ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत दुनिया का सबसे अच्छा वैक्सीन उत्पादक, अपने संसाधनों को पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल करे, अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ का सुझाव

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा है कि आगामी अगस्त से दिसंबर यानी कि 5 महीने के बीच देश के पास 216 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार हो जाएंगे। 

जम्मू के एक अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगवाती युवती।

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच वैक्सीन की कमी का मुद्दा अब भी केंद्र सरकार के लिए परेशानी का सबब है। इस बीच अमेरिका को कोरोना संकट पर जीत दिलाने वाले महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौची ने इसे लेकर बयान दिया है। उन्होंने न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा, “भारत दुनिया में सबसे बड़ा नहीं तो सबसे अच्छा वैक्सीन उत्पादक है, आपको अपने लोगों के लिए उन संसाधनों का पूरी क्षमता से इस्तेमाल करना होगा।”

फौची ने कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच अंतर बढ़ाने के फैसले को सही ठहराते हुए कहा, “जब वैक्सीन की कमी है तो ज़्यादा लोगों को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज़ मिले इसके लिए पहली और दूसरी डोज़ के बीच की अवधि को बढ़ाना उचित अप्रोच है। इस देरी से वैक्सीन की प्रभावशीलता पर नकारात्मक असर होने की संभावना नहीं है।”

इससे पहले अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने ऐलान किया है कि जो लोग कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन के पूरे डोज लगवा चुके हैं, उन्हें हर जगह मास्क पहनने की जरूरत नहीं है और न ही उनके लिए हर वक्त सोशल डिस्टेंसिंग मानने की अनिवार्यता है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने गुरुवार को जारी किए गए निर्देशों में बताया कि कुछ संवेदनशील जगहों पर लोगों को अब भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। खासकर किसी स्वास्थ्य केंद्र परिसर या भीड़ वाली परिवहन सेवाओं में, लेकिन बाकी जगहों पर लोग बिना नियमों को माने भी जा सकते हैं। अमेरिकी अफसरों ने यह फैसला वैक्सीन लगवा चुके लोगों के संक्रमित होने या संक्रमण फैलाने के बेहद कम मामलों को देखते हुए लिया है।

दूसरी तरफ भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। लेकिन इस बीच राहत की खबर है कि अगले सप्ताह से भारत में भी रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक मिलने लगेगी। वहीं नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा है कि आगामी अगस्त से दिसंबर यानी कि 5 महीने के बीच देश के पास 216 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार हो जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि इस साल के अक्टूबर तक भारत में ही इसका उत्पादन भी होने लगेगा।

Live Blog

Highlights

    10:50 (IST)14 May 2021
    भारत में लगातार 15-20 लाख लोगों की टेस्टिंग

    देश में गुरुवार को 18 लाख 75 हजार 515 कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आई। अब तक 31.13 करोड़ सैम्पल्स की जांच की जा चुकी है। सबसे ज्यादा 4.40 करोड़ टेस्टिंग उत्तर प्रदेश में की गई है। 3 करोड़ जांचों के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है।

    10:11 (IST)14 May 2021
    भारत के 12 राज्यों में 1 लाख से ज्यादा सक्रिय केस

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को कहा कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 8 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 16 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से भी कम सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है।

    10:02 (IST)14 May 2021
    भारत में कोरोना के 3.43 लाख नए केस, 4000 नई मौतें

    भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,43,144 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,40,46,809 हो गई है। 4,000 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,62,317 हो गई है। 3,44,776 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,00,79,599 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,04,893 है।

    09:23 (IST)14 May 2021
    वैक्सीन देने के लिए सारे संसाधन इस्तेमाल करे भारतः डॉक्टर फौची

    अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फौची ने भारत में कोरोना संक्रमण को लेकर इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने कहा कि जब भारत में वैक्सीन की कमी है तो ज़्यादा लोगों को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज़ मिले इसके लिए पहली और दूसरी डोज़ के बीच की अवधि को बढ़ाना उचित अप्रोच है। इस देरी से वैक्सीन की प्रभावशीलता पर नकारात्मक असर होने की संभावना नहीं है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा नहीं तो सबसे अच्छा वैक्सीन उत्पादक है, आपको अपने लोगों के लिए उन संसाधनों का इस्तेमाल करना होगा।

    08:43 (IST)14 May 2021
    बिहारः कोरोना के 7752 नए मामले, 90 की मौत

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 90 और व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि इस संक्रमण के 7752 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में सोलह, गया एवं पश्चिम चंपारण में दस-दस, मधुबनी में सात, नालंदा में छह, मुजफ्फरपुर में पांच, नवादा एवं सीतामढ़ी में चार-चार, भोजपुर, दरभंगा, मधेपुरा, समस्तीपुर एवं सारण में तीन-तीन, औरंगाबाद, पूर्वी चंपारण एवं सिवान में दो-दो तथा अररिया, गोपालगंज, जहानाबाद, कटिहार, लखीसराय, सहरसा एवं शिवहर में एक-एक मरीज की मौत हो गयी। प्रदेश में इस रोग से मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को बढकर 3593 हो गयी ।

    08:10 (IST)14 May 2021
    छत्तीसगढ़ः राज्य सरकार का फैसला, कोरोना से माता-पिता खोने वाले बच्चों का उठाएगी खर्च

    छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने तथा उन्हें छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। यह योजना इस वित्त वर्ष से लागू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि ऐसे बच्चे, जिन्होंने अपने माता-पिता को इस वित्त वर्ष के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के कारण खो दिया है, की पढ़ाई का पूरा खर्च अब छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी। साथ ही पहली से आठवीं तक के ऐसे बच्चों को पांच सौ रुपए प्रतिमाह और नवमीं से 12 वीं तक के बच्चों को एक हजार रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति भी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। सरकारी अथवा निजी किसी भी स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चे इस छात्रवत्ति के लिए पात्र होंगे।

    07:24 (IST)14 May 2021
    महाराष्ट्र-बिहार में फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन

    भारत में रोजाना यहां हजारों की संख्या में मौतें ही रही हैं, वहीं लाखों लोग रोज संक्रमित पाये जा रहे हैं। इसको देखते हुए देश के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया है। अब 1 जून की सुबह 7 बजे तक पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं पर दी गई छूट पहले की तरह मिलती रहेगी। बिहार सरकार ने भी 25 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है।

    05:02 (IST)14 May 2021
    छत्तीसगढ़ में 9121 और लोगों में हुई कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

    छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 9121 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या अब बढ़कर 8,92,331 हो गई है।  राज्य में बृहस्पतिवार को 1455 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जबकि 10,819 लोगों ने घरों में पृथक-वास पूर्ण किया है। राज्य में इस दौरान कोरोना वायरस के 195 मरीजों की मौत हुई है।

    04:37 (IST)14 May 2021
    कर्नाटक में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन

    देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। लगातार दूसरे दिन 4 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। कोविड से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी से दहशत का माहौल है। लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की वजह से देश भर के अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत जारी है। सैकड़ों लोग बिना इलाज के ही दम तोड़ रहे हैं। यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश समेत ज्यादातर राज्यों में तमाम पाबंदियां लागू हैं।इसके बावजूद देश में रोजाना कोरोना के साढ़े तीन लाख से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 4,126 की जान चली गई है।

    03:49 (IST)14 May 2021
    गुजरात में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण तीन दिनों के लिए रोका गया

    केंद्र सरकार द्वारा कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ाने के साथ ही गुजरात में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण 14 मई से तीन दिनों के लिए रोक दिया गया है। भारत सरकार ने एक सरकारी पैनल की सलाह पर कोविशील्ड टीके की दो खुराक लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला लिया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि यह ‘‘विज्ञान आधारित फैसला है’’ और इस विश्वास के साथ लिया गया है कि इससे कोई अतिरिक्त खतरा नहीं होगा।

    03:30 (IST)14 May 2021
    प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ एस के भंडारी का कोविड-19 के कारण निधन

    सर गंगा राम अस्पताल में लंबे समय से कार्यरत और प्रसिद्ध प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. एस. के. भंडारी का बृहस्पतिवार को कोविड-19 के कारण निधन हो गया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। डॉ. भंडारी की उम्र 86 वर्ष थी। उन्हें दो हफ्ते पहले हृदय रोग से जुड़ी बीमारियों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन वह कोविड-19 से संक्रमित पाई गईं। यह जानकारी सर गंगा राम अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. डी. एस. राणा ने दी। उन्होंने बताया कि डॉ. भंडारी को कोविड-19 की दोनों खुराक लग चुकी थी।

    02:34 (IST)14 May 2021
    सरकार ने किया आगाह: कोरोना वायरस फिर से उभर सकता है, तैयारी करने की जरूरत 

    ऐसे में जब भारत कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है, सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि वायरस फिर से उभर सकता है और इसलिए राज्यों के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर पर तैयारी की जानी चाहिए, बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की जरूरत है, जबकि पाबंदियां और उचित व्यवहार का अनुपालन होना चाहिए।नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने इन आरोपों को खारिज किया कि सरकार दूसरी लहर की तीव्रता से अनजान थी। उन्होंने कहा कि हम इस मंच से बार-बार चेतावनी देते रहे कि कोविड-19 की दूसरी लहर आएगी।  उन्होंने कहा, यह कहा गया था कि सीरो-पॉजिटिविटी 20 प्रतिशत है, 80 प्रतिशत आबादी अभी भी जोखिम में है और यह वायरस कहीं गया नहीं है और अन्य देशों में भी इसका फिर से उभरना देखा जा रहा है। 

    23:14 (IST)13 May 2021
    कोरोना वायरस से संक्रमित मणिपुर भाजपा के अध्यक्ष का निधन

    कोरोना वायरस से संक्रमित मणिपुर भाजपा के अध्यक्ष एस टिकेन्द्र सिंह का बृहस्पतिवार शाम इम्फाल के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। वह 27 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने उनके निधन की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ''मणिपुर भाजपा के अध्यक्ष प्रोफेसर एस टिकेन सिंह का थोड़ी देर पहले निधन हो गया है। हमने मणिपुर में भाजपा का कद्दावर नेता खो दिया, जिसने अपना जीवन जनता और पार्टी की सेवा में समर्पित कर दिया। शोकाकुल परिवार के प्रति संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले।''

    22:22 (IST)13 May 2021
    कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 35,297 नए मामले आए सामने

    कर्नाटक में बृहस्पितवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 35,297 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 20,88,488 हो गई जबकि 344 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 20,712 तक पहुंच गई है।  स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि बृहस्पतिवार को 34,057 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 14,74,678 हो गई है। राज्य में उपचाराधीन रोगियों की कुल संख्या 5,93,078 है।

    21:35 (IST)13 May 2021
    झारखंड में 14 मई से 18 लोगों के लिए टीकाकरण

    झारखंड में 14 मई अर्थात शुक्रवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण की शुरुआत होगी। सरकार ने टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है।  18 से 44 वर्ष के 30 हजार युवाओं ने अब तक वैक्सीन  के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। सभी जिलों में वैक्सीन की डोज भेज दी गई है।

    20:46 (IST)13 May 2021
    तेलंगाना में कोविड-19 के 4,693 नए मामले आए, 33 मौतें हुईं

    तेलंगाना में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 4,693 नए मामले आए, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5,16,404 हो गए, जबकि संक्रमण से 33 मौतें होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 2,867 हो गयी। एक सरकारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। राज्य में मंगलवार को 4,801 मामले आए थे, जबकि कल 4,723 मामले सामने आए थे। बुलेटिन में कहा गया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में सबसे अधिक 734 मामले आए, उसके बाद रंगारेड्डी में 296 और मेडचल मल्कजगिरी में 285 मामले आए।

    20:21 (IST)13 May 2021
    झारखंड में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में 97 लोगों की मौत

    झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 97 और लोगों की मौत हो गयी और 4362 नए मामले सामने आए। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 97 और संक्रमितों की मौत हो गयी जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4182 हो गई है। इसके अलावा राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 4362 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 3,01,257 हो गयी है।

    19:34 (IST)13 May 2021
    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 22,399 नए मामले, 89 की मौत

    आंध्र प्रदेश में पहली बार कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या दो लाख के पार चली गई। प्रदेश में बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे खत्म हुए 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से संक्रमित 22,399 नए मरीज मिले हैं।ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि इस अवधि में 18,638 मरीज कोविड-19 से उबरे हैं जबकि 89 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामले 13,66,785 हो गए हैं जबकि 11,56,666 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं वायरस के कारण 9,077 लोगों की जान जा चुकी है।

    19:09 (IST)13 May 2021
    जेल में बंद विधायक मुख्तार अंसारी की कोरोना रिपोर्ट 'निगेटिव' आई

    उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में बंद बसपा के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी बृहस्पतिवार को आई कोविड-19 जांच रिपोर्ट में संक्रमण मुक्त हो गए। बांदा जेल के अधीक्षक प्रमोद तिवारी ने बताया कि मुख्तार अंसारी पूरी तरह से स्वस्थ हैं और बृहस्पतिवार को एंटीजन जांच में उनकी कोरोना रिपोर्ट 'निगेटिव' आई है और आज उन्हें पृथक-वास बैरक से मूल बैरक नंबर-16 में भेज दिया गया है। 

    18:24 (IST)13 May 2021
    असम के सभी सदर अस्पतालों के पास होगा अपना ऑक्सीजन प्लांट: स्वास्थ्य मंत्री

    असम के स्वास्थ्य मंत्री केशब महंता ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के सभी सदर अस्पतालों के पास अगले एक महीने में अपना-अपना ऑक्सीजन प्लांट होगा। कोविड-19 स्थिति का जायजा लेने नलबाड़ी स्वाहिद मुकुंद काकती सदर अस्पताल पहुंचे मंत्री ने उक्त घोषणा की। पत्रकारों से बातचीत में महंता ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड के नमूनों की जांच की संख्या बढ़ाने और कम से कम एक लाख जांच प्रतिदिन करने का फैसला लिया है।

    18:00 (IST)13 May 2021
    कर्नाटक में कोविड-19 की वजह से 10वीं कक्षा की परीक्षाएं टाली गईं

    कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि 21 जून से शुरू होने वाली 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को राज्य में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि की वजह से टाल दिया गया है। मंत्री के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में उनके हवाले से कहा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही मरीजों, छात्रों एवं कई स्कूल एसोसिएशनों की चिंताओं की वजह से फैसला किया गया है।

    17:29 (IST)13 May 2021
    जेल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम की हालत स्थिर

    रोहतक स्थित पीजीआईएमएस अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की स्वास्थ्य जांच की और उसकी हालत को ''स्थिर'' बताया । राम रहीम को बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  पीजीआईएमएस की एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बृहस्पतिवार को बताया, ''डॉक्टरों के सात सदस्यीय बोर्ड ने उसकी जांच की। उसकी तबीयत स्थिर है।''पत्रकारों ने डॉक्टर से पूछा कि क्या कोविड जांच के लिये उसके नमूने लिये गए तो उन्होंने कहा कि डेरा प्रमुख को बुधवार शाम जब भर्ती कराया गया तब वह थोड़ा झिझक रहा था, लेकिन उसे बताया गया कि यह अनिवार्य है।

    16:48 (IST)13 May 2021
    ऑक्सीजन की जितनी जरूरत है हम उपलब्ध करवा रहे हैं: .यूपी सरकार

    उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा है कि हमने अपनी ऑक्सीजन सप्लाई 1000 मीट्रिक टन प्रतिदिन तक बढ़ा दी है। देश में किसी भी राज्य में इतनी ऑक्सीजन नहीं दी गई। हमें जितनी ऑक्सीजन की आवश्यकता है, हम उतनी ऑक्सीजन जनपदों को पहुंचा रहे हैं।

    16:18 (IST)13 May 2021
    देश में 12 राज्यों में एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले:स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 8 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 16 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से भी कम सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश में 24 राज्य शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां 15% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। 5-15% पॉजिटिविटी रेट 8 में है। 5% से कम पॉजिटिविटी रेट 4 में है।

    15:44 (IST)13 May 2021
    नोएडा की संस्था 1 रुपए में उपलब्ध कराएगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

    ऑक्सीजन की किल्लत के बीच नोएडा के चैलेंजर्स ग्रुप एवं वॉइस ऑफ स्लम ने अनूठी पहल की है।  संस्था कोविड 19 से जूझ रहे आर्थिक रूप से कमजोर एवं असहाय लोगों को मात्र एक रुपए की कीमत पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध कराएगी।  वॉइस ऑफ स्लम के संस्थापक देव प्रताप के मुताबिक अभी 50 कंसन्ट्रेटर मंगाए गए हैं, इसके अलावा विदेशों से और कंसन्ट्रेटर ऑर्डर किये जा चुके हैं। चैलेंजर्स ग्रुप के अध्यक्ष प्रिंस शर्मा ने बताया कि कंसन्ट्रेटर के लिए जरूरतमंद लोग संस्था कोChallengersgroupofficial@gmail.com, Info@voiceofslum.org ईमेल आईडी के माध्यम से संपर्क करना होगा। जिसमें दस्तावेजों के तौर पर पीड़ित का आधारकार्ड, ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल रिपोर्ट, कोरोना रिपोर्ट, चिकित्सक पर्चा और परिवार से किसी सदस्य का पहचान पत्र, मोबाइल नंबर प्रमाण के तौर प्रेषित करना होगा। दस्तावेजों के पुष्टिकरण के बाद उपकरण को मात्र एक रुपए में 10 से 15 दिनों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

    15:25 (IST)13 May 2021
    कोविड-19 के 72 प्रतिशत नये मामले 10 राज्यों में से

    हरियाणा और उत्तर प्रदेश उन 10 राज्यों में शामिल हैं जहां पिछले 24 घंटे में सामने आए 3,62,727 नये मामलों में से 72.42 प्रतिशत मामले दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान भी इन 10 राज्यों की सूची में शामिल हैं।  महाराष्ट्र से एक दिन में 46,781 नये मामले सामने आए हैं। इसके बाद केरल में 43,529 जबकि कर्नाटक में 39,998 नये मामले दर्ज किए गए। भारत में 37,10,525 मरीज उपचाराधीन हैं और यह देश में संक्रमण के कुल मामलों का 15.65 प्रतिशत है। भारत के कुल उपचाराधीन मामलों में 79.67 प्रतिशत मरीज कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और हरियाणा में हैं।

    15:12 (IST)13 May 2021
    मुख्यमंत्री ठाकरे टीकाकरण के लिए मीडिया कर्मियों को अग्रिम मोर्च के कर्मियों में शामिल करें : मुंडे

    महाराष्ट्र के मंत्री धनंजय मुंडे ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री मंत्री उद्धव ठाकरे से अपील की कि वह पत्रकारों और अन्य मीडिया प्रतिनिधियों को अग्रिम मोर्चे के कर्मियों की श्रेणी में श्रेणीबद्ध करें ताकि कोविड-19 टीकाकारण में उन्हें प्राथिमिता मिल सके। राज्य के समाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि मीडिया कर्मी अपने जीवन को खतरे में डाल कर लोगों के बीच हालात को लेकर जागरूकता पैदा कर रहे हैं। मुंडे ने मुख्यमंत्री ठाकरे को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ पत्रकारों और मीडिया चैनल के प्रतिनिधि अपनी जान खतरे में डालकर लोगों को जागरूक करने के लिए रिर्पोटिंग का काम कर रहे हैं। मैंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि सभी मीडिया कर्मियों को अग्रिम मोर्च के कर्मी की श्रेणी में शामिल कर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करवाया जाए।’’ 

    14:48 (IST)13 May 2021
    भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को बच्चों पर दूसरे/तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी

    भारत के शीर्ष दवा नियामक ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन का दो से 18 साल तक के बच्चों को लगाने के लिए दूसरे/तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। यह ट्रायल 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘देश के राष्ट्रीय नियामक, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद विषय विशेषज्ञता समिति (एसईसी) की सिफारिश को मंजूर कर लिया है और कोवैक्सीन (कोविड रोधी टीके) के निर्माता भारत बायोटेक लिमिटेड को 12 मई को दो से 18 वर्ष की आयु के लोगों पर इसके दूसरे/तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी।’’ हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने दो से 18 वर्ष की आयु वर्ग पर क्लिनिकल ट्रायल करने का प्रस्ताव दिया था। ट्रायल में टीके की दो खुराक 28 दिन के अंतराल में दी जाएगी।

    14:08 (IST)13 May 2021
    दिल्ली की ऑक्सीजन आवश्यकता घटी, दूसरे राज्यों को दिया जा सकता है अतिरिक्त भंडार : सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा कि उसके पास अतिरिक्त ऑक्सीजन है और इसे दूसरे राज्यों को भी दिया जा सकता है। उन्होंने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण परेशानी में फंसे दिल्ली के लोगों की मदद के वास्ते आगे आने के लिए केंद्र और दिल्ली उच्च न्यायालय का भी आभार जताया। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 24 घंटों में कोविड-19 के 10,400 नए मामले आए और संक्रमण दर 14 प्रतिशत है।

    13:29 (IST)13 May 2021
    राज्य में लागू पाबंदियां एक जून सुबह सात बजे तक लागू रहेगी

    मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एक आदेश में कहा कि राज्य में लागू पाबंदियां एक जून सुबह सात बजे तक लागू रहेगी। आदेश के अनुसार, अब राज्य में परिवहन के किसी भी माध्यम से आने वाले व्यक्ति को संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली ‘आरटी-पीसीआर’ रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो। आदेश के अनुसार, ‘संवेदनशील क्षेत्रों’ (जहां संक्रमण के मामले अधिक हैं) से आने वाले लोगों पर लगी सभी पाबंदियां अब देश के हर राज्य से आने वाले लोगों पर लागू होगी। उसके अनुसार, माल वाहकों के मामले में, ऐसे वाहनों में दो से अधिक लोगों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

    12:22 (IST)13 May 2021
    अदालत से ऑक्सीजन की कमी के कारण मरने वाले लोगों के लिए मुआवजे का निर्देश देने का अनुरोध

    दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर केंद्र और दिल्ली सरकार को कोविड-19 महामारी के दौरान ऑक्सीजन आपूर्ति की कमी और इस संक्रमण के कारण मरने वाले मरीजों के परिवारों को वित्तीय मुआवजा देने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। एक वकील द्वारा दायर याचिका में सुझाव दिया गया है कि उन परिवारों को राहत मुहैया कराने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि या पीएम केयर्स से मुआवजा दिया जाना चाहिए जिनके पास आय का कोई जरिया नहीं है क्योंकि अनेक परिवारों ने कोविड-19 से अपना कमाने वाला इकलौता सदस्य खो दिया।

    11:52 (IST)13 May 2021
    सरकार के तकनीकी सलाहकार समूह ने कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतराल बढ़ाने का सुझाव दिया

    सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने कोविड-19 रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है। हालांकि कोवैक्सिन की खुराकों के लिए बदलाव की अनुशंसा नहीं की गई है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। समूह ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं। सूत्रों ने बताया कि एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि जो लोग कोविड-19 से पीड़ित रह चुके हैं और जांच में उनके सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उन लोगों को स्वस्थ होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए। वर्तमान में कोविशील्ड टीके की दो खुराकें चार से आठ हफ्ते के अंतराल पर दी जाती हैं। एनटीएजीआई के सुझाव टीकाकरण को देखने वाले कोविड-19 संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजे जाएंगे।

    11:13 (IST)13 May 2021
    कोविड-19 के 3,62,727 नये मामले सामने आए

    देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,62,727 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 2,37,03,665 हो गए हैं जबकि कोरोना वायरस संक्रमण से 4,120 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,58,317 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 37,10,525 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है जो कुल मामलों का 15.65 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर कुछ सुधरकर 83.26 प्रतिशत हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1,97,34,823 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 फीसदी दर्ज की गई है।

    10:22 (IST)13 May 2021
    ठाणे में कोविड-19 के 1,908 नए मामले, संक्रमण से 68 और लोगों की मौत

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 1,908 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,94,022 हो गयी है, जबकि संक्रमण से 68 और लोगों के दम तोड़ने से मृतक संख्या बढ़कर 8,241 हो गयी है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नए मामलों की पुष्टि बुधवार को हुई। अधिकारी ने बताया कि जिले में मृत्यु दर 1.66 प्रतिशत है। जिला प्रशासन ने संक्रमण से उबर चुके लोगों और उपचाराधीन मरीजों की जानकारी नहीं दी। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पास के पालघर जिले में कोविड-19 के मामलों की संख्या 99,539 जबकि मृतक संख्या 1,792 है।

    Next Stories
    1 गांवों में कोरोना के प्रसार पर बीजेपी का दावा- सरकार संजीदगी से काम कर रही, एंकर का पलटवार- शुतुरमुर्ग जैसा व्यवहार क्यों
    2 अमेरिकी संस्था की रिपोर्ट में दावा- मेडिकल सुविधाओं के मामले में पुणे अव्वल, दिल्ली-एनसीआर सबसे निचले पायदान पर
    3 आप विधायक ने कहा- भारत बायोटेक केंद्र के कहने पर दिल्ली को वैक्सीन देने से कर रहा इनकार, संबित दिखाने लगे कागज
    यह पढ़ा क्या?
    X