ताज़ा खबर
 

कोरोना: इस महीने दुनिया में सबसे ज्यादा केस भारत में, मौत के मामले में तीसरे नम्बर पर

अगस्त के पहले छह दिनों के भीतर भारत में कोविड-19 के 3,28,903 मामलों की पुष्टि हुई। इतने समय में अमेरिका में 3,26,111 और ब्राजील में 2,51,264 मामलों की पुष्टि हुई।

worldometers Coronavirus vaccineतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (रॉयटर्स)

भारत में कोरोना वायरस महामारी तेजी से फैल रही है और अगस्त महीने में ये दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 हॉटस्पॉट बनकर उभर रहा है। देश में इस महीने अब तक कोरोना के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जो महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका से थोड़ा कम और ब्राजील से बहुत ज्यादा है। अगस्त के शुरुआती छह दिनों में भारत दुनिया का तीसरा देश रहा जहां कोरोना से अधिक मौतें हुईं। महामारी का कहर बीते शुक्रवार को भी जारी रहा और 60 हजार से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई और 926 लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकारों द्वारा इकट्ठा किए गए आंकड़े के मुताबिक ये एक दिन के लिहाज से नए संक्रमितों की सबसे बड़ी संख्या बन गई।

कोरोना पर जानकारी देने वाले वर्ल्डोमीटर की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त के पहले छह दिनों के भीतर भारत में कोविड-19 के 3,28,903 मामलों की पुष्टि हुई। इतने समय में अमेरिका में 3,26,111 और ब्राजील में 2,51,264 मामलों की पुष्टि हुई। इन छह में चार दिनों में भारत में कोरोना के नए मामले दुनिया में सबसे अधिक रहे। ये तारीख 2,3,5 और 6 अगस्त हैं । भारत में बीते गुरुवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या का आंकड़ा बीस लाख के पार पहुंच गया और चोटी के तीन देशों में दस लाख से बीस लाख पहुंचने के मामले में भी भारत पहले पायदान पर है। भारत में संक्रमण वृद्धि दर भी 3.1 फीसदी रही जो बीस लाख की संख्या पर अमेरिका और ब्राजील से अधिक है।

Coronavirus in India Live Updates

हालांकि कोरोना से होने वाले मौतों के मामले में ब्राजील और अमेरिका ने अगस्त में 6000 से अधिक मामले दर्ज किए जबकि भारत में ये संख्या पांच हजार से थोड़ी अधिक रही। इधर शुक्रवार को महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में दस हजार से ज्यादा नए मामलों का दौर जारी रहा। इसके अलावा देश के कम से कम से पांच राज्यों में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए। इनमें बिहार (3,646), तेलंगाना (2,207), ओडिशा (1,833) पंजाब (1,063) और मणिपुर (249) शामिल हैं। महाराष्ट्र में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को दस हजार से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई और 300 से ज्यादा मरीजों की मौत हुई।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को देश में संक्रमितों की संख्या 20,86,864 के आंकड़ें पर पहुंच गई। कोविड-19 पर जानकारी देने वाले वर्ल्डोमीटर की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना से अब तक 42,578 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि एक अच्छी बात ये भी है कि 14,27,669 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं और 6,16,617 एक्टिव केस हैं।

Next Stories
1 नौ भाई बहनों में एक राष्ट्रपति तो दूजा प्रधानमंत्री, श्रीलंका चुनाव में राजपक्षे बंधुओं का दबदबा बरकरार, हासिल किया दो तिहाई बहुमत
2 ‘90% मरीजों के फेफड़े पूरी तरह ठीक नहीं हुए, जिंदा है कोरोना’, डराने वाली है वुहान की ये रिसर्च रिपोर्ट!
3 अयोध्या में भूमि पूजन का न्यूयॉर्क में भारी विरोध, टाइम्स स्क्वायर पर उमड़ी भीड़, विरोध में लगाए नारे, हाथों में थामे रहे तख्तियां
ये पढ़ा क्या?
X