ताज़ा खबर
 

Coronavirus Lockdown in India HIGHLIGHTS: यूपी-दिल्ली में फिर बढ़ा लॉकडाउन, अब 17 मई तक लागू रहेगा, जानें और किन राज्यों-UT में रहेगी बंदी

DRDO द्वारा विकसित कोरोना रोधी दवा को मरीजों के लिए आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। इस दावा को पानी में घोलकर पिया जा सकता है।

Coronavirus Lockdown in India LIVE Updates: विजयवाड़ा में कोरोना के मद्देनजर लगाए लॉकडाउन के दौरान प्रकाशम बैराज पर सन्नाटा पसरा नजर आया। (फोटोः पीटीआई)

Coronavirus Lockdown in India HIGHLIGHTS: देश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना यहां लाखों लोग पॉज़िटिव पाये जा रहे हैं, वहीं हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है। इसके चलते अब ज्यादातर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में मजबूरन लॉकडाउन और आंशिक बंदी में घिरे हैं। अब तक कुल 15 राज्य और यूटी ऐसे हैं, जहां पूर्ण लॉकडाउन लग चुका है। वहीं, बाकी में भी आंशिक बंदी जैसे कदम उठाए जा रहे हैं।

फिलहाल लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे नया है। यहां शासन के आदेश के मुताबिक अब आंशिक लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा। पहले इसे 10 मई (सोमवार) सुबह 7 बजे खत्म होना था। बता दें कि यह चौथी बार है, जब यूपी सरकार ने आंशिक बंदी का फैसला किया है। इससे पहले योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन के साथ सोमवार की बंदी, फिर गुरुवार तक और इसके बाद 10 मई तक राज्य में आंशिक लॉकडाउन का ऐलान किया था।

इस बीच भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 लाख 3 हजार 738 केस मिले हैं। यह लगातार चौथा दिन है, जब कोरोना के चार लाख से ज्यादा मामले मिले हैं। वहीं, देश में 4092 मौतें हुई हैं। इसी के साथ भारत में अब तक कोरोना से कुल 2.42 लाख की मौत हो चुकी है, जबकि कुल 2.22 करोड़ केस आ चुके हैं।

भारत में फिलहाल सक्रिय केसों की संख्या 37 लाख 36 हजार के पास है। इस बीच एक सुकून देने वाली बात यह है कि पिछले एक दिन में अस्पतालों से 3 लाख 86 हजार मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। यानी ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी अब तेजी से बढ़ रही है, जिसके चलते उपचाराधीन मरीजों का आंकड़ा तेजी से नीचे आने की उम्मीद है।

इस बीच मेडिकल जर्नल लांसेट ने कोरोना से निपटने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों को लेकर तीखी आलोचना की है। पत्रिका में जो संपादकीय छापा है, उसमें कहा गया है कि सरकार कोरोना महामारी से निपटने से ज्यादा आलोचनाओं को दबाने में लगी हुई दिखी। पीएम मोदी की संकट के समय खुली चर्चा और आलोचना को दबाने की यह कोशिश अक्षम्य हैं।

संपादकीय में लिखा गया है, “मार्च में दूसरी लहर के कारण कोरोना के केस बढ़ने से पहले भारत के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने घोषणा कर दी थी कि भारत में महामारी का अंत होने वाला है। दूसरी लहर को लेकर कई चेतावनियां मिलने के बावजूद लगातार कई महीनों तक कोरोना के कम मामले आने के बाद सरकार की ओर से यह छवि प्रस्तुत करने की कोशिश की गई कि भारत ने कोरोना को हरा दिया है।”

लांसेट ने कहा है कि 1 अगस्त तक भारत में 10 लाख मौतें हो सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो इस राष्ट्रीय आपदा के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार होगी। भारत को कोविड-19 पर नियंत्रण हासिल करने में शुरुआत में सफलता मिली थी। लेकिन अप्रैल तक भारत सरकार की कोविड-19 टास्कफोर्स की महीनों से बैठक ही नहीं हुई थी। जर्नल में आगे कहा गया है कि भारत की कोरोना से आगे की लड़ाई की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि सरकार अपनी गलती कितना मानती है।

Live Blog

Highlights

    13:47 (IST)09 May 2021
    IMA ने कहा- जमीनी हकीकत समझने को तैयार नहीं सरकार

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने आरोप लगाया है कि कोरोना महामारी को लेकर जो भी फैसले लिए जा रहे हैं, उनका जमीनी स्तर से कोई लेना-देना नहीं है। ऊपर बैठे लोग जमीनी हकीकत को समझने के लिए तैयार ही नहीं हैं। IMA ने अपने पत्र में कहा है कि वह पिछले 20 दिनों से लगातार केंद्र सरकार को योजनाबद्ध तरीके से पहले से घोषणा करके पूर्ण लॉकडाउन लगाने की गुजारिश कर रही है।

    13:01 (IST)09 May 2021
    संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन जरूरी, तीसरी लहर जरूर आएगी, बोले CCMB के पूर्व निदेशक

    कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (CCMB) के पूर्व निदेशक डॉक्टर राकेश मिश्रा का कहना है कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए प्रतिबंध जरूरी है और वह चाहे लॉकडाउन ही क्यों ना हो। उनके मुताबिक देश में कोरोना की तीसरी लहर भी जरूर आएगी। अस्पताल से छुट्टी मिलने में समय लगता है इसलिए वहां मरीजों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। ऐसे में हमें संक्रमण के मामलों की संख्या कम करना और अस्पतालों की क्षमता बढ़ाने का प्रयास करना होगा। वैसे अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जा रही है लेकिन हमें संक्रमण के मामलों को कम करना ही होगा। मामले कम करने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंगसिंग बहुत जरूरी है। इसके लिए प्रतिबंध भी बहुत जरूरी है फिर वह चाहे लॉकडाउन ही क्यों न हो।

    12:28 (IST)09 May 2021
    दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, केजरीवाल ने किया ऐलान

    कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया है। लॉकडाउन अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। दिल्ली में कल से मेट्रो चलनी बंद होगी। दिल्ली में 26 अप्रैल के बाद से कोरोना के केस कम होने शुरू हुए और पिछले एक-दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 35% से घटकर 23% हो गया है।

    11:56 (IST)09 May 2021
    दिल्लीः व्यापार संघ ने कराया सर्वे- 65 फीसदी ने लिया लॉकडाउन बढ़ाने का पक्ष

    व्यापार संघ सीटीआई ने शनिवार को कहा कि उसके द्वारा कराए गए सर्वे में 65 प्रतिशत व्यापार संगठनों ने दिल्ली में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाए जाने का पक्ष लिया है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोविड-19 मामलों में भारी वृद्धि के मद्देनजर अप्रैल में एक सप्ताह का लॉकडाउन लागू किया था, जिसे दो बार बढ़ाया जा चुका है और 10 मई की सुबह पांच बजे यह खत्म होना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि हालात की समीक्षा के बाद लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा था, ''फिलहाल दिल्ली के निवासी चाहते हैं कि लॉकडाउन जारी रहे ताकि इस वायरस के प्रसार को रोका जा सके।'' चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली में 65 प्रतिशत कारोबारियों ने लॉकडाउन बढ़ाने का पक्ष लिया।''

    11:03 (IST)09 May 2021
    यूपी में और बढ़ सकता है कोरोना लॉकडाउन

    उत्तर प्रदेश में संक्रमण का फैलाव कम करने के लिए कोरोना कर्फ्यू कम से कम एक सप्ताह और बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। कर्फ्यू हटाने पर गांवों में संक्रमण में और तेजी आ सकती है। वहीं, 14 मई को ईद का त्यौहार है। ऐसे में, कोई खतरा न लेते हुए कोरोना कर्फ्यू एक सप्ताह और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि शीर्ष स्तर से जो निर्णय होगा, उसका पालन कराया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि 10 मई के बाद जो कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया जाएगा उसमें कुछ सख्तियां भी बढ़ाई जा सकती हैं। बिना कोरोना कर्फ्यू पास के अनाधिकृत रुप से घर से निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    10:29 (IST)09 May 2021
    कर्नाटकः लॉकडाउन लगने से पहले ही बाजारों में जुटी भीड़
    09:56 (IST)09 May 2021
    DRDO की कोरोना दवा को मिली DCGI की मंजूरी

    कोरोना के बढ़ते केसों के बीच एक राहत की खबर है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित कोरोना रोधी दवा को मरीजों के लिए आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। इस दावा को पानी में घोलकर पिया जा सकता है। रिसर्च में बड़ी संख्या में ये दवा लेने वाले लोग RT-PCR tests में निगेटिव पाए गए हैं। यह दवा पाउडर की तरह एक सैशे में आती है, जिसे कोई भी आसानी से पानी में घोलकर ले सकता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कोविड-19 का मुकाबला करने वाली इस दवा को मरीजों पर आपात इस्तेमाल की स्वीकृति दी है। यह अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज के तेजी से स्वस्थ होने में मदद करती है और ऑक्सीजन पर उसकी निर्भरता को कम करती है। यह दवा इलाज के दौरान कोरोना के मध्यम और गंभीर मरीजों को दी जा सकती है।

    09:32 (IST)09 May 2021
    किन राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में लगा है पूर्ण लॉकडाउन?

    अब तक देश के कुल 15 राज्यों-यूटी में पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा चुका है। इनमें तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा शामिल हैं। इसके अलावा पुडुचेरी और दिल्ली में भी कोरोना के चलते बंदी की गई है। कई अन्य राज्यों में आंशिक बंदियां लगाई गई हैं। 

    09:08 (IST)09 May 2021
    भारत में कोरोना का वैरिएंट ज्यादा संक्रामक और जानलेवाः WHO

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने भारत में कोरोना के कहर को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश में अचानक से कोरोना विस्फोट के पीछे का कारण इसका नया वैरिएंट है जो कि बहुत ही ज्यादा संक्रामक और जानलेवा है। उन्होंने कहा कि इससे बचने का एकमात्र उपाय टीकाकरण अभियान है जिसमें तेजी लाने की जरूरत है। स्वामीनाथन ने कहा कि भारत में तबाही इस बात का संकेत है कि कोरोना का नया वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है। डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि कोरोना का नया वैरिएंट B.1.617 जो कि अक्तूबर में भारत में पाया गया था वही अब रोजाना लाखों लोगों को अपने चपेट में ले रहा है। स्वामीनाथन ने कहा कि B.1.617 तेजी से म्यूटेट भी कर रहा है जो कि लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।

    08:37 (IST)09 May 2021
    नोएडा: रेमडेसिविर का रैपर लगार बेच रहे थे नकली इंजेक्शन, सात गिरफ्तार

    नोएडा के थाना सेक्टर 58 पुलिस कोरोना वायरस के संक्रमण में उपचार के लिए प्रयुक्त होने वाली दवाई की कालाबाजारी करने व नकली इंजेक्शन बेचने के आरोप में शनिवार को 7 लोगों को गिरफ्तार किया। उनके पास से पुलिस ने भारी मात्रा में कोरोना वायरस के उपचार में प्रयोग होने वाली दवाइयां बरामद की गई हैं। सातों आरोपी मेडिकल व्यवसाय से जुड़े हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये लोग निमोनिया में प्रयोग होने वाले एक इंजेक्शन के ऊपर रेमडेसिविर का रैपर लगाकर बेच रहे थे।

    08:04 (IST)09 May 2021
    कोरोना प्रभावित बच्चों के मुद्दों के निदान लिए दिल्ली में बनी टास्क फोर्स

    दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों में कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित बच्चों से जुड़े मुद्दों को हल करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, जिला टास्क फोर्स (डीटीएफ) में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, बाल संरक्षण अधिकारी, बाल कल्याण समिति के प्रमुख, उप जिला अधिकारी (जिला अधिकारी द्वारा नामित) और दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग के एक नामित सदस्य शामिल हैं। जिला चाइल्डलाइन, वन स्टॉप सेंटर और विधि सेवा प्राधिकरण के सदस्यों को डीटीएफ के सहयोगी के तौर पर जोड़ा गया है।

    07:35 (IST)09 May 2021
    महाराष्ट्रः 24 घंटे में कोरोना के 53,605 नए केस, 864 मौतें

    महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 53,605 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 50,53,336 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 864 और रोगियों की मौत के बाद राज्य में महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 75,277 हो गई है। राज्य में उपचाराधीन रोगियों की कुल संख्या 6,28,213 है।

    06:09 (IST)09 May 2021
    लॉकडाउन की जरूरत अब अधिक, केंद्र सरकार करे फैसला : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन को जरूरी बताते हुए शनिवार को कहा कि यह फैसला केंद्र सरकार के स्तर पर होना चाहिए। गहलोत ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन की पहले से अधिक आवश्यकता अभी है। 

    05:24 (IST)09 May 2021
    दिल्ली में व्यापार निकाय ने कराया सर्वे, 65 प्रतिशत ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने का पक्ष लिया

    व्यापार संघ सीटीआई ने शनिवार को कहा कि उसके द्वारा कराए गए सर्वे में 65 प्रतिशत व्यापार संगठनों ने दिल्ली में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाए जाने का पक्ष लिया है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोविड-19 मामलों में भारी वृद्धि के मद्देनजर अप्रैल में एक सप्ताह का लॉकडाउन लागू किया था, जिसे दो बार बढ़ाया जा चुका है और 10 मई की सुबह पांच बजे यह खत्म होना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि हालात की समीक्षा के बाद लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा।

    04:24 (IST)09 May 2021
    तय शुल्क से अधिक की मांग पर होगी कार्रवाई

    कोविड-19 मरीजों से मनमाना किराया वसूले जाने की शिकायतों के मद्देनजर नोएडा प्रशासन ने दूरी के हिसाब से एंबुलेंस सेवा के लिए किराया निर्धारित कर दिया है। जिलाधिकारी द्वारा शनिवार को जारी की गयी किराया सूची के अनुसार कोई भी एंबुलेंस चालक 10 किलोमीटर की दूरी के लिए 1,000 रूपए ही लेगा। साथ ही 10 किलोमीटर की दूरी के लिए आॅक्सीजन युक्त एंबुलेंस का किराया 1,500 रुपए होगा। ज्यादा दूरी के लिए 100 रूपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया देना होगा।

    03:15 (IST)09 May 2021
    कोविड संकट पिछले छह महीने में केंद्र के काम न करने का नतीजा है : ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर देश को कोविड-19 संकट से तबाही के कगार पर ले जाने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि यह केंद्र के पिछले छह महीनों में ‘‘कोई काम न करने’’ का नतीजा है क्योंकि केंद्रीय मंत्री और नेता बंगाल पर ‘‘कब्जा करने के लिए’’ रोज राज्य में पहुंच रहे थे।

    02:31 (IST)09 May 2021
    कोविड कर्फ्यू: गोवा में राशन एवं शराब की दुकानें खुली रहेंगी पणजी

    गोवा में नौ मई से प्रभावी होने वाले कोविड-19 कर्फ्यू के दौरान दवा, राशन और शराब की दुकानों को सुबह सात बजे से अपराह्न एक बजे तक खोलने की अनुमति रहेगी। यह कर्फ्यू 15 दिन के लिए लागू रहेगा। गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू होने वाले कर्फ्यू की घोषणा शुक्रवार को की गई थी। शनिवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, राज्य प्रशासन ने कई गतिविधियों पर रोक लगाई है जबकि आवश्यक सेवाओं, आतिथ्य क्षेत्र और चिकित्सा सुविधाओं को संचालन की अनुमति रहेगी।

    23:16 (IST)08 May 2021
    दिल्ली को रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करें : न्यायालय

    उच्चतम न्यायालय ने केंद्र से दिल्ली को रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने और आगे की स्थिति के समाधान का निर्देश दिया है। न्यायालय ने कहा कि केंद्र की जिम्मेदारी है कि वह राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा जरूरत के आधार पर रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करे। साथ ही, निर्देश दिया कि दिल्ली में चिकित्सकीय ऑक्सीजन के आवंटन तथा उपलब्धता में कोई कटौती नहीं होनी चाहिए।

    22:33 (IST)08 May 2021
    राजस्थान में 17,987 नये मामले सामने आये

    राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17,987 नये मामले सामने आये जबकि संक्रमण से और 160 मरीजों की मौत हुई है। राज्य में फिलहाल 1,99,307 संक्रमित मरीज उपचाराधीन हैं। इस घातक वायरस से अब तक कुल 5,506 लोगों की जान जा चुकी है। चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में बीते चौबीस घंटे में 17,987 और संक्रमित मिले है। इसमें राजधानी जयपुर में सबसे अधिक 4202, जोधपुर में 1852, उदयपुर में 1032 व अलवर में 1003 नये रोगी शामिल हैं।

    22:09 (IST)08 May 2021
    योग गुरू स्वामी आध्यात्मानंद का कोविड-19 के चलते शनिवार को यहां 77 वर्ष की आयु में निधन

    सिद्ध योग गुरू स्वामी आध्यात्मानंद का कोविड-19 के चलते शनिवार को यहां 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। आध्यात्मानंद अहमदाबाद स्थित शिवानंद आश्रम के प्रमुख थे। आश्रम के न्यासी अरुण ओझा ने कहा, ''स्वामीजी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 13 अप्रैल को शहर के एसीवीपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शनिवार पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 10 मिनट पर अस्पताल में उनका निधन हो गया।''

    21:12 (IST)08 May 2021
    पंजाब: 9100 नए मामले, 171 की मौत

    पंजाब में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 9100 नए मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 6647 लोग ठीक हुए और 171 की मौत हो गई। राज्य में अब कोरोना के कुल मामले चार लाख 33 हजार 689 हो गए हैं। इनमें से 71,948 सक्रिय मामले हैं।

    20:01 (IST)08 May 2021
    उत्तर प्रदेश में कोरोना के 26847 नए मामले बीते 24 घंटेे में दर्ज किए गए

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के 26847 नए मामले बीते 24 घंटेे में दर्ज किए गए हैं। सबसे ज्यादा लखनऊ से 2179 नए मामले सामने आए हैं। सूबे में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 245736 हो गई है। बीते 24 घंटे में सूबे में कोरोना के चलते 298 मरीजों की मौत हुई है। लखनऊ में 38, कानपुर में 23 और झांसी में 18 मौत के मामले सामने आए हैं। यूपी में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 15170 हो गई है। बीते 24 घंटे में 223155 सैंपल्स की जांच की गई है. बीते 24 घंटे में 34721 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। 

    19:31 (IST)08 May 2021
    UP में 5 मई तक 1 लाख मामले आएंगे

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा "एक आशंका की गई कि UP में 5 मई तक 1 लाख मामले आएंगे। आज 8 मई है और कोरोना के 26,000 मामले ही आए। दूसरी आशंका की गई कि पंचायत चुनाव के बाद राज्य में मामले बढ़ेंगे। 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव खत्म हुआ, 30 अप्रैल से अब तक कोविड मामलों में लगातार कमी आई है।"

    18:45 (IST)08 May 2021
    दिल्ली में हर दिन एक लाख टीके लग रहे हैं

    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हर दिन एक लाख टीके लग रहे हैं और यह संख्या तीन लाख तक बढ़ सकती है। कोविड-19 की तीसरी लहर की चेतावनियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए टीका ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने केंद्र और विशेषज्ञों से 18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी टीका लगाने के विकल्प तलाशने का भी अनुरोध किया।

    17:54 (IST)08 May 2021
    मुख्यमंत्री ने केंद्र से हर महीने 85 लाख टीके उपलब्ध कराने का आग्रह किया

    दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र से हर महीने 85 लाख टीके उपलब्ध कराने का आग्रह किया ताकि सभी दिल्लीवासियों को अगले तीन महीनों में टीका लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अच्छी व्यवस्था होने के कारण एनसीआर के शहरों जैसे कि नोएडा, गाजियाबाद से भी लोग यहां टीका लगाने के लिए आ रहे हैं इसलिए दिल्ली को तीन करोड़ से थोड़े ज्यादा टीकों की आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले पांच-छह दिनों के लिए टीके हैं और उन्होंने केंद्र से पर्याप्त टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

    16:58 (IST)08 May 2021
    रक्षा मंत्रालय ने डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविड-19 रोधी दवा के बारे में कहा

    रक्षा मंत्रालय ने डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविड-19 रोधी दवा के बारे में कहा " भारत के औषधि महानियंत्रक ने डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविडरोधी दवा को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी दी। कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) डीआरडीओ द्वारा हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर विकसित की गई है। डीआरडीओ ने कोविड रोधी दवा 2-डीजी विकसित की है जो पाउडर के रूप में पैकेट में आती है, इसे पानी में घोल कर पीना होता है। डीआरडीओ की 2-डीजी दवा वायरस से संक्रमित कोशिका में जमा हो जाती है और वायरस की वृद्धि को रोकती है । वायरस से संक्रमित कोशिका पर चुनिंदा तरीके से काम करना इस दवा को खास बनाता है।"  

    16:36 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों की संख्या तीन गुना बढ़ायी जाएगी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों की संख्या तीन गुना बढ़ायी जाएगी और उन्होंने केंद्र से अगले तीन महीने में राष्ट्रीय राजधानी में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए करीब 2.6 करोड़ टीकों की आपूर्ति करने की मांग की। उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि अभी दिल्ली में 100 केंद्रों में टीकाकरण अभियान चल रहा है। दिल्ली सरकार केंद्रों की संख्या 250-300 तक बढ़ाएगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए तीन करोड़ से अधिक टीकों की आवश्यकता है जिनमें से करीब 40 लाख खुराक मिल चुकी हैं।

    16:07 (IST)08 May 2021
    आंध्र प्रदेश, तेलंगाना से दिल्ली आने वाले लोगों को 14 दिन क्वारंटाइन रहना होगा

    आंध्र प्रदेश, तेलंगाना से दिल्ली आने वाले लोगों को 14 दिन के लिए जरूरी संस्थानिक पृथक-वास में रहना होगा। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना से दिल्ली आने वाले ऐसे लोगों को सात दिन के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा, जो कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। : डीडीएमए

    15:36 (IST)08 May 2021
    पश्चिम बंगाल में रेलगाड़ी से आने वाले लोगों के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट आवश्यक

    पश्चिम बंगाल में रेलगाड़ी से आने वाले लोगों के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट आवश्यक है। रेलवे ने राज्य के मुख्य सचिव के आदेश का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पश्चिम बंगाल उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है जहां आने के लिए यात्रियों को नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट साथ में रखना अनिवार्य है।

    14:36 (IST)08 May 2021
    प्रधानमंत्री ने कोविड-19 की स्थिति पर ठाकरे, स्टालिन से बात की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन से बात कर दोनों राज्यों में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। हालांकि प्रधानमंत्री और दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच क्या बातचीत हुई, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई। पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री हर दिन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर वहां की कोविड-19 की स्थिति का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात की थी जबकि उससे पहले उन्होंने आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, झारखंड और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात कर इन राज्यों में कोविड-19 की ताजा स्थिति पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री जम्मू एवं कश्मीर के साथ ही पुडुचेरी के उपराज्यपालों से भी बात कर स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं।

    14:35 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 : जेलों में भीड़ कम करने के लिये न्यायालय ने कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया

    देश में कोविड-19 के मामलों में “अभूतपूर्व वृद्धि” पर संज्ञान लेते हुए उच्चतम न्यायालय ने शनिवार को जेलों में भीड़ कम करने का निर्देश देते हुए कहा कि जिन कैदियों को पिछले साल महामारी के मद्देनजर जमानत या पैरोल दी गई थी उन सभी को फिर वह सुविधा दी जाए। प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की एक पीठ ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश पर बनाई गई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की उच्चाधिकार प्राप्त समितियों द्वारा पिछले साल मार्च में जिन कैदियों को जमानत की मंजूरी दी गई थी, उन सभी को समितियों द्वारा पुनर्विचार के बगैर पुन: वह राहत दी जाए, जिससे विलंब से बचा जा सके।

    13:56 (IST)08 May 2021
    सबका टीकाकरण होनी चाहिए थी प्राथमिकता, पर केंद्र सेंट्रल विस्टा पर खर्च रहा 50,000 करोड़ रुपए- ममता का आरोप

    बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा में शनिवार को कहा कि केंद्र ने पिछले छह महीने में कोई काम नहीं किया, मंत्री पश्चिम बंगाल की सत्ता पर काबिज होने के इरादे से रोजाना बंगाल आए। सभी का टीकाकरण केंद्र की प्राथमिकता होना चाहिए था, लेकिन वह नए संसद भवन, प्रधानमंत्री के आवास आदि पर 50,000 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

    13:51 (IST)08 May 2021
    मोइली ने कोरोना महामारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने कोरोना वायरस से दूसरी लहर से निपटने की रणनीति को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि राष्ट्रीय रणनीति का अभाव है और शासन व्यवस्था ‘‘पूरी तरह ध्वस्त’’ हो चुकी है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मौजूदा हालात को युद्ध जैसे हालात के तौर पर लेने की जरूरत है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एक बयान में आरोप लगाया कि राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए कोई स्पष्ट नीति नहीं है। मोइली ने दावा किया, ‘‘यह काफी हैरानी करने वाली बात है कि भारत सरकार और कई राज्यों की सरकारें बहुत असंवेदनशील हैं तथा पहली एवं दूसरी लहर के लिए तैयार नहीं थीं। तीसरी लहर आने वाली है, ऐसा विशेषज्ञ कह रहे हैं। उनका कहना है कि तीसरी लहर बच्चों को निशाना बनाएगी।’’

    13:51 (IST)08 May 2021
    आरएमएससीएल ने एक दिन में 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर टीके दिए

    कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड (आरएमएससीएल) ने शुक्रवार को अलग-अलग जिलों को 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर टीके आवंटित किए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को निरंतर मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन के साथ रेमडेसिविर की बढ़ती मांग और उसकी आपूर्ति का भी बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा रहा है। आरएमसीएल ने सात मई को अलग-अलग जिलों को कुल 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति की है।

    13:11 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 के उपचार में विदेशी दवाओं पर ज्यादा निर्भरता से बचें : अदालत

    आयातित दवाओं पर अत्यधिक निर्भरता से बचने की सलाह देते हुए बंबई उच्च न्यायालय ने केंद्र और महाराष्ट्र सरकार से कहा कि वे विदेशी उत्पादकों की दवाओं जैसे- टोसिलीजुमैब, के उचित विकल्प के बारे में जागरूकता पैदा करने को कहा है, जिनका इस्तेमाल कोविड-19 के उपचार में किया जा सकता है। मख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी की एक पीठ ने कहा कि टोसिलीजुमैब की कमी को देखते हुए, सरकार को नागरिकों को यह बताना चाहिए कि इसके बजाए कौन सी अन्य स्थानीय स्तर पर उत्पादित, सस्ती और व्यापक रूप से उपलब्ध दवाएं हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

    13:10 (IST)08 May 2021
    प्रधानमंत्री ने कोविड-19 की स्थिति पर उद्धव ठाकरे से बात की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात कर राज्य में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री हर दिन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर वहां की कोविड-19 की स्थिति का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात की थी जबकि उससे पहले उन्होंने आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, झारखंड और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात कर इन राज्यों में कोविड-19 की ताजा स्थिति पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री जम्मू एवं कश्मीर के साथ ही पुडुचेरी के उपराज्यपालों से भी बात कर स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं।

    12:19 (IST)08 May 2021
    मणिपुरः इंफाल पश्चिम में कोरोना के मद्देनजर कर्फ्यू

    मणिपुर में इंफाल वेस्ट जिला प्रशासन ने 17 मई तक के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया है। यह पाबंदी कोरोना संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर लगाई गई है। हालांकि, इस कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाओं-सुविधाओं और टीकाकरण को छूट रहेगी।

    11:58 (IST)08 May 2021
    लॉकडाउन के दौरान अवैध तरीके से शराब बेचने के आरोप में दो लोग गिरफ्तार

    लॉकडाउन के दौरान छलेरा गांव (यूपी के नोएडा में) स्थित शराब के ठेके से अवैध रूप से शराब बेच रहे दो लोगों को थाना सेक्टर 39 पुलिस ने गिरफ्तार किया है। शराब की दुकान का ठेकेदार फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से 55 देसी और आठ बोतल अंग्रेजी शराब तथा 10 हजार रुपये की नकदी बरामद की है। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) रणविजय सिंह ने बताया कि हमें कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि लॉकडाउन के दौरान जनपद में स्थित शराब के ठेकों के ठेकेदार अवैध रूप से शराब निकालकर लोगों को ऊंचे दाम पर बेच रहे हैं। 

    11:57 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 : तमिलनाडु में 10 से 24 मई तक ‘पूर्ण लॉकडाउन’

    तमिलनाडु में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए राज्यभर में 10 मई से दो हफ्ते का ‘‘पूर्ण लॉकडाउन’’ लगाने की शनिवार को घोषणा की। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने एक बयान में कहा कि ‘‘अपरिहार्य कारणों’’ से लॉकडाउन लगाया जा रहा है और चिकित्सा विशेषज्ञों के अलावा शुक्रवार को जिलाधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक से मिली जानकारियों के आधार पर यह फैसला लिया गया है। बयान में कहा गया है कि केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रालयों द्वारा की गई सिफारिशों पर भी गौर किया गया।

    11:06 (IST)08 May 2021
    संभल में कोविड-19 से नव निर्वाचित प्रधान की मौत

    उत्तर प्रदेश के संभल जिले में एक अस्पताल में भर्ती नव निर्वाचित प्रधान की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई। जिले में पंचायत चुनाव के बाद प्रधान की मौत का यह तीसरा मामला है। स्वास्थ विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज चौधरी ने बताया कि अडोला के नव निर्वाचित ग्राम प्रधान हर पाल सिंह (52) की शु्क्रवार शाम को कोविड-19 के कारण मौत हो गयी। वह नरौली के कोविड अस्पताल में भर्ती थे। इससे पहले बृहस्पतिवार को भी जिले के असमोली ब्लॉक के दो नव निर्वाचित प्रधानों की भी सांस लेने में दिक्कत के चलते मौत हो गई थी। 

    11:06 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 की गंभीरता के लिए आनुवंशिक संवेदनशीलता निर्धारित करने को लेकर अध्ययन : केंद्रीय मंत्री

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीरता में आनुवंशिक संवेदनशीलता की भूमिका निर्धारित करने के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल के साथ मिलकर निगरानी अध्ययन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने इसे अनोखा और विश्व में हो रहे दुर्लभ अध्ययनों में से एक बताया है। उन्होंने बताया कि अध्ययन का परिणाम जल्द ही वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के साथ साझा किया जाएगा। इसका अलावा भी एक अध्ययन जारी है जिसमें मौखिक संकेतों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है जो कोविड-19 की गंभीरता का अनुमान लगा सकते हैं।

    10:56 (IST)08 May 2021
    ऐक्ट्रेस कंगना रणौत कोरोना पॉजिटिव
     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

    10:45 (IST)08 May 2021
    न्यूजीलैंड के सीफर्ट कोरोना पॉजिटिव, चेन्नई में करायेंगे उपचार

    आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेलने वाले न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं और अन्य खिलाड़ियों तथा सहयोगी स्टाफ के साथ चार्टर्ड उड़ान से लौट नहीं सकेंगे । वह अहमदाबाद में पृथकवास में रहेंगे और फिर चेन्नई में निजी अस्पताल में उपचार करायेंगे । सीफर्ट का रवानगी से पहले दोनों आरटीपीसीआर पॉजिटिव आया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि सीफर्ट के पिछले दस दिन में सात टेस्ट नेगेटिव आये थे । उन्होंने यकीन जताया कि उनकी टीम उनका पूरा ख्याल रखेगी । उन्होंने कहा ,‘‘ टिम के लिये यह दुर्भाग्यपूर्ण है और हम अपनी ओर से उसकी पूरी मदद करेंगे ।उम्मीद है कि उसका टेस्ट जल्दी ही नेगेटिव आयेगा और उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जायेगी ।’’

    10:32 (IST)08 May 2021
    औरंगाबाद में संक्रमण के 988 नए मामले आए सामने, 26 और मरीजों की मौत

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद में कोरोना वायरस संक्रमण के 988 नए मामले सामने आने के बाद जिले में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,30,836 हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण से 26 और मरीजों की मौत हो जाने के कारण कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,709 हो गई। उन्होंने बताया कि संक्रमण के ये मामले और मौत की यह संख्या शुक्रवार को सामने आई। अधिकारी ने बताया कि संक्रमण से 1,266 और मरीजों के ठीक हो जाने के कारण अब तक स्वस्थ हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,19,117 हो गई है। जिले में अभी 9,010 मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 9,85,461 नमूनों की जांच हो चुकी है।

    10:27 (IST)08 May 2021
    सिक्किम में संक्रमण के रिकॉर्ड 268 नए मामले

    सिक्किम में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 268 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,451 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि इन नए मामलों में से पूर्वी सिक्किम में 205, पश्चिमी सिक्किम में 25, उत्तरी सिक्किम में 24 और दक्षिणी सिक्किम में 14 मामले सामने आए। अधिकारी ने बताया कि संक्रमित लोगों में से दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 160 हो गई है।

    10:16 (IST)08 May 2021
    महाराष्ट्र: ठाणे में कोविड-19 के 2,274 नए मामले, 52 की मौत

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 2,274 नए मामले आने से जिले में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,84,769 हो गई। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि ये मामले शुक्रवार को दर्ज किए गए थे। उन्होंने बताया कि 52 और मरीजों की संक्रमण की वजह से मौत हो गई, जिन्हें मिलाकर जिले में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 7,935 हो गई है। अधिकारी के मुताबिक, जिले में कोविड-19 से मृत्युदर 1.63 प्रतिशत है। वहीं, पड़ोसी पालघर जिले में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 94,483 तक पहुंच गई है, जबकि 1,687 लोगों की जान महामारी से जा चुकी है।

    10:13 (IST)08 May 2021
    मॉस्को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी खिलाड़ी रविंदर पाल सिंह का कोरोना से निधन

    भारतीय हॉकी टीम के पूर्व सदस्य और मॉस्को ओलंपिक 1980 के स्वर्ण पदक विजेता रविंदर पाल सिंह ने करीब दो सप्ताह कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शनिवार की सुबह लखनऊ में अंतिम सांस ली । वह 65 वर्ष के थे । सिंह को 24 अप्रैल को विवेकानंद अस्पताल में भर्ती कराया गया था । पारिवारिक सूत्रों के अनुसार वह कोरोना संक्रमण से उबर चुके थे और टेस्ट नेगेटिव आने के बाद कोरोना वॉर्ड से बाहर थे । शुक्रवार को उनकी हालत अचानक बिगड़ी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा । लॉस एंजिलिस ओलंपिक 1984 खेल चुके सिंह ने विवाह नहीं किया था । उनकी एक भतीजी प्रज्ञा यादव है । वह 1979 जूनियर विश्व कप भी खेले थे और हॉकी छोड़ने के बाद स्टेट बैंक से स्वैच्छिक सेवानिवृति ले ली थी । 

    10:13 (IST)08 May 2021
    टीका साझा करने का बाइडन का कदम अमेरिकी प्रभाव को बढ़ाने वाला

    कोविड-19 के टीकों के निर्माण के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रावधानों में छूट देने का राष्ट्रपति जो बाइडन का निर्णय वैश्विक नेतृत्व में उनके प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिहाज से लिया गया है। इस विषय पर एक महीने से अधिक वक्त तक चली आंतरिक बहस के बाद बाइडन ने इस हफ्ते फैसला किया कि वह कोविड-19 टीकों के पेटेंट में कुछ समय के लिए छूट देने की अंतरराष्ट्रीय अपील को स्वीकार करेंगे। नीति में बदलाव का दुनिया भर के कई परोपकारी संगठनों एवं देश के उदारवादियों ने स्वागत किया है। नीति में बदलाव का यह कदम हालांकि नया नहीं है। बाइडन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने अभियान के दौरान इसका समर्थन किया था। प्रशासन के भीतर जारी चर्चाओं का जोर हालांकि इस बात को लेकर था कि वैश्विक महामारी को कितनी बेहतर तरीके से समाप्त किया जा सकता है और ऐसा करते हुए दुनिया भर में अमेरिका का प्रभाव भी बरकरार रहे।

    09:37 (IST)08 May 2021
    पुणेः वीकेंड लॉकडाउन के बीच पुलिस का जागरूकता अभियान

    महाराष्ट्र में शनिवार को वीकेंड लॉकडाउन का पालन कराती हुई पुणे पुलिस। वहां पर सिर्फ दवा दुकानदारों को दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।  

    09:25 (IST)08 May 2021
    कोरोनाः भारत की मदद करने को हर संभव कोशिश कर रही US सरकार- अधिकारी

    अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा है कि अमेरिका सरकार कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित भारत की इस संकट से निपटने में मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के वरिष्ठ सलाहकार एर्विन मासिंगा ने कहा कि भारत में हवाई मार्ग से छह खेप भेजी गई हैं, जिनमें ऑक्सीजन सांद्रक, एन95 मास्क, त्वरित जांच के लिए किट और दवाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका ने करीब 10 करोड़ डॉलर की सहायता दी है।

    Next Stories
    1 COVID-19 केवल फेफड़े की बीमारी नहीं, खतरनाक तरीके से खून का थक्का भी जम सकता है- एक्सपर्ट्स ने किया आगाह
    2 गायत्री मंत्र से ठीक होगा कोरोना? मरीजों पर ट्रायल शुरू, विज्ञान-प्रौद्योगिकी मंत्रालय कर रहा रिसर्च की फंडिंग, जानें पूरा मामला
    3 राजस्थान, मध्यप्रदेश में पेट्रोल 102 रुपए लीटर तक पहुंचा
    यह पढ़ा क्या?
    X