ताज़ा खबर
 

Mother’s Day 2020 in India: 90 साल की मां को साइकिल पर बैठा बेंगलुरु से राजस्थान जा रहा शख्स, एक महीने से लगातार चला रहा साइकिल, वीडियो वायरल

Mother's Day 2020 in India: देशभर में मजदूरों के पलायन की कहानियां हमारी व्यवस्था की कमियां उजागर कर रही हैं। मदर्स डे के मौके पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमे एक बेटे का अपनी मां के प्रति सेवा भाव देखकर कोई भी व्यक्ति भावुक हो सकता है।

युवक अपनी 90 साल की मां को साइकिल पर बैठाकर बेंगलुरू से राजस्थान जा रहा है। (वीडियो ग्रैब इमेज/ ट्विटर)

Mother’s Day 2020 in India: लॉकडाउन के चलते देशभर में मजदूरों का पलायन बदस्तूर जारी है। इस दौरान मजदूरों के पलायन की कई ऐसी कहानियां सामने आ रही हैं, जो आंखे भिगो रही हैं। आज मदर्स डे के मौके पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमे एक बेटे का अपनी मां के प्रति सेवा भाव देखकर कोई भी व्यक्ति भावुक हो सकता है। दरअसल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक युवक अपनी 90 साल की बूढ़ी मां को साइकिल पर बैठाकर राजस्थान ले जा रहा है।

गौरतलब है कि यह युवक पिछले एक महीने और 4 दिन से साइकिल पर अपनी बूढ़ी मां के साथ सफर कर रहा है। इस मजदूर के साथ करीब 20-25 अन्य लोग भी अपनी-अपनी साइकिलों पर सवार हैं। पूछने पर पता चला कि ये ग्रुप बेंगलुरू से आ रहा है और इन्हें राजस्थान के बूंदी जाना है।

अपनी मां को साइकिल पर बैठाकर ले जा रहा मजदूर पसीने से तर-बतर है और उसके चेहरे पर थकान भी साफ महसूस की जा सकती है, लेकिन इसके बावजूद वह मुस्कुरा रहा है और अपनी मां के साथ अपने घर पहुंचने की बात कह रहा है।

लॉकडाउन में अपने-अपने घरों के लिए पैदल या साइकिल पर निकले मजदूर हादसों का भी शिकार हो रहे हैं। आज मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में एक ट्रक हादसे में 5 मजदूरों की मौत हो गई। दरअसल मजदूर ट्रक में छिपकर अपने घर जा रहे थे। हाल ही में महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक मालगाड़ी ने रेल की पटरी पर सो रहे 16 मजदूरों को कुचल दिया था। दरअसल मजदूर रेल की पटरी के किनारे-किनारे एमपी स्थित अपने घर जा रहे थे, लेकिन थकान होने पर रेल की पटरी पर ही सो गए, जो कि उनकी मौत का कारण बना।

पंजाब से पलायन कर रहे मजदूरों की तस्वीरें भी मन को झकझोर देने वाली हैं। जहां कई मजदूरों के पैरों में चप्पलें भी नहीं है और मजदूर प्लास्टिक की बोतल पैर में बांधे इस चिलचिलाती धूप में पैदल सैंकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुंह पर मास्क, हाथों में बैग लिए दिल्ली से फिर सैकड़ों मजबूर प्रवासी मजदूर पैदल निकले यूपी-बिहार, बोले- पैसे बचे नहीं, जीना हुआ दुश्वार
2 लॉकडाउन में ‘भगवान भरोसे’ प्रवासी मजदूर, Registration Portal ठप्प, अफसर बेअसर
3 नॉर्थ सिक्किम में चीनी सैनिकों से भिड़े भारतीय जवान, दोनों तरफ से गर्मागरम बहस और झड़प, जवानों को हल्की चोट