप रेलवे एसोसिएशन- कटौती के लिए हटवा दें पैंट्री कारें
2 बिहार चुनाव: पैकेज नरेंद्र मोदी का सबसे बड़ा जुमला, हमें छला- यह कहकर उपेन्द्र कुशवाहा ने छोड़ा था NDA; पढ़ें इस्तीफा पत्र
3 Unlock 5.0 Guidelines: अनलॉक 5.0 में सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति पर सबकी नजर, मिल सकती हैं ये छूट
यह पढ़ा क्या?
X