ताज़ा खबर
 

कोरोना के एक तिहाई मामले 31 जिलों से, इनमें सबसे अधिक हैं पलायन करने वाले लोग; कुल मामलों में 76% पुरुष संक्रमित

Coronavirus Latest News in India: द इंडियन एक्सप्रेस के विश्लेषण के मुताबिक सोमवार तक रिपोर्ट किए गए 284 जिलों में कोरोना वायरस के कुल 4281 मामले सामने आए।

देश में घातक कोरोना वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। (Photo: Amit Mehra)

Coronavirus Latest News in India: देश में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले महज 31 जिलों से सामने आए हैं। ये आंकड़े सोमवार सुबह तक के हैं, जिनमें प्रवासियों की संख्या सबसे अधिक है। द इंडियन एक्सप्रेस के विश्लेषण के मुताबिक सोमवार तक रिपोर्ट किए गए 284 जिलों में कोरोना वायरस के कुल 4281 मामले सामने आए। इनमें 1486 या 34.71 फीसदी मामले इन्हीं 31 जिलों के हैं। प्रवासी मजदूरों की संख्या को देखते हुए ये डेटा दिलचस्प है, जो 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के तुरंत बाद अपने घरों का रुख करने लगे।

आर्थिक सर्वेक्षण 2016-17 के अनुसार ये 31 जिले देश में प्रवासियों को सबसे अधिक आकर्षित करते हैं। जिनमें दिल्ली के सभी 11 जिले, गौतम बुद्ध नगर (उत्तर प्रदेश), गुरुग्राम (हरियाणा), मुंबई, मुंबई उपनगर, थाणे और पुणे (सभी महाराष्ट्र), चेन्नई, ईरोड, कांचीपुरम, कोयंबटूर और तिरुवल्लुर (सभी तमिलनाडु), इंदौर, भोपाल (मध्य प्रदेश), कर्नाटक के बेंगलुरु में तीन जिले, तेलंगाना में हैदराबाद ग्रामीण और शहरी, गुजरात का सूरत और चंडीगढ़ शामिल हैं।

Coronavirus in India LIVE Updates

आर्थिक सर्वेक्षण में इन शहरों और जिले के बारे में बताया कि यहां प्रवास भारी संख्या में होता है। सर्वेक्षण रिपोर्ट में कुछ अन्य स्थानों का भी उल्लेख किया गया। जैसे गुजरात में वलसाड, असम में सोनितपुर और पुडुचेरी। इन जिलों में बड़ी संख्या में प्रवासी आबादी है, लेकिन वहां अभी तक कोरोना वायरस का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

सोमवार सुबह तक दिल्ली में किसी भी शहर की तुलना में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 523 मामले दर्ज किए गए। इसके बाद मुंबई का नंबर आता है जहां शहर के उपनगरों सहित 315 से ज्यादा केस दर्ज किए जा चुके हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

2016-17 के आर्थिक सर्वेक्षण में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर के प्रवासियों के लिए प्रवास के लिहाज से सबसे ऊपर रखा गया। बता दें कि दिल्ली के पास स्थित गौतम बुद्ध नगर और गुरुग्राम में कोरोना वायरस के क्रमश: 50 और 25 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

प्रवासियों को आकर्षित करने वाले अन्य शहरों में हैदराबाद (125), चेन्नई (80) और बेंगलुरु (55 से अधिक) में कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के कुल मरीजों में 76 फीसदी पुरुष और मृतकों में पुरुषों का आंकड़ा 73 फीसदी रहा। मृतकों में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 63 फीसदी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 कोरोनावायरस: 21 द‍िन बाद भी Lockdown खत्‍म होने पर संशय, राज्‍य सरकारों का ये है रुख
2 Lockdown: बंदी में वक्त का भरपूर लुत्फ उठाएं – मनोचिकित्सक
3 अपनी चिंता छोड़ कोरोना को हराने में जुटे स्वास्थ्यकर्मी