ताज़ा खबर
 

Coronavirus संकट पर वित्त मंत्री का ऐलान- अब 30 जून तक भरा जा सकेगा इनकम टैक्स रिटर्न, लेट भुगतान 12% से घटाकर हुआ 9 फीसदी

सरकार ने TDS पर ब्याज दर 18% से घटाकर 9 प्रतिशत कर दी है। 'विवाद से विश्वास योजना' के तहत सरकार ने ITR संबंधी विवाद निपटारे की अन्तिम तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी है।

nirmala sithramanकेन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए बड़े ऐलान। (एएनआई इमेज)

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए हैं। इन ऐलान के तहत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर जमा करने की अन्तिम तारीख बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दी है। बता दें कि पहले आयकर जमा करने की अन्तिम तारीख 31 मार्च 2020 थी।

इसके साथ ही सरकार ने आयकरदाताओं को और ITR के लेट भुगतान में राहत देते हुए ब्याज दर को 12% से घटाकर 9 प्रतिशत करने का ऐलान किया है। मार्च, अप्रैल, मई 2020 के लिए जीएसटी रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न की अन्तिम तारीख बढ़ाकर 30 जून 2020 हो गई है।

सरकार ने Aadhaar PAN लिंकिंग की तारीख भी बढ़ाकर अब 30 जून 2020 कर दी है। पहले इसकी अन्तिम तारीख 1 अप्रैल 2020 तय की गई थी। सरकार ने TDS पर ब्याज दर 18% से घटाकर 9 प्रतिशत कर दी है।

‘विवाद से विश्वास योजना’ के तहत सरकार ने ITR संबंधी विवाद निपटारे की अन्तिम तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही अब लोगों को 10% अतिरिक्त रकम का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा।

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार जल्द ही इकॉनोमिक पैकेज का भी ऐलान कर सकती है। फिलहाल इस पर काम चल रहा है। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार जल्द ही इकॉनोमिक पैकेज का भी ऐलान कर सकती है। फिलहाल इस पर काम चल रहा है।

डेबिट कार्ड होल्डर्स भी अगले तीन माह तक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे और इसके लिए उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा। बैंक खातों में न्यूनतम रकम रखने की तय सीमा में भी छूट दी गई है और अब इस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

आयातकों और निर्यातकों को राहत देते हुए सरकार ने कस्टम क्लीयरेंस के काम को 30 जून तक 24 घंटे करने के निर्देश दिए हैं। जरूरी बोर्ड मीटिंग्स में भी अगली दो तिमाही तक छूट दी गई है।

नई कंपनियों को व्यवसाय की शुरूआत में दिए जाने वाले डिक्लेयरेशन की समय सीमा और 6 महीने के लिए बढ़ा दी है। पहले इसके लिए सरकार 6 माह का समय देती थी, जिसे अतिरिक्त 6 माह के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार के इस ऐलान के बाद शेयर मार्केट में उछाल देखा गया है। ऐलान के बाद सेंसेक्स में 1183 अंक की बढ़त हुई है, जिसके बाद यह 27,164 पर पहुंच गया है। वहीं निफ्टी 314 अंक बढ़कर 7,924 पर पहुंच गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus पर CM योगी का फैसला- 27 मार्च तक समूचा UP रहेगा लॉकडाउन, 35 लाख श्रमिकों को देंगे 1000 रुपए भत्ता
2 MP: शिवराज सिंह चौहान ने साबित किया बहुमत, सदन में नहीं था एक भी Congress MLA
3 Coronavirus in India: देश में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 649 पहुंचा, अबतक 13 लोगों की हो चुकी है मौत
यह पढ़ा क्या?
X