ताज़ा खबर
 

टीकों के अध्ययन में हुआ खुलासा, कोवैक्सीन की तुलना में कोविशील्ड टीके से बनती है ज्यादा एंटीबॉडी

भारत में कोविड-19 के 1,00,636 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,89,09,975 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 14,01,609 हो गई है।

एक रिसर्च में पाया गया है कि कोवैक्सीन की तुलना में कोविशील्ड टीके से ज्यादा एंटीबॉडी बनती है।(फोटो- पीटीआई)

कोवैक्सीन की तुलना में कोविशील्ड टीके से ज्यादा एंटीबॉडी बनती है, हालांकि दोनों टीके प्रतिरक्षा को मजबूत करने में बेहतर हैं। एहतियात के तौर पर दोनों टीकों की खुराकें ले चुके स्वास्थ्यकर्मियों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आयी है। यह अध्ययन अभी प्रकाशित नहीं हुआ है और इसे ‘मेडआरएक्सिव’ पर छपने से पहले पोस्ट किया गया है। इस अध्ययन में 13 राज्यों के 22 शहरों के 515 स्वास्थ्यकर्मियों को शामिल किया गया। इनमें से 305 पुरुष और 210 महिलाएं थीं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके का निर्माण कर रही है। वहीं हैदराबाद स्थित कंपनी भारत बायोटेक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ तालमेल से कोवैक्सीन का निर्माण कर रही +है। अध्ययन में शामिल होने वालों के खून के नमूनों में एंटीबॉडी और इसके स्तर की जांच की गयी।

वहीं सोमवार को पीएम मोदी ने  देश के 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया। देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 21 जून, सोमवार से देश के हर राज्य में, 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी साथ ही उन्होंने कहा कि ये निर्णय लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी।

भारत में कोविड-19 के 1,00,636 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,89,09,975 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 14,01,609 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 2,427 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,49,186 हो गई।

पिछले 45 दिन में संक्रमण से मौत के ये सबसे कम मामले सामने आए हैं। इससे पहले छह अप्रैल को 24 घंटे में संक्रमण के 96,982 नए मामले सामने आए थे। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कुल 36,63,34,111 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 15,87,589 नमूनों की जांच रविवार को की गई। नमूनों के संक्रमित आने की दर 6.34 प्रतिशत है। पिछले 14 दिन से संक्रमण की दैनिक दर 10 प्रतिशत से कम बनी है। वहीं, संक्रमण की साप्ताहिक दर भी कम होकर 6.21 प्रतिशत हो गई है।

Live Blog

Highlights

    06:09 (IST)08 Jun 2021
    भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब तेजी से कम हो रहे हैं

    भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब तेजी से कम हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना संक्रमण के एक लाख नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2,89,09,975 हो गयी है. जबकि 2427 नयी मौत के साथ देश में कोरोना से मरनेवालों की संख्या 3,49,186 हो गयी है. वहीं दक्षिण भारत के मुकाबले उत्तर भारत में तेजी से संक्रमण कम हो रहा है. इधर दिल्ली में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हो रही है. आज से दिल्ली में दुकान और ऑफिस खुलने लगे हैं. कुछ शर्तों के साथ मेट्रो सेवाएं भी शुरु हो गयी है. मुंबई में भी आज से बस सेवाएं शुरू हो गयी है.

    06:09 (IST)08 Jun 2021
    भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब तेजी से कम हो रहे हैं

    भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब तेजी से कम हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना संक्रमण के एक लाख नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2,89,09,975 हो गयी है. जबकि 2427 नयी मौत के साथ देश में कोरोना से मरनेवालों की संख्या 3,49,186 हो गयी है. वहीं दक्षिण भारत के मुकाबले उत्तर भारत में तेजी से संक्रमण कम हो रहा है. इधर दिल्ली में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हो रही है. आज से दिल्ली में दुकान और ऑफिस खुलने लगे हैं. कुछ शर्तों के साथ मेट्रो सेवाएं भी शुरु हो गयी है. मुंबई में भी आज से बस सेवाएं शुरू हो गयी है.

    05:03 (IST)08 Jun 2021
    दिल्ली में आधा फीसदी हुई कोरोना की संक्रमण दर, 24 घंटे में 381 नए केस, 1189 लोग हुए रिकवर

    राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब सिमटने लगी है। अब यहां संक्रमितों की संख्या भी घटकर 400 से नीचे आ गई, वहीं पॉजिटिविटी रेट भी आधा फीसदी पर आ गया है। दिल्ली में अब 5,889 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 381 नए मरीज मिले हैं, वहीं 34 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। अब संक्रमण दर 0.50 प्रतिशत पर आ गई है, जो शनिवार को 0.53 थी।

    03:49 (IST)08 Jun 2021
    कोरोना की थर्ड वेव का प्रभाव कम करने को दिल्ली सरकार ने प्राथमिकता वाले क्षेत्र चिह्नित किए

    दिल्ली सरकार ने कहा कि आईसीयू प्रबंधन में मेडिकल कर्मचारियों का प्रशिक्षण, आईआईटी प्रोफेसर को कोविड-19 प्रबंधन में शामिल करना और लोगों का टीकाकरण करवाने के लिए चुनावी मतदान केंद्र के मुताबिक कार्यक्रम चलाना महानगर में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के लिए प्रमुख क्षेत्र हैं जिन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। 

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दो बैठकों की अध्यक्षता की जिसमें एक विशेषज्ञ समिति की बैठक थी और दूसरी तैयारी समिति की। उन्होंने तीसरी लहर के संभावित प्रभाव को कम करने के लिए कई निर्णय किए। यह जानकारी दिल्ली सरकार की तरफ से शनिवार को जारी बयान में दी गई।

     
    22:35 (IST)07 Jun 2021
    पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश में दर्ज किए गए कोरोना के 571 नए मामले

    मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 571 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,782 लोग डिस्चार्ज हुए और 32 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। राज्य में अभी भी कुल 8,860 सक्रिय मामले हैं।

    21:59 (IST)07 Jun 2021
    मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 728 मामले

    मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 728 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 980 लोग डिस्चार्ज हुए और 28 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो गई।

    21:32 (IST)07 Jun 2021
    लोगों को लुभाने के लिए किया वैक्सीन मुफ्त में देने का फैसला: तृणमूल सांसद सौगात रॉय

    तृणमूल सांसद सौगात रॉय ने कहा कि PM को लगा उनकी वैक्सीन नीति नाकाम हो रही है। आगे यूपी चुनाव है। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को लेकर भी लोग नाराज थे। पांच राज्यों के चुनाव में असम छोड़कर BJP सब जगह हार गई। उन्होंने अपनी स्थिति को फिर से मजबूत करने के लिए सभी को वैक्सीन मुफ्त में देने का फैसला किया। 

    20:51 (IST)07 Jun 2021
    कोरोना में अपनी विफलताओं को छुपाने के लिए सरकार ने लिया मुफ्त टीकाकरण का फैसला, बोले एनसीपी नेता नवाब मलिक

    NCP के नेता नवाब मलिक ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाने का जो फैसला किया है वह उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के दबाव में आकर किया है। केंद्र सरकार ने कोरोना में अपनी विफलताओं को छुपाने के लिए यह निर्णय लिया है। सरकार डैमेज कंट्रोल करने में लगी है।

    20:23 (IST)07 Jun 2021
    श्रीलंका में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से संसद का सत्र हुआ छोटा

    श्रीलंका में कोरोना वारयरस की तीसरी लहर के मद्देनजर संसद की इस सप्ताह नियमित चार दिनों के बजाय बस एक ही बैठक होगी। संसदीय अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। संसद के संवाद कार्यालय ने बताया कि मंगलवार को पूर्वाह्न दस बजे से अपराह्न साढ़े चार बजे तक सत्र होगा जब विपक्ष द्वारा महामारी पर पेश किये गये प्रस्ताव पर बहस होगी।

    19:21 (IST)07 Jun 2021
    सुप्रीमकोर्ट के दवाब में सरकार ने लिया मुफ्त टीकाकरण का फैसला, बोले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी

    कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जब राज्य की सरकारों ने केंद्र पर दबाव डालकर मुफ्त में वैक्सीन देने की बात कही और सुप्रीम कोर्ट ने दखल दिया उसके बाद ही प्रधानमंत्री को सभी लोगों के लिए वैक्सीन मुफ्त करने का फैसला करना पड़ा। इससे साफ होता है कि PM ने यह फैसला दबाव में लिया है। 

    18:34 (IST)07 Jun 2021
    मुफ्त टीकाकरण के ऐलान पर बोले छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, कहा- देर आए दुरुस्त आए

    छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मुफ्त टीकाकरण के ऐलान पर कहा कि पीएम ने देश के सभी लोगों के लिए अब वैक्सीन मुफ्त कर दी है। देर आए दुरुस्त आए, जो होना चाहिए था वह फिर से हो रहा है। वैक्सीन नीति में केंद्र सरकार को पहले कोई बदलाव नहीं करना चाहिए था। 

    17:58 (IST)07 Jun 2021
    मध्यप्रदेश के इंदौर में मजदूरों के लिए लगेगा विशेष टीकाकरण शिविर

    मध्यप्रदेश सरकार ने कोविड-19 की बीमारी से बचाव के लिए इंदौर में मजदूरों, घरेलू नौकरों, धोबी, सैलून कर्मियों जैसे लोगों से सीधे संपर्क में आने वाले अन्य लोगों के लिये विशेष टीकाकरण शिविर लगाने का निर्णय लिया है। आधिकारिक तौर पर बताया गया कि इंदौर के प्रभारी एवं प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने लोगों से सीधे संपर्क में आने वाले मजदूर व इस वर्ग के लोगों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर लगाने के निर्देश रविवार को अधिकारियों को दिए हैं। इस निर्देश में इन शिविरों को शुरू करने की तारीख का उल्लेख नहीं है। सिलावट की पहल पर इंदौर जिले में अब आम नागरिकों से सीधा संपर्क रखने वाले व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए विशेष शिविर सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अंतर्गत मजदूरों, घरेलू कामकाजी महिलाओं, धोबी, नाई, पुजारियों, पेट्रोल पंप के कर्मचारियों आदि के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे।

    17:43 (IST)07 Jun 2021
    कुछ लोग वैक्सीन को लेकर फैला रहे अफवाह, सतर्क रहने की जरूरत, बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग भी वैक्सीन को लेकर आशंका पैदा कर रहे हैं, अफवाहें फैला रहे हैं, वो भोले-भाले भाई-बहनों के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की जरूरत है।

    17:25 (IST)07 Jun 2021
    कुछ लोगों ने बुजुर्गों के वैक्सीनेशन पर उठाए सवाल: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि कई राज्य सरकारों ने कहा कि वैक्सीन का काम डी-सेंट्रलाइज किया जाए और राज्यों पर छोड़ दिया जाए। तरह-तरह के स्वर उठे। जैसे कि वैक्सीनेशन के लिए Age Group क्यों बनाए गए? दूसरी तरफ किसी ने कहा कि उम्र की सीमा आखिर केंद्र सरकार ही क्यों तय करे? कुछ आवाजें तो ऐसी भी उठीं कि बुजुर्गों का वैक्सीनेशन पहले क्यों हो रहा है? भांति-भांति के दबाव भी बनाए गए, देश के मीडिया के एक वर्ग ने इसे कैंपेन के रूप में भी चलाया।

    17:22 (IST)07 Jun 2021
    देश में 7 कम्पनियां कर रही वैक्सीन का प्रोडक्शन, बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में 7 कम्पनियां वैक्सीन का प्रोडक्शन कर रही हैं। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले काफी समय से देश लगातार जो प्रयास और परिश्रम कर रहा है, उससे आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। आज देश में 7 कंपनियाँ, विभिन्न प्रकार की वैक्सीन्स का प्रॉडक्शन कर रही हैं। तीन और वैक्सीन्स का ट्रायल भी एडवांस स्टेज में चल रहा है।

    17:16 (IST)07 Jun 2021
    भारत ने 1 साल के भीतर ही मेड इन इंडिया वैक्सीन्स लॉन्च कर दी: पीएम मोदी

    देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर आशंका को दरकिनार करके भारत ने 1 साल के भीतर ही एक नहीं बल्कि दो मेड इन इंडिया वैक्सीन्स लॉन्च कर दी। हमारे देश ने, वैज्ञानिकों ने ये दिखा दिया कि भारत बड़े-बड़े देशों से पीछे नही है। आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो देश में 23 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी है।

    17:09 (IST)07 Jun 2021
    पीएम मोदी बोले, भारत को विदेशों से वैक्सीन प्राप्त करने में दशकों लगते थे

    पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे विश्व में वैक्सीन के लिए जो मांग है, उसकी तुलना में उत्पादन करने वाले देश और वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां बहुत कम हैं। कल्पना करिए कि अभी हमारे पास भारत में बनी वैक्सीन नहीं होती तो आज भारत जैसे विशाल देश में क्या होता? आप पिछले 50-60 साल का इतिहास देखेंगे तो पता चलेगा कि भारत को विदेशों से वैक्सीन प्राप्त करने में दशकों लग जाते थे। विदेशों में वैक्सीन का काम पूरा हो जाता था तब भी हमारे देश में वैक्सीनेशन का काम शुरू नहीं हो पाता था।

    17:07 (IST)07 Jun 2021
    भारत के इतिहास में कभी भी इतनी मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत महसूस नहीं की गई: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि सेकेंड वेव के दौरान अप्रैल और मई के महीने में भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की डिमांड अकल्पनीय रूप से बढ़ गई थी। भारत के इतिहास में कभी भी इतनी मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत महसूस नहीं की गई। इस जरूरत को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर काम किया गया। सरकार के सभी तंत्र लगे।

    16:37 (IST)07 Jun 2021
    डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

    डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र यादव ने ANI को बताया कि, ''डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को गुरुग्राम के मेदांता मेडिसिटी में भर्ती कराया गया है। उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है।''

    15:48 (IST)07 Jun 2021
    मुंबई में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू, लोकल रेलवे सिर्फ आवश्यक सेवाओं के लिए खुलेगी

    सोमवार से मुंबई में अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो गई। अनलॉक के पहले चरण को लेकर मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि इस दौरान सार्वजनिक बसों में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोकल रेलवे बहुत आवश्यक सेवाओं के लिए ही खुली रहेगी। कार्गो में भी 3 व्यक्तियों को ही अनुमति मिलेगी। निजी कार्यालय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान  दुकानें और होटल सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेंगे। खुले मैदानों में घूमने और साइकिलिंग की अनुमति सुबह 5 बजे से 9 बजे तक ही रहेगी। बच्चों के खेलने की जगहें सुबह 5-9 बजे और शाम 6-9 बजे तक खुली रहेंगी। शादियों में 50 लोगों को ही अनुमति है और शवयात्रा में 20 लोग ही शामिल होंगे।

    15:41 (IST)07 Jun 2021
    पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

    कोरोना के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने श्चिम बंगाल राज्य बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने के आदेश दे दिए हैं।

    15:09 (IST)07 Jun 2021
    दिल्ली में ऑड-ईवन के हिसाब से खुलीं दुकानें, देखें फोटो

    14:47 (IST)07 Jun 2021
    आंध्र प्रदेश सरकार ने 20 जून तक बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू

    आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना के मद्देनजर कर्फ्यू को 20 जून तक बढ़ा दिया है। कर्फ्यू के दौरान सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक छूट रहेगी और सरकारी दफ़्तर सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे। 

    14:19 (IST)07 Jun 2021
    पंजाब में स्वास्थ्य मंत्री के घर के बाहर SAD का धरना, प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन देने का विरोध

    पंजाब में वैक्सीन की डोज निजी अस्पतालों को देने के विरोध में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेताओं ने स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू के घर के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे है। नेताओं को कहना है कि कांग्रेस के नेता कुर्सी की लड़ाई बंद करे। लोगों के लिए वैक्सीन का प्रबंध करे। इससे पहले रविवार को आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भी सिद्धू के मोहाली स्थित आवास का घेराव किया था।

    13:53 (IST)07 Jun 2021
    कोवैक्सीन सिर्फ दूसरी खुराक लेने वालों को लगाएं

    दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम को निर्देश दिया कि 18-44 साल आयु समूह में जून के महीने या अगले आदेश तक कोवैक्सीन सिर्फ दूसरी खुराक लेने वालों को लगाएं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने स्वास्थ्य और राजस्व विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों और जिलाधिकारियों से आदेश का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करने को कहा है। आदेश में कहा गया है कि डीडीएमए निर्देश देता है कि कोवैक्सिन के लिए कोविड टीकाकरण केंद्रों के रूप में कार्य करने वाले सभी निजी अस्पताल और नर्सिंग होम यह सुनिश्चित करेंगे कि जून या अगले आदेश तक कोवैक्सिन का उपयोग केवल उन लोगों (18-44 वर्ष की आयु) के टीकाकरण के लिए किया जाएगा, जो इस दौरान टीकाकरण की दूसरी खुराक लेने के पात्र हैं।

    13:18 (IST)07 Jun 2021
    दिल्ली में सम-विषम व्यवस्था के साथ खुले बाजार

    दिल्ली मेट्रो की सेवा सोमवार को करीब तीन हफ्ते के अंतराल के बाद बहाल की गई। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो में उसकी सीटों की क्षमता के, 50 फीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे तथा खड़े रहकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। सोमवार को मेट्रो ट्रेन का परिचालन अपने निर्धारित समय सुबह छह बजे से आरंभ हो गया। डीएमआरसी के एक अधिकारी ने रविवार को कहा था, ‘‘मेट्रो की विभिन्न लाइनों पर केवल आधी ट्रेनों का ही संचालन किया जाएगा और हर पांच से 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिला करेगी।’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार करने की सोमवार को अपील की। उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘आज से दिल्ली में कई गतिविधियाँ फिर से शुरू हो रही हैं। पर कोरोना वायरस से बचाव के सभी एहतियात पूरी तरह से बरतें - मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और हाथ धोते रहें, बिल्कुल ढिलाई नहीं करनी है। कोरोना संक्रमण से बच कर भी रहना है और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर भी लाना है।’’

    12:11 (IST)07 Jun 2021
    किस राज्य में कितनी मौतें

    पिछले 24 घंटे में जिन 2,427 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से महाराष्ट्र के 618, तमिलनाडु के 434, कर्नाटक के 320, केरल के 227 और पश्चिम बंगाल के 107 लोग थे। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक कुल 3,49,186 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र के 1,00,130, कर्नाटक के 31,580, तमिलनाडु के 27,005, दिल्ली के 24,591, उत्तर प्रदेश के 21,236, पश्चिम बंगाल के 16,259, पंजाब के 15,076 और छत्तीसगढ़ के 13,217 लोग थे।

    11:26 (IST)07 Jun 2021
    एम्‍स में बच्‍चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल शुरू

    कोरोना की दूसरी लहर कुछ कम हो गई है। ऐसे में सरकार और प्रशासन तीसरी लहर की तैयारियों में जुट गया है। तीसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ने की आशंका के बीच वैक्सीनेशन की मांग जोर पकड़ रही है। दिल्‍ली स्थित अख‍िल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) सोमवार से बच्‍चों पर भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सीन' का ट्रायल शुरू करने वाला है। भारत बायोटेक को दवा नियामक डीसीजीआई से 11 मई को बच्‍चों पर क्‍लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली थी। इसके बाद बीते हफ्ते एम्‍स पटना ने 2 से 18 साल की उम्र के बच्‍चों पर कोवैक्‍सीन का ट्रायल शुरू किया था।

    10:40 (IST)07 Jun 2021
    अंडमान में कोविड-19 के 14 नए मामले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,119 हुई

    डमान निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के 14 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,119 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नए मरीजों में से दो लोगों ने हाल ही में यात्रा की थी और अन्य की पुष्टि संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों की पहचान के दौरान हुई। वहीं, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से किसी की मौत नहीं होने से मृतक संख्या 122 बनी हुई है। इस दौरान कम से कम 18 लोग संक्रमण से उबरे हैं जिससे स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 6,894 हो गयी है। केंद्र शासित प्रदेश में उपचाराधीन मामलों की संख्या 103 है। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन रोग के प्रसार पर नियंत्रण को लेकर सख्त है और उसने ‘ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटिंग’ का तरीका अपनाया है। अंडमान आने वाले लोगों के लिए कोविड-19 जांच कराना अनिवार्य है। सूचना, प्रचार एवं पर्यटन सचिव एस के सिंह ने लोगों से वायरस के प्रसार को रोकने में प्रशासन की मदद का अनुरोध किया है। उन्होंने लोगों से कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया है।

    09:59 (IST)07 Jun 2021
    बिहार में कोविड-19 से 41 और मरीजों की मौत, संक्रमण के 920 नए मामले आए

    बिहार में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से 41 और मरीजों की मौत हो गई, जिन्हें मिलाकर प्रदेश में महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,381 हो गई है। वहीं, रविवार को संक्रमण के 920 नए मामले आने से राज्य में अबतक कोविड-19 के शिकार हुए लोगों की कुल संख्या 7,13,117 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक उपरोक्त आंकड़े शनिवार अपराह्न चार बजे से रविवार अपराह्न चार बजे तक के हैं। विभाग के मुताबिक बिहार में गत 24 घंटे में आए 920 नए मामलों में सबसे अधिक 87 मरीज राजधानी पटना के हैं। आंकड़ों के मुताबिक बिहार में अबतक संक्रमित हुए 7,13,117 मरीजों में से 6,99,028 मरीज ठीक हो चुके हैं जिनमें से 1799 मरीज गत 24 घंटे में संक्रमण मुक्त हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में कुल 1,08,933 नमूनों की जांच की गई। बिहार में पिछले साल शुरू हुई महामारी से अबतक कुल 3,05,73,173 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

    09:23 (IST)07 Jun 2021
    जम्मू-कश्मीर में पिछले दो महीने में 25.51 लाख नमूनों की कोविड जांच की गई

    जम्मू-कश्मीर में प्रतिदिन औसतन 42,000 नमूनों के परीक्षण के साथ जम्मू-कश्मीर में पिछले दो महीने में 25.51 लाख नमूनों की कोविड जांच की गई। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में 10 लाख की आबादी पर प्रतिदिन करीब 3,400 नमूनों की जांच की गई। जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के वित्तीय आयुक्त अटल दुल्लो ने कहा, '' केंद्र शासित प्रदेश में पिछले दो महीनों के दौरान 25,51,157 नमूनों की जांच की गई। प्रतिदिन औसतन 42000 नमूनों को जांचा गया जोकि 10 लाख की आबादी पर प्रतिदिन करीब 3,400 परीक्षण रहा।'' महामारी से निपटने के लिए अपने विभाग की उपलब्धियों के बारे में अवगत कराते हुए दुल्लो ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश ने पिछले दो महीने में तीन कोबास-680 मशीनें स्थापित की हैं, जिसके जरिए आरटी-पीसीआर जांच की क्षमता में प्रतिदिन 15,000 परीक्षण का इजाफा हुआ है।

    08:38 (IST)07 Jun 2021
    उत्तराखंड में मिले 496 नए कोविड मामले, 23 मौतें

    उत्तराखंड में रविवार को 496 नए कोविड मामले मिले और 23 अन्य ने महामारी से दम तोड़ दिया जबकि ब्लैक फंगस से पीडि़त तीन मरीजों की भी मौत हो गई । यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 334024 हो चुकी है । ताजा मामलों में सर्वाधिक 121 कोविड मरीज देहरादून जिले में मिले जबकि हरिद्वार में 67, पिथौरागढ में 61, टिहरी गढवाल में 54 और उधमसिंह नगर में 26 मामले सामने आए । बुलेटिन में कहा गया है कि प्रदेश में 23 में से 16 मौत अकेले देहरादून जिले में हुई है और अब तक प्रदेश में कुल 6699 लोग महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं । प्रदेश में उपचाराधीन मामलों की संख्या 16125 है जबकि 305239 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं । इस बीच, प्रदेश में ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस के 20 और मामले सामने आए जबकि तीन मरीजों की मृत्यु हो गई । प्रदेश में इस रोग से पीडित अब तक 299 मरीज मिल चुके हैं जिनमें से 47 की मृत्यु हो चुकी है ।

    Next Stories
    1 शिक्षा मंत्रालय के परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स में पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह सहित पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिला A++ ग्रेड, बिहार और मेघालय फिसड्डी
    2 Indian Railways, IRCTC: यात्रियों को राहत, उत्तर मध्य रेलवे ने शुरू कर दी 12 रद्द ट्रेन; दो ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ायी गयी
    3 पश्चिम बंगाल: TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को कहा ‘अंकल जी’, लगाया परिवारवाद को बढ़ाने का आरोप
    ये  पढ़ा क्या?
    X