ताज़ा खबर
 

Coronavirus Lockdown-Unlock in India: कम होते केस के बीच हरियाणा ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन, जानें- देश के बाकी सूबों का बंदी पर हाल

Coronavirus Lockdown-Unlock in India:मुख्यमंत्री मनोहल लाल खट्टर ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही राज्य में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हुआ हो, लेकिन यह फैसला किया गया है कि “महामारी अलर्ट/ सुरक्षित हरियाणा” लॉकडाउन को कुछ और रियायतों के साथ सात जून सुबह पांच बजे तक बढ़ाया जाएगा।

हरियाणा में कोरोना के चलते लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)।

देश में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। इस बीच कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। हालांकि कुछ राज्यों ने कम होते मामलों के बाद भी कुछ छूट के साथ लॉकडाउन को जारी रखा है।  हरियाणा में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए यानी सात जून तक बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार ने रविवार को यह घोषणा की जिसमें दुकान खोलने के वक्त और मॉल पर लगाई गई पाबंदियों में ढील देने की जानकारी भी दी गई। राज्य सरकार ने लॉकडाउन को “महामारी अलर्ट/सुरक्षित हरियाणा” करार दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहल लाल खट्टर ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही राज्य में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हुआ हो, लेकिन यह फैसला किया गया है कि “महामारी अलर्ट/ सुरक्षित हरियाणा” लॉकडाउन को कुछ और रियायतों के साथ सात जून सुबह पांच बजे तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन दुकानों को पूर्व में सम-विषम आधार पर सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी वे अब सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुल सकेंगी।

खट्टर ने कहा, “हमें बाजार संगठनों से प्रतिवेदन मिले हैं कि जिसके बाद हमने समय बदलने का फैसला किया है। हालांकि, दुकानें अब भी सम-विषम व्यवस्था के आधार पर ही खुलेंगी।” उन्होंने कहा कि मॉलों को कुछ खास शर्तों के साथ सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

वो राज्य जहां ढील देने की है तैयारी: कई राज्यों की तरफ से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गयी है। दिल्ली, मघ्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश,  सरकार की तरफ से सोमवार से कुछ इंडस्ट्रियल एरिया में मैनुफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट चलाने की अनुमति दी गयी है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से कहा गया है कि आने वाले समय में अगर केस कम होते रहे तो और भी छूट दी जाएगी।

वो राज्य जहां लॉकडाउन बढ़ा: महाराष्ट्र, झारखंड, राजस्थान, बंगाल, तमिलनाड़ु, केरल, कर्नाटक साथ ही उत्तर पूर्व के राज्यों में सख्तियां जारी रखी गयी है। महाराष्ट्र में 15 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। राजस्थान ने भी 8 जून तक, बंगाल ने 16 जून तक,केरल ने 9 जून, कर्नाटक ने 7 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

ब्लैक फंगस का जारी है कहर: हरियाणा के मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के कारण अभी तक 50 लोगों की मौत हुई है जबकि 650 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। खट्टर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हरियाणा में अभी तक ब्लैक फंगस के 750 से अधिक मामले आए हैं। 58 स्वस्थ हो गए जबकि 50 लोगों ने जान गंवा दी तथा 650 मरीज इलाज करा रहे हैं।’’

Next Stories
1 BJP के गुरु प्रकाश को ऐंकर ने बताया अच्छा और सुलझा प्रवक्ता, बोलीं कांग्रेस नेत्री- सर्टिफिकेट न दें
2 क्या COVID-19 का टीका लगवा चुके लोग अब भी फैला सकते हैं संक्रमण?
3 लेफ्ट बोला- केंद्र पिछले दरवाजे से लाया CAA, उधर काबुल से आए सिखों ने कहा शुक्रिया, बताया- जबरन बनाया जा रहा था मुस्लिम
आज का राशिफल
X