ताज़ा खबर
 

Indian Railways: रेलवे 1 जून से चलाएगा 200 यात्री ट्रेनें, आज सुबह 10 बजे से शुरू होगी बुकिंग

रेलवे ने कहा कि उसने गृह मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से विचार विमर्श के बाद ही इन ट्रेनों के संचालन की आंशिक बहाली का फैसला किया है।

Indian Railways, IRCTC online Booking: स्पेशल ट्रेनों के बाद रेलवे ने 1 जून से यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। भारत सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई। इन ट्रेनों में बुकिंग बृहस्पतिवार सुबह 10 बजे से होगी। रेलवे ने कहा कि उसने गृह मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से विचार विमर्श के बाद ही इन ट्रेनों के संचालन की आंशिक बहाली का फैसला किया है।

रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी, सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। एक जून से चलाई जाने वाली ट्रेनों के लिए केवल ऑनलाइन टिकट बुक करने की ही अनुमति होगी, पहले से आरक्षण कराने की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी।


इससे पहले रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानपान, बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति भी दे दी। साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी, वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी। आदेश में कहा गया कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं, जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था।

आदेश में कहा गया है कि रेलवे जोन स्टेशनों पर खानपान इकाइयां खोलने के लिए बोर्ड से आवश्यक दिशा-निर्देश ले रहे हैं। रेलवे बोर्ड ने आदेश में कहा, ‘‘जोनल रेलवे और आईआरसीटीसी को कहा गया है कि रेलवे स्टेशनों पर सभी ‘स्टेटिक कैटरिंग’ और वेंडिंग इकाइयां तत्काल प्रभाव से खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। वहीं फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी , वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Corona Virus:कोरोना से मरने वालों के लिए ओवैसी ने दस एकड़ में बनवा दिया कब्रिस्‍तान, पहले से खोद कर रखी जा रहीं कब्रें
2 ईद करीब है मोदी जी, कश्‍मीर में कैद नेताओं को रिहा कर दीजिए, उनका कोई गुनाह भी नहीं है- उमर अब्‍दुल्‍ला की अपील
3 Jammu Kashmir Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में BSF दस्ते पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद