ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोना रोगियों के स्वस्थ होने की दर दुनिया में सर्वश्रेष्ठ, मृत्यु दर सबसे कम- हेल्थ मिनिस्टर का दावा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को कोरोना मुक्त हो गए। उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसी बीच, दिल्ली में कोरोना से 1,192 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

COVID-19 coronavirus growth rate andhra pradeshआंकड़ों से पता चल रहा है कि लॉकडाउन का भी अब कोरोना के खिलाफ कोई खास असर नहीं हो रहा है। (PTI Photo)

Coronavirus in India and World HIGHLIGHTS: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रयास किये हैं और कोरोना वायरस रोगियों के स्वस्थ होने की दर दुनिया में सर्वाधिक है जबकि मृत्यु दर सबसे कम है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दिल्ली चिकित्सा संघ (डीएमए) के 106वें स्थापना दिवस समारोह में हर्षवर्धन डिजिटल तरीके से शामिल हुए। उन्होंने कहा कि शुरुआत में कोरोना वायरस नमूनों की जांच के लिए केवल एक प्रयोगशाला थी, लेकिन अब देश में 1,400 से अधिक प्रयोगशालाएं हैं।

हर्षवर्धन के हवाले से बयान में कहा गया, ‘‘हमने कोविड-19 महामारी के असर को कम करने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास किये हैं। हमारे देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर दुनिया में सर्वाधिक है जबकि मृत्यु दर सबसे कम है।’’ उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए जान गंवाने वाले 245 कोरोना योद्धाओं को अपनी श्रद्धांजलि दी जिनमें डॉक्टर, नर्स और अर्द्धचिकित्सा कर्मी शामिल हैं।

इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को कोरोना मुक्त हो गए। उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसी बीच, दिल्ली में कोरोना से 1,192 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। शुक्रवार को इसके बाद कुल मरीजों की संख्या 1,50,652 हो गई। कोविड-19 से अब तक राष्ट्रीय राजधानी में 4,178 लोगों की मौत हुई है। वहीं, असम में अब कोरोना से लगभग 500 लोगों की जानें जा चुकी हैं। इनमें 300 से 350 लोगों का गंभीर बीमारियों के चलते निधन हुआ। यह जानकारी वहां के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हेमंत बिस्वा सर्मा ने दी।

उधर, केरल में सीएम पिनरई विजयन समेत अन्य लोग, जो Kozhikode Plane Crash घटनास्थल पर गए थे, उन्होंने खुद को क्वारंटीन कर लिया है। इसी बीच, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 626 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,87,300 हो गई।

Coronavirus Vaccine Live Updates

बता दें कि 24 घंटे में देश में कोरोना के 64 हजार 553 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसी के साथ भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 24 लाख 61 हजार 191 तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं देश में पिछले एक दिन में 1007 लोगों की जान भी गई है और अब कुल मौतों का आंकड़ा 48 हजार 40 पर आ गया है। इस लिहाज से भारत अभी दुनिया में कोरोना से मौतों के मामले में पांचवें स्थान पर है।

SP Balasubramaniam Health News Live Updates

देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 5 लाख 60 हजार के पार हो गई है। वहीं, 24 घंटे में 413 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 19,063 हो गई है। देश के कुल मौतों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

संक्रमित राज्यों में दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में 5835 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 3 लाख 20 हजार 355 हो गया है। तीसरे नंबर पर फिलहाल आंध्र प्रदेश काबिज हो गया है। यहां 2 लाख 64 हजार 142 केस हैं, जबकि चौथे नंबर पर कर्नाटक में 2 लाख 3 हजार 200 केस हैं। तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश में 2378 मौतों के मुकाबले कर्नाटक में अभी 3614 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Live Blog

Highlights

    06:25 (IST)15 Aug 2020
    छत्तीसगढ़ में 451 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि

    छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 451 नए मामले आने के साथ ही राज्य में शुक्रवार तक कुल 14481 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों से आज 199 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई। वहीं संक्रमण से 13 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आज 451 नए मामले आए हैं जिनमें से रायपुर जिले से 142, दुर्ग से 59, रायगढ़ और कोरबा से 37-37, बस्तर से 22, बिलासपुर से 20, राजनांदगांव से 18, जांजगीर-चांपा से 15, कांकेर से 13, नारायणपुर से 12, बेमेतरा और कोण्डागांव से 11-11, कोरिया से नौ, बालोद से आठ, गरियाबंद और कबीरधाम से सात-सात, महासमुंद से पांच तथा धमतरी, बलौदाबाजार, सरगुजा, जशपुर, बीजापुर और अन्य राज्य से तीन—तीन मामले आए हैं।

    06:06 (IST)15 Aug 2020
    वंदे भारत मिशन के तहत लगभग 10.5 लाख भारतीयों को विदेश से लाया गया: विदेश मंत्रालय

    विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा सात मई को "वंदे भारत" मिशन शुरू करने के बाद लगभग 10.5 लाख भारतीयों को विदेश से स्वदेश लाया जा चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में वंदे भारत मिशन का पांचवां चरण चल रहा है और इसके तहत 1 से 12 अगस्त तक पूरे भारत के 22 हवाई अड्डों से 300 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और 70 घरेलू उड़ानों का संचालन किया गया।

    05:42 (IST)15 Aug 2020
    केरल वायरस सीडीआर पुलिस कोविड-19 मरीजों की कॉल डिटेल नहीं, टावर की जगह का विवरण एकत्र कर रहे हैं : पुलिस

    फोन कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) मामले के तूल पकड़ने के बाद केरल पुलिस ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि वे संपर्कों का पता लगाने के लिए कोविड-19 मरीजों की सीडीआर एकत्र नहीं कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि पुलिस ऐसे मरीजों के टावर स्थानों का विवरण रख रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पृथक-वास में भेजा गया व्यक्ति कहीं आसपास तो नहीं घूम रहा है।

    04:26 (IST)15 Aug 2020
    पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण से 25 और मरीजों की मौत, 1077 नये मामले सामने आये

    पंजाब में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 25 और मरीजों की मौत हो गयी जिससे प्रदेश में इस वायरस की चपेट में आ कर मरने वालों की संख्या बढ़ कर 731 हो गयी है । प्रदेश में संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 1077 मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 29013 पर पहुंच गया है।

    03:28 (IST)15 Aug 2020
    सिक्किम में कोरोना वायरस के 149 नये मामले, संक्रमितों की संख्या एक हजार के पार

    सिक्किम में शुक्रवार को 149 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा एक हजार को पार कर गया है। अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सह सचिव पी टी भूटिया ने बताया कि अधिकतर नये मामले दक्षिण जिले में सामने आये हैं । दक्षिण जिले में 143 लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी है। उन्होंने बताया कि शेष छह मामले पूर्वी जिले में आये हैं ।

    22:27 (IST)14 Aug 2020
    तिरुवनंतपुरम शहर में लॉकडाउन हटाया गया

    तिरुवनंतपुरम निगम क्षेत्र में एक महीने से अधिक समय से कोविड-19 के कारण लगा लॉकडाउन आधी रात से हटा लिया जाएगा जिसके बाद शनिवार सुबह से मॉल, हाइपरमार्केट और सैलून खुल जाएंगे। जिलाधिकारी डॉ नवजोत खोसा की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि यह केवल गैर-निषिद्ध क्षेत्रों में लागू होगा। नगर निगम क्षेत्र में लॉकडाउन पांच जुलाई को लगाया गया था।

    22:04 (IST)14 Aug 2020
    कोविड-19 के कथित कुप्रबंधन के लिये जांच आयोग गठित करने के पक्ष में नहीं : उच्चतम न्यायालय

    उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि वह देश मे कोविड-19 के महामारी में कथित कुप्रबंधन की जांच के लिये आयोग गठित करने के पक्ष में नहीं है। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति एस रवीन्द्र भट की पीठ ने कहा कि वह ऐसे आरोपों की जांच के लिये घुमंतू जांच नहीं करा सकती और दुनिया के देशों का यही मानना है कि न्यायपालिका को महामारी जैसी आपात स्थिति में कार्यपालिका के कामों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। पीठ ने अपने आदेश में कहा, ‘‘दो सप्ताह बाद सूचीबद्ध किया जाये। इस दौरान दस्तावेजों की अपठनीय प्रतियां बदली जायें। अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करने की भी अनुमति दी जाती है।’’

    20:56 (IST)14 Aug 2020
    आयुष मंत्रालय ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जागरुकता अभियान की शुरुआत की

    आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार से तीन महीने के लिए एक अभियान शुरू किया है जिसका उद्देश्य रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और किसी भी रोग को रोकने के लिए आसान एवं सस्ते उपायों के बारे में जागरूकता फैलाना है। आयुष मंत्रालय ने बताया कि अभियान का नाम ‘‘रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष’’ है जिसे वेबिनार के माध्यम से जारी किया गया और इसमें 50 हजार से अधिक लोगों ने शिरकत की। इसने कहा कि इसमें मुख्य संबोधन आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर का हुआ जिन्होंने कहा कि आयुष से पूरी दुनिया स्वस्थ और खुश हो सकती है।

    20:54 (IST)14 Aug 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल को कोरोना

    स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। यह जानकारी उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर दी है।

    20:33 (IST)14 Aug 2020
    डाक्टरों, नर्सो की राष्ट्रपति ने देश के नाम संबोधन में की तारीफ

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीमा गतिरोध के बीच चीन को परोक्ष संदेश देते हुए शुक्रवार को कड़े शब्दों में कहा कि भारत की आस्था शांति में है लेकिन किसी भी आक्रामक प्रयास का वह मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने डाक्टरों, नर्सो और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश उनका ऋणी है जो लगातार अग्रिम मोर्चे पर इस महामारी से लोहा ले रहे हैं । उन्होंने साथ ही कहा,‘‘ अपने सामर्थ्य में विश्वास के बल पर, हमने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अन्य देशों की ओर भी मदद का हाथ बढ़ाया है। अन्य देशों के अनुरोध पर, दवाओं की आपूर्ति करके, हमने एक बार फिर यह सिद्ध किया है कि भारत संकट की घड़ी में, विश्व समुदाय के साथ खड़ा रहता है।’’

    20:09 (IST)14 Aug 2020
    कोविड-19 : भारत में एक दिन में करीब 8.5 लाख नमूनों की जांच हुई, स्वस्थ होने की दर 71.17 प्रतिशत

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने प्रतिदिन दस लाख नमूनों की जांच के लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य की कड़ी में कोविड-19 के लिए एक दिन में रिकॉर्ड 8,48,728 नमूनों की जांच की है। मंत्रालय ने कहा कि सतत आधार पर जांच सुविधाएं बढ़ाते रहने की वजह से अब तक देश में कुल 2,76,94,416 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इस बीच देश में कोविड-19 से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 17.5 लाख के आंकड़े को पार कर गयी है। मंत्रालय ने कहा कि आक्रामक तरीके से जांच करने, सघन तरीके से मामलों पर नजर रखने और प्रभावी तरीके से उपचार करने से आज की तारीख में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 71.17 प्रतिशत हो गयी है, वहीं रोगियों के मानकीकृत उपचार प्रोटोकॉल के माध्यम से प्रभावी क्लीनिकल प्रबंधन के परिणामस्‍वरूप कोविड-19 के रोगियों में मृत्युदर में लगातार गिरावट दर्ज की गयी है। उसने कहा, ‘‘कोविड-19 संक्रमितों की मृत्यु दर आज की तारीख में 1.95 प्रतिशत हो गयी है और लगातार कम हो रही है।’’

    18:56 (IST)14 Aug 2020
    कोविड-19 महामारी के दौरान आरटीआई अपीलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए करेगी

    बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि वह सूचना अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत दाखिल होने वाली पहली एवं दूसरी अपीलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए करेगी ताकि कोविड-19 महामारी के बीच आवेदकों को अपने मामलों की बहस के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं पड़े। बीएमसी की ओर से पेश वकील यमुना पारेख ने मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति एस पी तवाडे की खंडपीठ को बताया कि परिपत्र जारी कर सभी प्रथम और द्वितीय अपीलीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे आरटीआई की अपील पर सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे।

    18:56 (IST)14 Aug 2020
    कोविड-19 से से मरने वालों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देगा केआईआईटी

    ओडिशा में केआईआईटी ने कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों के बच्चों को निशुल्क तकनीकी और पेशेवर शिक्षा देने का निर्णय लिया है। केआईआईटी और केआईएसएस के संस्थापक अच्युत सामंत ने कहा कि प्रभावित परिवारों की मदद के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस महामारी ने ओडिशा सहित पूरे देश में लोगों के जीवन और आजीविका को बुरी तरह प्रभावित किया है।” उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 से मरने वाले लोगों के बेटे और बेटियां केआईआईटी-डीयू में इच्छानुसार आईटीआई और डथ्प्लोमा इंजीनियरिंग सहित विभिन्न तकनीकी और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। दाखिला तय मानदंडों के अनुरुप दिया जाएगा।’’

    17:47 (IST)14 Aug 2020
    गाजियाबाद के पूर्व सांसद की कोविड-19 से मौत

    कांग्रेस के पूर्व सांसद सुरेंद्र प्रकाश गोयल की शुक्रवार सुबह कोविड-19 से मौत हो गई। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। वह 74 साल के थे। कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद उन्हें 27 जुलाई को सर गंगा राम अस्पताल में दिल्ली में भर्ती किया गया था। उनके बेटे सुशांत गोयल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उनके पिता ने शुक्रवार सुबह करीब छह बजकर 30 मिनट पर अंतिम सांस ली। गोयल ने अपना राजनीतिक करियर 1970 में शुरू किया था और वह 1973 में गाजियाबाद सिटी बोर्ड के अध्यक्ष चुने गए थे और इसके बाद 1989 में नए गठित नगर निगम के अध्यक्ष बने। वह 2002 में कांग्रेस टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए। इसके दो साल बाद वह लोक सभा सदस्य बने। उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार रामेश चंद तोमर को हराया था।

    17:30 (IST)14 Aug 2020
    भारत ने जुलाई में पांच देशों को 23 लाख पीपीई का निर्यात किया :स्वास्थ्य मंत्रालय

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत ने जुलाई में अमेरिका, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात समेत पांच देशों को 23 लाख निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) का निर्यात किया। इससे देश को इन किट के वैश्विक बाजार में खुद की स्थिति को मजबूत करने में मदद मिली है। इसमें कहा गया कि सरकार द्वारा निर्यात नियमों में ढील के बाद जिन देशों को पीपीई निर्यात की गयीं, उनमें सेनेगल और स्लोवानिया भी हैं। मंत्रालय के अनुसार, आत्मनिर्भर भारत अभियान में निहित ‘मेक इन इंडिया’ की भावना से देश पीपीई समेत अनेक चिकित्सा उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बना है। केंद्र सरकार जहां पीपीई किट, एन95 मास्क और वेंटिलेटर आदि की राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासनों को आपूर्ति कर रही है, वहीं राज्य इन्हें सीधे भी खरीद रहे हैं।

    17:23 (IST)14 Aug 2020
    गृह मंत्री अमित शाह हुए कोरोना मुक्त

    17:19 (IST)14 Aug 2020
    उत्तरप्रदेश में कोविड-19 के 4600 नए मामले, 55 और मरीजों की मौत

    उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 के 4600 नये मामले सामने आये जबकि 55 और मरीजों की मौत हो गयी। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 50, 426 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। इनमें से 23, 861 लोग घर पर पृथक-वास में हैं । प्रसाद ने बताया कि 92, 526 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि मृतकों की संख्या 2335 हो गयी है। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1, 45, 287 हो गयी है। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को 96, 106 नमूनों की जांच की गयी । राज्य में अब तक करीब 36 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है।

    16:53 (IST)14 Aug 2020
    कोविड-19 से जान गंवाने वाले अधिकारी की पत्नी को बीमे के 50 लाख रू देगी महाराष्ट्र सरकार

    महाराष्ट्र सरकार कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले एक ग्रामीण विकास अधिकारी की पत्नी को बीमे के 50 लाख रूपये देगी। सरकारी दस्तावेज में यह जानकारी दी गई। बृहस्पतिवार को जारी संकल्प पत्र के मुताबिक परभनी गंगाखेड़ तालुका के सूपा ग्राम पंचायत में ग्रामीण विकास अधिकारी रामदास आमले ड्यूटी के दौरान कोविड-19 से पीड़ित हो गए थे और तीन अगस्त को उनकी मौत हो गई। सरकार ने पिछले ही महीने ग्राम पंचायत एवं जिला परिषद स्तर के कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के काम में जुटे अपने कर्मचारियों को सितंबर अंत तक इस तरह का बीमा देने का फैसला किया था। परभनी जिला परिषद ने इस बारे में राज्य सरकार को सूचित किया और मृतक के परिवार को बीमे के 50 रूपये देने का प्रस्ताव दिया। इसके बाद ग्रामीण विकास विभाग ने संकल्प पत्र जारी कर आमले की पत्नी रंजना को उक्त राशि देने की घोषणा की।

    16:50 (IST)14 Aug 2020
    कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार

    भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच कर्नाटक में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार हो चुकी है। कर्नाटक इस आंकड़े पर पहुंचने वाला चौथा राज्य है। इसी के साथ अब देश में कुल करीब 24.61 लाख केसों में 13.47 लाख केसों के लिए चार राज्य ही जिम्मेदार हैं। इनमें महाराष्ट्र (5.60 लाख केस), तमिलनाडु (3.20 लाख ), आंध्र प्रदेश (2.64 लाख) और कर्नाटक (2.03 लाख केस) शामिल हैं।

    16:44 (IST)14 Aug 2020
    लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए चार हजार से अधिक लोग आमंत्रित : रक्षा मंत्रालय

    लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए राजनयिकों, अधिकारियों और मीडियाकर्मियों सहित चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है और इसे कार्यक्रम की गरिमा और कोविड-19 प्रोटोकॉल के संतुलन को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने दी। इसने कहा कि दो अतिथियों के बीच ‘‘दो गज की दूरी’’ के दिशानिर्देशों के तहत बैठने की व्यवस्था की गई है। इसने कहा कि सलामी गारद पेश करने वाले सदस्यों को पृथक-वास में रखा गया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) के कैडेटों को कार्यक्रम देखने के लिए आमंत्रित किया गया है (छोटे स्कूली बच्चों के स्थान पर) और वे ज्ञानपथ पर बैठेंगे।’’ सभी आमंत्रित लोगों से आग्रह किया गया है कि मास्क पहनें। इसने कहा कि स्थल पर लोगों को वितरित करने के लिए मास्क भी तैयार रखे गए हैं।

    16:31 (IST)14 Aug 2020
    बिहार की जेल में 224 कैदियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

    बिहार की अररिया जिला कारागार में पिछले कुछ दिनों में 224 कैदियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है । क्षमता से अधिक कैदियों वाली इस जिला जेल में कोरोना संक्रमण के सामने आए इन मामलों अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी । अररिया के सिविल सर्जन एम पी सिंह के अनुसार कुल 224 कै​दियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है । सिंह ने बताया कि 182 कैदियों में संक्रमण की पुष्टि की रिपोर्ट बुधवार की रात आयी है, इससे एक दिन पहले 42 अन्य कैदी संक्रमित पाये गये थे ।

    16:21 (IST)14 Aug 2020
    कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर हालात मंदिरों को पुन: खोलने के अनुकूल नहीं हैं : अदालत

    बंबई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र में मंदिरों को आमजन के लिए खोले जाने का अंतरिम आदेश देने से इनकार करते हुए शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौजूदा हालात पूजास्थलों को पुन: खोले जाने के अनुकूल नहीं हैं। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति पी वी तावड़े की पीठ ने कहा कि राज्य में कोविड-19 संबंधी हालात में सुधार नहीं हुआ है और इसलिए लोगों को घर में ही पूजा करनी चाहिए। अदालत में जनहित याचिका दायर करके अनुरोध किया गया था कि महाराष्ट्र सरकार को, मंदिरों को आमजन के लिए पुन: खोलने का आदेश दिया जाए। यह याचिका वकील दीपेश सिरोया के जरिए दायर की गई। सिरोया ने तर्क दिया कि राज्य सरकार मंदिर खोल सकती है और कोविड-19 लॉकडाउन के दिशा निर्देशानुसार एक समय में सीमित लोगों को पूजा करने की अनुमति दे सकती है।

    15:54 (IST)14 Aug 2020
    केरल में अगस्त-सितंबर में हर दिन आ सकते हैं 10 से 20 हजार केसः स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा

    केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा है कि केरल में अगस्त और सितंबर में प्रतिदिन मिलने वाले केसों का आंकड़ा बढ़कर 10 से 20 हजार तक पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि हम कोरोना के केसों में बढ़ोतरी देख रहे हैं। उन्होंने युवाओं से कोविड ब्रिगेड में जुड़कर कोरोना को रोकने की अपील की। उन्होंने कहा कि केस बढ़ने के साथ कोरोना से मरने वालों के आंकड़े में भी इजाफा होगा। इसलिए सभी को सहयोग करना होगा।

    14:54 (IST)14 Aug 2020
    ब्रिटेन ने अपडेट किया कोरोना का डेटा, मृतकों का आंकड़ा कम हुआ

    ब्रिटेन सरकार ने संक्रमण से हुई मौतों का नया आंकड़ा अपडेट के बाद जारी किया है। इसमें पहले के मुकाबले 5377 मौतें कम दिखाई गई हैं। मौतों के आंकड़े बदलने के बावजूद ब्रिटेन में मृतकों की संख्या यूरोप में सबसे ज्यादा है। सरकार ने आंकड़ों में बदलाव पर कहा है कि पुराने डेटा में ऐसे मृतकों को शामिल कर लिया गया था जो संक्रमण से ठीक हो चुके थे। यानी कोरोना उनके मरने का कारण नहीं था। अब यहां मौतों की कुल संख्या 46 हजार 706 से घटकर 41 हजार 329 हो गई है।

    13:58 (IST)14 Aug 2020
    बंगाल: एक दिन में कोरोना के 30 हजार टेस्ट, 3 हजार नए केस सामने आए

    पश्चिम बंगाल में कोरोना 2997 नए केस सामने आए हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में यहां 30 हजार टेस्ट हुए। यानी राज्य में अब टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के ऊपर पहुंच गया है। गुरुवार तक यह दर 9 फीसदी के करीब थी। राज्य में अब तक कुल 1 लाख 7 हजार संक्रमित मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एक दिन में 56 नई मौतों के साथ मृतकों का आंकड़ा भी 2259 पहुंच गया है।

    13:01 (IST)14 Aug 2020
    भारत में 71 फीसदी के ऊपर पहुंचा रिकवरी रेट

    भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से करीब 71.17 फीसदी यानी 17 लाख 51 हजार 556 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही 56 हजार से ज्यादा मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। देश में एक्टिव केसों की संख्या 6 लाख 61 हजार है।

    12:05 (IST)14 Aug 2020
    ओडिशाः 24 घंटे में कोरोना के 1977 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 54 हजार के पार

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 1977 नए केस आए हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 54 हजार 630 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 16,353 एक्टिव केस हैं, जबकि 37,900 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां संक्रमितों की संख्या 13 हजार 842 के पार पहुंच चुकी है, जबकि राज्य में हुई कुल 377 मौतों में से 159 यहीं हुई हैं।

    11:31 (IST)14 Aug 2020
    स्वास्थ्य मंत्री बोले- ऐसा कोई दिन नहीं, जब रिकवरी रेट पिछले दिन से बेहतर न हुआ हो

    स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन शुक्रवार को ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) की ओर से शुरू किए गए एक ब्लड डोनेशन के कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में एक भी दिन ऐसा नहीं था, जब रिकवरी रेट पिछले दिन से बेहतर न रहा हो और मृत्यु दर पिछले दिन से कम न हुई हो। सभी लोग और कोरोना वॉरियर्स मजबूती से इस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं और हम जल्द जीतेंगे।

    11:10 (IST)14 Aug 2020
    प्रणब मुखर्जी की हालत में कोई बदलाव नहीं, अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी के बाद उनकी हालत अब भी नाजुक बनी है। दिल्ली स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल के मुताबिक, उनकी हालत में अभी भी कोई बदलाव नहीं हुआ है और उन्हें आईसीयू में ही रखा गया है। फिलहाल वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही हैं और पैरामीटर्स स्थिर हैं।

    10:37 (IST)14 Aug 2020
    तेलंगानाः कोरोना के 1921 नए मामले आए, 9 मौतें

    तेलंगाना में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य में 1921 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा 9 लोगों की जान भी गई है। तेलंगाना में अब कुल केसों की संख्या 89 हजार के करीब पहुंच गई है। इनमें 23 हजार 438 एक्टिव केस हैं, जबकि 64 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 674 लोगों की जान गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि राज्य सरकार अब अलग-अलग जिलों का डेटा रोजाना बुलेटिन में नहीं दे रही है।

    10:09 (IST)14 Aug 2020
    भारत में 24 घंटे में रिकॉर्ड 8.48 लाख टेस्ट हुए, अब तक 2.76 करोड़ से ज्यादा सैंपल्स जांचे गए

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 8 लाख 48 हजार टेस्ट हुए हैं। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में कुल 2 करोड़ 76 लाख 94 हजार 416 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 10 फीसदी के करीब पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट 68 फीसदी से ऊपर है। बता दें कि भारत में पिछले हफ्ते शुक्रवार को पहली बार कोरोना के 6 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए थे।

    Next Stories
    1 पीएम मोदी के नाम जुड़ा एक और रिकॉर्ड, 2269 दिनों के कार्यकाल के बाद बने पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम
    2 भाजपा सांसद ने की पीएम मोदी और सोनिया गांधी की तुलना- ‘गरीब परिवार से दोनों पर एक दागी, दूजा बेदाग’, लोग गिनाने लगे आरोप
    ये पढ़ा क्या?
    X