ताज़ा खबर
 

मेरठ में पांच नए मामलों की पुष्टि, भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पहुंची 923

शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 179 नए मामले दर्ज किए गए और इसके साथ ही देश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 918 हो गई।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: Mar 29, 2020 8:21:43 am
कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते मजदूरों में घबराहट का माहौल है, जिससे बड़ी संख्या में लोगों का पलायन शुरू हो गया है। (एएनआई इमेज)

भारत में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 179 नए मामले दर्ज किए गए और इसके साथ ही देश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 918 हो गई। यह एक दिन में कोरोना वायरस से देश में संक्रमित होने वालों की सर्वाधिक संख्या है। इसी बीच न्यूज एजेंसी एएनआई ने रविवार (29 मार्च, 2020) को बताया कि मेरठ में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें एक शख्स और उसके परिवार के चार अन्य सदस्य हाल में महाराष्ट्र के अमरावती से लौटे थे। इन आंकड़ों को जोड़ दें तो भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 923 पहुंच जाती है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी नए मामलों की पुष्टि नहीं की है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) की खरीदारी समेत स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार के प्रयास तेज कर दिए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत कोष’ नामक ट्रस्ट बनाने की घोषणा की है जहां लोग कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद एवं योगदान दे सकते हैं। प्रधानमंत्रदी इस ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे। केंद्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे 21 दिवसीय बंद (लॉकडाउन) के कारण प्रभावित प्रवासी मजदूरों को भोजन एवं आश्रय मुहैया कराने के लिए राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए अगले वित्त वर्ष में 29,000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

निजी चिकित्सकीय प्रतिष्ठानों के संसाधनों को कोरोना वायरस से निपटने के काम में लगाया जा रहा है। इसके अलावा, रेलवे ने कोरोना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए गैर वातानुकूलित कोच को पृथक वार्ड में तब्दील कर एक प्रोटोटाइप बनाया है। कोविड-19 रोगियों को उपचार मुहैया कराने के लिए सशस्त्र बलों ने सेना के 28 अस्तपालों को तैयार रखा है। इसके अलावा पांच अस्तपाल संक्रमण से पीड़ित लोगों की जांच में लगे हुए हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    08:21 (IST)29 Mar 2020
    24 घंटे में दो मौत, 194 नए मामले

    पिछले तीन दिनों में देशभर से रिपोर्ट किए गए कोरोना वायरस के 312 मामलों में से 80 फीसदी 16 शहरों और जिलों में से दर्ज किए। इनमें से पांच शहरों- दिल्ली, मुंबई, भीलवाड़ा (राजस्थान), कासरगोड (केरल) और नवांशहर (पंजाब) में चालीस फीसदी से अधिक मामले दर्ज किए गए। देश में पिछले 24 घंटों में दो मौतों सहित 194 नए मामले सामने आए हैं। इससे देश में कोरोना सें संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 918 हो गई है। इनमें 79 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 19 लोगों की मौत हो गई। हालांकि मेरठ में कोरोना के पांच नए मामलों की पुष्टि के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 923 पहुंच जाता है। एक ही परिवार के पांच लोग हाल के दिनों में महाराष्ट्र से लौटे थे।

    08:02 (IST)29 Mar 2020
    कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

    अपनी विदेशी यात्रा की जानकारी छिपाने के आरोप में एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। मामले में गौतम बुद्ध नगर के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने बताया कि उस शख्स की कंपनी के 13 कर्मचारियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

    07:43 (IST)29 Mar 2020
    मेरठ में पांच नए मामलों की पुष्टि, महाराष्ट्र से लौटा था परिवार

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने रविवार (29 मार्च, 2020) एक ट्वीट के जरिए बताया कि मेरठ में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें एक शख्स और उसके परिवार के चार अन्य सदस्य हाल में महाराष्ट्र के अमरावती से लौटे थे।

    07:27 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस: पेटीएम का 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य

    डिजिटल भुगतान से संबंधित कंपनी पेटीएम ने शनिवार को कहा कि उसका ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स) में 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य है। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि पेटीएम का वालेट, यूपीआई और पेटीएम बैंक डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके पेटीएम के जरिए दिए गए हर योगदान या अन्य किसी भी भुगतान के लिए कंपनी अतिरिक्त 10 रुपए का योगदान देगी। पेटीएम अध्यक्ष मधुर देवड़ा ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए उठाए गए सभी राहत कदमों में सरकार की मदद करके अपना कर्तव्य पूरा करना हमारे लिए सम्मान की बात है। हम उम्मीद करते हैं कि लोग खुलकर पीएम केयर्स के लिए दान देंगे और जिंदागियां बचाएंगे।’’

    06:21 (IST)29 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सेना की स्ट्राइक 1 कोर ने बढ़ाई सैनिकों की छुट्टियां

    कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत मथुरा स्थित सेना की स्ट्राइक 1 कोर ने अवकाश पर गए अपने सभी सैनिकों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। कोर ने अपने सैनिकों को सूचित किया है कि वे इस समय जहां कहीं भी हैं, वहीं रहें। इसके अलावा जो सैनिक यह संदेश मिलने से पहले ही वापस आ गए हैं, उन सभी को 14 दिन के लिए पृथक कर दिया गया है। यह जानकारी कोर के सैन्य प्रवक्ता कर्नल विनोद पिल्लई ने दी। पिल्लई ने फोन पर बताया कि सरकार के आदेश के अनुरूप कोर मुख्यालय में आम सरकारी कामकाज बंद कर दिया गया है ंिकतु आवश्यक सेवाओं को जारी रखने के लिए जो अधिकारी एवं सैनिक कार्यालय पहुंच रहे हैं, संक्रमण से उनके बचाव के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं।

    05:49 (IST)29 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: हुबेई प्रांत से निकलने की कोशिश कर रहे लोगों को रोकने पर चीन में संघर्ष

    चीन के हुबेई प्रांत में लॉकडाउन (बंद) समाप्त होने के बाद कई लोगों को पुल पार कर पड़ोसी राज्य जिआंगशी जाने से रोका गया जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के वाहनों पर हमला कर दिया। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पांच करोड़ 60 लाख से अधिक जनसंख्या वाले हुबेई प्रांत में 23 जनवरी से बंद लागू कर दिया गया था। चीनी सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो में हुबेई और जिआंगशी प्रांत को जोड़ने वाले पुल पर दोनों प्रांतों की पुलिस में अप्रत्याशित रूप से संघर्ष होता दिख रहा है।

    05:22 (IST)29 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: वाराणसी में एक और रोगी में संक्रमण की पुष्टि

    वाराणसी जनपद में एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ वाराणसी में संक्रमितों की संख्या दो हो गई है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एक बयान जारी कर बताया कि व्यक्ति (30) संयुक्त अरब अमीरात में एक कॉल सेंटर में नौकरी करता था और 20 मार्च को शारजाह से वाराणसी आया। तब से यह घर में पूरी तरह पृथक था। उन्होंने बताया कि इस दौरान उसकी पत्नी को प्रसव के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया लेकिन वह वहां भी नहीं गया। बयान में कहा गया कि 27 मार्च को गले में खराश की शिकायत पर व्यक्ति दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल गया जहां उसका जांच के लिए नमूना लिया गया। 28 मार्च को जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। वक्ति के परिवार में पत्नी बच्चे के अलावा माता-पिता भाई-भाभी है। सभी को घर में पृथक किया गया है और जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं।

    22:34 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: क्वारंटाइन सेंटर पर तैनात बीएसएफ अफसर भी संक्रमित

    मध्य प्रदेश के टेकनपुर में बीएसएफ क्वारंटाइन सेंटर पर तैनात सुपरवाइजरी ऑफिसर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उसने 15-19 मार्च के बीच चार बैठकों में हिस्सा लिया था, जिसमें वह एडीजी, आईजी रैंक के अधिकारियों से मिला था। 15 दिन पहले उसकी पत्नी ब्रिटेन से लौटी थी। बीएसएफ के मुताबिक, सभी अफसरों और उसकी पत्नी को क्वारंटाइन में रखा गया है।

    22:16 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: पीएम मोदी ने देशवासियों से की दान की अपील, सबसे पहले आगे आए अक्की!

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि वे पीएम-केयर्स फंड में कोरोना से लड़ाई के लिए आर्थिक मदद दें। पीएम की इस अपील के कुछ ही देर बाद देश की कई हस्तियां कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार का साथ देने के लिए आगे आ गईं। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने इसमें 25 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है।

    अक्की ने कहा- यह ऐसा वक्त है, जब हमारे देश के लोगों के जीवन की जिंदगियों का सवाल है और हमें वह सब कुछ करना होगा, जिसकी जरूरत है। मैं अपनी बचत से 25 करोड़ रुपए पीएम-केयर्स फंड में देने का वचन देता हूं। चलिए जानें बचाते हैं। जान हैं, तो जहान है। बता दें कि देश में शुक्रवार से अब तक कोरोना वायरस के 149 नए केस सामने आए हैं। इनमें दो मौतें भी शामिल हैं। हालांकि, कुल केस 918 हैं।

    22:08 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बीसीसीसीआई ने दिया 51 करोड़ का दान

    BCCI donates Rs 51 crore to Prime Minister's Relief Fund for disaster management in wake of COVID-19 pandemic

    20:57 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: तेलंगाना में गई पहली जान, 6 नए केस भी आए सामने

    तेलंगाना में शनिवार को कोरोनावायरस के चलते सूबे में पहली जान चली गई, जबकि आज ही राज्य में छह नए पॉजिटिव केस सामने आए। अब राज्य में कोरोना के केस बढ़कर 65 हो गए हैं।

    20:54 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मजबूरी में चला रहे हैं बसें- यूपी डिप्टी सीएम

    यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि हम बस नहीं चलाना चाहते हैं, पर यह काम हमें मजबूरी में करना पड़ रहा है। जो जहां हैं, वे वहीं रहें। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें और भोजन आदि किसी भी चीज के लिए वे फोन कर सकते हैं।

    20:53 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: केरल में रहने वाले उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए हेल्पलाइन

    लॉकडाउन के चलते केरल में फंसे यू.पी. के लोग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा साझा किए गए निम्नलिख्त टेलीफ़ोन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं:6386725278 (मिनिस्ती एस)7017312002 (अविनाश पांडे)9997197491 (अमिताभ के. श्रीवास्तव)9936619394 (एस. बी. सिंह)9415385983 (नवीन सिंह)9412194347 (राकेश चंद्र)

    20:36 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 13 कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण की आशंका, नोएडा की कंपनी पर केस

    कोरोना संकट के बीच शनिवार को नोएडा की एक कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई, जिनके स्टाफ में 13 लोग कोविड-19 से संक्रमित होने की आशंका है। इन संदिग्धों में एक विदेशी भी शामिल है।

    20:31 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: आनंद विहार बस अड्डे पर गांव-घर लौटने को ऐसे जुटे भारी संख्या में मजदूर
    20:17 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: छत्तीसगढ़ में 21 साल का युवक मिला कोरोना पॉजिटिव

    छत्तीसगढ़ में 21 साल का युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वह हाल ही में ब्रिटेन से लौटा था। अब सूबे में इस ताजा के साथ कोरोना के मामले सात हो गए हैं।

    20:14 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: म.प्र में केस बढ़कर हुए 34

    मध्य प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है, जिसमें बीएसएफ का एक जवान भी शामिल है। वह पॉजिटिव पाया गया है।

    20:10 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन के बीच अगर गई पुलिस वाले की जान तब राज्य सरकार देगी 25 लाख का मुआवजा

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को कहा है- अगर लॉक डाउन के बीच ड्यूटी के दौरान किसी पुलिस वाले की जान गई, तब उनके परिजन को 25 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।  

    19:46 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मजबूरी में चला रहे बसें- यूपी डिप्टी सीएम

    यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि हम बस नहीं चलाना चाहते हैं, पर यह काम हमें मजबूरी में करना पड़ रहा है। जो जहां हैं, वे वहीं रहें। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें और भोजन आदि किसी भी चीज के लिए वे फोन कर सकते हैं।

    19:33 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: रेलवे ने गैर वातानुकूलित डिब्बों में पृथक वार्ड का प्रारूप बनाया

    रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए गैर वातानुकूलित ट्रेन कोचों को पृथक वार्ड का रूप दिया है। रेलवे ने शनिवार को बताया कि अगले कुछ दिनों में अमल में लाई जा सकने वाली अच्छी पहलों को अंतिम रूप देने के बाद प्रत्येक रेलवे मंडल हर हफ्ते 10 डिब्बों के एक रेक का निर्माण करेगा। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा, “ उसके बाद हम आतंरिक इलाकों या जिस भी क्षेत्र को कोच की जरूरत होगी, वहां सेवा देंगे।” इस प्रारूप का निर्माण हरियाणा के यमुनानगर स्थित उत्तर रेलवे की जगाधारी कार्यशाला में किया गया।

    19:09 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 1 माह की सैलरी देंगे सभी बीजेपी सांसद, विधायक

    भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है- सभी बीजेपी सांसद और विधायक अपनी एक महीने की सैलरी केंद्रीय राहत कोष में दान करेंगे, ताकि कोविड-19 के खिलाफ जंग जीती जा सके।

    18:56 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत में 28 मार्च शाम तक कोरोना से 19 मौतें

    देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 918 हो गए हैं। इनमें विदेशी भी शामिल हैं। कुल मामलों में 80 ऐसे हैं, जो ठीक हो गए हैं, डिस्चार्ज कर दिए गए हैं या फिर अपने राज्यों में पहुंच चुके हैं। शाम साढ़े छह बजे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, भारत में कोरोना से फिलहाल 19 मौतें हुई हैं।

    17:54 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: घर जाने की राह देख रहे मजदूर, कौशांबी बस डिपो पर दिखा कुछ ऐसा हाल

    17:04 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ...तो लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा: नीतीश

    कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से काम बंद हो जाने पर, दूसरे राज्यों से अपने मूल प्रदेश लौट रहे मजदूरों और अन्य गरीब लोगों को बसों से भेजे जाने को एक गलत कदम बताते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि यह कदम लॉकडाउन को पूरी तरह असफल कर देगा। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विग्यप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा है कि विशेष बसों से लोगों को भेजना एक गलत कदम है।

    17:01 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना की दवा को WHO डकी परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा बनेगा भारत?

    कोरोना वायरस के उपचार की दवा विकसित करने के लिये भारत, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ दुनिया के तमाम देशों की साझेदारी वाली परीक्षण प्रक्रिया में अपनी भागीदारी कर सकता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की महामारी एवं संक्रामक रोग इकाई के प्रमुख डा. रमन आर गंगाखेडकर ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि परीक्षण के फलस्वरूप नयी दवाओं की खोज हो सकेगी।

    16:47 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: एक दिन बढ़े 149 केस

    देश में शुक्रवार से अब तक कोरोना वायरस के 149 नए केस सामने आए हैं। इनमें दो मौतें भी शामिल हैं। हालांकि, कुल पॉजिटिव केस 873 हैं। शनिवार शाम चार बजे स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी गई।

    16:07 (IST)28 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: नोएडा में किराएदारों को राहत, डीएम ने दिया ये निर्देश

    नोएडा में किराएदारों के लिए राहत भरी खबर है। गौतमबुद्ध नगर जिला के डीएम ने सभी मकानमालिकों को निर्देश दिया है कि वे किराएदारों और मजदूरों से किराया फिलहाल न लें।

    15:16 (IST)28 Mar 2020
    पांच मिनट में हो सकेगी कोरोना वायरस की जांच, नई किट से होगा ये संभव

    अमेरिका की एक प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस का एक ऐसा जांच किट ईजाद किया है जो महज पांच मिनट में बता सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है। एबॉट लेबोरेटरीज ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने जल्द से जल्द, अगले हफ्ते तक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को इसे मुहैया कराने के लिए इसे आपात मंजूरी दी है। कंपनी ने शुक्रवार को प्रेस को जारी किए एक बयान में कहा कि अणु संबंधी तकनीक पर आधारित इस जांच में, अगर कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो इसका पता भी 13 मिनट में लग जाएगा।

    15:07 (IST)28 Mar 2020
    आईएमएफ का दावा- 2009 से भी बुरी होगी कोरोना के चलते वैश्विक मंदी

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया विनाशकारी प्रभाव का सामना कर रही है और स्पष्ट रूप से आर्थिक मंदी की गिरफ्त में आ गई है। हालांकि, आईएमएफ ने अगले साल सुधार का अनुमान जताया। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हमने 2020 और 2021 के लिए वृद्धि की संभावनाओं का फिर से मूल्यांकन किया है। अब यह स्पष्ट है कि हम मंदी की गिरफ्त में हैं, जो 2009 जितनी या उससे भी बुरी होगी। हमें 2021 में सुधार की उम्मीद है।’जॉर्जीवा आईएमएफ के संचालनक मंडल अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय समिति की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रही थीं। कुल 189 सदस्यों वाले इस निकाय ने कोविड-19 की चुनौती पर चर्चा की।

    14:26 (IST)28 Mar 2020
    पुलिस पर हमला करने के आरोप में 15 के खिलाफ केस दर्ज

    संभल के एक गांव में एक दुकान पर लोगों को इकट्ठा होने से मना करने पर पुलिस के सिपाहियों के साथ कथित तौर पर मारपीट करने का मामला सामने आया है, जिसमे एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है। इस संबंध में 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बहजोई के कोतवाल रविन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि शुक्रवार को क्षेत्र के चितनपुर गांव में लॉकडाउन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए दो सिपाही विनय कुमार और आदेश कुमार ड्यूटी पर तैनात थे। एक दुकान पर भीड़ जुटी देख सिपाहियों ने लोगों को इकट्ठा होने से मना किया। सिंह के अनुसार, कुछ लोगों ने इसका विरोध किया जिसके बाद उनके और सिपाहियों के बीच कहा सुनी हो गई। इस बीच, ग्रामीणों ने सिपाहियों पर कथित तौर पर हमला कर दिया जिसमे एक सिपाही विनय कुमार घायल हो गया।

    13:12 (IST)28 Mar 2020
    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की लोगों से अपील- सभी को मिलेगा खाना, घरों से बाहर ना निकलें

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पलायन कर रहे लोगों से अपील की है सरकार ने उनके खाने-पीने का पूरा इंतजाम किया है। ऐसे में वह बाहर ना निकलें। मनीष सिसोदिया ने आईपी एक्सटेंशन में सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल का भी जायजा लिया। दरअसल इस स्कूल को सरकार ने टेंपोरेरी नाइट शेल्टर में शिफ्ट कर दिया है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि राजधानी के 600 स्कूलों में बेघरों को खाना और रहने की सुविधा मुहैया करायी जा रही है।

    13:05 (IST)28 Mar 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण में आयी तेजी, 24 घंटे में 149 नए मामले सामने आए

    देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 149 नए मामले सामने आए हैं। लॉकडाउन के चलते गरीब मजदूरों पर संकट आ गया है। लॉकडाउन के कारण इन मजदूरों की आजीविका बंद हो गई है और कई के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह लॉकडाउन के दौरान अपना गुजारा कर सकें।

    12:53 (IST)28 Mar 2020
    महाराष्ट्र में छह और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल मामले 159 हुए

    महाराष्ट्र में छह और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या अब 159 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि कोविड-19 के छह नये मरीजों में से पांच मुंबई से और एक नागपुर से है। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में 28 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

    12:22 (IST)28 Mar 2020
    नवरात्र में घर पर रहकर ही पूजा करें : हेमामालिनी

    फिल्म अभिनेत्री और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने नवरात्र पर लोगों को ‘‘सोशल डिस्टेंंिसग’’ का पालन करने और घर में रह कर ही पूजा-पाठ करने की सलाह दी है। उन्होंने शुक्रवार को जारी किए एक वीडियो में दुनिया भर में तेजी से फैल रही कोरोना वायरस महामारी की भयावहता का जिक्र करते हुए सभी घर्मों के लोगों से घरों में रह कर ही खुद की और अपनों की जान बचाने की सलाह दी है। इन दिनों फैल रहे कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव को लेकर चिंतित हेमामालिनी ऑडियो-वीडियो एवं सोशल मीडिया संदेशों के माध्यम से अपने निर्वाचन क्षेत्र के नागरिकों से जुड़ी हैं और लगभग हर दिन एक संदेश भेज रही हैं।

    12:11 (IST)28 Mar 2020
    फ्रांस में 32 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 886 हो गए हैं। 67 लोग अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो गए हैं और 19 लोगों की इस माहमारी से मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक फ्रांस में अब तक इस बीमारी से 1,995 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को फ्रांस में 299 लोगों की मौत हो गई। फ्रांस में कोरोना वायरस से देश में 32,964 लोग संक्रमित हैं। हालांकि यह संख्या काफी ज्यादा हो सकती है कि क्योंकि जांच अभी उन्हीं लोगों की हो रही है जिनमें इससे संक्रमित होने का काफी खतरा है।

    12:10 (IST)28 Mar 2020
    नागालैंड में 2500 लोग आइसोलेट किए गए

    नगालैंड में देश के विभिन्न हिस्सों से हाल ही में 2,500 से अधिक लोग लौटे हैं और उन्हें घर में पृथक रखा गया है। राज्य में अभी तक कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है। सरकार के प्रवक्ता और योजना एवं समन्वय मंत्री नेइबा क्रोनू ने कहा कि जांच के लिए भेजे गए 17 नमूनों में से 13 संक्रमित नहीं पाए गए और बाकी की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने शुक्रवार की शाम को बताया कि हाल में राज्य लौटे छात्रों समेत कुल 2,719 लोगों ने अपनी-अपनी जिला निगरानी टीमों से संपर्क किया और उन्हें कुछ समय के लिए घर में पृथक कर दिया गया है।

    12:09 (IST)28 Mar 2020
    रिक्शे पर पश्चिम बंगाल के लिए निकले मजदूर, पुलिस ने रोका

    ऐसे में बड़ी संख्या में मजदूर अपने-अपने घरों के लिए निकल लिए हैं। हैरानी की बात ये है कि ये मजदूर पैदल ही घर जा रहे हैं। वहीं पश्चिम बंगाल के दो मजदूर तो रिक्शा से पश्चिम बंगाल के लिए निकल गए। हालांकि पुलिस ने उन्हें रोक दिया और बताया कि उन्हें बस से ले जाया जाएगा। मजदूरों ने बताया कि उन्हें रिक्शा से पश्चिम बंगाल पहुंचने में 7 दिन लगेंगे।

    10:15 (IST)28 Mar 2020
    गुजरात में 6 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 50 के पार

    गुजरात के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की मुख्य सचिव जयंती रवि ने बताया है कि राज्य में कोरोना वायरस के 6 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है।

    09:58 (IST)28 Mar 2020
    अमृतसर सब्जी मंडी को पांच घंटे खोलने की मांग

    पंजाब सरकार ने अमृतसर सब्जी मंडी को सुबह 4 बजे से 7 बजे तक खोलने की अनुमति दी है ताकि लोग अपनी जरूरत का सामान यहां से ले सकें। हालांकि अमृतसर सब्जी मंडी एसोसिएशन के सदस्यों ने सरकार से अपील की है कि सब्जी मंडी को पांच घंटे खोलने की अनुमति दे। एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि इससे एक ही वक्त पर लोगों की कम भीड़ लगेगी।

    09:28 (IST)28 Mar 2020
    मजदूरों का पलायन जारी

    गाजियाबाद में बड़ी संख्या में मजदूर अपने घरों की तरफ रवाना हुए

    ani

    09:13 (IST)28 Mar 2020
    वेंटिलेटर की खरीद के लिए सरकार ने पीएसयू कंपनियों को सौंपी जिम्मेदारी

    एक पीएसयू को सरकार ने 10 हजार वेंटिलेटर बनाने का ऑर्डर दिया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को एक से दो महीने में 30 हजार अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने के लिए कहा गया है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, "हमारी अपील पर लगभग 1.4 लाख कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन दिया है।"

    08:00 (IST)28 Mar 2020
    लॉकडाउन के चलते मजदूरों का बड़ी संख्या में पलायन जारी, दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर जुटी भारी भीड़

    लॉकडाउन के चलते देश के बड़े-बड़े शहरों से मजदूरों का बड़ी संख्या में अपने घरों की तरफ पलायन जारी है। दरअसल लॉकडाउन के चलते गरीब मजदूरों के खाने के लाले पड़ गए हैं। ऐसे में मजदूर पैदल ही अपने घरों की तरफ निकल गए हैं। मजदूरों के पलायन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। दरअसल एक जनहित याचिका दाखिल कर इस मामले में दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई है। कोर्ट से मांग की गई है कि पलायन कर रहे मजदूरों को शेल्टर होम में रखकर उन्हें सभी सुविधाएं दी जाएं।

    07:44 (IST)28 Mar 2020
    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पाए गए कोरोना वायरस से पॉजिटिव

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और उनके स्वास्थ्य सचिव भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद वे आइसोलेशन में चले गए। इसी बीच, पाकिस्तान में कुल 1300 केसों की पुष्टि वहां की सरकार के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने की है। इटली में इसी दौरान एक दिन में लगभग एक हजार मौतें हो गईं, जो कि एक दिन में कोरोना के कारण जान जाने का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 

    23:23 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: नोएडा में घर-घर मिलेगी दवा, सब्जी व अन्य जरूरी सामान?

    कोरोना संकट के बीच शुक्रवार को यूपी में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया- नोएडा प्राधिकरण द्वारा क्षेत्र में सबसे मुख्य कार्य शहर की सफाई और सैनिटाइजेशन का किया जा रहा है। 260 लोगों को दरवाजे पर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति दी गई। 85 दवा की दुकानों और ग्रोसरी दुकानों की सूची बनाई है जो घर पर ही डिलीवरी करेंगे।

    23:23 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: नोएडा में घर-घर मिलेगी दवा, सब्जी व अन्य जरूरी सामान?

    कोरोना संकट के बीच शुक्रवार को यूपी में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया- नोएडा प्राधिकरण द्वारा क्षेत्र में सबसे मुख्य कार्य शहर की सफाई और सैनिटाइजेशन का किया जा रहा है। 260 लोगों को दरवाजे पर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति दी गई। 85 दवा की दुकानों और ग्रोसरी दुकानों की सूची बनाई है जो घर पर ही डिलीवरी करेंगे।

    23:21 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जो जहां है, वहीं रहे- उद्धव ठाकरे

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा- हमने कुछ लोगों दूध के टैंकरों में छिपकर अपने गृह राज्य जाते पकड़ा है। कई मुख्यमंत्रियों ने मुझसे गुजारिश की है मैं उनके सूबों के लोगों का ख्याल रखूं। मेरी गुजारिश है कि जो जहां है, वहीं रहे। हम उन सभी का ध्यान रखेंगे।

    23:14 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जो जहां है, वहीं रहे- उद्धव ठाकरे

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा- हमने कुछ लोगों दूध के टैंकरों में छिपकर अपने गृह राज्य जाते पकड़ा है। कई मुख्यमंत्रियों ने मुझसे गुजारिश की है मैं उनके सूबों के लोगों का ख्याल रखूं। मेरी गुजारिश है कि जो जहां है, वहीं रहे। हम उन सभी का ध्यान रखेंगे।

    23:14 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जो जहां है, वहीं रहे- उद्धव ठाकरे

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा- हमने कुछ लोगों दूध के टैंकरों में छिपकर अपने गृह राज्य जाते पकड़ा है। कई मुख्यमंत्रियों ने मुझसे गुजारिश की है मैं उनके सूबों के लोगों का ख्याल रखूं। मेरी गुजारिश है कि जो जहां है, वहीं रहे। हम उन सभी का ध्यान रखेंगे।

    22:44 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: साधन न मिला तो पैदल ही घरों को चल दिए लोग
    22:33 (IST)27 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: पाक का कैसा है हाल?

    पाकिस्तान में शुक्रवार तक कोरोना वायरस के 1300 मामले पाए गए। इनमें 441 सिंध, 427 पंजाब प्रांत, 131 बलूचिस्तान में मिले। प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया- अब तक नौ लोगों की जान गई है, जबकि 23 की तबीयत सही हो गई है।

    Next Stories
    1 कोरोना से जंग में गरीबों को ‘मोदी किट’ बांटेगी बीजेपी, 5 किलो आटा, 2 किलो चावल, एक किलो दाल देगी, मसाला, तेल साबुन भी
    2 जंगलों-पहाड़ों को लांघते पैदल चले 200 KM,65 घंटों में सिर्फ बिस्कुट और एक बार खाना खाया, 12 लोगों की दर्दनाक दास्तां
    3 ‘डैडी बचाओ, डैडी बचाओ’,चार साल की बेटी को याद कर रो पड़े सेवादार, पत्नी, बेटी और पिता को गंवाकर बोले- ‘काबुल छोड़ने का अब वक्त आ गया’