ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में कोरोना के 134 नए मामलों की पुष्टि, राज्य में मरीजों की संख्या बढ़कर पहुंची 1895

Coronavirus Outbreak in india: नए मामलों के साथ प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1895 पहुंच गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कुल मामलों में से 113 अकेले मुंबई से है।

coronavirusलोगों की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी। (Photo PTI)

Coronavirus Outbreak in india: देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल महाराष्ट्र में रविवार (12 अप्रैल, 2020) को कोरोना वायरस 134 नए मामलों की पुष्टि हुई है। नए मामलों के साथ प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1895 पहुंच गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कुल मामलों में से 113 अकेले मुंबई से है। एक-एक रायगढ़, अमरावती, भिवंडी, पिंपरी-चिंचवाड़, चार मामले पुणे, मीरा भयंदर से सात, नवी मुंबई, थाणे और वसई विरार से दो-दो नए मामले सामने आए हैं।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृतकों की संख्या रविवार को 273 हो गई और कोविड-19 मरीजों की संख्या 8,356 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज सुबह इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 7,367 लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 715 लोग ठीक हुए और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। मंत्रालय ने बताया कि शनिवार शाम से करीब 34 और लोगों की मौत हुई।

Coronavirus in India LIVE Updates

अब तक सबसे ज्यादा 127 मौत महाराष्ट्र में हुई है। दो नए मौतों के साथ संख्या बढ़कर 129 हो जाती है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 36, गुजरात में 22 और दिल्ली में 19 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पंजाब में 11 लोगों की मौत हुई है जबकि तमिलनाडु में 10 और तेलंगाना में नौ मौत हुई है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में छह लोगों ने जबकि पश्चिम बंगाल में पांच लोगों ने बीमारी के चलते दम तोड़ दिया।

जम्मू-कश्मीर में चार और उत्तर प्रदेश में पांच मौत हुई है। हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक केरल में दो लोगों की मौत हुई है। बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। शनिवार शाम तक मृतकों का आंकड़ा 242 था।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

हालांकि, शनिवार रात नौ बजे तक विभिन्न राज्यों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई पीटीआई-भाषा की तालिका के मुताबिक कोविड-19 से कम से कम 287 मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों और विभिन्न राज्यों के आंकड़ों में अंतर है। अधिकारी इसके पीछे प्रक्रियात्मक देरी को वजह बता रहे हैं जो इसे लेकर हो रही है कि कौन सा मामला किस राज्य से जुड़ा है। मंत्रालय द्वारा सुबह जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के सबसे अधिक 1,761 मामले महाराष्ट्र से आए हैं। इसके बाद दिल्ली से 1,069 और तमिलनाडु से 969 मामले सामने आए हैं।

राजस्थान में मामले बढ़कर 700 हो गए जबकि मध्य प्रदेश में 532, तेलंगाना में 504 और उत्तर प्रदेश में 452 मामले दर्ज किए गए। आंध्र प्रदेश में 381 और केरल में 364 और मामले सामने आए हैं। गुजरात में अब तक 432 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हई है। कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 214, जबकि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों में 177 हो गए हैं। पंजाब में अभी तक 151 जबकि पश्चिम बंगाल में 124 मामले सामने आए।

बिहार में इस विषाणु से 63 लोग संक्रमित पाए गए जबकि ओडिशा में कोरोना वायरस के 50 मामले दर्ज किए गए हैं। उत्तराखंड में 35 और हिमाचल प्रदेश में 32 मरीज हैं। इसके बाद असम में 29 मामले हैं। चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में 18-18 मामले सामने आए जबकि लद्दाख में 15 और झारखंड में 14 लोग संक्रमित पाए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, ‘‘राज्यवार आंकड़ों की अभी और पुष्टि एवं मिलान किया जा सकता है।’’ (भाषा इनपुट)

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X