यूपी, राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के लिए जारी की गाइडलाइंस, रेड जोन में भी खुलेंगी दुकानें

राजस्थान में भी कंटेनमेंट जोन के बाहर आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी गई है। वहीं शॉपिंग मॉल, सिनेमाहाल, साप्ताहिक बाजार आदि पर पाबंदी जारी रखी गई है।

UP Corona Virus, News in hindi,
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (indian express)

उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इन गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह आर्थिक गतिविधिया शुरू करने की मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद रेड जोन में भी दुकानें और प्रतिष्ठान खुल सकेंगे। यूपी में इस दौरान दुकानदारों को फेस कवर या मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही दुकान में सैनेटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी।

राज्य में पूर्व अनुमति लेकर शादी कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकेगा। हालांकि इस दौरान 20 लोगों को ही आयोजन में शामिल होने की अनुमति मिलेगी। वहीं राजस्थान में भी कंटेनमेंट जोन के बाहर आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी गई है। वहीं शॉपिंग मॉल, सिनेमाहाल, साप्ताहिक बाजार आदि पर पाबंदी जारी रखी गई है। मेट्रो, स्कूल, कॉलेज, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, बार, असेंबली हॉल, जिम आदि जगहों पर पाबंदी जारी रहेगी। लॉकडाउन 4.0 के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने रेस्तरां या कैंटीन में किचन को ही खोलने की अनुमति दी गई है, ताकि खाने की होम डिलीवरी की जा सके।

राजस्थान सरकार ने रेड जोन में किसी तरह का व्यवसायिक यात्री वाहन चलाने की अनुमति नहीं दी है । ओरेंज जोन में टैक्सी व कैब, आटो रिक्शा व साइकिल रिक्शा चलाने की अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी गयी है। ओरेंज जोन में इंटरसिटी बसें तो चल सकेंगी लेकिन सिटी बस की अनुमति नहीं होगी। गैर जरूरी गतिविधियों के लिए आवागमन सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक रहेगा। विशेष अनुमति के अलावा सारी दुकानें छह बजे तक बंद हो जाएंगी। वहीं ग्रीन जोन में प्रतिबंधित श्रेणी की गतिविधियों के अलावा सभी तरह की गतिविधियों की अनुमति होगी।

देशभर में कोरोना से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

लॉकडाउन के चौथे चरण में हरियाणा ने अंतरराजीय बस सेवा शुरू करने का ऐलान कर दिया है। इसके तहत हरियाणा से दिल्ली के लिए बसों का संचालन होगा। जिससे हरियाणा से दिल्ली आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। दिल्ली से भी हरियाणा रोडवेज़ की बसें शुरू हो गईं हैं। इस बसों में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की गई है। फिलहाल अभी 7 जिलों के लिए दिल्‍ली से हरियाणा रोडवेज की एक-एक बस चलाई जाएंगी। बस दिल्‍ली से चलने के बाद बीच में कहीं नहीं रुकेंगी।

Cyclome Amphan से जुड़े हर ताजा अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख पार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 4970 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 134 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 101139 हो गई है। वहीं कोरोना के कारण अभी तक 3163 लोगों की मौत हो गई है।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: Lockdown 4.0 Full Update: 14 दिन के लिए और बढ़ा देश में लॉकडाउन, अब 3 के बजाय 5 होंगे जोन्स; प्लेन-ट्रेन व मेट्रो रहेगी बंदLockdown 4.0 Guidelines में किन चीजों को मंजूरी और किन्हें नहीं, देखें डिटेल मेंकोरोना, लॉकडाउन की मार: ‘घर पर पड़ी है पति की लाश, बस पहुंचा दो गांव’, दिल्ली में फंसी महिला का दर्दमजदूरों का मुद्दाः मोदी सरकार पर बरसे RSS से जुड़े संगठन के नेता, बोले- श्रमिकों को मारोगे भी, फिर रोने भी न दोगेMyGov.in COVID-19 Trackers: इन 13 तरीकों से पा सकते हैं Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी। IRCTC: मरीजों, बुजुर्गों को लाने-ले-जाने को स्टेशन पर मिलती है बैट्री कार, जानें कैसे

Live Blog

15:35 (IST)19 May 2020
दिल्ली में दो महीने बाद सार्वजनिक परिवहन बहाल

दिल्ली में करीब दो महीने बाद सार्वजनिक परिवहन सेवा मंगलवार को शुरू हो गई। सड़कों पर बसें, ऑटो और टैक्सियां चल रही हैं, लेकिन समिति संख्या में इनमें सवारियां सफर कर रही हैं। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ” हम जितना संभव हो रहा है, उतनी ज्यादा बसें चलाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कई बसें विशेष अनुबंध के काम में लगी हैं और कुछ चालक तथा परिचालक एनसीआर के शहरों में रहते हैं, इसलिए उन्हें ड्यूटी में आने में परेशानी हो रही है। आने वाले दिनों में स्थिति में सुधार होगा। “

15:18 (IST)19 May 2020
कैट ने सरकार को दिया बाजारों को दस हिस्सों में बांटने का विचार

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने सुझाव दिया कि दिल्ली में बाजारों को दस हिस्सों में बांट देना चाहिए। इसमें से पांच हिस्से के बाजार सुबह आठ से एक बजे तक और बाकी पांच हिस्से के बाजार एक बजे से शाम पांच बजे तक खोले जा सकते हैं। या फिर इन्हें एक दिन छोड़कर एक दिन खोला जा सकता है।

15:17 (IST)19 May 2020
देशभर में 4.5 करोड़ दुकानें खुलीं, दिल्ली सरकार ‘ऑड-ईवन’ नियम पर दोबारा करे विचार: कैट

छोटे व्यापारियों के संगठन कैट ने दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर दुकानें खोलने के ‘ऑड-ईवन’ नियम पर पुर्निवचार का अनुरोध किया क्योंकि इस व्यवस्था से दिल्ली में मंगलवार को मात्र पांच लाख दुकानें ही खुल पायीं। देशभर में करीब 4.5 करोड़ दुकानें फिर खुल चुकी हैं। नगर निगमों को बाजारों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए।

13:28 (IST)19 May 2020
दिल्ली में सम-विषम नियम के तहत मंगलवार से खान मार्केट, कनॉट प्लेस, सरोजिनी नगर की दुकानें खुलेंगी

दिल्ली सरकार द्वारा निर्धारित सम-विषम नियम के अनुसार मंगलवार से शहर के कनॉट प्लेस और खान मार्केट जैसे बड़े व्यावसायिक केंद्र खुल जाएंगे। हालांकि, अत्याधिक भीड़ वाले कुछ बड़े बाजार जैसे चांदनी चौक और सदर बाजार बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सम-विषम नियम के तहत बाजारों में दुकानें खोले जाने की अनुमति देने की घोषणा की। साथ ही, चेतावनी भी दी कि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित नहीं करने वाले दुकानदारों की दुकानें बंद करवाने के साथ-साथ उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नई दिल्ली व्यापारी संघ (एनडीटीए) के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा, ”” हम मंगलवार से कामकाज शुरू करेंगे और सरकार के आदेशानुसार सम-विषम के निर्देशों का पालन करेंगे। कनॉट प्लेस इस तरह से बना हुआ है कि यहां सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने में दिक्कत नहीं आएगी।””

12:46 (IST)19 May 2020
चंडीगढ़ में खुली दुकानें, सुबह 11 बजे से 6 बजे तक का समय

केन्द्र शासित चंडीगढ़ में दुकानें खुल गई हैं। चंडीगढ़ के सेक्टर 17 स्थित मार्केट में आज दुकानें खोल दी गई हैं। दुकानों के खुलने का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक रखा गया है।

11:58 (IST)19 May 2020
उप्र सरकार ने कांग्रेस से 500 बसें गाजियाबाद तथा 500 बसें नोएडा डीएम को सौंपने को कहा

कांग्रेस द्वारा मंगलवार सुबह लखनऊ में बसें उपलब्ध कराने में असमर्थता जाहिर करने पर उप्र सरकार ने उन्हें आज दोपहर 500 बसें गाजियाबाद तथा 500 बसें नोएडा के जिलाधिकारियों को सौंपने को कहा है। मंगलवार सुबह अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के निजी सचिव को भेजे गये पत्र में कहा, ”आपके पत्र के अनुसार आप लखनऊ में बस देने में असमर्थ हैं एवं नोएडा,गाजियाबाद बार्डर पर ही बस देना चाहते है । अत:ऐसी स्थिति में कृपया जिलाधिकारी गाजियाबाद को 500 बसें 12 बजे तक उपलब्ध कराने का कष्ट करें। जिलाधिकारी गाजियाबाद को तदअनुसार निर्देशित किया गया है । गाजियाबाद में जिला प्रशासन द्वारा सभी बसों को रिसीव किया जायेगा एवं उनका उपयोग किया जाएगा। कृपया गाजियाबाद के कौशांबी बस अड्डे एवं साहिबाबाद बस अड्डे में बसें उपलब्ध कराने का कष्ट करें ।”

11:01 (IST)19 May 2020
दिल्ली में शुरू हुई ऑटो, टैक्सी और बस सेवाएं

दिल्ली सरकार ने इस लॉकडाउन के दौरान ऑटो, टैक्सी और बस सेवाओं को संचालन की मंजूरी दे दी है। गाइडलाइंस के तहत ऑटो में एक, कार में दो और बस में 20 यात्रियों को ही एक बार में सफर करने की मंजूरी दी गई है।

10:57 (IST)19 May 2020
कर्नाटक में रोडवेज बसों का संचालन हुआ शुरू, यात्रियों की हुई जांच

कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में राज्य में रोडवेज और प्राइवेट बसों के संचालन की मंजूरी दे दी है। इसके बाद आज बेंगलुरू में बस अड्डों पर लोगों की भीड़ देखी गई। हालांकि इस दौरान लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और जांच में सही पाए जाने के बाद ही उन्हें यात्रा की इजाजत दी गई।

10:52 (IST)19 May 2020
दिल्ली में सरकारी गाइडलाइंस की उड़ी धज्जियां, दोपहिया पर दिखे दो लोग

दिल्ली में लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए सरकार ने जो रियायतें दी हैं, उनके तहत दोपहिया वाहनों पर सिर्फ एक व्यक्ति को चलने की अनुमति है, लेकिन आज दिल्ली की सड़कों पर कई दोपहिया वाहनों पर दो दो लोग सवार दिखाई दिए।

09:28 (IST)19 May 2020
यूपी में दुकानदारों को फेस मास्क लगाना जरूरी

यूपी में दुकानदारों को फेस कवर या मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही दुकान में सैनेटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी। पूर्व अनुमति लेकर शादी कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकेगा। हालांकि इस दौरान 20 लोगों को ही आयोजन में शामिल होने की अनुमति मिलेगी।

09:17 (IST)19 May 2020
ममता बनर्जी ने केन्द्र सरकार पर साधा निशाना, राज्य में 31 मई तक लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केन्द्र सरकार के पैकेज को जीरो बताया है। ममता ने कहा कि हम केन्द्र की जनविरोधी शर्तों को स्वीकार नहीं करना चाहते, पूरा आर्थिक पैकेज कुछ भी नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को वापस लाने के लिए पहले ही 105 श्रमिक विशेष ट्रेनों की मांग कर चुके हैं, जल्द ही 120 और ट्रेनों की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि बंगाल में गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में 27 मई से फेरी वालों को दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जायेगी। पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं, लेकिन लोगों से शाम सात बजे के बाद बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया गया है। इससे पहले ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई।

08:36 (IST)19 May 2020
यूपी में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खोले जाएंगे

यूपी में लॉकडाउन 4.0 के तहत स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खोले जाएंगे। हालांकि दर्शकों के आने की मनाही होगी। इनके अलावा धार्मिक स्थल, सांस्कृतिक, धार्मिक और सामाजिक आयोजनों पर भी रोक रहेगी।

06:21 (IST)19 May 2020
लॉकडाउन-4 में शर्तों के साथ तमाम तरह की छूटें मिलीं

सोमवार से शुरू हुए ‘‘लॉकडाउन-4’’ में केन्द्र और राज्य सरकारों ने तमाम छूट देते हुए कुछ शर्तों के साथ बाजार, टैक्सी, आॅटो और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की छूट देते हुए देश के तमाम प्राधिकारों ने बाजार खोलने, अंतरराज्यीय परिवहन सेवा बहाल करने और यहां तक कि कुछ राज्यों में नाई की दुकान तथा सैलून आदि खोलने की भी अनुमति दे दी है। हालांकि ये छूट निषिद्ध क्षेत्रों में नहीं दी गई है।

06:08 (IST)19 May 2020
लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का निर्देश सरकार ने वापस लिया

सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का पुराना निर्देश वापस ले लिया है। इस कदम से कंपनियों और उद्योग जगत को राहत मिलने का अनुमान है। गृह सचिव ने लॉकडाउन लगाये जाने के कुछ ही दिन बाद 29 मार्च को जारी दिशानिर्देश में सभी कंपनियों व अन्य नियोक्ताओं को कहा था कि वे प्रतिष्ठान बंद रहने की स्थिति में भी महीना पूरा होने पर सभी कर्मचारियों को बिना किसी कटौती के पूरा वेतन दें।

04:17 (IST)19 May 2020
दिल्ली में औद्योगिक प्रतिष्ठानों को निर्धारित समय के मुताबिक काम करने की अनुमति

दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि शहर में औद्योगिक प्रतिष्ठानों को निर्धारित किए गए कार्य के घंटों के अनुसार ही काम करने की अनुमति होगी। साथ ही आरडब्ल्यूए को निर्देश दिए कि जिन लोगों को सरकार की ओर से छूट दी गई है, उन्हें अपना कर्तव्य निभाने से नहीं रोका जाए। देर रात जारी आदेश में दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाए जाने की भी घोषणा की।

04:16 (IST)19 May 2020
हरियाणा में राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय बस सेवाएं 19 मई से शुरू होगी : खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 19 मई से राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू करने की सोमवार को घोषणा की। खट्टर ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हुआ है और गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक पिछले चरण में दी गई ढील की तुलना में इस बार छूट के दायरे को और अधिक विस्तार दिया गया है।

04:15 (IST)19 May 2020
योगी सरकार ने जारी किए लॉकडाउन 4.0 से जुड़े दिशानिर्देश

केंद्र सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी लॉकडाउन 4.0 के संबंध में सोमवार को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए। प्रदेश के मुख्य सचिव आर. के. तिवारी ने राज्य के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, क्षेत्रीय, परिक्षेत्रीय तथा जिला पुलिस प्रमुखों को भेजे गए दिशा निर्देश में कहा कि लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। इस दौरान सभी तरह की सामान्य विमान यात्राएं, मेट्रो रेल सेवाएं, स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर, शापिंग मॉल थिएटर, असेंबली हॉल, सभी पूजा स्थल इत्यादि पहले की तरह ही बंद रहेंगे।

23:27 (IST)18 May 2020
तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन 31 मई तक बढाया, सार्वजनिक परिवहन को सशर्त मंजूरी

तेलंगाना सरकार ने नए दिशा-निर्देशों और छूट के साथ राज्य में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इस दौरान सार्वजनिक परिवहन को भी सशर्त मंजूरी दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर केंद्र द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ाने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी इसे बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले, राव ने राज्य में 29 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की थी।

22:38 (IST)18 May 2020
उत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन 31 मई तक के लिए बढ़ा, रेड जोन में पहले के मुकाबले ज्यादा सख्ती

पूरे देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। चूंकि केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों को अपने हिसाब से लॉकडाउन में छूट और राहत देने की जिम्मेदारी दी है तो इसके तहत यूपी में योगी सरउत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन 31 मई तक के लिए बढ़ाकार ने रेड जोन में पहले के मुकाबले ज्यादा सख्ती करने और ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में बड़ी राहत देने के दिशा निर्देश जारी किए हैं।

21:58 (IST)18 May 2020
केन्द्र सरकार ने अपने 50 प्रतिशत कनिष्ठ कर्मचारियों से कार्यालय आने को कहा

केन्द्र ने सोमवार को उपसचिव स्तर से नीचे के अपने 50 प्रतिशत कनिष्ठ कर्मचारियों से कार्यालय आने को कहा। कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण अभी तक इस श्रेणी में आने वाले महज 33 प्रतिशत कर्मचारियों को कार्यालय आने के लिए कहा गया था। आदेश में कहा गया है, ‘‘उपसचिव स्तर से नीचे के अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति का नियमन करने के लिए सभी विभागाध्यक्षों से कहा गया है कि वे एक रोस्टर (ड्यूटी चार्ट) तैयार करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 50 प्रतिशत अधिकारी और कर्मचारी एक दिन के अंतराल में कार्यालय आएं।’’

21:20 (IST)18 May 2020
ईद: जालना के मुस्लिम नेताओं ने लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा

महाराष्ट्र के जालना जिले में मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने प्रशासन से अनुरोध किया है कि वे ईद के अवसर पर सभी दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दें, क्योंकि इससे कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों की अनदेखी होगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल रमजान का महीना चल रहा है और दूज का चांद दिखने के आधार पर 24 या 25 मई को ईद का त्योहार होगा।

20:48 (IST)18 May 2020
नई दिल्ली-सिकंदराबाद विशेष ट्रेन 528 यात्रियों के साथ तेलंगाना पहुंची

लॉकडाउन के दौरान पहली साप्ताहिक सुपरफास्ट नई दिल्ली- सिकंदराबाद एसी विशेष ट्रेन 528 यात्रियों को लेकर सोमवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंची। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने एक बयान में बताया कि विशेष ट्रेन संख्या 02438, नयी दिल्ली से 17 मई को शाम चार बजे रवाना हुई और 18 मई को दोपहर एक बज कर 45 मिनट पर सिकंदराबाद स्टेशन पर पहुंची। बयान के अनुसार, यह नयी दिल्ली और सिकंदराबाद के बीच पहली साप्ताहिक विशेष ट्रेन सेवा है जिसकी घोषणा रेल मंत्रालय ने की थी।

20:23 (IST)18 May 2020
पंजाब में 50 प्रतिशत सवारियों के साथ 20 मई से सार्वजनिक बसें चलाई जाएंगी

लॉकडाउन के चौथे चरण में 20 मई से पंजाब के चुनिंदा मार्गों पर 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ सार्वजनिक बस सेवाएं फिर से शुरू होंगी। परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने सोमवार को यह जानकारी दी। केंद्र सरकार द्वारा संक्रमण से गैर-निषिद्ध क्षेत्रों में बसें चलाने की अनुमति मिलने के बाद पंजाब सरकार ने सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को फिर से शुरू करने का कदम उठाया है। पंजाब में सोमवार को कर्फ्यू हटा कर 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया।

19:58 (IST)18 May 2020
यूपी में परिवहन, हवाई यात्रा और मेट्रो ट्रेन की सुविधा नहीं

दिशा निर्देशों के मुताबिक यूपी में परिवहन, हवाई यात्रा और मेट्रो ट्रेन की सुविधा नहीं मिलेगी और इन पर पहले की तरह ही पाबंदी रहेगी। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगह स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा। ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में अन्तरराज्यीय सड़क परिवहन, शराब, सिगरेट और पान मसाला की दुकानों की शुरुआत होगी। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगह सैलून, स्पा, मेडिकल क्लीनिक, ओपीडी सेवा, स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, शहरी उद्योग, एकल दुकानें, ई-कॉमर्स, घरेलू सहायिका, कृषि गतिविधियां, बैंक फाइनेंस, कोरियर पोस्टल, माल ढुलाई और 33 फीसदी कर्मियों के साथ सरकारी, निजी ऑफिस खोलने की इजाजत होगी।

19:13 (IST)18 May 2020
लॉकडाउन पर केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करेगा राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत ही लॉकडाउन 4 का पालन करेगा। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्कूल, सिनेमाहॉल व मॉल्स को बंद रखना होगा।

18:44 (IST)18 May 2020
चार राज्यों के लोगों को 31 मई तक कर्नाटक में चरणबद्ध प्रवेश दिया जायेगा : येदियुरप्पा

कर्नाटक में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में आयी ताजा वृद्धि के बाद प्रदेश सरकार ने गुजरात, महाराष्ट्र, केरल एवं तमिलनाडु के लोगों को 31 मई तक प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से प्रवेश देने का निर्णय लिया है और विशेष मामलों को आग्रह के बाद आने की अनुमति मिलेगी । प्रदेश के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने संवाददाताओं को यहां बताया, ‘हमने गुजरात, महाराष्ट्र, केरल एवं तमिलनाडु के लोगों को राज्य में 31 मई तक प्रवेश नहीं देने का निर्णय किया है बल्कि ऐसा चरणों में किया जायेगा ।’

17:48 (IST)18 May 2020
शहरों से आने वालों को लेकर महाराष्ट्र के गांवों की चिंता बढ़ी

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लॉकडाउन में अपने घर जाने के इच्छुक लोगों के लिए यात्रा पास जारी करने की अनुमति पर राज्य के कई जिलों ने चिंता जताते हुए कहा कि यदि दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो शहर से गांव आने वाले लोगों के कारण यहां भी कोविड-19 फैल जाएगा। कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, सोलापुर, नांदेड़, जैसे जिलों के अधिकारी इस तरह की स्थिति को लेकर चिंतित हैं। कोल्हापुर के कलेक्टर दौलत देसाई ने रविवार को पुणे के संभागीय आयुक्त के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर बड़ी संख्या में आने वाले लोग पृथक-वास आदेशों का पालन नहीं करते हैं या कोविड-19 की जांच नहीं कराते हैं, तो यह स्थानीय आबादी को नुकसान पहुंचा सकता है।

16:58 (IST)18 May 2020
पुडुचेरी ने शराब की दुकानें खोलने का किया फैसला

पुड्डुचेरी में मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक की। बैठक में पुडुचेरी कैबिनेट ने सुबह 7 बजे से 7 बजे के बीच शराब की बिक्री की अनुमति देने का फैसला किया। सीएम ने कहा कि केंद्रीय सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार पुडुचेरी सरकार ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

16:26 (IST)18 May 2020
पश्चिम बंगाल ने भी लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया

पश्चिम बंगाल में  लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से रविवार को देशभर में लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा रविवार को की गई थी।

15:43 (IST)18 May 2020
कर्नाटक ने लॉकडाउन के नियमों में ढील दी, अनेक पाबंदिया हटाईं

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन के नियमों में और ढील देते हुए रेड जोन और निषिद्ध जोन को छोड़ कर राज्य के सभी चार परिवहन निगमों को बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि निजी बसों को भी परिचालन की अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि बसों में केवल 30यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी और मास्क लगाना तथा सामाजिक दूरी का पालन करना सबके लिए जरूरी होगा। बस का किराया नहीं बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि अंतर-राज्यीय परिवहन को मंजूरी नहीं दी जाएगी केवल आपात स्थितियों में ही इसकी अनुमति होगी।

14:10 (IST)18 May 2020
राज्य लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों को कम नहीं कर सकते

गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश 31 मई तक लागू देशव्यापी लॉकडाउन के लिए जारी दिशा-निर्देशों को कम नहीं करेगा। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि ‘‘जैसा कि मेरे पहले के पत्रों में स्पष्ट किया गया है, मैं फिर से दोहराना चाहूंगा कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश एमएचए द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों को कम या उनमें बदलाव नहीं कर सकते हैं। स्थिति के आकलन के आधार पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, विभिन्न क्षेत्रों में कुछ अन्य गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं।’’

14:09 (IST)18 May 2020
लॉकडाउन 4 के पहले दिन सड़कों पर दिखी भीड़

लॉकडाउन 4.0 के दौरान लोगों में थोड़ा कन्फ्यूजन भी देखा जा रहा है। दरअसल सोमवार को बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर निकले, जिसके बाद सड़कों पर काफी भीड़ देखी गई। इसके चलते जगह जगह जाम की स्थिति भी बनी। वहीं दिल्ली की खान मार्केट समेत कई जगह पर मीट, स्टेशनरी, डेयरी आदि की दुकानें भी खुल गई हैं।

14:08 (IST)18 May 2020
33 फीसदी स्टाफ के साथ खुल सकेंगे ऑफिस

लॉकडाउन 4 के तहत विभिन्न इंडस्ट्रीज ऑफिस 33 फीसदी स्टाफ के साथ काम कर सकेंगे। काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाएगा।

13:57 (IST)18 May 2020
कर्नाटक में रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा

कर्नाटक सीएम ने ऐलान किया है कि हर रविवार के दिन राज्य में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा। साथ ही संदिग्ध मरीजों को क्वारंटीन करने के नियम भी सख्ती से लागू किए जाएंगे। राज्य में सभी दुकानें खुलेंगी और राज्य की सीमा के भीतर सभी ट्रेनों के संचालन की मंजूरी होगी।

13:54 (IST)18 May 2020
कर्नाटक में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की एंट्री रहेगी बंद, सभी दुकानें खुलेंगी, ट्रेन का भी होगा संचालन

कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के तहत काफी रियायतें देने का ऐलान किया है। सीएम येदियुरप्पा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अन्य राज्यों जैसे गुजरात, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु से आने वाले लोगों की एंट्री 31 मई तक बंद रहेगी। राज्य के भीतर रोडवेज और प्राइवेट बसों का संचालन होगा। कंटेनमेंट जोन्स में पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। वहीं सभी दुकानें और प्रतिष्ठान खुलेंगे।

13:48 (IST)18 May 2020
लॉकडाउन 4 को लेकर मजदूरों में हुआ कन्फ्यूजन, हजारों की तादाद में घरों से निकले

आज से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। इस चरण में सरकार ने लॉकडाउन में कई छूट दी हैं। हालांकि मजदूरों में इन्हें लेकर कन्फ्यूजन के हालात हैं। यही वजह है कि आज देश के कई इलाकों से बड़ी संख्या में मजदूर अपने अपने घर जाने के लिए निकले। हरियाणा में भी करीब 2000 कामगार बस मिलने की उम्मीद में कुंडली इंडस्ट्रियल इलाके में इकट्ठा हुए। मजदूरों का कहना है कि उन्हें पता चला है कि सरकार ने बसें चलाने की घोषणा की है।

13:45 (IST)18 May 2020
श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उमड़ी हजारों की भीड़

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ गई। गाजियाबाद के रामलीला मैदान पर हजारों की संख्या में मजदूर पहुंच गए, जिसके चलते सारी व्यवस्था फेल हो गई।

13:21 (IST)18 May 2020
पंजाब में खुले सैलून, स्पा

पंजाब में आज से सैलून और स्पा की दुकानें खुल गई हैं। हालांकि अभी ग्राहक ज्यादा संख्या में नहीं आ रहे हैं लेकिन करीब डेढ़ माह के बाद फिर से सैलून आदि खुलने से दुकानदार राहत महसूस कर रहे हैं।

13:12 (IST)18 May 2020
पीएम मोदी आज शीर्ष अधिकारियों संग करेंगे बैठक, कोरोना संकट पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे केन्द्रीय गृह मंत्रालय और नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में कोरोना संकट और चक्रवाती तूफान अंफन के हालात के बारे में चर्चा की जाएगी।

13:02 (IST)18 May 2020
लॉकडाउन को लेकर हुआ कन्फ्युजन, डीएनडी पर लगा जाम

लॉकडाउन का आज चौथा चरण शुरू हो गया है। सरकार ने इस दौरान कुछ रियायतें दी हैं। हालांकि लग रहा है कि इसे लेकर अभी लोगों में कन्फ्यूजन है। दरअसल सोमवार को बड़ी संख्या में लोग घरों से निकले। जिसके चलते विभिन्न इलाकों में जाम की स्थिति बन गई। डीएनडी फ्लाइवे पर तो काफी लंबा जाम लग गया।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X