Coronavirus India: लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए प्रोटोकॉल जारी, सीएम केजरीवाल कल करेंगे अधिकारियों के साथ बैठक

Covid-19 India: राज्य सरकारों ने भी अपने यहां प्रतिबंध कड़े करने शुरू कर दिए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोविड-19 प्रतिबंधों को 31 दिसंबर तक बढ़ाने का निर्देश दिया है।

corona: केंद्र सरकार ने ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए कोरोना टेस्टिंगऔर स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। (एक्सप्रेस फोटो)

Coronavirus India: दुनिया में एक बार फिर से कोरोना ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन मिलने के साथ ही एक बार फिर से कोरोना केसों की संख्या बढ़ने लगी है। भारत में भी पिछले 24 घंटे में 8,309 कोरोना के नए मामले मिले हैं। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने-अपने यहां ओमिक्रोन को लेकर निगरानी बढ़ा दी है। वहीं, दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कल सुबह 11 बजे कोरोना के नए वेरिएंट और तीसरी लहर के मद्देनज़र दिल्ली की तैयारियों की समीक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

दुनिया के कुछ देशों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन भी काफी तेजी से फ़ैल रहा है। दुनिया भर में इस वैरिएंट के संभावित खतरे को देखते हुए प्रतिबंध लगने शुरू हो गए हैं। कई देशों ने अपने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इस वैरिएंट से खतरे का स्तर ‘बहुत अधिक’ हो सकता है। वहीं, भारत सरकार सहित कई राज्यों की सरकार ने भी दोबारा से प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं।

केंद्र सरकार ने ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए कोरोना टेस्टिंग, जीनोम सीक्वेंसिंग और स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया है। केंद्र ने 15 दिसंबर से कमर्शियल फ्लाइट शुरू करने के फैसले पर भी विचार करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा कोरोना की दृष्टि से गंभीर देशों से आने वाले यात्रियों का आरटी पीसीआर टेस्ट और 14 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य करने का भी निर्देश दिया गया है।

Live Updates
8:44 (IST) 29 Nov 2021
केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3382 नए मामले आए

केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3382 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 5779 मरीज ठीक हुए, साथ ही 59 मौतें हुई हैं। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले 44,487 हैं। केरल में पिछले 24 घंटों के दौरान 44,638 नमूनों का परीक्षण किया गया।

7:59 (IST) 29 Nov 2021
ओमीक्रोन वेरिएंट के संभावित खतरे को लेकर हमने तैयारी की- मंबई मेयर

मंबई मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा- ओमीक्रोन वेरिएंट पर हमने तैयारियां कर ली हैं। एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट किया जाएगा। अस्पतालों में श्रम शक्ति तैयार है और अगर तीसरी लहर के आने का अंदेशा लगता है तो तेज़ी से हमारी आरोग्य सेवा चालू हो जाएंगी।

7:37 (IST) 29 Nov 2021
ओमीक्रोन पर उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बोले- हमने इसके लिए तैयारी की

ओमीक्रोन पर उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि हमारे देश में अभी ओमीक्रोन का केस नहीं आया है जो 1-2 केस है उसका अभी पता नहीं चल पा रहा है कि वो ओमीक्रोन ही है। लेकिन हमने इसके लिए तैयारी की है। उत्तर प्रदेश में बाहर से आए यात्रियों का RT-PCR टेस्ट करना अनिवार्य है।

6:26 (IST) 29 Nov 2021
लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए डीएम ने जारी किया प्रोटोकॉल

लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए लखनऊ डीएम ने प्रोटोकॉल जारी किया। थर्मल स्कैनिंग में लक्षण दिखाने वाले यात्रियों का मुफ्त आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा। सभी घरेलू उड़ानों से आने वाले 10 फीसदी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट रैंडम आधार पर किया जाएगा।

5:27 (IST) 29 Nov 2021
बचाव के लिए हर संभव कदम उठाएंगे- केरल की स्वास्थ्य मंत्री

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि हम वर्तमान हालात को देखते हुए हर संभव कदम उठाएंगे। हमने केंद्र से 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने की मांग की है। साथ ही हमने उनसे बूस्टर खुराकें भी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। हमें अभी उनके फैसले का इंतजार है।

4:40 (IST) 29 Nov 2021
1 दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे- मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर

ओमिक्रोन के संभावित खतरे पर मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा- 1 दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, लेकिन चूंकि बच्चों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है, इसलिए माता-पिता शायद अपने बच्चों को नहीं भेजेंगे। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं।

4:16 (IST) 29 Nov 2021
वृंदावन में तीन विदेशी नागरिकों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप

उत्तरप्रदेश के वृंदावन में तीन विदेशी कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया है। तीनों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। हालांकि तीनों नागरिक किस देश के हैं, अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

4:01 (IST) 29 Nov 2021
देश के बाहर से आने वालों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग की जा रही- वी. के. सिंह

केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर कहा, ''हम सावधानी बरत रहे हैं। उचित प्रोटोकॉल निर्धारित किए गए हैं। विशेष रूप से देश के बाहर से आने वालों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग की जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि हमारे लोगों को हम नए कोविड वेरिएंट (ओमीक्रोन) से बचा सकें।''

3:57 (IST) 29 Nov 2021
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 34 नए मामले दर्ज

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 34 नए मामले सामने आए और 36 रिकवरी हुईं और कोरोना से एक की मौत हुई। राजधानी में कोरोना के कुल मामले 14,40,900 हैं जबकि कुल डिस्चार्ज हुए लोगों की संख्या 14,15,517 है। वहीं, इस वायरस के संक्रमण से अब तक 25,098 मौतें हुई हैं।

2:32 (IST) 29 Nov 2021
कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर सीमा पर नियंत्रण बढ़ाने का विचार कर रहा जापान

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को कहा कि हम जापान सीमा पर नियंत्रण को बढ़ाने के उपाय पर विचार कर रहे हैं। किशिदा ने संवाददाताओं को बताया कि उनकी योजना दक्षिण अफ्रीका और पास के आठ अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 10 दिन तक अनिवार्य आइसोलेशन के अलावा अन्य नए कदमों की घोषणा करने की है। जापान ने अभी भी किसी अन्य देश के पर्यटकों के यहां आने पर पाबंदी लगाई हुई है।

1:10 (IST) 29 Nov 2021
राष्ट्रपति के उत्तराखंड दौरे पर ड्यूटी में लगे 7 पुलिसकर्मी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर ड्यूटी पर आए 7 पुलिसकर्मियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उत्तराखंड पुलिस के डीजीपी अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि 1000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। 7 पुलिसकर्मी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें क्वारंटाइन कर दिया है। अन्य विभागों के भी 12 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं।

12:26 (IST) 29 Nov 2021
कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से रुपये में आई भारी अस्थिरता

कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर बढ़ती चिंता तथा घरेलू शेयर बाजारों में भारी बिक्री के बावजूद सोमवार को रूपया शुरूआती कारोबार के दौरान बढ़त के साथ खुला। विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया पांच पैसे की मजबूती के साथ 74.84 पर खुला और शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.82 के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि भारी अस्थिरता के बीच स्थानीय सौदों में लाभ देर से कम हुआ, जिससे रुपया 10:35 बजे नौ पैसे की गिरावट लेकर 74.98 पर कारोबार कर रहा था। वही शुक्रवार को भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 37 पैसे गिरकर महीने के सबसे कम स्तर 74.89 पर रहा। फंड के निरंतर बहिर्वाह से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है।

11:39 (IST) 29 Nov 2021
सिंगापुर ने टीकाकरण करा चुके यात्रियों को क्वारंटाइन से छूट देने का फैसला किया स्थगित

सिंगापुर ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए एहतियातन तौर पर टीकाकरण करा चुके करत, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के यात्रियों को क्वारंटाइन से दी जाने वाली छूट को फिलहाल स्थगित कर दिया है। सिंगापुर के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि इन देशों के यात्रियों को पहले छह दिसंबर से क्वारंटाइन से छूट दी जानी थी लेकिन अब अगली नोटिस जारी होने तक इसे स्थगित कर दिया गया है।

11:09 (IST) 29 Nov 2021
पिछले 24 घंटे में देशभर से आए 8309 मामले, 236 लोगों की मौत

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 8309 नए मामले, 236 मौतें और 9905 रिकवरी दर्ज़ की गई। देशभर में अभी भी 1 लाख से अधिक कोरोना के एक्टिव मामले हैं। हालांकि यह पिछले 544 दिनों में सबसे कम है।

11:05 (IST) 29 Nov 2021
महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना का कहर, सामने आने 108 नए मामले

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 108 नए मामले सामने आने से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 5,69,161 हो गयी है। ठाणे में संक्रमण के कारण अब तक 11,581 लोगों की मौत हुई है।