ताज़ा खबर
 

कोरोना संकटः देश में Lockdown 3.0 का आज से आगाज़ः जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

हालांकि, लॉकडाउन के बीच दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों, मजदूरों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं और अन्य लोगों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं। इनमें आम लोगों को यात्री की इजाजत नहीं है।

लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए यूपी के प्रयागराज में कई दुकानदारों ने बाहर यूं सफेद घेरे बनाए हैं, जहां पर ग्राहक रुककर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। (PTI Photo)

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने दो और हफ्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ाया था। यह अब तक लगाई गई राष्ट्रव्यापी बंदियों का तीसरा चरण है, जिसका आगाज सोमवार (4 मई, 2020) से हो गया। देश भर के कुछ हिस्से इस दौरान खुलेंगे पर कई जगह पाबंदियां भी रहेंगी, जबकि केंद्र/राज्य द्वारा चिह्नित कुछ इलाकों में कड़ी सख्ती रहेगी।

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, जानिए कहां क्या चीजें खुलेंगी और क्या कुछ बंद रहेगाः

– हवाई यात्रा, रेल सफर, मेट्रो और रोड से अंतर्राज्यीय आवाजाही।

– हालांकि, दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों, मजदूरों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं और अन्य लोगों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं। इनमें आम लोगों को यात्री की इजाजत नहीं है। साथ ही गृह मंत्रालय से जिन लोगों को मंजूरी मिलेगी, वे ही लॉकडाउन के दौरान उक्त हवाई, रेल और सड़क यात्रा कर सकेंगे।

– स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थाएं मसलन ट्रेनिंग व कोचिंग सेंटर।

– हॉस्पिटैलिटी सेवाएं (होटल और रेस्त्रां आदि)।

– अधिक भीड़ भाड़ वाली जगहें। जैसे- सिनेमा हॉल, मॉल, जिम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स।

– सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक व अन्य किस्म की गैदरिंग (भीड़ जुटना/जुटाना) भी मान्य नहीं होगी।

– धार्मिक और पूजा-पाठ वाले सार्वजनिक स्थान। मतलब- मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारा आदि।

– सरकारी आदेश के अनुसार, कोरोना के मद्देनजर जो जोन (रेड, ऑरेंज और ग्रीन) वर्गीकृत किए गए हैं, उन सभी में गैर-जरूरी चीजों के लिए शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक आवाजाही पर रोक रहेगी।

– सभी जोन्स में 65 साल की उम्र से अधिक के लोगों को, गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से छोटे बच्चों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। हालांकि, ये लोग बहुत जरूरी चीजों और स्वास्थ्य संबंधी जरूरत पड़ने की स्थिति में बाहर जा सकेंगे।

– रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में आने वाले अस्पतालों के ओपीडी और बाकी मेडिकल क्लीनिक चलेंगे। पर इस दौरान वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोरोना संबंधी ऐहतियाती कदमों का पालन करना होगा। वहीं, कंटेनमेंट जोन्स में इन चीजों की अनुमति नहीं होगी।

केंद्र द्वारा दो हफ्ते के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन में क्या चीजें खुलेंगी, देखें इस लेटर मेंः

Extension of Lockdown and I… by Express Web on Scribd

Red Zones में ये सब रहेगा बंदः साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, कैब, जिले के भीतर और जिले के बाहर बसों का आवागमन, नाई की दुकानें, स्पा, सलून।

बता दें कि भारत में बीते 24 घंटे (रविवार रात 11 बजे तक) में कोरोना वायरस से 83 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,306 हो गई है जबकि 2,487 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 40,263 पर पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित 28,070 मरीजों का इलाज अभी चल रहा है जबकि 10,886 लोग स्वस्थ हो गये हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। संक्रमण के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बोले CM केजरीवाल, ‘अब दिल्ली को फिर से खोलने का है वक्त’; Lockdown 3.0 में दीं राहतें, देखें लिस्ट
2 COVID-19 संकटः अप्रैल में इस बार गिरा 3200 करोड़ का राजस्व, लंबे वक्त तक नहीं झेल पाएंगे Lockdown- बोले दिल्ली CM केजरीवाल
3 कोरोना: 7 दिन में मर गए 500 लोग, 50 से 100 पहुंची रोज की संख्या, PIB नहीं दे रहा मौतों का आंकड़ा