ताज़ा खबर
 

Coronavirus के कारण देश के 75 जिले लॉकडाउन, भोपाल लौटी युवती मिली संक्रमित, 24 मार्च तक पूरा शहर ‘बंद’

रविवार को भोपाल पहुंची एक युवती भी कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई है। युवती के संक्रमित पाए जाने के बाद फ्लाइट में सवार अन्य यात्रियों की भी जांच की गई। सभी यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही फ्लाइट को उड़ान की मंजूरी मिली।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: March 22, 2020 4:34 PM
जनता कर्फ्यू के दौरान खाली पड़ी कोलकाता की सड़कें। (PTI Photo/Ashok Bhaumik)

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश के 75 जिलों में लॉकडाउन के हालात हैं। मालगाड़ियों के संचालन को छोड़कर बाकी सभी ट्रेन सेवाएं 31 मार्च तक के लिए बंद करने के आदेश दिए गए हैं। इतना ही नहीं मेट्रो ट्रेन और अन्तर-प्रादेशिक बस सेवाओं को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। बता दें कि देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की कुल संख्या 341 तक पहुंच गई है। वहीं 6 लोग अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से अपनी जान गवां चुके हैं।

स्थिति को देखते हुए कैबिनेट सचिव ने आज सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ मीटिंग की। इस बैठक में फैसला किया गया कि जिन 75 जिलों में लॉकडाउन किया जा रहा है, वहां सिर्फ जरूरी सेवाएं ही जारी रहेंगी।

रविवार को भोपाल पहुंची एक युवती भी कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई है। युवती के संक्रमित पाए जाने के बाद फ्लाइट में सवार अन्य यात्रियों की भी जांच की गई। करीब एक घंटे बाद सभी यात्रियों की जांच और सेनेटाइज करने के बाद ही फ्लाइट को उड़ान भरने की इजाजत दी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर मध्यप्रदेश की सड़कें रविवार सुबह से सुनसान रहीं और सार्वजनिक स्थलों पर सन्नाटा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों के तहत सामाजिक दूरी बनाने के लिए लोगों से रविवार को सुबह सात से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का हिस्सा बनने की अपील की है। अपील के तहत सुबह टहलने जाने वाले लोग भी समूचे प्रदेश में अपने घरों से बाहर नहीं निकले। पार्क, स्टेडियम और ग्राउंड में भी लोग घूमने, व्यायाम करने और टहलने के लिए नहीं आए। सड़क किनारे दुकानें और भोजनालय भी बंद रहे।

प्रदेश के चार जिलों जबलपुर, रीवा, सिवनी और नरसिंहपुर को शनिवार से लॉकडाउन किया गया है। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस का पहला मामला आया। इस दिन चार लोग जबलपुर शहर में कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए, जिनमें दुबई से लौटे एक परिवार के तीन सदस्य और जर्मनी से वापस आए एक व्यक्ति शामिल हैं। इन चारों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज कराया जा रहा है।

इसके बाद जिला प्रशासन ने आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जबलपुर शहर के सभी बाजार बंद करने के आदेश दिए । इसके साथ शहर के सभी प्रवेश और निकास द्वारों पर अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी बसों की आवाजाही रोक दी गई है।

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के तहत स्कूल, कालेज, सिनेमा हॉल, संग्रहालयों, नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और मॉल को पहले ही बंद कर दिया गया है। वहीं मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र व राजस्थान के बीच बस सेवा को भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मध्यप्रदेश में स्थित दो प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus से देश में एक और मौत, Indian Railways ने 31 मार्च तक रद्द कीं सभी पैसेंजर ट्रेनें; दिल्ली मेट्रो भी बंद
2 Kerala Lottery Results 22 to 31.3.2020 postponed: Summer Bumper BR-72 समेत सभी लॉटरी स्थगित, देख लें नई तारीख और नोटिस
3 जनता कर्फ्यू के बीच शाहीन बाग में फेंका गया पेट्रोल बम, पुलिस घटना की जांच में जुटी