ताज़ा खबर
 

Coronavirus Lockdown: दिल्ली, UP, बिहार समेत दर्जनभर सूबों में ‘Lockdown’ का ऐलान, जानें क्या होता है ये और किन पर नहीं लागू होता?

Coronavirus Lockdown: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 15 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया है। मथुरा जिले में तो धारा 144 लागू कर दी गई है। जिन जिलों में लॉकडाउन लागू किया गया है, उनमें वो इलाके शामिल हैं, जहां कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न इलाकों में सड़के सुनसान हैं। (PTI Photo/Manvender Vashist)

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार काफी सक्रियता दिखा रही है। इसी सक्रियता के चलते केन्द्र सरकार ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का लागू किया था। अब देश के कई राज्यों ने स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए अपने कई जिलों-शहरों में लॉकडाउन लागू कर दिया है। देश के कुल 75 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

क्या होता है लॉकडाउन?: किसी शहर या जिले में लॉकडाउन का मतलब है कि वहां दुकान, बाजार, सिनेमा हॉल आदि बंद रहेंगे। साथ ही ऑफिस वगैरह भी बंद या संभव हो सके तो कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए जाते हैं। स्थिति को गंभीरता को देखते हुए यातायात सेवाएं भी बंद रखी जाती हैं, ताकि लोग घरों से बाहर ही ना निकलें।

दरअसल इस पूरी कवायद का मकसद लोगों को एक जगह इकट्ठा होने से रोकना है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। कोरोना वायरस की बात करें तो यह वायरस हवा में नहीं रहता है। यह वायरस लोगों के एक दूसरे को छूने या ज्यादा नजदीक होने पर छींक या खांसने से फैलता है। लॉकडाउन का मकसद ये है कि कम से कम लोग एक दूसरे के संपर्क में आएं, ताकि वायरस के आतंक पर लगाम कसी जा सके।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में लागू हुआ लॉकडाउनः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह 6 बजे से लॉकडाउन लागू कर दिया जाएगा। यह लॉकडाउन 31 मार्च तक चलेगा। इस दौरान बस, मेट्रो आदि सेवाएं बंद रहेंगी और दिल्ली के बॉर्डर भी सील रहेंगे। घरेलू उड़ान सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई है। सिर्फ जरूरी चीजें जैसे फूड डिलीवरी, स्वास्थ्य और फायर विभाग की सेवाएं आदि ही जारी रहेंगी।

इसी तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 15 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया है। मथुरा जिले में तो धारा 144 लागू कर दी गई है। जिन जिलों में लॉकडाउन लागू किया गया है, उनमें वो इलाके शामिल हैं, जहां कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं। जिन जिलों में पाबंदी लगायी गई है, उनमें आगरा, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर शामिल हैं।

बिहार, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर, चंडीगढ़, नागालैंड, बेंगलुरू, मध्य प्रदेश के कई जिले, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, केन्द्र शासित जम्मू कश्मीर और लद्दाख आदि राज्यों में भी लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

इन सेवाओं पर लॉकडाउन के दौरान नहीं रहेगी रोकः लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं पर लॉकडाउन का असर नहीं रहेगा। इनमें राशन की दुकान, फल, सब्जी की दुकान, दूध, एलपीजी सप्लाई, टेलीकॉम सेवाएं, फूड होम डिलीवरी, ई-कॉमर्स, बैंक और एटीएम, अस्पताल और फार्मेसी की दुकानें, लिमिटेड पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं जारी रहेंगी, ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

India Coronavirus LIVE Updates: कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 360 हुआ, 7 की मौत

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 360 तक पहुंच चुकी है। वहीं 7 लोगों की अभी तक इस बीमारी के चलते मौत हो चुकी है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 Coronavirus से लड़ रहे योद्धाओं को सलामी: जामा मस्जिद में लहराया तिरंगा, ताली-थाली और घंटा की ध्वनि से गूंजा पूरा भारत
2 COVID-19 को लेकर 31 मार्च तक दिल्ली लॉकडाउन, CM केजरीवाल की घोषणा- नहीं चलेंगी निजी बसें, ऑटो व रिक्शा; सभी ऑफिस बंद
3 Coronavirus के देश में 341 केस, स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- संक्रमण की कड़ी तोड़ना सबसे बड़ी चुनौती, पर नहीं करेंगे अंधाधुंध जांच
ये पढ़ा क्या?
X